दोस्तों आज इस ब्लॉग में हम लोग जानने वाले हैं कि SBI Mutual Fund Kya Hai?  जिससे कि आपको म्यूचूअल फंड के बारे में पूरे से पूरे जानकारी हो और अगर आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो यह आपको मदद करेगा।

SBI Mutual Fund Kya Hai?

SBI Mutual Fund Kya Hai?

SBI Mutual Fund भारत के बड़े और सबसे लोकप्रिय पब्लिक सेक्टर बैंक भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा चलाया गया फंड हाउस है जिसमे की SBI और एसेस्ट मैनेटमेंट कंपनी (AMC) दोनों मिलकर भारत देश मे उपस्थित सभी निवेशकों को इक्विटी, डेट और हाइब्रिड जैसे और भी भागों मे फंड को अवैलबल करवाने मे लगी हुई है।

SBI Mutual Fund एक तरह का Mutual Fund है जिसमें आप किसी कंपनी या बिजनेस में इन्वेस्ट  करते हैं और जब वह कंपनी कुछ मुनाफे में आती है तब वह आपको प्रॉफिट देता है,  Mutual Fund की सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें आप कम से कम रुपया लगाकर ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट ले सकते हैं।

SBI Mutual Fund में आप 1000 महीने से  इन्वेस्ट कर सकते हैं मतलब की आप किसी कंपनी या बिजनेस को ₹1000 हर मंथ के हिसाब से उसको पेमेंट करेंगे और उसके बाद को महीने के अंत में जितना प्रॉफिट होगा कुछ परसेंट आपको दे देगा।

आप जैसे अपने बैंक में पैसा रखते हैं वैसे ही SBI Mutual Fund में रख सकते हैं जिससे कि जब भी आप चाहे आप अपना पैसा निकाल सकते हैं इसमें आपको कोई दिक्कत की बात नहीं होती है और ऊपर से आप को बैंक से ज्यादा ब्याज इसमें मिलता है।

अभी के समय में यह सबसे ज्यादा पॉपुलर  मेथड है जिसकी मदद से लोग अपने पैसे को इन्वेस्ट करके उसे अच्छा पैसा कमा रहे हैं,  एक उदाहरण के अनुसार अगर आप बैंक में ₹10000 रखे हैं तो उस साल में ₹500 देता है लेकिन वही अगर आप म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट किए हुए हो तो वहां पर एक हजार से ऊपर आपको ब्याज मिलेगा मतलब कि 10000 का 11000 हो जाएगा।

इसमें किसी तरह का कोई रिस्क नहीं होता है सिर्फ और सिर्फ आपको इन्वेस्ट करना है वह भी आप अपने मंथली पेमेंट के अनुसार कर सकते हैं या कितना आप इन्वेस्ट कर सकते हो उसके अनुसार होगा और आपको वहां से प्रॉफिट ही मिलेगा यह गारंटी है थोड़ा मिले लेकिन प्रॉफिट ही मिलेगा नुकसान वहां पर नहीं होगा।

SBI Mutual Fund अभी के समय में  सबसे ज्यादा सिक्योर और सुरक्षित माना गया है क्योंकि यह सरकारी  बैंक है और इसमें किसी तरह का कोई  रिस्क या कुछ टेंशन लेने की जरूरत नहीं होती है अगर आप चाहते हो इसमें इन्वेस्ट करना तो आप इन्वेस्ट कर सकते हो।

SIP Kya Hota Hai?

SIP का फूल फोरम  Systematic Investment Plan होता है जिसमे आप अपने पैसे को हर महीने, तिमाही, छमाही और सालाना के तौर पर जामा करते है जिससे की आपको पैसे का ज्यादा लोड नहीं पड़ता है और ऊपर से आप उसको बिना रिस्क के इन्वेस्ट करते है।

SIP मे आप जब चाहे तब अपने पैसे को निकाल सकते है, और इसको अगर आप लॉंग टर्म मे इन्वेस्ट करेंगे तब फरक दिखेगा, जैसे की 8 साल – 10 साल उसके बाद जब आप देखेंगे तो मालूम चलेगा की पैसा कैसे बढ़ा, तो ये सब जो प्रोसेस होता है उसको SIP  Systematic Investment Plan कहते है।

Recommended: Mutual Fund Kya Hai?

Mutual Fund Ke Prakar 

Income Scheme

अगर आप अपना पैसा को इन्वेस्ट करना चाहते है और चाहते है की वो बिना रिस्क के बढ़े, जिसमे पैसा भले थोड़ा कम आए लेकिन किसी तरह के कोई रिस्क नहीं हो तो ये सबसे बढ़िया इनवेस्टमेंट है जिसमे आप आसानी से इन्वेस्ट कर सकते है।

अगर आप इस प्रकार के Mutual Fund मे पैसे लगाते है और आप ये जानना चाहते है की इसमे हमारे पैसों का कैसे उपयोग होते है तो उसका जवाब ये है की इसमे आपका पैसा बॉन्ड्स, कंपनियों के डिबेंचर और सरकारी सेक्युरिटी मे इन्वेस्ट किया जाता है जिससे की नियमित रूप से आपको पैसा मिलता रहता है।

इसमे अगर आप पैसा लगाते है और Share Market अगर ऊपर नीचे होते है तो इससे कोई फरक नहीं पड़ता है की आपका पैसा भी घटेगा और बढ़ेगा इसलिए इसको रिस्क फ्री म्यूचूअल फंड माना जाता है।

Solution-Oriented Scheme 

इसमे किसी लक्ष्य को देखकर पैसा को इन्वेस्ट किया जाता है जैसे की अगर आपको बेटी है और आप चाहते है की जब तक वो बड़ी हो जाये तब तक मैं कुछ पैसा बचा के रखूँ तो आप उसकी शादी करने के लिए पैसा को जमा कर सकते है।

या आप चाहते है की मैं अभी काम कर रहा हूँ और जब मैं काम से रिटाइर ले लूँ तो मुझे पेंशन मिले तो उसके लिए भी आपको इसी मे सुबिधा मिलता है जिससे की आप जब Retirement ले लेते है तो आपका पेंशन वहाँ से आने लगेगा।

और सबसे बड़ी बात ये है की इसमे आपको अगर पैसा लगाना है तो आपको सोच समझ के लगाना होता है क्योंकि इसमे आपको पैसा कम से कम पाँच साल के लिए लगाना होता है। उसके बाद ही आपका ये फंड काम करेगा।

Equity Mutual Fund 

अगर आप इसमे पैसा इन्वेस्ट करते है तो आपका पैसा का ज्यादा मात्रा एक्विटी मे लगाया जाता है जिसके कारण आपका पैसा का रिटर्न ज्यादा मिलता है और क्योंकि इसका पैसा एक्विटी मे लगता है इसलिए इसमे रिस्क भी ज्यादा होता है।

तो अगर आप चाहते है की ज्यादा पैसा मिले और थोड़ा बहुत रिस्क आप सह सकते है तो आप इस म्यूचूअल फंड के साथ जा सकते है।

Also Read :

WazirX Me Trading Kaise Kare?

Stock Market Kya Hai?

Stock Market Se Paise Kaise Kamaye?

SBI Mutual Fund Me Paisa Kaise Invest Kare Ya Lagaye?

SBI Mutual Fund मे पैसा लगाने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करे –

  • सबसे पहले आपको SBI के अफिशल वेबसाईट पर जाना है – SBI Official Website
  • उसके बाद New Customer पर क्लिक करे।
  • उसके बाद Register पर क्लिक करे।
  • उसके बाद New User वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना डीटेल वहाँ पर भरे।
  • उसके बाद वहाँ पर रजिस्टर पर क्लिक करे।

Document Required For SBI Mutual Fund 

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड या आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • कैंसिल चेक
  • सिग्नेचर

Conclusions Of SBI Mutual Fund Kya Hai?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की SBI Mutual Fund Kya Hai? के बारे मे था और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के मन मे डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे जिससे की आपका सवाल का जवाब आपको सही से और सही समय पर मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.