WhatsApp New Feature List In Hindi 2020 – HindiMeMaster

दोस्तों क्या आप भी WhatsApp New Feature In Hindi 2020 के बारे मे जानना चाहते है? तो चलिए आज हम Information About WhatsApp In Hindi के बारे मे पूरा जान लेते है जिससे आपको आगे कभी इस बात के लिए कहीं जाना ना पड़े ।

WhatsApp New Feature List In Hindi 2020
दोस्तों जैसा की हम सब जानते है की WhatsApp आज का सबसे Popular Social Media Platform है जिसमे हम सभी लोगों के मोबाईल नंबर के जरिए बात कर सकते है फोटो भेज सकते है विडिओ और साथ मे Files भी Share कर सकते है, जिससे सब काम Easy एवं जल्दी हो जाता है ।
हम सभी जानते है की कुछ साल पहले चिट्ठी का जमाना था और लोगों को बात करने के लिए चिट्ठी लिखा जाता था और बात आता होता था और फिर मोबाईल आ गया और अब मिनटों मे हम अपने सगे संबंधी से बात करने लगे और जब कोई कागज भेजना रहता था तब हम ईमेल का Use करने लगे जिससे Seconds मे हमारा कागजात एक जगह से दूसरे जगह जाने लगा ।
                                                                                       फिर अब का जमाना है जब हम अपने WhatsApp से किसी को कुछ भी भेज देते है और लोग तुरंत देख लेते है, आजकल बड़े बड़े कंपनी मे नौकरी करने के लिए आपको WhatsApp से Online Interview हो जा रहा है और आप Select हो जा रहे है तो Direct नौकरी आपके हाँथ मे आ जाता है ।
19वीं शदी से हमारा 20 वीं शदी काफी Advance हो गया है और इस चीज मे सब आगे जाना चाहते है, पहले लोगों के घरों मे मोबाईल नहीं हुआ करता था और अब सब के हाँथ मे बड़ा वाला मोबाईल है और उसमे WhatsApp Install मिल ही जाएगा ।
खैर ये सब तो है ही अब चलिए हमलोग अपने टॉपिक पर आते है की WhatsApp Features क्या क्या है । 
 
 

Contents

WhatsApp All Information In Hindi

 
WhatsApp मे अनेक Features है जो इस प्रकार हैं –
 
Voice Calling – अगर किसी के मोबाईल पर बात करना चाहते है और आपके मोबाईल मे Balance नहीं है लेकिन Data Pack है तो आप किसी से बात कर सकते है वो भी एकदम Free, ये WhatsApp का सबसे बढ़िया Features है जिसमे आप किसी से भी बात कर सकते है।
 
Video Calling – जैसा की हम जानते है की पहले Video Calling करने के लिए हमे Skype का Use करना पड़ता था लेकिन अब उसका Use बहुत कम होने लगा है जबसे WhatsApp आया है तबसे क्योंकि इससे आप अपने Contact मे किसी से भी Video Call कर सकते है ।
आप अपने रिश्तेदारों को बस 2 Seconds मे देख सकते है और उनसे बात कर सकते है चाहे वो एक भारत का हो और दूसरा अमेरिका के काहे ना हो उनसे बात कर सकते है और आप अपना Missing पल को खुश कर सकते है ।
                                                                                 पहले इसमे आप 2 लोग बात कर सकते थे लेकिन अभी इसमे आप 8 लोगों के बीच मे Video Group Call कर सकते है जो Corona Lockdown के चलते शुरू किया गया था ताकि लोग अपने घर से ही Mitting Attend कर सके और पढ़ाई कर सके ।
 
Backup Your Chat  – आप अपने दोस्तों से कीये बात को काफी लंबे संत तक साथ मे रख सकते है क्योंकि आपको WhatsApp Authority Provide करता है की आप अपने सारे Chats का Backup अपने Gmail या फिर Google Drive मे कर सकते है जिससे आप जब चाहे अपना Chats को Import कर सकते है ।
                                                                               ये आपको तब मदद करता है जब आप अपने WhatsApp को Uninstall करते है और उसके बाद उसको Install करते है तो उसके बाद वो Help करता है आप चाहो तो Video के साथ Backup ले सकते है मतलब की आपको कोई मैसेज मे Video भेज हो और आप चाहते है की उसके सहित वो Backup ले तब आप ये भी कर सकते है।
आप जब चाहो तब Backup ले सकते है लेकिन शर्त ये है कि आपको उस Gmail का Account हमेशा याद रखना पड़ेगा और उसी ईमेल आईडी से अपने मोबाईल मे Log In रहना चाहिए ।

How To Backup WhatsApp Chat In Hindi

  • WhatsApp को खोले
  • अब आपको तीन Dot पर Click करना है जो की ऊपर मे दायें तरफ है ।
  • अब आपको Settings पर Click करना है ।
  • अब आपको Chats पर Click करना है ।
  • अब आपको नीचे मे Chat Backup का Option आएगा उसपर Click करना है ।
  • अब Google Accounts को Select कीजिए जिसमे आप अपने Chat का Backup बनाना चाहते है।
  •  Backup To Google Drive मे आप Daily को Select कर सकते है या फिर आप अपने अनुसार Backup ले सकते है जब चाहे तब।
  •  Backup Over का Option मे आपको Select करना है की आपको Mobile Data से भी बैकअप लेना चाहते है की सिर्फ वाईफाई से ही Backup लेना है और आप चाहो तो दोनों Select कर सकते है ताकि आपको उसमे कोई दिक्कत ना हो।
  •  अब नीचे मे आएगा Include Videos जिसका मतलब है की आप Video समेत Backup लेना चाहते है या नहीं ।
 
Star Message – इसका बहुत ज्यादा Use होता है क्योंकि इसमे आप किसी Important Message मे Star लगा सकते है जिसको आप Easily खोज सकते है बिल्कुल वैसे हीं जैसे की हम ईमेल मे आए Important Email को Star कर देते है ताकि बाद मे उसका काम आए ।
 
                                                                              इसका सबसे ज्यादा Use किसी Company मे या फिर कुछ Real Industries मे किया जाता है और इसका मतलब है की लोग अपने account का password अगर शेयर करते है तो आप उसको Star बना दीजिएगा  तो उसको Find करना बहुत Easily हो जाएगा ।
 

How To Use Star Message In WhatsApp In Hindi

  • जिस मैसेज को आप Star करना चाहते है उसपर Press करे रहिए उसके बाद ऊपर मे Option आएगा Forward ये सब का उसी के जगह पर एक Star आ जाएगा जिसपर आपको Click कर देना है । 
  • अब आपको देखने के लिए WhatsApp के Home Screen जिसको Chats कहा जाता है उसपर आन अहै और उसके बाद आपको Three Dot पर Click करना है । 
  • अब आपको Starred Message पर Click करना है वही पर आपका सब Star Message आएगा और वही से उसको अब देख पाइएगा । 
Create Group – WhatsApp मे एक Feature ये भी है की आप अपना Khud का Group बना सकते है जिसमे आप कुछ भी Share कर सकते है और लोग तक पहुँचा सकते है जैसे की अगर आप किसी कंपनी मे काम करते है तो उस कंपनी के नाम का एक Group बना सकते है और लोगों तक उस कंपनी का Notice पहुँचा सकते है।
                                                                                          इसमे आप ज्यादा से ज्यादा 256 लोग को Add कर सकते है मतलब की आप एक Group मे ज्यादा से ज्यादा 256 Contact को ही Add कर सकते है उससे ज्यादा नहीं, अगर आपके कंपनी मे 256 लोग से ज्यादा काम करते है और सबको Add करना है तो उसके लिए आपको एक दूसरा Account बनाना होगा जिसमे आपको 256 लोग के बाद Add करना होगा मतलब की एक Group मे आप 256 Add कर लीजिए उसके बाद दूसरे Group मे Add कीजिएगा ।

How To Make Group In WhatsApp In Hindi

  • WhatsApp को खोले ।
  • अब आपको Three Dot पर Click करना है और उसके बाद New Group पर Click करना है ।
  • अब आपको Contact मे से लोगों को चुन के Add करना है ।
  • Group का नाम डाल दे और अगर आप Group का Photo डालना चाहते है तो Profile पर Click करे जो की नाम के बाएं तरफ बगल मे है उसपर क्लिक करके अपना फोटो बता दे, आप इसको बाद मे भी कर सकते है ।
  • अब आपका Group बन गया और अब आप कुछ भी Share कीजिएगा तो लोगों तक जाएगा जिसको जिसको आप Group मे Add कीये है ।
Send Document  – इसके मदद से आप किसी Contact पास अपना कोई भी Document को भेज सकते है और इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता है की आपका सब काम WhatsApp से तुरंत एकदम हो जाए और आपको कोई दिक्कत भी ना हो।
                                                                                               आप इसका Use तब देख सकते है जब आप कहीं किसी Cafe मे जो और वहाँ पर कोई भी Form का Apply करना हो तब इसका Use होता है की Cafe Owner कहता है की आप इस Number पर अपना Document को भेज दो ।

How To Send Documents In WhatsApp In Hindi

  • सबसे पहले उस Contact का Message Open करना है जिसको आप भेजना चाहते है अपना Documents ।
  • अब आपको Attachment वाला Sign पर Click करना है जहां से आप Images ये सब को Send करते है ।
  • अब Document पर Click करना है ।
  • अब अपना Files को Select कर ले और उसके बाद Send वाले Icon पर Click कर देना है ।
Send Location – जब आप बाहर कहीं जाते है तो आप कहीं भूल नया जाए इसलिए अपना Current Location अपने Parents को Send कर देते है ताकि हम कहीं पर रहे हमारे Parents को पता चल सके ।
                                                              ये सबसे ज्यादा लड़कियों के लिए सचा साबित होता है क्योंकि हम सब जानते है की आजकल देश और दुनिया का नजर कैसा है और यहाँ का महोल कैसा है इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है उनके लिए ।
मैं ऐसा नहीं कह रहा हूँ की लड़कों की जरूरत नहीं है इसका लेकिन मैं बस इतना कहना चाहता हूँ की सबसे ज्यादा लड़कियों के लिए Security के लिए सबसे Best है ।

How To Send My Location To My Contacts In WhatsApp In Hindi

  • सबसे पहले उस Contact का Message Open करना है जिसको आप भेजना चाहते है अपना Location
  • अब आपको Attachment वाला Sign पर Click करना है जहां से आप Images ये सब को Send करते है ।
  • अब आपको Location पर Click करना है और अपना Share Live Location और उसके बाद Continue पर Click करना है ।
  •  औरअब Send पर Click करना है ।
Block Unknown Contact  – दोस्तों आए दिन हमेशा हमे नए नंबर से मैसेज आते रहते है WhatsApp पर जिनको हम जानते नहीं है और वो हमेशा हमे परेशान करते रहते है तो उसके लिये WhatsApp के पास सबसे बढ़िया तरीका है की आप उसको Block कर दो ताकि वो ना ही Message कर पाए और ना ही WhatsApp Call ।
 
                                                        कभी कभी हमारे दोस्त ही हमे बेवकूफ बनाने के लिए ऐसा काम करते है और फिर बाद मे बताते है लेकिन उससे पहले ही उनको Block कर सकते है । ताकि आप Safe रहो और खुश रहो ।

How To Block Unknown Contact From WhatsApp In Hindi

  • सबसे पहले उस Contact का Message Open करना है जिसको आप भेजना चाहते है अपना Documents ।
  • अब आपको Three Dot पर Click करना है ।
  • अब आपको More पर Click करना है ।
  • उसके बाद Block पर Click करना है ।
  • और उसके बाद भी एक बार और Block पर Click करना है ।
Hide WhatsApp Status – दोस्तों ऐसा बहुत बार होता है की जब हम अपने WhatsApp Status मे कुछ लगते है वो हर किसी को देखने की जरूरत नहीं होती हैं तो वैसे Condition मे आप उनको Block कर सकते है ताकि वो आपके WhatsApp Status को न देख पाए ।
                                                                            घबराए नहीं मैं सिर्फ WhatsApp Status से Block करने के लिए कह रहा हूँ इससे आपके Chat ये सब मे कोई दिक्कत न होगा मतलब की वो अलग होता है और ये अलग होता है । जिससे आपके सगे संबंधी आपका Status नहीं देख पाएंगे ।

How To Hide WhatsApp Status From My Contacts In WhatsApp In Hindi

  • सबसे पहले आपको WhatsApp खोलना है ।
  • उसके बाद आपको Three Dots पर Click करना है ।
  • अब आपको Settings पर Click करना है ।
  • उसके बाद Accounts पर Click करना है ।
  • अब आपको Privacy पर Click करना है ।
  • अब आपको Status पर Click करना है ।
  • अब आपको My Contacts Except पर Click करना है और अब आपको अपना Contacts को चुनना है जिसको आप स्टैटस नहीं दिखाना चाहते है ।
  • और फिर सही ( ✔ ) पर Click करना है ।
  • अब आपको Done पर क्लिक करना है ।
Hide Last Seen – इससे आप अपने Contacts से Last Seen को छुपा सकते है जिससे कोई नहीं जान पाएगा की आप कब कब Online थे, जो की आपके Security Purpose के लिए बहुत जरूरी है और लोग आपके बारे मे नहीं जान पाएंगे ।
                                                                                लेकिन खास बात ये है की जब आप इसको Enable कर देते है तब आप खुद भी किसी का Last Seen नहीं देख पाएंगे इसलिए आप पहले Decide कर ले की आपको क्या जरूरी है और अगर आपको जरूरी नहीं है किसी को Last Seen जानना तब आप इसको Enable कर सकते है ।

🤔🤔 How To Hide Last Seen Of WhatsApp In Hindi 🤔🤔

  • सबसे पहले आपको WhatsApp खोलना है ।
  • उसके बाद आपको Three Dots पर Click करना है ।
  • अब आपको Settings पर Click करना है ।
  • उसके बाद Accounts पर Click करना है ।
  • अब आपको Privacy पर Click करना है ।
  • अब आपको Last Seen पर Click करना है और फिर Nobody को Select करना है ।

Turn Off Read Receipt  – इसका Use तवब होता है जब आप किसी के Message का Reply नहीं देना चाहते है और सिरद उसका Message देखना चाहते है और उसको Show नहीं करना चाहते है की आपने वो Message देख लिया है तब इसका Use होता है ।

                                                                               लेकिन इसमे एक दिक्कत ये है की जब आप इसको Enable करते है तब आप ये नहीं जान पाएंगे की कौन कौन आपका WhatsApp Status देख लिया है और अगर आप नहीं चाहते है इसको जानने के लिए तब इसका USe आप कर सकते है ।

🤔🤔 How To Turn Off Read Receipt Of WhatsApp In Hindi 🤔🤔

  • सबसे पहले आपको WhatsApp खोलना है ।
  • उसके बाद आपको Three Dots पर Click करना है ।
  • अब आपको Settings पर Click करना है ।
  • उसके बाद Accounts पर Click करना है ।
  • अब आपको Privacy पर Click करना है ।
  • और यहाँ पर नीचे मे Read Receipt दिखाई देगा उससपर Click करके बंद कर दे ।

Fingerprint Lock  –  इसका Use सिर्फ और सिर्फ Privacy के लिए किया जाता है ताकि जब भी मेरा Mobile कहीं छूट जाए और फिर मेरा कोई WhatsApp चेक नहीं कर पाए इसलिए इसका Use होता है । 

                                                                        लेकिन ये Feature सिर्फ और सिर्फ उन्ही लोगों के लिए काम करेगा जिस मोबाईल मे Fingerprint Lock लगता हो तब जाकर वो अपने WhatsApp मे Fingerprint Lock का Use कर सकते है ।

🤔🤔 How To Enable Fingerprint Lock in WhatsApp In Hindi 🤔🤔

  • सबसे पहले आपको WhatsApp खोलना है ।
  • उसके बाद आपको Three Dots पर Click करना है ।
  • अब आपको Settings पर Click करना है ।
  • उसके बाद Accounts पर Click करना है ।
  • अब आपको Privacy पर Click करना है ।
  • अब नीचे मे आपको Fingerprint Lock लिखा होगा उसपर Click करे ।
  • अब आपको Unlock With Fingerprint पर Click करे ।
  • और उसके बाद आप इसको Configure करे जैसे की अपना ऊँगली दे और इसको Set करे ।

 Show Profile Photo to Your Contacts –   इसको आप अपने Privacy के लिए Use कर सकते है ताकि आपका Profile कोई देख नहीं पाए और देखे भी तो सिर्फ और सिर्फ आपके Contacts वाले लोग, जिससे आपका पहचान छुपा रहेगा इससे होता क्या है दोस्तों की जब कोई भी आदमी आपका नंबर सेव करता है तो आपका वो Profile देख सकता है लेकिन जब आप इसको बंद कर दोगे तो कोई ऐसे नहीं देखेगा जब तक वो आपके Contacts मे नहीं आ जाए ।  

                                                                                           इसको आप चाहो तो Nobody पर भी Click कर सकते है जिससे आपको कोई Contacts वाले भी Profile Photo नहीं देख पाए और आपका Security और भी मजबूत रहे लेकिन इससे आपके पास बहुत मैसेज आएंगे लोगों के क्योंकी उनको लगेगा की आप उनको सबको Block कर दिए है । 😂😂😂😂

🤔🤔 How To Hide WhatsApp Profile Photo In Hindi 🤔🤔

  • सबसे पहले आपको WhatsApp खोलना है ।
  • उसके बाद आपको Three Dots पर Click करना है ।
  • अब आपको Settings पर Click करना है ।
  • उसके बाद Accounts पर Click करना है ।
  • अब आपको Privacy पर Click करना है ।
  • Profile Photo पर Click करना है ।
  • अब आपको Contacts या फिर Nobody को Select कर सकते है ।

Two Step Verification – इसमे आप अपने Mobile नंबर पर Two Steps Verification लगा सकते है जिससे आपको जब भी WhatsApp को Install कीजिएगा तो आपको एक Code देना पड़ेगा और नहीं तो फिर आप जब भी WhatsApp को Use कीजिएगा तो उसमे आपको कुछ दिन रुक रुक के आपको Code देना पड़ेगा जिससे WhatsApp Confirm होता है की आप ही Use कर रहे है WhatsApp को । 

                                                                                   इससे आपका WhatsApp ज़िंदगी भर के लिए आपके ही पास रहेगा और आपके सिवा कोई Use नहीं कर सकता है, जैसा होता क्या है की हरदम हम अपना मोबाईल नंबर को Change करते रहते है और WhatsApp नंबर Change करते रहते है और जब हम WhatsApp Use करने लगते है उस नम्बर से तो सब को शेयर कर देते है की हमारा ये WhatsApp नंबर है और उसके बाद लोग उसी WhatsApp नंबर पर मैसेज करने लगते है ।
                                                                                    और जब आप अपना मोबाईल नंबर Change करते है तो उसी नंबर पर Message जाते रहता है और अगर वो Personal Number रहे तो फिर आपको दिक्कत होगा क्योंकि आपका Personal Message किसी और के पास जा सकता है तो आप अगर अपना Mobilr नुमबर्ट को हमेशा के लिए Secure और साथ ही साथ अपना बना के रखना चाहते है तो इसका Use करना चाहिए आपको ।

🤔🤔 How To Enable Two Step Verification On WhatsApp In Hindi 🤔🤔

  • सबसे पहले आपको WhatsApp खोलना है ।
  • उसके बाद आपको Three Dots पर Click करना है ।
  • अब आपको Settings पर Click करना है ।
  • उसके बाद Accounts पर Click करना है ।
  • अब आपको Two Step Verification पर Click करना है । ]
  • अब यहाँ पर बताए गए सभी चीजों पर ध्यान दे और उसके बाद आपको इसको Set करना है ।

Chat Color – दोस्तों आप Chating Experiance को और भी बढ़िया बना सकते है जब आप अच्छे से एक कलर का Chat Wallpaper लगा सकते है या फिर उसके जगह पर आप बढ़िया से Wallpaper लगा सकते है वो भी Image अपने Galary से । 

                                                                             आप इस Feature का Use करके एकदम Attractive Chat का आनंद ले सकते है और देखने मे वो काफी सुंदर लगेगा और फिर उसके बाद लोग आपसे पूछेंगे की तुमने ऐसा किया ?,, उस वक्त आप थोड़ा भाव कहा सकते है । 😂😂

🤔🤔 How To Change WhatsApp Chat Color In Hindi 🤔🤔

  • सबसे पहले किसी का भी Chat Open करना है ।
  • अब आपको Three Dot पर Click करना है ।
  • अब आपको Wallpaper पर Click करना है और अगर आप Solid Color रखना चाहते है तो Solid पर Click करना है और अगर आप Galary से Image लेकर उसको Wallpaper लगाना चाहते हैं तो आप उसको Galary पर Click करके फोटो Select करके Save कीजिए ।
  • अब आपका Color Change हो गया है देखिए और आराम से मज़ा लीजिए।

Change Number – इसमे आप अपने Phone का Number Change कर सकते है जैसे की मान लीजिए आप जिस नंबर से WhatsApp चला रहे है वो किसी कारण वश आप बंद करना चाहते है और नया Number से WhatsApp को ऑन करना चाहते है तो आप यही से कर सकते है । 

                                                                                  इससे फायदा ये होगा की आप किसी भी Group से Left नही होंगे और नहीं आप किसी के Chat को खो सकते है यहाँ तक की आपका Profile Picture, WhatsApp Bio, और सारे Settings सब वही रहेगा । मतलब की सिर्फ और सिर्फ आपका मोबाईल नंबर change हो जाएगा और उसके बाद कुछ नहीं चेंज होगा वो सब वही रहेगा जो पहले का था ।

🤔🤔 How To Change WhatsApp Number In Hindi 🤔🤔

  • सबसे पहले आपको WhatsApp खोलना है ।
  • उसके बाद आपको Three Dots पर Click करना है ।
  • अब आपको Settings पर Click करना है ।
  • उसके बाद Accounts पर Click करना है ।
  • अब आपको Change Number पर Click करे और वहाँ पर आपको नया Number डालना है उसके बाद OTP आएगा पुरनें वाले नंबर पर उसको डालना है और फिर उसके बाद नया Number भी अगर OTP आता है तो उसको डालना है और बस अब आपका नया नंबर Active हो गया आऊईर अब आपका पुराना नंबर हट गया होगा जिसको आप अपने प्रोफाइल मे जाकर देख सकते है ।

Delete Number –  ये भी एक बढ़िया WhatsApp का Feature है जिसमे आप अपने whatsapp number को delete कर सकते है और ये तब काम करता है जब आप अपना WhatsApp को हमेशा के लिए बंद करना चाहते है । 

                                                                                   जैसा की हम जानते है की आजकल Internet Pack कितना महंगा हो गया है जिसके कारण आपको Internet वाला Mobile रखने मे दिक्कत होगा तब आप अपना WhatsApp Number को Delete करना चाहते होंगे तब आप इसका Use कर सकते है और आप अपने mobile नंबर से WhatsApp Number हटा सकते है । 
 

🤔🤔 How To Delete WhatsApp Number In Hindi 🤔🤔

  • सबसे पहले आपको WhatsApp खोलना है ।
  • उसके बाद आपको Three Dots पर Click करना है ।
  • अब आपको Settings पर Click करना है ।
  • उसके बाद Accounts पर Click करना है ।
  • अब आपको Delete Number का Option आया होगा उसपर Click करना है और उसके बाद अब आपको अपना नंबर डालना है उसके बाद Confirm करना है की आपको अपना WhatsApp Number सही मे Delete करना है और उसके बाद आप OTP वहाँ पर डाले और उसके बाद आपका Number Delete हो जाएगा और किसी को उस नंबर से अब WhatsApp नहीं Show करेगा ।

 

Conclusions 
दोस्तों ये था आपका WhatsApp Feature List 2020  जो की अभी तक का सारा Features इसमे सामील है और अगर Future मे आएगा तो इसमे और जरूर Add किया जाएगा ।

About hindimemaster

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »