दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम जानने वाले है की Mutual Fund Kya Hai? ( म्यूच्यूअल फण्ड क्या है? ) और इससे रिलेटेड तो कुछ तथ्य जिसके बारे में आपको जानना चाहिए ताकि आप भी अपना पैसे को सही जगह पर इन्वेस्ट कर सके.

Mutual Fund Kya Hai

यदि आप सुरक्षित इन्वेस्टमेंट करना चाहते है और आपके पास बाजार की ज्ञान और समय नहीं है तो म्यूच्यूअल फण्ड अच्छा और आसान तरीका है, और सबसे बड़ी बात ये है की बहुत सारे लोगो को तो ये भी मालूम नहीं है की  शेयर मार्किट और म्यूच्यूअल फण्ड दोनों अलग चीज़ है और इसमें इन्वेस्ट करने से डरते है.

हाँ ये बात है की ये दोनों बाजार का ही हिस्सा है लेकिन इन दोनों में बहुत ज्यादा अंतर है, म्यूच्यूअल फण्ड शेयर मार्किट के तुलना में बहुत ही सुरक्षित है.तो चलिए बिना समय गवाय  जानते है की Mutual Fund Kya Hai In Hindi?

Mutual Fund Kya Hai?

आसान शब्दों में कहे तो म्यूच्यूअल फण्ड बहुत सारे लोगो के पैसे से बना एक फण्ड होता है, यह एक अनुभवी फण्ड मेनेजर द्वारा नियुक्त होता है जो फण्ड के पैसे को मैनेज करता है और फण्ड को सुरक्षित तरीको से ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए एक ही जगह इन्वेस्ट न करके थोड़े थोड़े अलग अलग जगह इन्वेस्ट करता है.

म्यूच्यूअल फण्ड का संचालन AMC ( Asset Management Company ) द्वारा किया जाता है, आसन शुब्द में एसेट मैनेजमेंट कंपनी को फण्ड हाउस भी कहा जाता है, ये कंपनी वो कंपनी होती है जो लोगो को पैसे एक जगह करके म्यूच्यूअल फण्ड चलाती है.

म्यूच्यूअल फण्ड या एसेट मैनेजमेंट कंपनी, भारत सरकार द्वारा  Security Exchange Board Of India के अंतर्गत रजिस्टर होती है, भारत में बाजार को नियंत्रित करने और निवेश के पैसे को सुरक्षित रखने का काम SEBI ( Security Exchange Board Of India) द्वारा किया जाता है.

 

म्यूच्यूअल फण्ड कैसे काम करता है? – Mutual Fund Kaise Kaam Karta Hai?

जैसा की आपको पता है की Asset Management Company ही म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम चलाती है, मान लीजिये पांच लोगो ने 10000 – 10000 रुपया म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट किये, अब यहाँ फण्ड मेनेजर इन 50000 रुपया को अपने टीम के साथ रिसर्च करके इस पैसे को थोडा थोडा अलग अलग जगह इन्वेस्ट करेगा.

जैसे की कुछ पैसा शेयर मार्किट में लगा दिया, कुछ गवर्नमेंट बोंड में, कुछ कॉर्पोरेट बोंड में, कुछ गोल्ड में तो कुछ रियल एस्टेट में लगा दिया, इसी तरह डाइवर्सिटी तरीके से पैसा लगाके कुछ मुनाफा कमाया जाता है, और अगर कहीं घाटा जाता है तो दुसरे जगह फायदा आ जाता है और इस तरह एवरेज आउट अच्छा निकल जाता है.

Return Potential Of Profit

अगर इसमें लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट किया जाए तो इसमें 20% से ज्यादा का मुनाफा मिल सकता है, अगर हम कमीशन के बात करे तो कुछ कंपनी इन्वेस्टमेंट के कुछ प्रतिशत खुद रखते है और प्रॉफिट के ज्यादा हिस्सा निवेशको को देती है.

Also Read:-

Stock Market Kya Hai?

Upstox Kya Hai?

Share Market Se Paise Kaise Kamaye?

म्यूच्यूअल फण्ड के प्रकार – Types Of Mutual Fund 

म्यूच्यूअल फण्ड को कई प्रकार में बांटा गया है और Asset Class Based Mutual Fund के अनुसार म्यूच्यूअल फण्ड को तिन भागो में बांटा गया है जो की निम्नलिखित है – 

  • Equity Mutual Fund
  • Debt Mutual Fund
  • Hybrid Mutual Fund

 

Equity Mutual Fund 

इक्विटी म्यूच्यूअल फण्ड में आपका पैसा शेयर मार्किट यानी की स्टॉक मार्किट में इन्वेस्ट किया जाता है, इसमें रेतुर्न अच्छा मिलने का चांस होता है पर मार्किट अप डाउन होने के वजह से रिस्क ज्यादा रहता है, यहाँ आपका रिटर्न शेयरिंग, मार्केट के परफॉरमेंस पर डिपेंड करता है और अगर आप शोर्ट टर्म इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपके लिए ये प्लान अच्छा नहीं है.

वहीं पर अगर आप इसमें लॉन्ग टर्म में इन्वेस्ट करते है तो आपको अच्छा रेतुर्न मिल सकता है, यदि आप पांच साल के लिए या फिर इससे ज्यादा साल के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है तो ये एक अच्छा आप्शन है.

 

Debt Mutual Fund

यदि आप म्यूच्यूअल फण्ड में ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते है और सेफ खेलना चाहते है तो इस फण्ड में आप पैसा लगा सकते है, इसका पैसा गवर्नमेंट बोंड में, कॉर्पोरेट बोंड में, सिक्यूरिटी में, मनी मार्किट में तथा गोल्ड इत्यादि में लगाया जाता है.

इसमें आप जितने समय तक चाहे उतने समय तक पैसा लगा सकते है, इसमें कोई समय की लिमिटेसन भी नहीं है आप जब चाहे तब इसमें से पैसा निकाल भी सकते है, इसको मध्यम टर्म प्लान भी कह सकते है जिसमे की आप तिन से पांच साल तक इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपके लिए ये अच्छा आप्शन है.

Hybrid Mutual Fund

इसको आप Equity Mutual Fundऔर Debt Mutual Fund के मिश्रण भी कह सकते है, इसमें आपका पैसा दोनों जगह इन्वेस्ट किया जाता है मतलब इस म्यूच्यूअल फण्ड का पैसा शेयर मार्किट में भी और गवर्नमेंट बोंड में भी लगाया जाता है.

ये डेब्ट से ज्यादा रिस्की और इक्विटी से कम रिस्की होता है, इसको शोर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए बनाया गया है, इसमें आप एक या दो साल के लिए या अपना इक्षा अनुसार इन्वेस्ट कर सकते है.

 

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करे? – Mutual Fund Me Nivesh Kaise Kare?

अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करना चाहते है तो आप Upstox के जरिये आप इन्वेस्ट कर सकते है, ये रहे कुछ उपस्तोक्ससे रिलेटेड कुछ जानकारी जिसको आपको जरुर जानना चाहिए –

  • Upstox में आप 15 से 20 मिनट में अकाउंट खोल सकते है जिसमे अकाउंट खोलने का सिर्फ आपको 250 रुपया देना है.
  • Upstox को आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में उपयोग कर सकते है.
  • Upstox  में आपको 0 ब्रोकर चार्ज लगता है.
  • Upstox  में आपको तिन गुना फ़ास्ट लॉग इन और आर्डर प्लेसमेंट मिलता है.
  • Upstox  में आप 500 रुपया से इन्वेस्ट क्र सकते है.
  • Upstox  में आपको हर साल ३०० रुपया चार्ज देना होगा जिसको की आप मेन्टेन करके का चार्ज ख सकते है.

Yaha Click Karke Upstox Account Open Kare

Conclusions Of Mutual Fund Kya Hai?

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम  Mutual Fund Kya Hai? ( म्यूच्यूअल फण्ड क्या है? ) से रिलेटेड ज्ञान को शेयर किये है और अगर आपको इससे रिलेटेड किसी तरह के मन में डाउट हो तो निचे कमेंट जरुर करे जिससे की आपका सवाल का जवाब सही से और समय पर मिल जाये.

2 thoughts on “Mutual Fund Kya Hai? | म्यूच्यूअल फण्ड क्या है?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.