YouTube Vs Sarkari Naukari – दोस्तों अगर आपके मन मे ये सवाल आ रहा है की यूट्यूब या सरकारी नौकरी मे कौन बढ़िया है और किसके साथ आपको अपना कैरियर बनाना चाहिए? तो आज हम इसी के बारे मे बात करेंगे की यूट्यूब या सरकारी नौकरी ( YouTube Vs Government Job ) दोनों मे से कौन बढ़िया है।

YouTube Vs Sarkari Naukari
YouTube Vs Sarkari Naukari

देखिए दोनों का अलग अलग फायदा है और सब पढ़ने के बाद सबसे अंतिम मे मेरा Opinion रहेगा उसको आप मिस मत करिएगा क्योंकि वो आपके ज़िंदगी को सैफ बना सकता है और आपको उसको जानना जरूरी है।

YouTube Vs Sarkari Naukari

सबसे पहले हम यूट्यूब के बारे मे बात करते है और इसके बारे मे जानते है की ये कैसे काम करता है और इसको आपको क्यों करना चाहिए।

यूट्यूब

Particular Niche

जैसा की हम सभी जानते है की यूट्यूब पर काम करने के लिए आपको किसी एक केटेगरी और निस का नालिज होना जरूरी है ताकि आप लोगों को सही सही जानकारी दे सको किसी भी एक केटेगरी मे । और ऐसा पॉसिबल नहीं हो सकता है की आप तरह तरह के नालिज को एक ही चैनल पर शेयर करे क्योंकि सबका अलग अलग Interest होता है और हरेक को अलग अलग नालिज चाहिए होता है।

इसलिए आपको किसी एक केटेगरी मे काम करना होगा और उसमे ही विडिओ बनाना होगा जैसे की आप टेक मे बहुत बढ़िया से जानते है तो उसमे आप आसानी से चैनल खोलकर लोगों को अपना जानकारी शेयर करे।

टेंशन फ्री

टेंशन फ्री का मतलब है की आपको इसमे किसी तरह के कोई टेंशन नहीं रहेगा जैसे की अगर आप सरकारी नौकरी करते है तो उसमे आपको सीनियर लोगों का प्रेशर रह सकता है लेकिन यूट्यूब मे ऐसा नहीं है, यहाँ पर आप अपने मन के मालिक है और जैसे चाहे वैसे काम कर सकते है जैसे की आपको आज विडिओ बनाने का मन नहीं है तो आप नहीं बना सकते है।

😂😂 यूट्यूब आपको मम्मी पापा या फिर बीवी से शिकायत नहीं करने जाएगा की आप आज विडिओ नहीं डाले है। 😂😂

फॅमिली के साथ समय बिताना

हमलोग सभी जानते है की ऐसा कोई जॉब नहीं है की हमे घर से काम करने का मौका नहीं देता है, लेकिन वही अगर आप यूट्यूब की देखे को आप इसमे आप अपने घर से काम कर सकते है और अपने फॅमिली के साथ समय बीता सकते है । इसलिए लोग इसको ज्यादा करने के कोशिश करते है और इसी के बारे मे सोचते है की हम अपना एक यूट्यूब चैनल खोले और उसमे विडिओ डालते रहे। ये है यूट्यूब मे काम करने का फायदा

जहां मन करे वहाँ चले जाना

जैसे की हम हमेशा महसूस करते है की भैया होली मे घर पर नहीं आ पाए, बहन के शादी मे भाई नहीं आ पाया इत्यादि जैसे किस्सों से हम वाकिफ है जो की कंपनी या जॉब से छुट्टी नहीं मिलने के कारण होता है। लेकिन वही अगर आप यूट्यूब मे काम करते है तो आप आसानी से कहीं भी जा सकते है। जाने से पहले आपको अपने विडिओ को schedule कर सकते है जिससे की वो सही समय मे यूट्यूब मे पब्लिश हो जाए।

जिससे लोगों को भी सही समय पर सही जानकारी मिल जाएगा और आप अपने निजी कामों को भी कर सकते है आसानी से।

कम मेहनत लगना

अगर आप यूट्यूब मे जानकारी शेयर करते है तो उसमे आपको मालूम होगा की आपको ज्यादा देरी का काम नहीं होता है जैसे की आपको किसी टॉपिक के बारे मे पता चला और आप विडिओ बना दिए और उसको एडिट करके अपलोड कर दिए जिसमे ज्यादा से ज्यादा 1 से 2 घंटा का समय लगेगा और आपका विडिओ बन जाएगा। और अब आप फ्री है जहां जाना चाहे वहाँ आसानी से जा सकते है।

अगर travelling कर रहे है तब भी विडिओ बना सकते है।

अगर आप travelling कर रहे है और आप भूल गए है विडिओ को बनाकर schedule करना तो आप आसानी से Travelling के दौरान ही विडिओ बनाकर यूट्यूब मे डाल सकते है।

सैलरी

इसमे आपको सैलरी कभी लाखों रुपया महिना आ सकता है या फिर कभी हजारों मे आ सकता है। ये आपको सरकारी या किसी भी नौकरी की तरह नहीं है की इसमे आपको फिक्स सैलरी होता है की आपको इतना पैसा हर महीने मिलेगा। तो ये आपको ध्यान मे रखना होगा।

अब आते है सरकारी नौकरी के बातों पर ।

सरकारी नौकरी

नौकरी जाने का खतरा नहीं रहेगा

इसका सीधा साधा उदाहरण है कोरोना काल के लॉकडाउन जिसमे हजारों और लाखों की संख्या मे लोगों की नौकरी चली गई और लोग बेरोजगार हो गए। लेकिन अभी भी आप देख रहे होंगे की आपके घर के अगल बगल या फिर कहीं भी जो सरकारी नौकरी कर रहे थे उनका नौकरी नहीं गया है तो ये आपका फायदा सरकारी नौकरी मे मिल जाएगा की आपको नौकरी जाने का खतरा नहीं रहेगा।

सैलरी फिक्स होगा

इसमे आपको सैलरी फिक्स होगा की आपको हर महीने 1 तारीख को 30000 रुपया आपके बैंक अकाउंट मे आ जाएगा और आप उसको निकाल के अपना काम कर सकते है। इसमे यूट्यूब की तरह नहीं रहेगा की एक महिना 1 लाख रुपया दिया और अगले महीने आपका 40000 दे रहा है।

मेरा Opinion क्या है?

अगर आपके पास सरकारी नौकरी है या फिर किसी तरह के नौकरी है तो उसमे आप 2 घंटा हर दिन का समय निकालकर विडिओ बना ले और उसके साथ आप काम करते रहे, मतलब की आप जॉब भी कीजिए और यूट्यूब पर भी काम करिए। इससे ये होगा की मान लीजिए की यूट्यूब से किसी महीने पैसे नहीं आए तो आपका काम सरकारी नौकरी वाले पैसे से चल जाएगा ।

विडिओ बनाने मे ज्यादा समय नहीं लगता है, अगर आप अच्छे तरीके से बोल सकते है तो आपका विडिओ तुरंत ही बन जाएगा जिसमे आपको किसी तरह के कोई एडिट करने की जरूरत नहीं है तो मेरा यही कहना है की अगर आपके पास जॉब है तो आप जॉब के साथ साथ यूट्यूब पर काम करो।

Also Read

YouTube Channel Banane Se Pahle Kya Kare?

YouTube Vs. Blogging: आपके लिए कौन सा Option बढ़िया है?

2021 मे किस केटेगरी मे यूट्यूब चैनल बनाए ?

YouTube Video Me Description Kaise Likhe?

Tags Kya Hai Aur Ise YouTube Video Me Kaise Lagaye?

YouTube Channel Kaise Banaye Aur Paise Kaise Kamaye?

Conclusions Of YouTube VS Sarkari Naukari

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की यूट्यूब या सरकारी नौकरी ( YouTube Vs Government Job Or YouTube Vs Sarkari Naukari ) मे कौन बढ़िया है और किसके साथ आपको कांम करना चाहिए। और अगर इससे रिलेटेड किसी प्रकार के कोई दिक्कत हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे।

YouTube Vs Sarkari Naukari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *