दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम जानने वाले है की इन्श्योरेन्स क्या है? ( Insurance In Hindi ) जिससे की आपको इसके बारे मे सही सही जानकारी हो जाए और साथ ही साथ इससे रिलेटेड टॉपिक को भी कवर करते हुए चलेंगे।

What is Insurance in Hindi ?

Insurance In Hindi

बीमा आपके लिए बिल्कुल छाते के जैसे काम करता है जैसे की आप अगर छाता लगाते है तो धूप के दिन मे आपको धूप नहीं लगेगी और बारिश के दिन मे आप पानी मे नहीं भिंज सकते है, मतलब की अगर आप इन्श्योरेन्स करवाते है तो वो आपको छोटे मोटे परेशानी को आप तक नहीं आने दे सकता है।

जैसा की हम सब जानते है की कब किसी के साथ क्या हो जाए कोई नहीं जनता है और अगर ऐसे मे अगर कुछ आपके साथ अनहोनी हो जाए तो उस वक्त आपके परिवार के पास वही इन्श्योरेन्स के पैसे मिल सकते है जो आपने अपने हिसाब से खरीदा हुआ है।

इन्श्योरेन्स भी कई तरह के होते है और सभी इन्श्योरेन्स का अलग अलग मतलब होता है और सभी का अलग अलग फ्यूचर होता है, ये एक प्रकार के भविष्य का कमाई है जिसके मदद से लोग अपने परिवार के बारे मे सोचते है और उनके लिए इन्श्योरेन्स करवाते है।

अगर आप किसी तरह के कोई इन्श्योरेन्स लेते है और अगर किसी तरह के कोई संकट आ जाए तो उस समय आपका सब चीज का लोड इन्श्योरेन्स ही लेता है। इन्श्योरेन्स सभी चीज का होता है जैसे की घर, कार, मोबाईल, और ज़िंदगी ये सभी चीजों का बीमा होता है।

और अगर कभी ऐसा होता है की आपका बीमा कराया हुआ चीज चोरी, टूटना या फुट जाता है तो उस समय पहले से शर्त के अनुसार आपको मुआवजा देती है।

Insurance एक प्रकार का Insurance Company और बीमित व्यक्ति के बीच का संबंध है जिसमे कोई भी कंपनी बीमित व्यक्ति से तय किया हुआ राशि लेती है जो की बीमित व्यक्ति के अनुसार होता है और इसमे किसी तरह के कोई जोर जबरदस्ती नहीं होता है और इसका फायदा ये है की अगर बीमित व्यक्ति को अगर किसी तरह के कोई नुकसान होता है तो उस समय Insurance Company उसको हरजाना देती है।

 

बीमा कितने तरह का होता है? ( Types Of Insurance In Hindi )

बीमा दो तरह का होता है –

  • जीवन बीमा ( Life Insurance )
  • साधारण बीमा  ( General Insurance )

 

जीवन बीमा ( Life Insurance )

इस तरह के बीमा का मतलब ये है की बीमित व्यक्ति की अगर मृत्यु हो जाता है तो उनके परिवार को कंपनी के तरफ से पैसे मिलते है, आजकल सबसे ज्यादा इसका उपयोग इसलिए हो रहा है की अगर किसी परिवार के मुखिया का असमय मृत्यु हो जाता है तो उस समय परिवार पर संकट आ जाता है।

और इसी से बचने के लिए लोग जीवन बीमा करवाते है ताकि उनके परिवार पर किसी तरह के कोई संकट न आए और जैसा चल रहा है सब वैसे ही हमेशा चलते रहे चाहे मैं रहूँ या न रहूँ। तो अगर आप भी चाहो तो इसका जरूर से उपयोग करे।

 

साधारण बीमा मे कई तरह के बीमा होता है जैसे की –

  • वाहन 
  • घर 
  • पशु 
  • फसल 
  • स्वास्थ

घर का बीमा ( Home Insurance )

अगर आप अपना घर का बीमा करते है तो उसमे होने वाली किसी भी तरह के कोई संकट को Insurance Company कवर करती है जैसे की अगर घर मे आग लग जाता है या घर पर बिजली गिर जाती है या बाढ़ से कोई दिक्कत होता है या फिर भूकंप से दिक्कत होता है तो सब तरह के संकट को Insurance Company हल करेगी।

इतना ही नहीं बल्कि अगर आपके घर मे चोरी हो जाता है या फिर लड़ाई दंगे मे टूट जाता है तो उसका भी भर पाई इन्श्योरेन्स कंपनी ही करता है तो अगर आप घर का इन्श्योरेन्स लेते है तो इस चीज का आपको फायदा होगा।

 

वाहन बीमा ( Motor Insurance )

जैसा की हम सब जानते है की किसी भी गाड़ी को हम जब चलाते है तो उसका हमेशा इन्श्योरेन्स चेक होते रहता है और अगर इन्श्योरेन्स नहीं किया हुआ रहता है तो उसका बड़ा फाइन होता है और उसको देना होता है तो इसका मतलब ये है की इसको कानून के हिसाब से भी बहुत जरूरी है।

मोटर या वाहन इन्श्योरेन्स आप लेते है और उसके बाद आपके गाड़ी मे किसी तरह के कोई दिक्कत होता है जैसे की दुर्घटना, चोरी होना अगर ये सब होता है तो उस समय आपको इन्श्योरेन्स कंपनी आपको उसका मुआवजा देता है जिससे की आप दूसरी गाड़ी खरीद सको या उस पैसे को कुछ भी कर सको।

 

स्वास्थ्य बीमा ( Health Insurance)

इसका भी आजकल सबसे ज्यादा उपयोग होता है क्योंकि अभी के समय मे ज्यादातर लोग बीमारी का शिकार होते है जिससे की उनको अस्पताल मे भर्ती होना पड़ता है और उस वक्त उनको ज्यादा से ज्यादा चार्ज लगते है और अगर आप Health Insurance नहीं लिए हो तो उस वक्त आपका सारा पैसा खत्म हो जाता है।

लेकीन अगर आप Health Insurance लिए है तो आपको किसी भी तरह के बीमारी को ठीक करने मे जितना पैसा लगता है वो सब के सब इन्श्योरेन्स कंपनी वाले देते है जिससे की आपका पैसा बच जाता है तो इस तरह के इन्श्योरेन्स भी आदमी को करवाना चाहिए।

 

फसल बीमा ( Crop Insurance)

अभी के नियम के अनुसार हर किसान को कृषि इन्श्योरेन्स कराना बहुत जरूरी है, जिससे कि अगर आपके द्वारा बोए गए फसल मे किसी तरह के कोई दिक्कत आता है जैसे की आल लगना, बाढ़ आना या फिर फसल खराब हो जाना ये सब आता है और अगर ऐसा होता है तो उसके लिए इन्श्योरेन्स कंपनी पैसे देते है।

अभी के समय मे ज्यादातर किसान इस चीज मे ज्यादा जागरूक नहीं है क्योंकि अगर आपका फसल खराब हो जाता है तो उस समय आपके खेत पर जांच अधिकारी जाते है और उसके बाद आपके खेत के अगल बगल जीतने खेत है उसकी जांच करते है और अगर उनका भी हाल वही रहा तब आपका मुआवजा मिलेगा और नहीं रहा तो फिर आपको मुआवजा नहीं मिलेगा तो इसीलिए इसका ज्यादा उपयोग लोग नहीं कर रहे है।

Also Read:-

Mutual Fund Kya Hai?

Share Market Kya Hai?

Share Market Se Paise Kaise Kamaye?

 

Conclusions Of Insurance In Hindi

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की बीमा क्या है? (Insurance In Hindi ) से रिलेटेड है और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के मन मे डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे जिससे की आपका सवाल का जवाब जल्दी से आपको मिल जाए।

One thought on “What is Insurance in Hindi ? इन्शुरन्स क्या है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.