व्हाट इस सर्वर इन हिंदी – What Is Server In Hindi?

व्हाट इस सर्वर इन हिंदी – What Is Server In Hindi? – दोस्तों मैं मनीष कुमार मिश्रा आपलोग को फिर से एक नए ब्लॉग मे स्वागत करता हूँ और आज हम डीटेल मे जानेंगे की What Is The Meaning Of Server In Hindi? जिसके बाद आपके हरेक सवाल का जवाब आसानी से और उदाहरण के साथ समझाऊँगा ।

 

What Is Server In Hindi
               What Is Server In Hindi

 

अगर आप facebook या फिर Twitter पर अपना फोटो को शेयर करते है और जब तक आप उसको डिलीट नहीं करते है तब तक वो आपके प्रोफाइल मे रहता ही है लेकिन कभी आपने सोचा है की ऐसा कैसे पॉसिबल है की आपका एक फोटो हमेशा के लिए आपके प्रोफाइल मे सेव रहे जब तक आप उसको डिलीट नहीं करे ?

 

इसमे लॉजिक ऐसा है की जब आप अपने फोटो को facebook या twitter मे शेयर करते है तब वो facebook के server मे जाकर स्टोर हो जाता है और वो हमेशा के लिए वही से Access होता है और इसी के कारण वो show करते रहता है । तो चलिए अब जानते है की Sever Kya Hota Hai?

 

व्हाट इस सर्वर इन हिंदी – What Is Server In Hindi?

Server एक प्रकार का Online Storage Device है जिसके मदद से हम किसी भी फाइल को अनलाइन स्टोर करके रख सकते है और जब चाहे तब उसको access कर सकते है और इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत भी नहीं होता है, जरूरत होता है तो थोड़ा सा Technical Mind का जिसके द्वारा आप अपने फाइल को अपलोड और एक्सेस कर सके ।

 

जैसा की आप सभी जानते है की आजकल अनलाइन का जमाना है और हरेक के पास बहुत सारे डाटा होते है जिसका जरूरत कब और कहाँ पड जाए किसी को नहीं मालूम होता है वैसे ही जब आप अपने मोबाईल मे सारे डाटा को स्टोर करके रखते है तब आपको मोबाईल मे एक ऑप्शन आता है Google Drive का जिसमे आप अपने डाटा को अपलोड कर सकते है अपने जीमेल अकाउंट से ।

 

और इसको access करना भी उतना ही आसान है जितना की आप अपने डाटा को अपलोड करना जानते है इसलिए इसमे आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगा और ऊपर से एक बात और समझने वाली है की जब आप अपने मोबाईल मे डाटा को रखे हुए और कहीं पर उसकी जरूरत पड़ जाए और आपका मोबाईल किसी कारण वस बंद हो तब डाटा को एक्सेस करना बहुत दिक्कत होता है ।

 

इसलिए आप अपने डाटा को सर्वर मे अपलोड कर के रख सकते है वो भी जब तक आप चाहे तब तक । अगर दूसरे भाषा मे बोले तो सर्वर एक ऐसा डिवाइस जो की एक कंप्युटर से दूसरे कंप्युटर तक डाटा को भेजने मे सहायता करता है Internet के द्वारा ।

 

Types Of Server In Hindi – सर्वर के प्रकार

File Server – What Is File Server In Hindi?

इस सर्वर मे आप अपने फाइल को शेयर, सेव और मैनेज कर सकते है और इसको इसके लिए ही उपयोग मे लिया जाता है की आप अपने फाइल को कहीं पर अपलोड करके और किसी भी कनेक्टेड डिवाइस से इसको एक्सेस कर सकते है जिसके लिए आपको पर्मिशन भी देने की आवश्यकता होगी ।

 

जैसे की मान लीजिए आप अपने फाइल को सर्वर मे अपलोड कर दिए है और आप चाह रहे है की अपने डाटा को किसी कनेक्टेड पीसी से उसको एक्सेस करूँ या फिर किसी व्यक्ति को permission दूँ ताकी उसमे कुछ वो चेंज कर सके तो आप आसानी से कर सकते है इस सर्वर के अनुसार ।

 

इसका उपयोग उस जगह पर होता है जहां पर आपका काम Multiple लोग के साथ होता है जैसे की सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री मे किसी भी इंजीनियर के साथ आप अपना फाइल को शेयर करके काम कर सकते है जिसके कारण आपको परेशानी भी कम होगा और आपका काम भी हो जाएगा आसानी से ।

 

Database Server -What Is Database Server In Hindi?

ये एक Computer Device है जिसके हेल्प से आप डेटाबेस मे सेव हुए फाइल को Access और Retrieve कर सकते है, और जब Access हो जाता है उसके बाद आपने डाटा को आउट्पुट डाटा है जैसे कि आप एक SQL ( Structure Query Language ) का उद्धरण ले सकते है या फिर ऑरकैल का उदाहरण ले सकते है ।

 

जैसे की जब हम अपने oracle software मे प्रोग्राम बनाते है तो कहीं न कहीं वो हमारे कंप्युटर के ड्राइव मे सेव हो जाता है और जब हम उसमे अपने डाटा को एक्सेस करना चाहते है तो वो वहाँ पर शो करता है लेकिन हमारा कंप्युटर मे सर्वर नहीं होता है लेकिन जब सर्वर होता तो वैसे ही ये काम करता है ।

 

Web Server

दुनिया के सारे वेबसाईट को चलाने के लिए इस सर्वर का ही उपयोग होता है infect मेरे इस वेबसाईट के भी डाटा इसी मे Available और Store है जिसको आप कह सकते है की Web Hosting, जिसमे आप अपने सारे डाटा को एक जगह पर स्टोर करके रखते है और उसको लोग एक्सेस करते है HTTP ( Hyper Text Tranfer Protocol ) के द्वारा ।

 

सभी सर्वर आपको रेंट पर मिल जाता है जो की Monthly या फिर Annual Plans के साथ आता है जिसके ऊपर आप अपने वेबसाईट को Build कर सकते है और मैंने भी यही किया है की किसी एक होस्टिंग कंपनी से अपने वेबसाईट के लिए Server लिया है और उसके ऊपर मैंने अपने वेबसाईट को बिल्ड कर दिया है ।

 

आशा करता हूँ की आपको समझ मे आ गया होगा की What Is Web Server In Hindi? जिसका मैंने साधारण भाषा मे जवाब और आपको समझने की कोशिश किया है ।

 

Proxy Server -What Is Proxy Server In Hindi?

आप जब भी कंप्युटर मे कुछ सर्च करे तो एक बार आप जरूर ध्यान दीजिएगा की अपने नीचे की ओर बाएं तरफ Requesting to…………. के रूप मे डाटा को Send किया जाता है जो की Proxy के द्वारा ही Connect किया जाता है क्योंकि Proxy Server एक प्रकार का Internet और User के बीच Gateway है ।

 

इसका काम बस इतना है की आप जो भी Search कर रहे है उसको एक सरल भाषा मे तोड़ कर उसको Internet से जोड़ सके ।

 

आशा करता हूँ की आपको समझ मे आ गया होगा की What Is Proxy Server In Hindi? जिसका मैंने साधारण भाषा मे जवाब और आपको समझने की कोशिश किया है ।

Mail Server -What Is Mail Server In Hindi?

ये Server हरेक लोग Use करते है चाहे वो कभी भी कीये हो लेकिन वो करते जरूर है क्योंकि ये ही ऐसा Server है जिसका उपयोग इसलिए होता है ताकी आप ईमेल कर सके एक जगह से दूसरे जगह तक, जैसे की आप जब अपने मोबाईल से या फिर लैपटॉप से किसी को मेल करते है या भेजते है तो इसी के कारण वो जैसे ही आप भेजते है वैसे ही चला जाता है ।

 

जब हम मेल भेजते है तो SMTP ( Simple Mail Transfer Protocol ) के द्वारा उसको सही पते तक भेजा जाता है और उसको Store करने के लिए इसी सर्वर का उपयोग होता है ।

Application Server -What Is Application Server In Hindi?

ये एक Framework होता है जिसपर ही किसी भी Application को रन किया जाता है जिसमे एक सर्वर Operating System और एक Hardware Server Available और Use होता है । जैसे की हम सभी जानते है की Application क्या होता है तो उसी को बनाने वक्त या फिर Use करने के लिए इसी Server का उपयोग होता है ।

FTP Server -What Is FTP Server In Hindi?

जब भी हम अपने मोबाईल या कंप्युटर से किसी फाइल को इंटरनेट से डाउनलोड करते है तो डाउनलोड करने के लिए जो Process Use होता है उसको File Transfer Protocol ( FTP )कहते है । और इसी के कारण आप कुछ भी डाउनलोड कर पाते है जैसा की नाम से ही पता चलता है ।

Read Also –

Android Kya Hai? Aur Features Of Android – HindiMeMaster

RAM Kya Hota Hai Aur Kitne Prakar Ka Hota Hai?

Computer Me MotherBoard Kya Hota Hai?- HindiMeMaster

 

Conclusions

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको अब पता चल गया होगा की व्हाट इस सर्वर इन हिन्दी, What Is Server In Hindi?, वो भी मैंने पूरे उदाहरण के साथ बताने कया प्रयास किया है और अगर इससे रिलेटेड कुछ डाउट हो आपके मन मे तो नीचे कमेन्ट करके आप पूछ सकते है मैं उसका रिप्लाइ जरूर करूंगा ।

About hindimemaster

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »