दोस्तों आज भी इस ब्लॉग में जाने वाले शेयर मार्केट क्या है? Share Market Kya Hai?  तथा शेयर मार्केट से रिलेटेड जो भी टॉपिक होंगे इस ब्लॉग में हम लोग कवर करेंगे ताकि शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा से ज्यादा ज्ञान हो जिसको आप लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Share Market Kya Hai?

अभी के समय में सभी लोग ऑनलाइन काम करके पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन उनलोगों के पास बहुत कम रास्ता होता है जिससे की वो अनलाइन काम करके पैसा कमा सके और अपना घर चला सके, तो अभी के समय मे सबसे ज्यादा इसी का उपयोग किया जा रहा है।

शेयर मार्केट का उपयोग बड़े से बड़े आदमी और बड़े से बड़े कंपनी करता है जिससे की उनका प्रॉफ़िट होता रहे और उनका काम चलता रहे, तो ऐसा करने के लिये आपको आज का ये ब्लॉग पूरा पढ़ना होगा तभी आप सही से सब कुछ समझ सकते है।

Share Market क्या है – What is Share market in Hindi?

शेयर मार्केट एक तरह का बाजार होता है, जहां पर बड़े-बड़े और अच्छे अच्छे कंपनियां अपना शेयर खरीदते है और साथ ही उसको बेचते भी है जिससे की उनका फायदा हो और वो ज्यादा से ज्यादा प्रॉफ़िट कमा सके, और ये पुए तरह से आम बाजार की जैसा काम करता है।

जैसे की अभी अगर आप चाहते है की आप चावल बेचकर अच्छा चावल या आप जो खाते है वो चावल खरीद ले तो वो आप आसानी से कर सकते है तो बिल्कुल उसी तरह अगर आप शेयर खरीदते है तो जरूरी सी बात है की उसको आप बेचोगे।

तो ये शेयर खरीदने और बेचने का प्रोसेस जहां पर होता है उसको शेयर मार्केट कहते है और पहले तो ये सिर्फ ऑफलाइन काम हुआ करता था लेकिन अभी के समय मे सब के सब अनलाइन काम होने लगा है, मतलब की आप अनलाइन ही खरीद भी सकते है शेयर और साथ ही अनलाइन ही बेच भी सकते है।

बहुत सारे बड़े और बिजनसमैन के मुंह से सुने होंगे की शेयर मार्केट क्या है? ( Share Market Kya Hota Hai?) लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे की शेयर मार्केट कैसे काम करता है? शेयर मार्केट मे शेयर कैसे खरीदे जाते है इत्यादि के बारे मे।

इतना ही नहीं बल्कि शेयर मार्केट आपके लक और भाग्य पर भी काम करता है, मतलब की ऐसा नहीं है की अभी के जो शेयर मार्केट का भाव है वो कुछ देर के बाद सैम रहेगा, बल्कि ऐसा होगा की वो हर सेकंड ऊपर नीचे होते रहेगा, तो अगर आप पैसा लगाते है तो इसमे दिमाग के साथ साथ आपका लक होना बहुत जरूरी है। ऐसे बहुत लोग है जो अनलाइन शेयर मार्केट मे काम करके आज हर दिन अच्छा पैसा कमा रहे है, तो ऐसा इसलिए क्योंकि उनको सही से उसके बारे मे ज्ञान है और उसके साथ साथ उनका लक भी सही है।

अगर मान लीजिए की आप जीतने मे पैसा लगाए है और उससे बढ़ रहा है तो आपको तभी बेचना है, ऐसा नहीं है की आपको हर बार फायदा ही हो और ऐसा भी नहीं है की आपका हर बार घाटा हो तो इस सब बातों को ध्यान मे भी रखना है आपको।

शेयर मार्केट मे ऐसा भी एक समय था जब सभी चीज मौखिक और कागज पर लिखकर हुआ करता था और आज के समय देखिए की सभी काम अनलाइन हो रहा है और अगर आपको शेयर खरीदना है तो आपको अनलाइन ही आराम से हो जाएगा।

आपको लाइन मे धक्के मुक्के खाने के कोई जरूरत नहीं है बल्कि आप अनलाइन काम करके आराम से खरीद और बेच सकते है।

Also Read:-

Share Market Se Paise Kaise Kamaye?

Stock Market Kya Hai?

Upstox Kya Hai?

 

शेयर मार्केट कैसे स्टार्ट करे – How to Invest in Share Market in Hindi?

स्टॉक मार्केट मे जाने के लिए आपके पास अकाउंट होना जरूरी है जिससे की आप आसानी से अनलाइन काम कर सके, और अकाउंट दो तरीकों से बन सकता है, पहला तो ब्रोकर के द्वारा आप बनवा सकते है और दूसरा किसी ऐप्लकैशन के द्वारा बना सकते है जैसे  की Upstox के द्वारा बना सकते है।

Upstox मे ब्रोकर चार्ज भी कम है या फिर फ्री है और उसमे आपको हर साल 200 से 400 के बीच मे पेमेंट करना है और बाकी आप आसानी से शेयर मार्केट से शेयर मार्केट खरीद सकते है और उसके साथ साथ उसको बेच भी सकते है।

शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट और विथ्ड्रॉ करने के लिए आपके पास ये दो अकाउंट होना बहुत जरूरी है जिससे की आप आसानी से सारा काम कर सके –

  1. Demat Account
  2. Trading Account

तो सबसे पहले आपको ये दोनों अकाउंट खुलवाना है और उसके बाद आप शेयर मार्केट से शेयर खरीदने और बेचने के लिए रेडी हो और आप आसानी से कर सकते है। और Demat Account आप Upstox मे आसानी से खोल सकते है

Yaha Click Karke Upstox Account Open Kare

 

Demat Account Kholne Me Lagne Wala Document-

  • PAN Card
  • Address Proof
  • Passport Size Photos
  • Account Check Book

भारत में कितने शेयर बाजार है? – Bharat Me Kitne Share Bazar Hai?

जो शेयर हम खरीदते है उसमे ब्रोकर का रहना जरूरी है और अभी के समय मे दो ऐसे ब्रोकर Main Stock Exchange है –

  1. BSE – Bombay Stock Exchange
  2. NSE – National Stock Exchange

अगर आम जनता बाजार मे पैसा लगाना चाहता है तो इन ब्रोकर के जरिए ही होता है और वो पैसा लगा सकते है इसमे ( स्टॉक मार्केट ) मे डायरेक्ट आप पैसा नहीं लगा सकते है या फिर शेयर नहीं खरीद सकते है लेकिन आप अभी के समय मे Upstox से आसानी से आप खरीद सकते है।

आप जो भी पैसा या इनवेस्टमेंट लगाते है उसपर NSE और BSE की नजर रहती है और उसी के आधार पर वो स्टॉक के खरीद बिक्री करते है ।

Conclusions Of Share Market Kya Hai?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की शेयर मार्केट क्या है? ( Share Market Kya Hai? ) और इससे रिलेटेड टॉपिक के बारे मे था और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के डाउट या सवाल आपके मन मे है तो नीचे कमेन्ट जरूर करे जिससे की आपका सवाल का जवाब जल्दी से और तुरंत मिल जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.