Windows 10 Kya Hai Aur Iska Features In Hindi 2020 – HindiMeMaster

क्या आप भी अपने कंप्युटर मे विंडोज़ का उपयोग करना चाहते है और नहीं जानते है की विंडोज़ 10 क्या है ( Windows 10 Kya Hai ) और इसका फीचर्स ( MS Windows Ke Features In Hindi )  के बारे मे, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है।

 

Windows 10 Kya Hai
आजकल जब भी आप कंप्युटर या लैपटॉप चलाने या फिर लेने जाइएगा तो देखते होंगे की  उसमे विंडोज़ 10 है क्योंकि ये सबसे ईजी चलाने मे है और लोगों को इसका features पसंद है जिसको चलाने मे मज़ा आता है और लोग चल कर खुश भी होते है ।

 

Windows 10 क्या है? Windows 10 Kya Hota Hai?

Windows 10 एक Operating System है जिसको आप System Software भी कह सकते है जिसका उप्योंग आपके कंप्युटर या लैपटॉप को चलाने मे किया जाता है मतलब की अगर आपको अपने कंप्युटर को चलना है तब ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी ।
                                                                                               ऑपरेटिंग सिस्टम आपके कंप्युटर मे जब इंस्टॉल रहेगा तब ही आपका कंप्युटर चलेगा नहीं तो नहीं चलेगा चाहे वो कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम हो जैसे Linux, Unix, DOS, Windows Server, MacOS इत्यादि रहन जरूरी है तभी आपका कंप्युटर काम करेगा ।
आजकल सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज़ 10 ही है क्योंकि आप जानते है की ये सबसे लैटस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है और ऊपर से Graphic मे आता है मतलब की ये GUI ( Graphical User Interface ) मे आता है ।
                                                                                               अभी अगर आप लिनक्स ये सब के बात कीजिएगा तो ये CLI ( Command Line Interface ) Operating System है जिसमे आपको सारा काम कमांड के साथ करना होगा लेकिन विंडोज़  मे ऐसा कुछ नहीं है इसलिए ये सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है ।
आजकल जब भी आप कंप्युटर या लैपटॉप लेने जाएंगे तो उसमे आपको कोई कोई लैपटॉप मे विंडोज़ 10 ही ऑफर कर रहा है जिसका साफ मतलब है की विंडोज़ 10 अभी प्रचलन मे है और इसका उपयोग भी सभी लग करते है क्योंकि इसका उपयोग करना आम बात है ।

Windows Ki Visheshta – Windows 10 Me Naya Kya Hai

अगर आप विंडोज़ 7 से विंडोज़ 10 मे जाना चाहते है तो उसके बारे मे विशेषता जानना जरूरी है क्योंकि जब विंडोज़ 7 और विंडोज़ 10 दोनों मे same features रहेंगे तो लोग विंडोज़ 10 मे क्यों जाएंगे इसलिए चलिए जानते है की What Is New Features In Windows 10 In Hindi .
  • इसमे आपको Inbuild एंटिवाइरस देखने को मिल जाएगा जो आपके कंप्युटर को सिक्युर रखेगा और सैफ रखेगा ।
  • इसमे आपको Microsoft Store मिलता है जिसमे आप अपने कंप्युटर मे किसी प्रकार के app या फिर game को डाउनलोड कर सकते है और उसका उपयोग कर सकते है ।
  • इसमे आपको cortana का voice assistant मिलता है जिसमे आप अपने वॉयस के through कुछ भी सर्च कर सकते है ।
  • इसमे आपको मेनू बार मिल जाता है जिससे आप अपने कंप्युटर को मैनेज कर सकते है ।
  • इसमे आपको कंट्रोल पैनल के अलावा सेटिंग का ऑप्शन दिया गया है जहां से आप अपने कंप्युटर मे कुछ एक्स्ट्रा सेटिंग कर सकते है ।
  • इसमे आपको screen virtual करने का ऑप्शन दिया गया है जिसमे आप एक ऑपरेटिंग सिस्टम पर ढेर सारा स्क्रीन पर काम कर सकते है ।
  • इसमे आपको Microsoft Edge Browser दिया गया है जो की काफि अच्छा है मतलब की Google Chrome जैसा काम करता है ।
  • इसमें आपको Tablet Mode दिया गया है जिसमे आप अपने कंप्युटर को टैबलेट मे convert कर सकते है लेकिन ये सभी कंप्युटर के लिए फीचर्स नहीं है ये सिर्फ उनलोगों के लिए है जिनके लैपटॉप मे टच स्क्रीन है और वो जब चाहे तब कंप्युटर को टैबलेट बना के उपयोग कर सकते है उनके लिए है ।
  • इसमे आपको HellO का सिक्युरिटी मिलती है जिसमे आपको Two Way Authentication का सुविधा रहता है जिसमे आप अपने कंप्युटर को PIN दे सकते है ।
  • ये Hyper- v के साथ आता है जिसका उपयोग अपने कंप्युटर मे Virutalization करने मे काम आता है जैसे की अगर आप student है तो आपको तरह तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम पढ़ना हो सकता है जिसको आप अपने कंप्युटर मे ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल कर सकते है hyper-v के मदद से ।

Windows 10 Edition And Release In Hindi

जैसे आपकों विंडोज़ 7 मे तरह तरह के Edition देखने को मिला था वैसे ही इसमे भी Edition देखने को मिला है जिसका हरेक का अलग अलग काम है और अलग अलग यूजर लोग इसका उपयोग करता है ।

Windows 10 Home

ये Edition Basically घर मे चलाने वाले यूजर को ध्यान मे रख के बनाया गया है जिसमे आप अपने कंप्युटर को एक साधारण के तौर पर चला सकते है और इसका सब ईजी से बताया गया है और यूजर चला सकता है लेकिन जब भी आप कंप्युटर या लैपटॉप लेने जाइएगा तो यही सबसे ज्यादा देता है अरिजनल मे ।
                                                                                 क्योंकि जनता है की ज्यादातर लोग अपने लैपटॉप या कंप्युटर को घर मे ही उपयोग करना चाहते है और ले जाकर भी इसी का उपयोग करेंगे इसलिए वो विंडोज़ 10 होम को ज्यादा prefer करते है
और अगर आप चाहते है की मैं विंडोज़ 10 होम का use नहीं करके कोई और use करे तो आप उसके बदले मे बिना ऑपरेटिंग सिस्टम वाला कंप्युटर ले लीजिए और उसके बाद आप उसमे अरिजनल कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल कर सकते है ।
अगर आप एक स्टूडेंट है और चाहते है की इसमे हम Virtualization करके कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल कर सकते है और उसको पर पढ़ सकते है तो आप गलत है क्योंकि ऐसा कभी नहीं होने वाला है और क्योंकि विंडोज़ 10 होम इडिशन के साथ आपका कोई Hyper-v वाला फीचर नहीं आता है ।
                                                                                      हाँ ये बात अलग है की जब आप अपने कंप्युटर मे कोई दूसरा सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते है जैसे कि Vmware workstation, जो की आपको अपने कंप्युटर मे virtulization करने मे मदद करेगा ।

Windows 10 Mobile Edition

इसमे आप अपने मोबाईल या फिर टैबलेट मे विंडोज़ 10 का उपयोग कर सकते है और इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं होता है क्योंकि ये आपको विंडोज़ कंप्युटर जैसा ही काम करता है और उसका उपयोग आप कर सकते है । इसमे बड़े स्क्रीन से कनेक्ट होने पर लोग मोबाईल से इसको ऑपरैट कर सकते है ।

Windows 10 Enterprise Edition

ये Windows 10 प्रो का लैटस्ट और अपग्रेड वर्ज़न है जो की छोटे और बड़े कंपनी मे काम मे लिया जाता है जिसके मदद से आपको सभी तरह के Threats  से लड़ने का ये सुबिधा देता है जिसमें आप अपने कंप्युटर को सैफ रख सकते है और अपने कंपनी के डाटा को सुरक्षित रख सकते है ।
                                                                                        इसमे आपको हमेशा अपडेट मिलते रहता है जिससे की आपके कंप्युटर मे कोई गड़बड़ नहीं हो इसके लिए सिक्युरिटी अपडेट आते रहता है जिसको आपको अपडेट रखना है क्योंकि हम सभी जानते है की कंपनी के पास बहुत important डाटा रहता है इसलिए इसका उपयोग उसको संभाल के रखने मे किया जाता है ।

Windows 10 Pro Edition/windows 10 pro kya hai

ये भी एक प्रकार के विंडोज़ का इडिशन है जिसको सबसे ज्यादा उसे किया जाता है जिसमे प्रो का मतलब है की प्रोफेशनल, मतलब जहाँ प्रोफेशनल का काम किया जाता है उसमे इसका उपयोग किया जाता है, जैसे की बैंक मे अगर आप जाइएगा तो ज्यादातर इसी का उपयोग किया जाता है ।
                                                                                          और इसमे आपको अपने कंप्युटर मे फाइल को बैकअप लेने के भी टेंशन नहीं है क्योंकि जब भी आप अपने कंप्युटर मे कुछ स्टोर कीजिएगा किसी पार्टीकुलर जगह पर तब वो बैकअप लिया जाएगा अपने आप किसी एक जगह पर जिसको आपको सेट करना होगा ।
इसमे आप अपने कंप्युटर मे hyper-v इनैबल कर सकते है और उसके बाद उसमे आप अपने कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम को सेव कर सकते है ।

Windows 10 Education Edition

इसमे ज्यादातर लोग शिक्षा के department से होते है मतलब की इसका ज्यादातर इस्तेमाल आप अपने कोचिंग, स्कूल और कोचिंग मे किया जाता है जिसमे आपको प्रोडक्टिविटी का ध्यान रखा जाता है और आपको अच्छा से काम करने के लिए इंटरफेस दिया जाता है ।
                                                                                        इसका काम विंडोज़ 10 होम और विंडोज़ 10 प्रो के रूप मे किया जाता है और अगर आप एक स्टूडेंट है तब आप इसमे आ सकते है और उसके बाद आप अपना काम शुरू कर सकते है ।
ऐसा नहीं है की कोई रोक टॉक है आप जिस इडिशन का use कर सकते है उसका use करे उससे इधर कोई दिक्कत नहीं होगा और साथ मे आपको सेककुरिटी भी मिलता रहेगा ।

Windows 10 Mobile Enterprise Edition

इसमे आपको बिजनस वाले लोगों के लिए बनाया गया है जिसे लोग मोबाईल और टैबलेट के लिए बनाया गया है और वैसे लोग जो किसी कंपनी मे काम करते है वो इसका उपयोग आसानी से कर सकते है और ये बिल्कुल विंडोज़ 10 मोबाईल इडिशन के जैसा ही काम करता है।

Difference Between Windows 7 And Windows 10 In Hindi

जैसा की हम सभी जानते हैं की विंडोज़ 7 का माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से सपोर्ट आना बंद हो गया है जिसका सीधा मतलब है की उसमे आपको अपडेट नहीं मिलेगा और उसके बाद आपको अगर कंप्युटर मे कोई दिक्कत होता है तो आपको माइक्रोसॉफ्ट कुछ मदद नहीं कर सकता है ।
                                                                                  विंडोज़ 10 आज का सबसे बढ़िया और पोपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमे आपको अपने कंप्युटर को सैफ रखने मे आसानी होगा और साथ ही इसमे आपको माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के सपोर्ट दिया गया है जिससे आप जब चाहे तब कोई भी ऐप्लकैशन को डाउनलोड कर सकते है ।
विंडोज़ 10 एक सबसे बढ़िया एंटिवाइरस के साथ आता है जिसका नाम है विंडोज़ defender जिससे आप अपने कंप्युटर को एकदम सैफ रख सकते है और ऊपर से आपको एंटिवाइरस का use करने की जरूरत नहीं है इसमे और आपके पैसे बच जाएंगे और ये तब तक काम करेगा जब तक आप विंडोज़ 10 का use करेंगे तब तक ।
विंडोज़ 7 मे अगर आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के लसटेस्ट वर्ज़न को इंस्टॉल करने जाइएगा तो उसमे आपको इंस्टॉल नहीं होगा क्योंकि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम उसके लायक नहीं रहेगा इसलिए आपको अगर नए features का use करना है तो आपको बिना सोचे विंडोज़ 10 मे शिफ्ट कर जाना चाहिए ।
आपके लोगों के द्वारा पूछा गया सवाल – 
  • windows 10 mein system restore ka upyog kya hai ?
Ans – इसका उपयोग तब किया जाता है जब आपका कंप्युटर बढ़िया से चल रहा है और जब आप उसमे कुछ नए सॉफ्टवेयर या फिर कुछ नए चीज इंस्टॉल करना चाहते है तब क्योंकि जब आप इंस्टॉल कर लीजिएगा और फिर अगर उसमे आपका कोई गड़बड़ हो जाए तो आप इंस्टॉल होने से पहले तक के वर्ज़न मे आ सके और आपका कंप्युटर बढ़िया से काम करते रहे ।
                                                                       आप देखे होंगे जब आप अपने कंप्युटर मे ड्राइवर इंस्टॉल करने जाएंगे तो कभी कभी बोलत है की मैंने आपका सिस्टम रेस्टोर का फाइल बना दिया है और जब आपको कोई दिक्कत हो तब आप जब चाहे तब पीछे की ओर लौट सकते है ।
और ये तब बताया जाएगा जब आप अपने कंप्युटर मे ड्राइवर को किसी 3 rd  पार्टी सॉफ्टवेयर के द्वारा अपडेट या फिर इंस्टॉल करते रहेंगे तब आपका ऐसा नोटिस आएगा । इसलिए इसका use किया जाता है और आप जब चाहे तब किसी भी वर्ज़न मे लौत सकते है ।
  • Windows 10 Update Karne Se Kya Hota Hai? 
Ans – जैसा की हम सब जानते हैं की जब भी हम अपने कंप्युटर को अपडेट करते है तब उसमे कुछ न कुछ नया फीचर आता ही है जिसका मतलब है की जब आप अपने कंप्युटर को अपडेट कीजिएगा तो आप बढ़िया बढ़िया और नया फीचर मिलता है ।
                                                                                 ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि आपका कंप्युटर सैफ रहे और साथ मे आपको अपने कंप्युटर से बोरियत नहीं लगे क्योंकि जब आप एक ही इंटरफेस मे हरदम काम करते रहेंगे तब आपको बोरियत लगेगा जो की इसी के कारण नहीं होगा ।
इसके मदद से आपके कंप्युटर मे सिक्युरिटी के भी अपडेट होता है जिसके कारण आपके कंप्युटर मे कोई हानी नहीं पहुचा सकता है और आपका कंप्युटर एकदम सैफ रहे । इसलिए जब भी आपके कंप्युटर मे अपडेट आए उसको जरूर अपडेट करे ।
  • Windows 10 Reset Karne Se Kya Hota Hai?
Ans – इसका उपयोग करने से आप बस इतना जान जाइए की आपके कंप्युटर जैसे शुरू मे लैपटॉप आया था वैसा हि हो जाएगा जिसका मतलब है की उसमे आपको कोई फाइल नहीं रहेगा और नहीं आपका कोई सॉफ्टवेयर उसमे रहेगा ।
                                                                                   जैसे की जब भी हम अपने मोबाईल को रेसेट करते है तब उसमे आपको दुबारा से सब फाइल को डालना पड़ता है और उसके बाद आपको सभी ऐप्लकैशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करना पड़ता है ।
वैसे ही अगर आप अपने कंप्युटर को रेसेट करना चाहते है तब आप इसका उपयोग कर सकते है और उसके बाद फिर से अपने कंप्युटर या लैपटॉप मे सॉफ्टवेयर और ऐप्लकैशन को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते है ।
  • Antivirus for windows 10 kya Hota hai 
Ans – जब आप अपने कंप्युटर मे इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते है तब आपको अपने कंप्युटर मे एंटिवाइरस को रखना पड़ेगा जिससे आप सैफ होकर कंप्युटर मे इंटरनेट चला सके ताकि आपको बाद मे कोई दिक्कत नहीं हो और वायरस का अटैक आपके कंप्युटर मे नहीं हो सके ।
                                                                                    इसमे आपको अपने कंप्युटर मे पैसा देकर एंटिवाइरस लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसमे आपकों विंडोज़ defender करके एक एंटिवाइरस दिया हुआ रहता है जो की आपके कंप्युटर को सैफ रखने के लिए किया जाता है जो की माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा दिया जाता है । जो की सबसे ज्यादा सैफ रखता है क्योंकि ये हरदम अपडेट लेते रहता है ।
ये भी पढे – 
Conclusions 
 
आशा करता हूँ की दोस्तों आपको पता चल गया होगा की विंडोज़ 10 क्या होता है और विंडोज़ की विशेषताएं , 

About hindimemaster

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »