Website Kaise Banaye?  – क्या आप अपना एक वेबसाईट बनाना चाहते है और आप अपने कंटेन्ट को शेयर करना चाहते है लोगों के बीच तो आज आपका सपना सच होने वाला है क्योंकी आज हम जानेंगे की वेबसाईट कैसे बनाए ? ताकि आप जल्दी से जल्दी अपना वेबसाईट बनाकर लोगों तक अपनी बातों को शेयर कर सको । 

Website Kaise Banaye
 
तो चलिए बिना समय को गवाये जानते है की Website Kaise Banaye?
 

Website Kaise Banaye?

  • सबसे पहले अपने कंप्युटर मे कोई भी ब्राउजर खोल लीजिए और उसमे ब्लॉगर के वेबसाईट को खोल लीजिए उसके बाद वहाँ पर अपने जीमेल से लोग इन कर जाइए । उसके बाद Create A Blog पर क्लिक कीजिए । 
  • अब आप अपना ब्लॉग के नाम लिखिए और Next पर क्लिक कीजिए । 
                             Website Kaise Banaye?
  • अब आप अपने ब्लॉग के अड्रेस लिखिए जो की आपके वेबसाईट और niche से रिलेटेड हो और Next पर क्लिक कीजिए। 
Website Kaise Banaye?
  • अब आप अपना नाम लिखे और Finish पर क्लिक करे । 
  • अब आपका वेबसाईट बनकर तैयार है । 
Website Kaise Banaye?

तो इस तरह आप अपना एक वेबसाईट बना सकते है और उसपर आप अपने ज्ञान को शेयर कर सकते है एक ब्लॉग के माध्यम से जैसे की आप अभी पढ़ रहे है । ये भी एक ब्लॉग वेबसाईट ही है जहां पर हम ब्लॉगिंग और यूट्यूब से रिलेटेड ज्ञान को शेयर करते है ।

इसका अलग से customization कर लीजिएगा आप अपने वेबसाईट का जो की आने वाले आर्टिकल मे पता चल जाएगा और ऊपर से अगर आपका ब्लॉगिंग मे कैरियर बनाना है तो आप एक डोमेन कम से कम खरीद लीजिए ताकि आपको इस इंटरनेट के दुनिया मे आपका ब्लॉग और वेबसाईट के एक नाम मिल सके । 

और उसके बाद आप अपने वेबसाईट पर हर पोस्ट का एक या दो Backlink बना लीजिएगा जिसके बाद आपको रैंकिंग मे मदद मिलेगा और आपका ब्लॉग रैंक करेगा और अगर आप इसके बारे मे नहीं जानते है तो नीचे दिए गए लिंक पर जाकर आप पढ़ सकते है । 
 
लोगों के द्वारा पुछा गया सवाल –
ब्लॉग वेबसाईट के लिए कितना ट्राफिक होना जरूरी है?

अगर आपका ब्लॉग वेबसाईट है या फिर किसी भी तरह के वेबसाईट है तो उसमे सबसे ज्यादा मायने ट्राफिक ही रहता है क्योंकि ये रहेगा तभी आपका वेबसाईट रैंक करेगा तो आपका वेबसाईट मे करोड़ों का भी ट्राफिक रहेगा तो वो बढ़िया है क्योंकि इसमे आपको पैसा ज्यादा मिलेंगे।

क्या SEO जरूरी है ब्लॉग या वेबसाईट के लिए?

जी हाँ SEO ही एक Criteria है जिसको आपको फॉलो करके अपने वेबसाईट को आप रैंक करवा सकते है चाहे वो किसी ब्लॉग वेबसाईट है या फिर बिजनस वेबसाईट। सभी के लिए SEO एकदम जरूरी है। इसलिए आपको SEO के पीछे जरूर भागना चाहिए और इसको आपको हमेशा सीखना है। क्योंकि गूगल किसी को नहीं बताता है की आपके वेबसाईट मे क्या क्या रहेगा की वो रैंक कराएगा आपके वेबसाईट को।

वेबसाईट को हिन्दी मे क्या कहते है?

वेबसाईट को हिन्दी मे अन्तर्जाल कहते है जिसका मतलब नेटवर्क का जाल जिससे एक दूसरे से सब कनेक्ट रह सकते है।

लोग वेबसाईट बनाकर पैसे कैसे कमाते है ?

लोग वेबसाईट बनाकर बहुत सारे तरीके से पैसे कमाते है जैसे की अफिलीएट मार्केटिंग, गूगल अड़सेंस, sponsorship इत्यादि से जिससे की उनको अच्छा खासा पैसा मिलता है और खास बात ये है की जो अभी इस आर्टिकल के मदद से आप वेबसाईट बनाए है उसमे भी एक समय के बाद पैसा कमाने का मौका मिलता है।

प्रोफेशनल फ्री मे वेबसाईट कैसे बनाते है?

प्रोफेशनल वेबसाईट दो तरह के बनता है जैसे की बिजनस वेबसाईट जो की आपको वॉर्डप्रेस पर बनाना पड़ेगा और दूसरा प्रोफेशनल वेबसाईट ब्लॉग के लिए तो आप जो इस आर्टिकल मे बताया गया है उसके मदद से आप ब्लॉगर मे फ्री मे वेबसाईट बना सकते है ।

Read Also 

Blogger Image को SEO Friendly कैसे बनाए?

Blogger Blog Ka Font Kaise Change Kare ?

YouTube Vs. Blogging: आपके लिए कौन सा Option बढ़िया है?

Domain Name क्या है और कैसे काम करता है?

Blogger VS WordPress – दोनों मे कौन बढ़िया है ?

Conclusions Of Website Kaise Banaye?    तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की Website Kaise Banaye?और Website Kaise Banaye In Hindi? ताकि आप अपने नालिज को शेयर कर सके और ये इंटरनेट के दुनिया मे अपना एक नाम बना सके । 

6 thoughts on “Website कैसे बनाये | 10 मिनट में सीखे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *