What is Life Insurance in Hindi ? लाइफ इन्श्योरेन्स क्या है ?

  • Post comments:0 Comments

दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम जानने वाले है की Life Insurance Kya Hai? ( Life Insurance In Hindi ) और इससे क्या फायदा होता है इत्यादि जिससे की आपको इससे रिलेटेड हर चीज के बारे मे ज्यादा से ज्यादा जानकारी हो।

What is Life Insurance in Hindi ?

Life Insurance Kya Hai? ( Life Insurance In Hindi )

Life Insurance एक प्रकार का Contract होता है जो की Life Insurance Company और पॉलिसी लिया हुआ व्यक्ति ( बीमित व्यक्ति ) के बीच होता है। जिससे की बीमित व्यक्ति को हमेशा लाभ होता है।

आपने एक Dialogue हमेशा सुना होगा की जीवन के साथ भी और जीवन के बाद भी तो Life Insurance का यही फायदा है की जीवन रहते तो फायदा देगा ही उसके बाद भी फायदा देगा।

Life Insurance का मतलब होता है अपने जीवन की सुरक्षा करना, जैसे की जो व्यक्ति अपने नाम से ( बीमित व्यक्ति ) बीमा खुलवाता है और उसे किसी प्रकार के दुर्घटना मे मृत्यु हो जाती है तो उस समय एक निश्चित राशि उनके परिवार को दिया जाता है।

और अभी के समय मे इसलिए Life Insurance करवाते है क्योंकि वो जानते है की अभी के समय मे किसी का भी ज़िंदगी का कोई पता नहीं है की कब क्या हो जाए?

तो अगर मुझे कुछ हो जाए तो मेरे बाद मेरे परिवार को किसी तरह के कोई परेशानी न हो और वो अच्छे से अपना जीवन यापन कर सके, तो ये सब सोचकर अभी के समय मे सब लोग Life Insurance करवाते है।

Life Insurance Kya Hota Hai?

ऐसा नहीं है की आपको ये सब फ्री मे मिलेगा बल्कि इसके लिए आपको पहले से ही अपने आय से कुछ रुपया के हिसाब से हर महीने या फिर हर साल आपको प्रीमियम जमा करना होगा। और इसमे ऐसा भी नहीं है की आपको ज्यादा पैसा देना है बल्कि आप कम से कम रुपये के मदद से आप Life Insurance करवा सकते है।

Life Insurance Kyo Kharide?

अभी के समय मे किसको क्या हो जाए कोई कुछ नहीं सकता है और अगर ऐसे मे अगर आम व्यक्ति को मृत्यु हो जाती है तो वैसे मे उनके परिवार वाले पर बड़ा पहाड़ टूट पड़ेगा लेकीन वही अगर बीमा लिया हुआ रहेगा तो उसको उतना सोचने के जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि उसको पैसा मिल जाता है।

और कोई भी व्यक्ति अपने परिवार के लिए उतना तो पैसा का Life Insurance करता ही है जितना मे की उसके परिवार को किसी प्रकार के कोई दिक्कत न हो, तो ये सबसे बड़ा फायदा है जिससे की अगर आप नहीं लिए हो अभी तक Life Insurance नहीं लिए है तो आज ही ले ले।

चलिए जानते है इससे होने वाले लाभ के बारे मे ताकि आप जान सको की आपको क्यों खरीदना चाहिए –

मृत्यु लाभ 

उदाहरण के लिए मानिए की किसी के घर मे एक ही आदमी है जो कमाता है और उसी के मदद से पूरा घर चलता है और ऐसे मे अगर उनका ही किसी कारण वश मृत्यु हो जाता है तो उस समय उनके परिवार पर क्या बीतेगा? या वो क्या करेंगे?

तो उसी के लिए इस बीमा को बनाया गया है जिसमे की आप हर महीने पैसे बचा के प्रीमियम दे सके जिससे की अगर आपको कुछ हो जाए तो उस वक्त आपके परिवार पर किसी प्रकार के कोई संकट न आए।

दुर्घटना कवर 

इसका मतलब ये है की बीमित व्यक्ति को अगर किसी तरह से कोई दुर्घटना हो जाता है तो उस समय उसको अस्पताल मे बहुत सारे पैसा लगते है जो की आपके पास नहीं है तो आपको इलाज का सारा खर्चा Insurance Company देती है, जिससे की आपको पर किसी तरह के कोई टेंशन नहीं होता है और आप आसानी से इलाज के पैसे देने से बच सकते है, लेकीन इसके लिये आपको Insurance तो करवाना ही होता है।

सुश्चितनि आय 

इसका मतलब ये है की पहले के समय मे लोगो को सरकारी नौकरी मे Retirement के बाद Pension मिलता था लेकीन वो अभी के समय मे बंद हो गया है, तो अगर आप चाहो तो Insurance ले सकते है जहां पर आप अपने आय से थोड़ा बहुत पैसा बचा बचा के उसमे Invest कर सकते है।

जहां से जब आप काम से थक जाएंगे तो आप वहाँ पर Apply करके उसका Pension से ज़िंदगी सही से कट जाएगा और ऐसे मे आपको भार  भी नहीं पड़ेगा और सब के सब पैसे काम मे आ जाएंगे।

लोन का सुबिधा 

इसका मतलब ये है की जब बीमित व्यक्ति को किसी चीज की जरूरत होती है और वो चाहता है की कहीं से लोन ले ले तो उस समय Insurance Company वाले उसको लोन देने की सुबिधा देते है जहां से वो आसानी से लोन ले सकता है और उसमे कर भी कम लगेगा।

Life Insurance Ke Fayde –

सुरक्षा 

अभी के समय मे हर व्यक्ति को शुरू से ही बीमा लेना चाहिए जिसमे थोड़ा थोड़ा बहुत पैसा जमा कर कर के वो अपने परिवार के लिए थोड़ा बहुत पैसा जमा कर लेते है जिससे की अगर बीमित व्यक्ति को किसी तरह के दुर्घटना मे मृत्यु हो जाए तो उनके परिवार को सुरक्षा मिल सके और वो अपने जीवन को सही से चला सके।

लॉन्ग टर्म सेविंग

अब ऐसा नहीं है की ये सिर्फ मृत्यु होने पर ही प्लान देती है बल्कि आप इसको बहुत सारे कामों मे उपयोग कर सकते है जैसे की घर बनाना हो तब, बेटी की शादी करनी हो तब, किसी को पढ़ना हो तब, लगभग लगभग सभी तरह के सुबिधा ये दे ही देता है।

और इसके लिए आपको बहुत पहले सोचना होगा ताकि उसका फायदा आपको दिख सके, ऐसा नहीं है की बस तुरंत पढ़ना है तो उसके 1 2 साल पहले ही स्टार्ट कीये हो इन्वेस्ट करना, आपको उसके लिए कम से कम 10 साल पहले सोचना है।

Also, Read:-

What is Investing in Hindi? इन्वेस्टिंग क्या है ?

How to Check LIC Policy Status in Hindi

Personal Loan Kya Hai? Personal Loan Kaise Len?

SBI Mutual Fund Kya Hai?

 

Conclusions Of Life Insurance In Hindi

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की Life Insurance Kya Hota Hai? ( Life Insurance In Hindi ) से रिलेटेड है और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के मन मे डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे जिससे की आपका सवाल का जवाब जल्दी से आपको मिल सके।

Leave a Reply