YouTube Vs Blogging – दोस्तों अगर आप लॉकडाउन के बाद अपना एक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर नाम बनाना चाहते है तो दो जगह ऐसा है जो आजकल सबसे ज्यादा पॉपुलर है जिसका आपने कहीं न कहीं नाम जरूर सुना होगा।

YouTube Vs Blogging
YouTube Vs Blogging

आज हम इस पोस्ट मे जानेंगे की Blogging Vs YouTube मे बेस्ट प्लेटफॉर्म कौन सा है और क्यों? ताकि आपको अपना Best Platform कौन सा है उसके बारे मे आसानी से पता चल सके। और उसके बाद आप आसानी से पहचान कर सके की YouTube Aur Blogging Me Kaun Bdhia Hai?

तो चलिए बिना समय गवाये पता करते है की Blog VS Youtube मे कौन बढ़िया है?

YouTube Vs Blogging In Hindi

YouTube Vs Blogging
YouTube Vs Blogging

YouTube

तो चलिए पहले जानते है की यूट्यूब से क्या फायदा है। –

देखिए अगर आप यूट्यूब चैनल शुरू करते है तो आपको किसी एक चीज मे काफी ज्यादा ज्ञान होना चाहिए ताकि आपका यूट्यूब चैनल चल सके। और ये भी देखना होगा आपको की आपका यूट्यूब चैनल, यूट्यूब के algorithm से मैच करता हो।

अब आप यूट्यूब चैनल बनाते है तो आपका communication skill बढ़िया होना चाहिए जैसे की अगर आप कैमरा को face करते हो तो आपको किसी तरह के कोई दिक्कत न होना चाहिए। जो की आप विडिओ डालना शुरू करते है तो कुछ दिन के बाद वो ऑटोमैटिक आपके अंदर आना शुरू हो जाएगा।

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको क्या चीज की जरूरत पड़ेगी ?

Camera/ Mobile

यूट्यूब चैनल पर विडिओ डालने मे सबसे ज्यादा इसी का जरूरत पड़ता है क्योंकि लोग इसी के माध्यम से आपका विडिओ देखते है और समझते है। मतलब हम सब जानते है की यूट्यूब एक विडिओ का प्लेटफॉर्म है जहां पर आप विडिओ के माध्यम से अपना ज्ञान को लोगों तक शेयर करते है।

मोबाईल और कैमरा इसलिए बोल रहा हूँ ताकि आप अच्छे क्वालिटी मे विडिओ बना सके और लोगों को अच्छे क्वालिटी मे विडिओ मिल सके। ऐसा नहीं कह रहा हूँ की आपको शुरू मे ही कैमरा का जरूरत है। आपके पास जो भी मोबाईल है वो एक अच्छे क्वालिटी के विडिओ रिकार्ड करने मे सक्षम होता है।

साथ ही साथ आप उस मोबाईल से अपना विडिओ एडिट कर सकते है और उसके बाद मोबाईल से ही यूट्यूब चैनल पर विडिओ डाल सकते है तो इसलिए आपके पास मोबाईल होना जरूरी है। आजकल एक मोबाईल से लोग लाखों कमा रहे है यूट्यूब के द्वारा।

Mic

दूसरे लेवल पर आता है माइक क्योंकि ये माध्यम है जिसके द्वारा लोग आपके बातों को जानेंगे और सुनेंगे तो आपको कम से कम एक माइक लेना पड़ेगा जिससे की आपका औडियो क्वालिटी बढ़ जाए।

आजकल हजार रुपये के अंदर बढ़िया से बढ़िया माइक आ जाता है जिसके माध्यम से आप अच्छा साउन्ड क्वालिटी लोगों तक भेज सकते हो जिसमे एक Boya By M1 माइक है जिसका उपयोग बड़े से बड़े लोग करते है।

Tripod

ट्राइपाड इसलिए जरूरी है क्योंकि आपका विडिओ एक जगह से ही रिकार्ड हो और विडिओ मे कोई मोशन न आ पाए अब अगर आप किसी के द्वारा विडिओ रिकार्ड करते है तो उसमे आपका शेक आ जाता है।

इसलिए आप कम से कम एक ट्राइपाड जरूर ले ले जिसमे आपका विडिओ मे किसी प्रकार के शेक न आए और आपका काम चलते रहे।

Blogging

YouTube Vs Blogging

यूट्यूब के जैसा इसमे भी आपको किसी एक चीज के पार्टीकुलर ज्ञान होना चाहिए जिसके बारे मे आप अपने वेबसाईट मे डालेंगे और इसमे आपको वेबसाईट बनाना पड़ता है जिसके माध्यम से आप अपना नालिज को लोगों को आर्टिकल के द्वारा समझा सकते है।

जैसे की अभी आप जो पढ़ रहे है वो ब्लॉग है और इसके माध्यम से मैं आपको बताना चाह रहा हूँ की Blog Website Vs YouTube Channel. और जिसको पढ़ के आप आसानी से जान जाएंगे की आपके लिए क्या बढ़िया है।

ब्लॉगिंग करने के लिए क्या क्या लगता है?

लैपटॉप / मोबाईल

लैपटॉप या मोबाईल ब्लॉगिंग मे बहुत जरूरी है जिसके माध्यम से आप अपने वेबसाईट मे आर्टिकल डाल सकते है लेकिन इसमे भी आपको लैपटॉप अगर मिल जाए या फिर आपके पास लैपटॉप है तो आसानी से ब्लॉगिंग कर सकते है।

लेकिन वही अगर आपका पास सिर्फ मोबाईल है तो आपको ब्लॉगिंग करने मे काफी ज्यादा दिक्कत का सामना कर सकते है। इसलिए अगर आप ब्लॉगिंग एकदम करना चाहते है तो आपको लैपटॉप या कंप्युटर लेना ही पड़ेगा चाहे वो सेकंड हैन्ड क्यों न हो।

डोमेन

डोमेन आपके पास होना जरूरी है क्योंकि यही एक ऐसा है जो की आपको पूरे इंटरनेट मे आपका एक पहचान दे सकता है और अगर आपको इसके बारे मे नहीं मालूम है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसके बारे मे पूरी जानकारी ले सकते हो आप।

डोमेन क्या है, वेबसाईट मे इसका क्या काम होता है?

होस्टिंग

होस्टिंग इसलिए जरूरी है क्योंकि ये आपके वेबसाईट को स्टोर करके रखता है इंटरनेट पर और जब कोई आपका वेबसाईट को सर्च करता है तो उसी के माध्यम से आपको वो वेबसाईट दिखता है । और अगर आप इसके बारे मे ज्यादा जानकारी चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक से आप आसानी से पढ़ सकते है।

वेब होस्टिंग क्या है और कैसे काम करता है ?

YouTube vs Blogging In Hindi

YouTube Blogging
1. अगर आप अपना Face Value बढ़ाना चाहते है तो यूट्यूब बढ़िया है। 1. अगर आप अपना face छुपा कर काम करना चाहते है तो ब्लॉगिंग बढ़िया है।
2. यूट्यूब मे आपका एक बार का इनवेस्टमेंट है जो की मोबाईल/ कैमरा या फिर माइक या ट्राइपाड मे लगता है। 2. इसमे आपको हर साल इनवेस्टमेंट करना पड़ता है जैसे की होस्टिंग और डोमेन रिनूअल मे।
3. यूट्यूब मे अगर आप कंटेन्ट बढ़िया डाल रहे है या बना रहे है तो आपका चैनल जल्दी ग्रो करेगा। 3. ब्लॉगिंग मे आपका किसी भी तरह के कंटेन्ट को वायरल होने मे समय लगता है।
4. यूट्यूब मे आप किसी और ads प्लेटफॉर्म का ads लगा के पैसा नहीं कमा सकते है। 4. ब्लॉगिंग मे आप किसी भी तरह के कोई ads लगा के पैसा कमा सकते है।
5. यूट्यूब मे कीवर्ड ढूँढने के लिए किसी तरह के कोई पैसा देने की जरूरत नहीं होती है। 5. ब्लॉगिंग मे आपका कीवर्ड ढूँढने के लिए अलग से टूल लेने की जरूरत पड़ती है।

Also Read

डोमेन क्या है, वेबसाईट मे इसका क्या काम होता है?

Blogger VS WordPress – दोनों मे कौन बढ़िया है ?

वेब होस्टिंग क्या है और कैसे काम करता है ?

Conclusions Of YouTube Vs Blogging

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको अब पता चल गया है की YouTube Vs Blogging या Blogging Vs YouTube मे कौन और क्यों बढ़िया है। अगर आपको इससे रिलेटेड किसी तरह के कोई भी सवाल आपके दिमाग मे है तो नीचे कमेन्ट करके पूछना न भूले।

3 thoughts on “YouTube Vs. Blogging: आपके लिए कौन सा Option बढ़िया है?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *