VIVO Mobile Format Kaise Kare? – अगर आपके पास वीवो का फोन है और आप चाहते है की उसको एक बार फॉर्मैट करना चाहिए तो आप इस आर्टिकल को अंत तक देखे आपको मैं बताऊँगा की कैसे आप अपने मोबाईल को फॉर्मैट कर सकते है। 

VIVO Mobile Format Kaise Kare

Get this image on: 
Wikimedia Commons | License details

इसका ये फायदा होता है की आप मोबाईल थोड़ा फास्ट काम करने लगता है जैसे की हम सभी जानते है की अगर हम दिन रात मेहनत करते रहे तो कभी न कभी थक जाते है वैसे ही मोबाईल दिन रात काम करते करते थक जाता है तो उसको एक बार फॉर्मैट करना ही चाहिए । 

ज्यादा नहीं लेकिन 2 3 महिना पर एक बार फॉर्मैट कर लेना चाहिए इससे आपका मोबाईल का आयु बढ़ जाता है और वो बढ़िया से काम करने लगता है यही नहीं बल्कि अगर आपके मोबाईल मे कहीं से कुछ गड़बड़ हो गया हो तो वो भी एकदम बढ़िया हो जाता है । 

ये जरूरी नहीं है की मोबाईल मे अपने आप बीमारी हो जाए बल्कि हमलोग मोबाईल को चलाने मे कहीं पर ऐसा गलती कर देते है जिससे की मोबाईल मे किसी तरह के कोई दिक्कत आ जाता है इसलिए आपको अगर मोबाईल ठीक करना है तो एक बार पहले रेसेट करने का प्लान करे । 

अगर इससे ठीक नहीं होता है तब आप शॉप या फिर मोबाईल केयर मे जाकर दिखाए, इसी लिए आज हम आपको बताने वाले है की Vivo Mobile ko Kaise Reset Or Format Kare? तो चलिए जानते है इसके बारे मे । 

VIVO Mobile Format Kaise Kare?

  • सबसे पहले आप अपने मोबाईल के सेटिंग को खोले । 

  • अब आपको एक ऑप्शन ये है की आप ऊपर मे सर्च के ऑप्शन मे रेसेट ( Reset ) लिखे। 

  • अब आपको ऑप्शन मिल जाएगा Backup & Reset का उसपर क्लिक करे और नहीं तो फिर नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करे । 

  • और दूसरा तरीका ये है की जैसे ही आप सेटिंग को खोलिएगा उसके तुरंत बाद नीचे मे आपको सिस्टम मैनिज्मन्ट ( System Management )  करके एक ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करना है । 

  • अब आपको नीचे मे Backup & Reset का ऑप्शन मिल जाएगा उसपर क्लिक करना है । 

  • अब वहाँ पर आपको तीन तरह के रेसेट मिलेगा –
  1. Reset Network Setting – इसमे ये है की अगर आपके मोबाईल मे किसी तरह के सेटिंग मे खराबी हो गया होगा वो भी नेटवर्क सेटिंग मे तो उसको आप यहाँ से ठीक कर सकते है और वो बिल्कुल वैसा हो जाएगा जैसा की आपको नया मे मोबाईल मिला था । 
  2. Reset All Setting – इसमे आपको सभी Setting By Default हो जाएगा, जैसे की अगर आप किसी तरह के मोबाईल मे सेटिंग कीये हो और उसके वजह से आपका मोबाईल बढ़िया से काम नहीं कर रहा हो तो आप इसका उपयोग करके सही कर सकते है ।  
  3. Erase All Data – इसमे आपको सभी चीज reset हो जाएगा चाहे वो किसी तरह के भी हो मतलब की आपका मोबाईल जैसे शुरू या नया मे मिला था वैसे ही अभी हो जाएगा । सब Apps ये सब हट जाएगा और Files भी । 
नोट – अगर आप सभी चीज को हटा के फ्रेश मोबाईल करना चाहते है तो तीसरा वाला ऑप्शन है जो की Erase All Data पर क्लिक करना है । और आप ये भी Sure हो जाए कि आप सभी डाटा को कॉपी कर चुके हो या फिर उसको कहीं पर रख दिए हो क्योंकि  

  • अब अगर आपको फोन का डाटा को उड़ान है तो आपको Format Phone Storage को टिक करना है और अगर आप उसके साथ साथ ये भी चाहते है की मेमोरी कार्ड का डाटा भी हट जाये तो उसके लिए Erase SD Card पर टिक करना है और उसके बाद Clear now पर क्लिक करना है । 

  • अब उसके बाद Ok पर क्लिक करना है । और उसके बाद आपका डाटा और मोबाईल फॉर्मैट हो जाएगा । 

Read Also –

Conclusions Of Vivo Mobile Format Kaise Kare?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की VIVO Mobile Format Kaise Kare? और How To Format Vivo Mobile In Hindi? ताकि आप अपने मोबाईल को ज्यादा दिन तक उपयोग कर सके । 

One thought on “VIVO Mobile Format Kaise Kare?”
  1. Hey there! Quick question that’s totally off topic.
    Do you know how to make your site mobile friendly?
    My blog looks weird when browsing from my iphone 4.

    I’m trying to find a template or plugin that might be able
    to correct this issue. If you have any suggestions, please
    share. Cheers!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *