Stock Market Kya Hai? – दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले है की Stock Market Kya Hai? ( स्टॉक मार्किट क्या है? ) जिससे की आप स्टॉक मार्केट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी आपके पास हो.

Stock Market Kya Hai?

अभी के समय में सभी लोग स्टॉक मार्किट में इन्वेस्ट कर रहे है जिससे की उनको घर बैठे कुछ कुछ पैसा आता रहे और वो कमाते रहे, पहले के समय में सिर्फ बिज़नस और कुछ लोग ही स्टॉक मार्किट में पैसे लगाते थे लेकिन अभी के समय में सबलोग इसका उपयोग कर रहे है.

लोग शेयर मार्किट और स्टॉक मार्किट के बारे में तो सभी लोग सुने हुए रहते है लेकिन उनको उसके बारे में नहीं मालूम होता है की स्टॉक मार्किट क्या है और स्टॉक मार्किट कैसे काम करता है? जिससे की लोगो को फायदा होता है और वो लोग घर बैठ के भी पैसा कमा रहे है.

तो चलिए अब बिना समय गवाय जानते है की स्टॉक Stock Market Kya Hai?

Stock Market Kya Hai?

शेयर या स्टॉक मार्किट एक प्रकार का मार्किट है जिसमे की आम आदमी के साथ साथ बड़े बड़े बिज़नसमैन और कंपनी वाले लोग पैसे लगा कर शेयर खरीदते है और बेचते है जिससे की उनको फायदा और नुकसान दोनों होता है.

ये किस्मत के साथ साथ दिमाग के भी खेल है और इसी के जरिये आप कम से कम पैसा लगाकर ज्यादा से ज्यादा फायदा निकाल सकते है और यही आपका उसमे फायदा है की आप एक दिन में बड़े से बड़े शेयर खरीद कर एक ही दिन में अच्छा पैसा कमा सकते है.

इसमें इतना जोखिम होता है की एक मिनट में आप करोडपति बन सकते है और दुसरे मिनट में आप रोडपति बन जायेंगे, मतलब की इसमें पैसा कमाना भी आसान है और साथ में पैसा गवाना भी आसान है.

Stock Market कैसे काम करता है? – Stock Market Kaise Kaam Karta Hai?

जब आप शेयर मार्किट में पैसा लगाते है तो इसका मतलब ये है की आप किसी कंपनी के एक शेयर खरीद लिए है और अगर वो मुनाफा कमाएगा तो आपको कुछ प्रतिशत मुनाफा देगा और अगर वो नुकसान करेगा तो आपका भी नुकसान होगा.

शेयर मार्किट में हमेशा उतार चढ़ाव होते रहता है तो ऐसे में डरने की कोई बात नहीं है, रिस्क है तो इश्क है अपने ये डायलाग तो सुना ही होगा तो इसी को सोच के और आपके दिमाग के बदौलत आगे बढना है, और इस जगह में वही लोग पैसा लगाये जो थोडा बहुत घाटा सह सके क्योंकि ये छोटा खेल नहीं है.

शेयर मार्किट में पैसे कैसे लगाये? – Share Market Me Paise Kaise Lagaye?

शेयर मार्किट में पैसा लगाने के लिए आपको Demat Account खोलना पड़ेगा जिसका दो उपाय है – पहला तो ये की आप किसी ब्रोकर से मिले और वहां से आप एक अकाउंट खोलवा ले और उसमे पैसे का निवेश कर सको और दूसरा है Upstox जिसमे की आप फ्री ब्रोकेरिग चार्ज में अकाउंट खोल सकते है.

इसमें Demat Account तुरंत खुल जायेगा और आप पैसा लगाना शुरू कर सकते है और आप वहां से पैसा कमा सकते है, Upstox में शुरू में अकाउंट खोलने में ३०० तक चार्ज करते है जो की ऑफर पर डिपेंड करता है, कभी कभी फ्री में भी हो जाता है.

और कभी कभी आपको ३०० तक चार्ज करता है और उसको आप पेमेंट करने के बाद आप पैसे का निवेश कर सकते है, तो अगर आप शेयर मार्किट या फिर स्टॉक मार्किट में पैसे लगाना चाहते है तो आप Upstox का उपयोग कर सकते है.

Yaha Click Karke Upstox Account Open Kare

शेयर बाज़ार में शेयर कब खरीदें?

शेयर मार्किट में शेयर खरीदने के लिए बहुत सारे टर्म है जो की ऐसे बता पाना आसान नहीं है और उपर से जब आप उसके बारे में सही से जानकारी इकठा कर लोगे तो आपको सही से सब मालूम चल जायेगा क्योंकि उसमें आपका खुद का एक्स्पेरिंस होगा और साथ में ज्ञान भी होगा.

तो अगर आप ये जानना चाहते है की शेयर बाजार में शेयर कब ख़रीदे तो आपको सबसे पहले शेयर मार्किट के अकाउंट में पैसा इन्वेस्ट करे और उसके बाद आप खुद समझे और अगर आप चाहो तो youtube में देख सकते है की आप कैसे और कब शेयर खरीद सकते है.

Also Read:-

Upstox Kya Hai? | अपस्टॉक्स क्या है हिंदी में

WazirX Kya Hai?

WazirX Me Trading Kaise Kare?

शेयर मार्केट कैसे सीखे? – Share Market Kaise Sikhe?

अगर आप शेयर मार्किट सीखना चाहते है तो आपको निम्नलिखित चीजों को ध्यान रखना है जिससे की आपको मालूम चल जायेगा की शेयर मार्किट आपको कैसे सीखना चाहिए?

सीखे तो आगे बढ़े 

जैसा की हम सब जानते है की किसी भी फील्ड में काम करने के लिए हमे ज्ञान की जरूरी होती है तभी हम उस काम में सक्सेस पा सकते है या फिर कह सकते है की उसमे आप लाइफ बना सकते है, तो आप अगर शेयर मार्किट के कोर्स भी करते है तो उससे ज्यादा आपको उसका प्रक्टिक्ल करने से ज्यादा फायदा होगा.

तो ऐसा बिलकुल मत करियेगा की शेयर मार्किट के बारे में आपको किसी तरह के कोई जानकारी नहीं है फिर भी आप पैसे लगा रहे है तो ऐसे में आपको सिर्फ घाटा के ही सामना करना पड़ेगा इसलिए आप पहले सीखे बढिया से और उसके बाद आप पैसा लगाये.

Long Term Goal

इसका मतलब ये है की जैसे की हम सब जानते है की हर चीज़ को फायदा देने में थोडा समय लगता है तो अगर आपका गोल लॉन्ग टर्म में है तो वो आपका फायदा देगा तो इस बात का आप ख्याल रखे की आपको अपना गोल को लॉन्ग टर्म में रखना है.

Yaha Click Karke Upstox Account Open Kare

Emotions को control करें

ऐसा बहुत बार होता है की शेयर मार्किट में लोग अपना इमोशन पर कण्ट्रोल नहीं रख पाते है क्योंकि हम सब जानते है की शेयर मार्किट या स्टॉक मार्किट में हमेशा उतार चढ़ाव होते रहता है तो जितने में आप शेयर खरीदे हुए है उससे जैसे ही आपका शेयर का वैल्यू बढ़ता है तो आप उसको तुरंत बेच देते है.

जिससे की अगर वो ज्यादा बढना रहेगा तो आपका ज्यादा फायदा होगा लेकिन आप इमोशन के वजह से आप उसमे कम से कम पैसा कमा के बाहर आ जाते है, तो आपको सबसे पहले इसका ध्यान रखना है.

Conclusions Of Stock Market Kya Hai?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की स्टॉक मार्किट क्या है? ( Stock Market Kya Hai? ) इत्यादि के बारे में था और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के मन में डाउट हो तो निचे कमेंट जरुर करे जिससे की आपका सवाल का जवाब जल्दी से और सही से मिल सके.

5 thoughts on “Stock Market Kya Hai?– शेयर बाज़ार क्या है? 2021”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.