दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम WazirX Kya Hai? के बारे मे बात करने वाले है जिससे की अगर आप स्टॉक मार्केट मे इन्वेस्ट करना चाहते है तो उस समय आपको इसमे फायदा हो और आपको उसके बारे मे सही सही जानकारी हो जाए ताकि आप आसानी से ज्ञान को शेयर करे।

WazirX Kya Hai

जैसा की हम सब जानते है की जब से कोरोना आया है तब से सब लोग का काम धंधा सब चौपट हो गया है तो ऐसे मे अगर आप घर बैठे कमाना चाहते है तो आपके लिए Crypto Market एक बढ़िया और सही तरीका है जिसमे की आप आसानी से ट्रेडिंग कर सकते है।

और वहाँ से आप पैसा कमा सकते है, और आपने कुछ दिन से सुन होगा की Cryptocurrency एक नया करन्सी है जिससे की आप आसानी से पैसा कमा सकते है और इससे आप ट्रेडिंग भी बढ़िया से कर सकते है, तो अगर आप चाहते है तो Cryptocurrency एक बढ़िया और सही तरीका है।

अब बिना समय ग्वाय चलिए जानते है की WazirX Kya Hai?

WazirX Kya Hai?

वजीरएक्स एक प्रकार का क्रीपटोंकरेंसी एक्सचेंजर है, और भारत के सबसे बड़े क्रीपटोंकरेंसी के एक्सचेंज करने का कंपनी यही है, तो आप इसका उपयोग आसानी से कर सकते है। और इसका सिस्टम Peer to Peer crypto Transaction पर काम करता है। ये बिटकोइन ( Bitcoin ) और क्रीपटोंकरेंसी जैसे बड़े बड़े करेंसी को सपोर्ट करता है।

Wazirx Me Registration Karne ke Liye Click Kare

WazirX का स्थापना निश्चल शेट्टी, समीर महात्रे और सिद्धार्थ मेनन तीनों ने मिलकर किया हुआ है, जिसकी हेड ऑफिस मुंबई मे है।

WazirX Ke Features

>अगर आप क्रीपटोंकरेंसी को एक्सचेंज करना चाहते है तो आप इसको INR मे Withdraw और Deposite कर सकते है।
>अगर आप Crypto को खरीदना और बेचना है तो आपको WazirX P2P का उपयोग किया जाएगा।
>इसमे आपको 24*7 का सर्विस देती है जिससे की आपको किसी तरह के कोई प्रॉब्लेम न हो।
>WazirX मे हर सेकंड मे एक ट्रेड होता है ।
>WazirX मे औटोमटेड P2P ऑर्डर बुक होता है।
>इसमे ज़ीरो ट्रैन्सैक्शन या बेहद कम चार्ज होता है।
>WazirX के पूरी Dispute Resolution, Robust होती है।
>वजीरएक्स USDT Market मे पूरी तरह लिक्विडिटी प्रदान करती है।
>अगर आपके पास कंप्युटर है तो आप इसका उपयोग कर सकते है, या फिर आपके पास मोबाईल है तो उसमे भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है और अगर आपके पास एप्पल का लैपटॉप है तो उसमे भी आप इसका उपयोग कर सकते है, मतलब की ये प्लेटफॉर्म इंडिपेंडेंट है।
>अगर आप मोबाईल, लैपटॉप इत्यादि का उपयोग नहीं करते है तो आप इसको आसानी से चला सकते है। क्योंकि इसका यूजर इंटरफेस एकदम सही है।

WazirX P2P Kya Hai

WazirX P2P के हेल्प से हम आसानी से INR को खरीद भी सकते है और उसको आसानी से बेच भी सकते है, और सबसे बड़ी बात ये है की ये 100% सैफ और सिक्युर होता है। अगर आप WazirX के कुछ टर्म के बारे मे जानना चाहते है तो वो निम्नलिखित है –

>Cash In – इसमे आप INR का Use, Cryptos के ट्रैड के लिए कर सकते है।
>Cash Out – अगर आप अपना बैंक के अकाउंट मे INR को मूव करना चाहते है तब उस कन्डिशन मे आप अपने क्रीपटोस को USDT के आकार मे सेल कर सकते है और उसके बाद उस USDT को INR के बदले मे उसको बेच सकते है।

Also read- WazirX Me Trading Kaise Kare?

WazirX P2P कैसे काम करता है ?

>WazirX सबसे पहले उनलोगों को खोजता है जो USDT को INR के बदले मे Buy करना चाहते है और साथ ही साथ उसको भी मैच करता है जो की USDT को INR के बदले मे सेल करना चाहता है।
>WazirX, usdt को जब Escrows करता है।
>WazirX मे Buyer अगर चाहे तो Inr को ट्रैन्स्फर करने के लिए IMPS/UPI का इस्तेमाल कर सकते है।
>जब सेलर पेमेंट को कन्फर्म करता है तब WazirX usdt को बाइअर के लिए रिलीज कर देता है।

WazirX P2P के पास केवल USDT ही क्यों है?

USDT का इस्तेमाल हर ट्रैन्सैक्शन को सिम्पल और ज्यादा लिक्विडिटी करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, USDTएक स्टैबल आइकान होता है, इसका मतलब ये है की ये ऐसा क्रीपटोंकरेंसी है जिसकी वैल्यू ज्यादा तर हमेशा स्टैबल ही रहती है और प्राइस का उतार चढ़ाव बहुत कम होता है। एक USDT का मतलब है की आपके पास लगभग 1$ है।

Wazirx Me Registration Karne ke Liye Click Kare

इसलिए अगर आपके अकाउंट से क्रीपटों सेल करना है तो आपको सबसे पहले USDT को मे कन्वर्ट करना होगा और उसके बाद उस USDT को WazirX P2P के इस्तेमाल से inr मे कन्वर्ट करना होता है और अगर आपको खरीदना है तो इसका जस्ट उल्टा होता है।

क्या WazirX P2P Safe होता है?

WazirX P2P इसलिए safe है क्योंकि WazirX मे एक escrow करके एक system होता है जो की एक पार्टी दूसरे पार्टी को कभी चीट न करे, इस सिस्टम मे WazirX तब तक सेलर का क्रीपटों पकड़ के रखता है जब तक की ट्रैन्सैक्शन सही से न हो जाए और उसके साथ साथ पेमेंट कन्फर्म न हो जाए।

WazirX के Positive Points क्या है?

जैसा की हम सब जानते है की एक्सचेंज करने का बेसिक जरूरत – एक्सचेंज Enough लिक्विडिटी, Security Of Funds और सपोर्ट सिस्टम प्रदान करना है जो इसमे मौजूद है, और सबसे बड़ी बात इसमे ये है की इसमे गवर्नमेंट का कोई भी रूले वहाँ पर काम नहीं करता है।

और जैसा की सभी प्लेटफॉर्म मे ऐसा सिस्टम मौजूद होता है की एक्सचेंज मे आप INR मे डिपाज़ट और विथ्ड्रॉ कर सकते है।

WazirX के Negative Points क्या है?

इसमे अगर कोई यूजर नया ऑर्डर देता है तो जब तक आपका ऑर्डर कम्प्लीट नहीं हो जाता है तब तक आप किसी नए ऑर्डर को नहीं डाल सकते है और उसके साथ साथ अगर कभी ट्रैन्सैक्शन मैच नहीं हुआ तो उसमे बाइअर और सेलर दोनों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है और इसको सॉल्वे होने मे 24 घंटे लगते है जो की काफी ज्यादा समय है।

Conclusions Of WazirX Kya Hai?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की WazirX Kya Hai? से रिलेटेड है और अगर आपको इससे रिलेटेड किसी तरह के कोई डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे जिससे की आपका सवाल का जवाब जल्दी से आपको मिल सके।

Wazirx Me Registration Karne ke Liye Click Kare

2 thoughts on “WazirX Kya Hai?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.