YouTube Video Me Description Kaise Likhe? – दोस्तों SEO Friendly Description लिखने के कारण ही हमारा विडिओ वायरल होता है और लोगों तक इसका इम्पैक्ट पहुंचता है जैसे की अगर आपके मन से कोई कुछ काम नहीं करता है तो आप उसके बारे मे किसी से बात नहीं करना चाहोगे या फिर उसको नहीं प्रोमोट करना चाहोगे वैसे ही हर चीज का अलग अलग स्ट्रैटिजी होता है और उसी को आज हम जानेंगे । 

YouTube Video Me Description Kaise Likhe?

आज इस आर्टिकल मे इन सभी सवालों का जवाब मिलेगा – Youtube channel description in hindi, description kaise likhen, youtube video description in hindi, इत्यादि के बारे मे आप आज जान लेंगे ताकि आपका विडिओ जल्दी से वायरल हो। 
अगर आप यूट्यूब पर विडिओ डालते है तो आपको पता ही होगा की यूट्यूब हमे एक विडिओ मे कितना टैग्स लगाने का ऑफर करता है और वो कितना character का होना चाहिए, यूट्यूब हमे हर विडिओ मे 500 Character का टैग्स लगाने का ऑफर करता है जिसमे मुश्किल से 10 कीवर्ड ही आ पता है । 
लेकिन आप चाहो तो डिस्क्रिप्शन मे भी आप टैग्स को लगा सकते है और यूट्यूब उसको भी प्रोमोट करेगा क्योंकि उसमे कीवर्ड तो सामील है और इसिको SEO ( Search Engine Optimization ) के नाम से जाना जाता है और लोग ऐसे ही यूट्यूब के डिस्क्रिप्शन मे टैग्स लगा देते है जो की यूट्यूब के गाइड्लाइन के खिलाफ है इसीलिए आपका विडिओ प्रोमोट नहीं करता है यूट्यूब । 
चलिए जानते है की Youtube video ke liye description kaise likhte hai?, how to write description for youtube videos in hindi, youtube par description kaise likhen?

YouTube Video Me Description Kaise Likhe?

नीचे बताए गए सभी बातों को ध्यान मे रखते हुए आप अपने यूट्यूब के विडिओ मे अपना डिस्क्रिप्शन लिख सकते है और आगे आने वाले आर्टिकल मे आपको पता चल जाएगा की कैसे आप अपने विडिओ के डिस्क्रिप्शन को डिफ़ॉल्ट रूप मे सेव कर सकते है । 
  • सबसे पहले आप अपने विडिओ के Tittle को कॉपी करके सबसे ऊपर मे Paste करे । 
YouTube Video Me Description Kaise Likhe?
  • अब आप अपने विडिओ के बारे मे बताए की आप अपने विडिओ मे क्या क्या बताए है या फिर कौन सा ज्ञान को आप शेयर कीये है । 
YouTube Video Me Description Kaise Likhe?
  • क्या आप एक बात जानते है की यूट्यूब पर एक और तरीके से पैसे कमा सकते है जो की अफिलीएट मार्केटिंग है तो आप अपने इस विडिओ को बनाने मे जो भी चीज या Gadget का उपयोग कीये है उसको यहाँ पर अफिलीएट के रूप मे लिंक दे सकते है, तो आप उसका लिंक Provide कर दे । 
YouTube Video Me Description Kaise Likhe?
  • अब आपको अपने Social Links को शेयर करना है जैसे की Facebook Page, Instagram और Twitter इत्यादि का जहां पर लोग आपको लाइक और फॉलो करे तथा वहाँ से आपसे कान्टैक्ट कर सके । 
YouTube Video Me Description Kaise Likhe?

  • अब आप उसके नीचे अपना Tags लगाना है जो की Comma ( , ) के साथ न हो और Numbering मे दिया हुआ हो ।  मतलब की अगर आपके विडिओ मे टैग्स के अलावा और टैग्स लगाना है तो डिस्क्रिप्शन मे भी लगा सकते है लेकिन ज्यादा टैग्स मत लगाइएगा 8 10 लगा सकते है और उसका तरीका नीचे फोटो मे दिखाया गया है । 
YouTube Video Me Description Kaise Likhe?

  • अब उसके बाद आप नीचे मे आप अपने Hashtags का उपयोग कर सकते है चाहे वो आपका चैनल का हो या फिर विडिओ के टॉपिक से रिलेटेड हो उसको लगा सकते है, लेकिन आपका तीन ही Hashtags आपके विडिओ के नीचे शो करेगा । 
YouTube Video Me Description Kaise Likhe?

ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को आप फॉलो करते है तो ये SEO Friendly Description लिखा हुआ है और आपका विडिओ जरूर वायरल होगा । 
Read Also 
Conclusions Of YouTube Video Me Description Kaise Likhe?
दोस्तों आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की YouTube Video Me Description Kaise Likhe?, Youtube Description Me Kya Likhe, Youtube Channel Ke Description Me Kya Likhe? ताकि आपका विडिओ वायरल हो और आपका विडिओ का डिस्क्रिप्शन SEO Friendly हो। 
One thought on “YouTube Video Me Description Kaise Likhe?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *