WordPress.Com और WordPress.Org मे क्या अंतर है? – अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते है या फिर अपना एक वेबसाईट बनाना चाहते है और WordPress.Org और WordPress.Com मे कन्फ्यूज़ कर रहे है की कौन सा वेबसाईट पर क्या क्या मिलता है तो घबराइए नहीं आज हम इसी के बारे मे जानने वाले है ।

WordPress.Com और WordPress.Org मे क्या अंतर है
WordPress.Com और WordPress.Org मे क्या अंतर है

अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते है तो आपको पता चल जाएगा की WordPress.Com Vs WordPress.Org दोनों मे बढ़िया कौन है तो चलिए इसके बारे मे डीटेल मे जानते है वो भी एक एक करके ।

WordPress Kya Hai? | What Is WordPress In Hindi?

WordPress एक वेबसाईट बिल्डिंग वेबसाईट है जिसपर आप अपने वेबसाईट को बनाते है, और सबसे खास बात ये है की अगर आपको ज्यादा टेक्निकल नालिज नहीं है तब भी आप अपना वेबसाईट बना सकते है ।

जैसे की हम सभी जानते है की एक वेबसाईट को बनाने के लिए उसमे HTML Code और CSS Code के बारे मे जानना जरूरी होता है लेकिन अगर आपके पास वॉर्डप्रेस के ज्ञान है तो आप बिना किसी कोड के जाने भी वेबसाईट बना सकते है ।

लोग कहते है की ये ब्लॉगिंग के लिए ही वेबसाईट बनाता है लेकिन ये गलत है क्योंकी इसमे आप अपने किसी भी तरह के वेबसाईट को बना सकते है, जैसे की मान लीजिए आपका एक बिजनस है तो आप उसको भी वॉर्डप्रेस के माध्यम से अनलाइन ला सकते है ।

अब वॉर्डप्रेस के बारे मे जानने के बाद अब चलिए जानते है की WordPress.Org Vs WordPress.Com In Hindi.

What Is WordPress.Org?

ये एक प्रकार के ओपन सोर्स वेबसाईट है जिसमे की आप अपने वेबसाईट बना सकते है लेकिन इसमे आपको होस्टिंग और डोमेन खुद खरीदना पड़ेगा और इसके बाद आप अपने वेबसाईट को बनाकर चला सकते है।

मतलब की ये वेबसाईट आपको अपने होस्टिंग और डोमेन के माध्यम से अपने वेबसाईट को बनाने का मौका देता है तो अगर आपके पास डोमेन और होस्टिंग है तो आप इसी चीज का उपयोग करेंगे जिसमे लाखों वेबसाईट आज इंस्टॉल है और अगर आप प्लैनिंग कर रहे है तो एक न एक दिन आपको इसी मे आना है ।

इसका ये फायदा है की इसमे आपको ढेर सारा Customization का ऑप्शन मिलेगा जिसमे आप अपने अनुसार आप अपने वेबसाईट के लुक दे सकते है और इसमे आप अपने काम के अनुसार प्लगइन ये सब को इंस्टॉल कर सकते है ।

WordPress Org के फायदा

  • आप इसमे जो मन चाहे वो प्लगइन को ऐड कर सकते है और उसका फायदा ले सकते है ।
  • आप इसमे अपने वेबसाईट को जैसा लुक देना चाहे वैसा लुक दे सकते है ।
  • आप अपने होस्टिंग को अपने अनुसार सिलेक्ट कर सकते है जैसे की कम पैसा वाला और ज्यादा पैसा वाला, जैसा आपका जरूरत हो वैसा होस्टिंग सिलेक्ट कर सकते है ।
  • इसमे आप किसी भी तरह के customization कर सकते है जैसे की थीम, प्लगइन ये सब मे ।

WordPress Org के नुकसान

  • इसमे आपको बैकअप खुद से लेना पड़ता है। लेकिन ये आप प्लगइन के माध्यम से आसानी से कर सकते है ।
  • इसमे आपको खुद से होस्टिंग लेना पड़ता है और अगर आप किसी खराब साइट से होस्टिंग लेते है तो आपको पता नहीं चलेगा और आपका वेबसाईट चोरी हो सकता है ।

What Is WordPress.Com?

ये एक प्रकार के फ्री और सेल्फ होस्टेड वेबसाईट है जिसमे आप अगर वेबसाईट बनाना चाहते है तो आपको इसमे होस्टिंग लेना पड़ेगा और आपका वेबसाईट इसी के सर्वर मे स्टोर होकर आपका वेबसाईट बन जाएगा ।

इससे ये होगा की आपको किसी और कंपनी के होस्टिंग ये सब लेने की जरूरत नहीं होता है और आपका वेबसाईट जल्दी से बन के तैयार हो जाता है लेकिन इसमे लिमिटैशन है जिसके माध्यम से आप अपने वेबसाईट को जैसा आप चाहेंगे वैसा वेबसाईट नहीं बना पाएंगे ।

मतलब की एक तो आप पैसा भी दे और ऊपर से जैसा आप चाहो वैसा काम भी ना हो सकता है । अगर आप शुरुवाती कर रहे है और आपके पास पैसा नहीं है तो आप इसका उपयोग कर सकते है लेकिन इससे अच्छा आपका ब्लॉगर होगा जो की गूगल के द्वारा होस्टिंग वाला वेबसाईट प्रवाइड होता है ।

WordPress.Com के फायदा

  • इसमे आपका सब काम आसानी से हो सकता है और इसमे आप अपना पर्सनल ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप आसानी से बना सकते है लेकिन आप अगर पैसा कमाना चाहते है तो आपके लिए ये वेबसाईट नहीं है ।
  • इस वेबसाईट मे आपको किसी तरह के कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं है मतलब की अपडेट और बैकअप इत्यादि के बारे मे क्योंकी ये सब वॉर्डप्रेस के द्वारा ही देखा जाता है ।

WordPress.Com के नुकसान

  • जैसा की मैने पहले ही बोल की इसमे आपको customization का कोई ऑप्शन नहीं मिलता है। जैसे की अगर आप अपना थीम मे कुछ चेंज करना चाहते है तो आप ये नहीं कर सकते है ।
  • इसमे आप किसी तरह के प्लगइन को इंस्टॉल और अपलोड नहीं कर सकते है ।
  • अगर आप फ्री वेबसाईट बनाए है तो इसमे आपको Ads दिखाई देगा ।
  • इसमे आप किसी तरह के कोई Ads नहीं लगा सकते है ।
  • अगर आप इसमे वेबसाईट बनाते है तो आपको अपने वेबसाईट के फूटर एरिया मे इनका लिंक मिल जाता है WordPress.कॉम करके ।
  • इसमे आपको गूगल एनालिटिक्स के कोई सपोर्ट नहीं मिलता है, हाँ अगर आप बिजनस प्लान लेते है तो आप इसमे ये प्लगइन का उपयोग कर सकते है ।
  • इसमे आप ई कॉमर्स वेबसाईट या बिजनस वेबसाईट नहीं बना सकते है ।

Also Read

Successful Blogger Kaise Bane | सक्सेसफूल ब्लॉगर कैसे बने

Bina Coding Sikhe Website Kaise Banaye?

ब्लॉग का Full SEO कैसे करे ?

ब्लॉग की ट्राफिक कैसे बढ़ाएं| Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

गेस्ट पोस्ट क्या है | Guest Post Kya Hai?

Conclusions Of WordPress.Com और WordPress.Org मे क्या अंतर है?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की WordPress.Com और WordPress.Org मे क्या अंतर है? या Deference Between WordPress.Com And WordPress.Org । जैसा की मैंने इस आर्टिकल मे बताया है और अगर आपको किसी तरह के कोई दिक्कत आ रहा हो और इससे रिलेटेड कुछ और सवाल है तो नीचे कमेन्ट जरूर करे ।

One thought on “WordPress.Com और WordPress.Org मे क्या अंतर है?”
  1. Do you mind if I quote a few of your articles as long as
    I provide credit and sources back to your webpage? My blog site is in the exact
    same niche as yours and my users would genuinely benefit from a lot
    of the information you present here. Please let me know if this alright
    with you. Thank you!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *