What Is Blue Screen Of Death In Hindi? –  दोस्तों क्या आपका भी लैपटॉप या कंप्युटर होने के बाद ब्लू स्क्रीन आ जाता है तो आपको आज इस आर्टिकल मे उसका Solution मिल जाएगा की क्या क्या करने से ये हो जाता है और कैसे इसको Solve कर सकते है?

What Is Blue Screen Of Death


Blue Screen Cause In Windows 10
🔟 जिसके बारे मे आपको जानना जरूरी है क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है की आप कहीं जरूरी काम से जाने वाले है और कोई काम करने के लिए लैपटॉप या कंप्युटर ऑन किए और ऐसा ऐसा एरर आ जाए तो दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है । 

इसलिए इसके बारे मे पूरी जानकारी होना जरूरी है और चलिए हम जानते है की Blue Screen Of Death Kya Hota Hai? और इसको कैसे Solve किया जा सकता है ताकि आप बिना दिक्कत के इसको ठीक कर सकते है ।

BSOD Means ये अगर आपके कंप्युटर या लैपटॉप मे हुआ तो समझिए की आपके कंप्युटर या लैपटॉप मे आपने कोई ड्राइवर अपडेट कीये हुए है उसके कारण हुआ है या फिर कोई हार्डवेयर मे दिक्कत हुआ होगा । 

👍 What Is Blue Screen Of Death In Hindi? 👍

ये एक प्रकार का एरर है जो की हरेक लैपटॉप और कंप्युटर मे एक न एक बार जरूर होता है जिसको देख के आदमी के पसीना निकाल जाता है की क्या हो गया मेरे इस लैपटॉप मे, अगर कोई साधारण बंदा होगा तो वो एकदम से डर ही जाएगा की आखिर मे मेरे लैपटॉप मे हुआ क्या की ये काम करना बंद कर दिया। 

                                                                           इसीलिए इसके बारे मे आपको जानना जरूरी है ताकि आपको कोई दिक्कत न हो और कोई टेंशन लेने के जरूरत न पड़े । चलिए अब जानते है इसके बारे मे पूरा डीटेल मे । 

 

Blue Screen Problem Ko Kaise Thik Kare Windows 10 Me

 

सबसे पहले आप अपने कंप्युटर को रिस्टार्ट करे । 

जब भी कोई दिक्कत होता है हमारे कंप्युटर या लैपटॉप मे तो सबसे पहले ध्यान मे आता है की कैसे हम अपने कंप्युटर को रिस्टार्ट या फिर बंद कर दे । Generally अगर हम अपने कंप्युटर या लैपटॉप को रिस्टार्ट करते है तो वो ज्यादातर प्रॉब्लेम ठीक हो जाता है । इसीलिए एक बार इसको जरूर अपना कर देखे । 

 

अपने कंप्युटर को स्कैन करे । 

अगर आपके कंप्युटर मे या लैपटॉप मे ब्लू स्क्रीन का दिक्कत होता है तो आप अपने कंप्युटर को एक बार एंटिवाइरस से फूल स्कैन जरूर करे क्योंकि ऐसा मालवेर या फिर वायरस के कारण भी हो सकता है इसीलिए आप एक बार अपने कंप्युटर को पूरा स्कैन जरूर करे । 

 

रैम को चेक करे । 

रैम एक प्रकार का हार्डवेयर ही है जिसके बारे हम पहले बात कीये है की ये हार्डवेयर या फिर ड्राइवर के वजह से होता है । इसलिए अगर आपके कंप्युटर मे Blue Screen Of Death Occur होता है तो आपको अपने कंप्युटर या लैपटॉप मे से रैम को बाहर निकाल के एक बार चेक कर ले की वो सही काम कर रहा है की नहीं ?

 

नया डिवाइस अगर ऐड कीये है तो चेक करे । 

अगर आपके कंप्युटर मे नया डिवाइस ऐड कीये हुए है और उसके बाद अगर ब्लू स्क्रीन आता है तो इसका मतलब है की उसके लगाते ही ये हुआ है मतलब की डिवाइस बढ़िया से इंस्टॉल नहीं हुआ है या फिर कनेक्ट नहीं हुआ है । जैसे की मान लीजिए की आप एक नया प्रिंटर लिए है और आप अपने कंप्युटर से कनेक्ट करते है और उसके बाद ऐसा दिक्कत होता है तो अपने प्रिंटर को हटा ले और फिर से उसको इंस्टॉल करे । 

 

हमेशा विंडोज़ को अपडेट रखे । 

जैसे की एंड्रॉयड मोबाईल मे कभी न कभी अपडेट आते रहता है वैसे ही कंप्युटर मे भी आता है जिसको अपडेट करना बहुत जरूरी होता है इसलिए हमेशा चेक करते रहे की कब आपको विंडोज़ मे अपडेट आता है और उसको आपको अपडेट करना है । 

                                                                         इससे आपके कंप्युटर मे नया नया फीचर भी ऐड हो जाएगा और ऊपर से आपके कंप्युटर मे किसी तरह के कोई दिक्कत नहीं होगा क्योंकि इसमे आपको सिक्युरिटी भी मजबूत करके दिया जाता है। इसलिए आप अपडेट हमेशा चेक करते रहे की कब आपको अपने कंप्युटर को अपडेट करना है या फिर कब अपडेट आता है । 

ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को अगर आप फॉलो करते है तो आपके कंप्युटर या लैपटॉप मे कभी भी ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ का एरर नहीं आएगा । 

Also Read –

 

Conclusions Of What Is Blue Screen Of Death In Hindi?

दोस्तों आशा करता हूँ कि अब आपको पूरे डीटेल मे पता चल गया होगा की What Is Blue Screen Of Death In Hindi? और How To Solve Blue Screen Of Death In Hindi? जिसका जवाब आप खोज रहे थे। 

 

One thought on “What Is Blue Screen Of Death In Hindi? | Solution”
  1. I relish, lead to I found just what I used to be having a look for.
    You’ve ended my four day lengthy hunt! God Bless you man. Have a nice day.
    Bye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *