YouTube Channel Banane Se Pahle Kya Kare? – अगर आप एक यूट्यूब चैनल बनाना चाहते है और वहाँ पर विडिओ डालना चाहते है तो उससे पहले किन किन बातों को ध्यान मे रखना है उसके बारे मे ये आर्टिकल होने वाला है क्योंकि बहुत सारे लोग अपना यूट्यूब चैनल तो शुरू कर देते है लेकीन बाद मे वो छोड़ देता है।

YouTube Channel Banane Se Pahle Kya Kare
YouTube Channel Banane Se Pahle Kya Kare

इसलिए आपको यूट्यूब चैनल बनाने से पहले ये जान लेना चाहिए की उसमे क्या क्या दिक्कत है या फिर हमे क्या क्या करना चाहिए जिससे की हमारा यूट्यूब चैनल तुरंत ग्रो कर जाए और उसके बाद आपको उस चैनल के द्वारा अच्छा खासा नाम कमा सके।

तो चलिए बिना समय गवाए जानते है की यूट्यूब चैनल बनाने से पहले क्या करे ? ( YouTube Channel Banane Se Pahle Kya kAre?)

YouTube Channel Banane Se Pahle Kya Kare?

Choose Category Or Niche

यूट्यूब चैनल बनाने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आपको किस केटेगरी मे मन लगता है विडिओ बनाने मे या फिर किस केटेगरी मे आपको बहुत ज्यादा नालिज है जिसके द्वारा आप हमेशा उससे रिलेटेड टॉपिक पर विडिओ बनाते रहेंगे। जैसे की अगर आपको कुकिंग मे मन लगता है तो आप कुकिंग के चैनल बना सकते है।

वैसे ही अगर आपको टेक का अच्छा नालिज है तो उसका आप चैनल खोल सकते है या फिर और भी बहुत अच्छे अच्छे केटेगरी होते है जिसमे अगर आपका मन लगता है और आप उसमे विडिओ बनाना चाहते है तो आप उस केटेगरी या niche से रिलेटेड चैनल बना सकते है।

Regularity

इसका मतलब है की अगर आप किसी कंपनी मे काम करते है या फिर एक स्टूडेंट है या फिर किसी भी तरह के काम करते है तो उसके अलावा आपको समय निकाल कर आपको अपने यूट्यूब विडिओ के रेगुलर रहने पर काम करना होगा जैसे की अगर आप सप्ताह के 2 विडिओ डालते है तो आपको हर सप्ताह 2 विडिओ डालना पड़ेगा।

साथ मे अगर हर बार उसी समय मे विडिओ डालने जाएंगे तो और भी अच्छा रहेगा ताकि यूट्यूब को लगे की आप अपना काम के प्रति punctual हो और आप समय समय पर विडिओ डालते आ रहे है। इसलिए आपको अपने विडिओ का Regularity बना कर रखना है की चाहे कुछ हो जाए मुझे सप्ताह के 2 विडिओ डालना है तो डालना है। और ऊपर से टाइम टेबल बना सकते है की इस दिन हमे विडिओ बनाना है।

YouTube SEO

यूट्यूब SEO का ध्यान रखे की कैसे आपका टाइटल रखना है कैसे आपका डिस्क्रिप्शन लिखना है और कैसे आपका टैग्स लिखना है ये सब ताकि यूट्यूब के जो requirement है उसको आप फिल करे ताकि यूट्यूब जल्दी से आपको रैंक करवाए । तो यूट्यूब एससीओ के ध्यान मे जरूर रखे।

Sound Quality

ये एक ऐसा टर्म है जो की आपके चैनल को बहुत ग्रो करने के लिए काफी है और इसपर लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते है जिसके कारण उनका चैनल ग्रो नहीं करता है इसलिए आपको सबसे पहले एक अच्छा सा माइक लेना होगा जो की सभी लोग आजकल उपयोग करते है और इसको आप आसानी से अफोर्ड कर सकते है। जिसका नाम है Boya By M1 माइक, जिसका उपयोग बड़े से बड़े यूट्यूबर करते है।

इसलिए आप इसको खरीद सकते है। और इसका उपयोग आप अपने विडिओ मे कर सकते है।

स्क्रिप्ट लिखना

इसका मतलब ये है की जब आप अपना विडिओ बना रहे हो तो आपके सामने एक कागज पर आपका टॉपिक लिखा हुआ रहना चाहिए ताकि आप विडिओ बनाते समय कहीं कुछ भूल न जाए इसलिए आप स्क्रिप्ट लिख सकते है। और जब आप अपने विडिओ मे ब्रेक ले तो वो समय को आप विडिओ एडिटिंग के दौरान काट सकते है। जिससे की आपके विडिओ मे किसी तरह के कोई दिक्कत न होगा।

शुरुवाती समय मे सबको ये दिक्कत आता है और वो ऐसे ही करते है की एडिट करते समय वो भाग को डिलीट कर देते है। और अगर आप ऐसे करते है तो ये मत समझिए की आप यूट्यूब मे सक्सेस नहीं कर पाइएगा या फिर जब आप फराटेदार बोलिएगा तभी आपका यूट्यूब चैनल ग्रो करेगा। बड़े बड़े फिल्मस्टार भी ब्रेक लेकर विडिओ बनाते है। इसलिए आप स्क्रिप्ट लिखकर विडिओ बना सकते है।

दिमाग मे आए टॉपिक को कॉपी मे नोट करे।

ऐसा बहुत बार होता है की लोग बैठे बैठे या फिर लेटे हुए सोचते रहते है और उनको अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक विडिओ का टॉपिक मिल जाता है तो अगर वो अपने ध्यान मे रखे रहेगे तो कुछ समय बाद भूल जाएंगे लेकिन वही अगर वो उस समय कॉपी मे नोट कर लेंगे तो कभी नहीं भूल पाएंगे और आसानी से उस टॉपिक पर विडिओ बना सकते है।

इसलिए आपको एक न एक कॉपी को अपने पास हमेशा याद रखना है या फिर कहीं ट्रैवल कर रहे है तो उस समय आप अपने मोबाईल मे नोट कर ले की इस टॉपिक पर हमे विडिओ बनाना है। और उसके बाद आप विडिओ बना ले।

लाइटिंग के लिए क्या करे?

बहुत सारे ऐसे लोग होते है जो की रात मे विडिओ बनाते है। तो अगर आप भी रात मे विडिओ बना रहे है तो आपको कम से कम इतना ध्यान मे रखना है की आपका फेस अच्छे से दिख सके क्योंकि लोग आपके इम्प्रेशन को ही देख के समझ सकते है की आप क्या कहना चाहते है। इसलिए अगर आपका पास बढ़िया लाइट नहीं है तो आप दिन मे विडिओ बना लीजिए। और नहीं तो फिर रात के लिए आपको अच्छे से लाइट का प्रबंध करना होगा।

Video Quality

बहुत से सारे लोगों का ये मानना है की विडिओ क्वालिटी के लिए आपके पास कैमरा होना जरूरी है तो उनको मैं बता दूँ की जो आप मोबाईल से ये आर्टिकल पढ़ रहे है न उसमे भी एक अच्छा खासा कैमरा है जिससे की आप आसानी से बढ़िया से बढ़िया विडिओ बना सकते है। और शुरुवात मे कोई कैमरा से विडिओ नहीं बनाता है और मोबाईल से ही बनाता है। और जब चैनल ग्रो हो जाता है तो फिर वो कैमरा ले लेता है।

YouTube Marketing

यूट्यूब मार्केटिंग के मतलब है की आप चाहे तो यूट्यूब पर ads चला सकते है जिससे की आपके ऑडियंस तक आपका विडिओ जाए और उसके बाद वहाँ से वो आपके विडिओ देखने के बाद सबस्क्राइब कर सकते है। लेकिन विडिओ को ads मे डालने से पहले आप ये जरूर ध्यान मे रखे की वो आपका चैनल का सबसे बढ़िया विडिओ हो और उसमे आप transitions ये सब लगाए हुए हो जिससे की यूजर को अच्छा लगे और वो आपका चैनल सबस्क्राइब कर ले।

ये भी बात सही है की यूट्यूब ads के द्वारा दिखाया गया विडिओ का वाच टाइम काउन्ट नहीं होगा। लेकिन इससे ये फायदा है की आपका सब्स्क्राइबर बेस मजबूत हो जाएगा और जब आप दूसरा विडिओ डालेंगे बिना ads के तो ज्यादा से ज्यादा लोगों को तक वो शेयर होगा और यही वजह से आपका यूट्यूब मार्केटिंग सफल होगा।

YouTube Sharing

यूट्यूब शेरिंग के मतलब है की आप अपने यूट्यूब विडिओ मे ऐसा कुछ स्पेशल करे जिससे की लोग आपके विडिओ को शेयर करने पर मजबूर हो जाए और वो आपका विडिओ को अपने लोगों के बिच शेयर करे। तो ऐसे मे आपका चैनल जल्दी ग्रो करेगा।

YouTube Giveaway

अगर आपके पास थोड़ा बहुत पैसा है और आप सोच रहे है की मेरा चैनल जल्दी ग्रो करे तो आप अपने चैनल पर गिववै रख सकते है जिससे की लोग आपके विडिओ को देखना पसंद करेंगे और उसमे आप एक Criteria ये रख सकते है की उसमे आप शेरिंग का Criteria रख सकते है की लोग जब आपका चैनल या उस विडिओ को अपने दोस्त के 5 लोगों तक नहीं शेयर करेगा तब तक उसका qualify नहीं माना जा सकता है।

इस वजह से आपका यूट्यूब चैनल आसानी से ग्रो कर सकते है।

Also Read

YouTube Vs. Blogging: आपके लिए कौन सा Option बढ़िया है?

Tags Kya Hai Aur Ise YouTube Video Me Kaise Lagaye?

YouTube Channel Kaise Banaye Aur Paise Kaise Kamaye?

YouTube Video Me Description Kaise Likhe?

2021 मे किस केटेगरी मे यूट्यूब चैनल बनाए ?

Conclusions Of YouTube Channel Banane Se Pahle Kya Kare?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की यूट्यूब चैनल बनाने से पहले क्या करना चाहिए ( YouTube Channel Banane Se Pahle Kya Kare? ) इत्यादि के बारे मे और अगर आपको किसी तरह के कोई डाउट हो तो नीचे कमेन्ट मे जरूर बताए।

One thought on “YouTube Channel Banane Se Pahle Kya Kare?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *