Wi-Fi Kya Hai? : अगर आप लैपटॉप या मोबाईल का उपयोग करते है तब उसमे आपको एक ऑप्शन देखने को मिल जाएगा जो की वाईफाई का होता है और इसका उपयोग सब लोग नहीं जानते है इसलिए आज हम इसी के बारे मे जानेंगे की What Is Wifi In Hindi?



Wi-Fi Kya Hai?

 

चलिए जानते है की वाईफाई क्या होता है ? और उसका उपयोग कहा होता है ताकी आपको वाईफाई के बारे मे सभी जानकारी मिल जाए एक साथ ही और उसके बाद आप किसी को भी इसका जानकारी दे सके और उसके नजर मे आप हीरो बन सके ।

Wi-Fi Kya Hai? – वाईफाई क्या है ?

सबसे पहले आप ये जान लीजिए की Wifi Fullform- Wireless Fidelity होता है जिसका उपयोग लोकल नेटवर्क को एक दूसरे से कनेक्ट करने के लिए होता है और सबसे खास बात ये है की इसमे आपको कोई तार ये सब की जरूरत नहीं है ।
                                                                             मतलब की इसमे आपको अपने कंप्युटर या मोबाईल को बिना लैन के ही कनेक्ट कर सकते है और उसके बाद आप किसी भी डिवाइस मे इंटरनेट से कनेक्ट हो सकते है। लेकिन इसके लिए एक मोबाईल मे वाईफाई तो दूसरे मोबाईल मे हॉटस्पॉट खुला हुआ होना चाहिए ।
जैसे की अगर एक मोबाईल मे हॉटस्पॉट ऑन होगा तो उसका नाम शो करेगा आपके दूसरे मोबाईल मे और उसपर क्लिक करके आपको अपने हॉटस्पॉट के पासवर्ड देना होगा और उसके बाद आपका मोबाईल मे इंटेरनेट कनेक्ट हो जाएगा ।
                                                                              मोबाईल से मोबाईल को कनेक्ट करने के लिए आप जान गए और वैसे ही आप अपने कंप्युटर या लैपटॉप मे भी कर सकते है की अपने लैपटॉप के वाईफाई को ऑन करके उसमे अपने मोबाईल या हॉटस्पॉट का पासवर्ड डालकर कनेक्ट करना होता है ।

WiFi Kaise Kaam Karta Hain?

आप देखे होंगे की कहीं भी जाते है तो वहाँ पर वाईफाई अवैलबल रहता है जैसे की कैफै मे , रेल्वे मे और एयरपोर्ट मे इत्यादि जिसका बस यही काम है की आपके मोबाईल या  लैपटॉप को कनेक्ट करके इंटरनेट से कनेक्ट करना होता है और जो आप सर्फ करना चाहते है वो सर्फ कर सकते है ।
                                                                                       अगर आप रेल्वे मे या फिर कहीं चले जाइएगा जहां पर आपको वाईफाई का सेवा मिलता हो तो वहाँ पर आपको मोबाईल के वाईफाई कनेक्ट करके उसमे कनेक्ट करना पड़ता है और उसके बाद आपके मोबाईल मे OTP आएगा तो उसको भर के आप कनेक्ट कर सकते है ।
बस यही काम करके आप अपने मोबाईल या लैपटॉप को कनेक्ट कर सकते है,

Features Of Wifi In Hindi

Huge Machine can be Connected 
 
इसका मतलब ये है की इसमे आपको डोंगल के जैसा काम नहीं करना होता है की आप सिर्फ एक ही कंप्युटर को कनेक्ट कर सकते है एक बार मे, इसमे आपको ढेर सारा कंप्युटर को कनेक्ट करने मे सहायता मिलता है, आप जितना चाहो उतना कंप्युटर या मोबाईल को कनेक्ट कर सकते है ।
Connecting Place 
हम जब भी वाईफाई के बारे मे सोचते है तो यही सोचते है की ये सिर्फ घर मे ही काम मे आएगा अगर हम बाहर जाएंगे तो काम मे नहीं आएगा तो ऐसा नहीं है, इसमे आपको कन्फर्म होना पड़ता है की आपके वाईफाई मे ये सिस्टम है की वो बाहर रहने पर भी आपको कनेक्ट कर सके ।
                                                                                          जैसे की बहुत सारे वाईफाई मे ऐसा होता है की वो सिर्फ घर पर ही कनेक्ट करता है और जब आप बलकिनी या फिर छत पर जाते है तो वो कनेक्ट नहीं कर पाता है इसलिए आपको ऐसा वाईफाई लेना चाहिए जो की घर के बाहर भी सपोर्ट कर सके ।
Speed 
आप ऐसा हमेशा देखते होंगे की जब आप अपने मोबाईल मे यूट्यूब खोलकर चलाते है और वो भी आपके फोन मे भराए हुए इंटरनेट से तो आपको वहाँ पर बफर देखने को मिलेगा और आपको समझ मे नहीं आएगा की क्या करे और जैसे ही आप वाईफाई से कनेक्ट करके यूट्यूब देखने लगेंगे तो बिना बफर के विडिओ चलना शुरू हो जाएगा ।
                                                                                           इससे साफ दिखता है की आपका वाईफाई का स्पीड, मोबाईल डाटा के स्पीड से ज्यादा होता है और बहुत फायदेमंद होता है ।
Stable Network 
मतलब की जब आप मोबाईल डाटा से use करते है इंटरनेट से तो उसमे कभी कभी आप देखते होंगे की मोबाईल के बैटरी ज्यादा खत्म हो रहा है क्योंकि मोबाईल को ज्यादा जोड़ पर रहा है नेटवर्क को खोजने मे और फिर इंटरनेट से कनेक्ट होने मे ।
                                                                                             लेकिन वही जब आप अपने वाईफाई से मोबाईल को कनेक्ट करके चलते है तब आप देखते होंगे की आपका मोबाईल के बैटरी थोड़ा बहुत ज्यादा चल रहा है वो इसलिए क्योंकि उसमे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता है ।

Advantage Of Wifi – Wifi Ke Fayde

  • इसका Installation कोई भी कर सकता है क्योंकि ये बहुत आसान है और जब आप चाहे तब आप इसका पासवर्ड अपने अनुसार चेंज कर सकते है ।
  • इसमे आप जितना चाहे उतना कंप्युटर या मोबाईल को कनेक्ट कर सकते है ।
  • काफी स्पीड के साथ आते है ।

Disadvantage Of Wifi – Wifi Ka Nuksaan

  • इसको आप बाहर कहीं लेकर नहीं जा सकते है मतलब की इसको एक ही जगह पर स्टैबल रखना पड़ता है और उसके बाद ही ये काम करना शुरू करता है क्योंकि इसको वायर से कनेक्ट होकर रहना पड़ता है ।
  • ये मोबाईल के इंटरनेट पैक से बहुत ज्यादा महंगा आता है जिसको ऐसे अफोर्ड करना आसान नहीं है ।

Wifi Ki Range Kitni Hoti Hai?

अगर हम Indoor की बात करे तो इसका रेंज 46 मीटर होता है और अगर Outdoor की बात करे तो इसका रेंज 92  मीटर होता है । और अगर आपके पास पुराना वाला राउटर है तो उसमें इसके 3 गुना कम रेंज होता है ।
पढे –
Conclusions 
तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की वाईफाई क्या है और वाईफाई का फायदा और नुकसान ये सब के बारे मे पूरे विस्तार से जान गए है ।

3 Comments

Computer Me MotherBoard Kya Hota Hai?- HindiMeMaster – Hindi Me Master – Blogging, SEO, YouTube, Tech Tips · September 15, 2020 at 1:40 am

[…] Motherboard बढ़िया से काम कर पाता है । Read Also-  Wi-Fi Kya Hai Aur Iska Use Kyon Hota Hai? – HindiMeMaster PAN Card Kya Hota Hai? – HindiMeMaster C Programming Language Kya Hota Hai Aur Kaise Sikhe ? […]

Android Kya Hai? Aur Features Of Android – HindiMeMaster – Hindi Me Master – Blogging, SEO, YouTube, Tech Tips · September 15, 2020 at 7:19 am

[…] अब आप समझ गए होंगे की Root Karne Se Kya Hota Hai? Also Read:- Wi-Fi Kya Hai Aur Iska Use Kyon Hota Hai? – HindiMeMaster PAN Card Kya Hota Hai? – HindiMeMaster C Programming Language Kya Hota Hai Aur Kaise Sikhe? […]

C Programming Language Kya Hota Hai Aur Kaise Sikhe ? – HindiMEMaster – Hindi Me Master – Blogging, SEO, YouTube, Tech Tips · September 15, 2020 at 7:23 am

[…] Also –   Java Language Kya Hota Hai? – हिन्दी मे मास्टर  Wi-Fi Kya Hai Aur Iska Use Kyon Hota Hai? – HindiMeMaster PAN Card Kya Hota Hai? – HindiMeMaster     Conclusions    दोस्तों […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »