दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम बात करने वाले है की स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए? ( Stock Market Se Paise Kaise Kamaye? ) और साथ ही साथ उससे रिलेटेड बातों को भी जानेंगे जिससे की आपका इसके बारे मे और भी ज्यादा जानकारी हो, जिससे की आप अपना ज्ञान को सही सही शेयर कर सके।

Stock Market Se Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों अगर आप अपना वेल्थ सही करना चाहते है या आमिर बनना चाहते है तो ये आर्टिकल को आप अंत तक पढे जिससे की आपको इसके बारे मे सही से जानकारी हो जाए, तो चलिए बिना समय गवाए जानते है की स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए? ( Stock Market Se Paise Kaise Kamaye? ) 

स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए? ( Stock Market Se Paise Kaise Kamaye? ) 

जैसे की हमने पहले ही आर्टिकल मे पढ़ लिया है की स्टॉक मार्केट क्या है? और उससे रिलेटेड बहुत सारे टॉपिक के बारे मे हमने उस आर्टिकल मे लिखा हुआ है और इस आर्टिकल मे हम इसी विषय पर बात करेंगे की स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

स्टॉक मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Demat अकाउंट खोलना पड़ेगा जो की आसानी से आप खोल सकते है और अगर आपके पास एंड्रॉयड के मोबाईल है तो आप आसानी से Upstox के द्वारा आप अपना Demat Account बस पाँच मिनट मे बना पाएंगे

और सबसे बड़ा बात ये है की आप अगर अपने से नहीं बना सकते है तो आप किसी ब्रोकर से कान्टैक्ट कर सकते है जहां से आप आसानी से अपना Demat Account खोल सकते है लेकिन आपको Demat Account और Treding Account  तो आपको हर हाल मे बनाना ही होगा।

इसलिए अगर आप चाहते है की स्टॉक मार्केट से पैसे कमाए तो आज ही आप Upstox App को डाउनलोड करके इंस्टॉल करे और अपना Demat Account बस मिनटों मे बनाए और ट्रेडिंग करना शुरू कर दे।

अब आपके मन मे ये सवाल या रहा होगा की Demat Account क्या होता है और इसका उपयोग कहाँ होता है? तो उसका जवाब ये है की जैसे किसी भी बैंक मे पैसा स्टोर करने के लिए बैंक अकाउंट की जरूरत होती है जिसमे की हम अपना पैसा को रखते है वैसे ही स्टॉक मार्केट मे अपना पैसा को रखने के लिए Demat Account की जरूरत पड़ती है।

स्टॉक मार्केट मे आप दो तरह से पैसे लगा सकते है जैसे की आप एक ही बार मे पैसा लगा दिए और वहाँ से आपको रिटर्न आता रहेगा और दूसरी मे हम ट्रेडिंग शुरू कर सकते है, जिसमे की आप एक दो और तीन दिन मे पैसे कमाते रहते है।

अगर आप एक बिगिनर है और आप स्टॉक मार्केट से पैसे कमाना चाहते है तो उसके लिए आप इनवेस्टमेंट के लिए आपको जाना चाहिए जहां पर रिस्क भी कम रहता है और आप आसानी से पैसा भी कमा लेते है, और अगर आपको स्टॉक ट्रेडिंग के बारे मे मालूम है तो आप उसमे भी पैसा लगा सकते है।

अभी के समय मे सबसे ज्यादा प्रचलित चीज कुछ है तो वो है इंट्राडे ट्रेडिंग कहा जाता है जिसमे आप एक ही दिन मे शेयर को खरीदते भी है और उसको बेचते भी है, मतलब की अगर आप आज सुबह मे शेयर खरीदे तो शाम तक उसको आपको बेच भी देना है।

और अगर आप ये सोच रहे है की इसमे सिर्फ फायदा ही है तो आपका सोच गलत है क्योंकि इसमे आपको नुकसान भी होता है और आपका फायदा भी होता है, ट्रेडिंग पूरी तरह आपके दिमाग और किस्मत पर काम करता है, अगर आपका दिमाग फास्ट और सही प्रीडिक्शन करता है तो आप आसानी से फायदा मे रहेंगे।

लेकिन अभी के समय मे बहुत सारे ऐसे लोग है जो ये काम कर रहे है क्योंकि इससे फायदा ये है की आप घर बैठे काम कर रहे है और अपने परिवार के साथ रह रहे है और सबसे बड़ा बात की आप आसानी से पैसा कमा रहे है।

आपको बस थोड़ा बहुत दिमाग लगाना पड़ेगा जिससे की आप आसानी से पैसा कमा सके और इसमे आपको ईमोशन पर ज्यादा कंट्रोल रखना होता है जो की इसमे बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि ईमोशन ज्यादा फायदा होने से रोकता है।

तो इस बात का आप खेल रके जब भी आप ट्रेडिंग करे तब, अगर नहीं तो आप इसका चार्ट बनाकर रख सकते है जैसे की हम रखे हुए है सामने, जिसमे की अगर ईमोशन अपने तरफ खिचता है तो हम वो फोटो को देखते है जिसमे की लिखा हुआ है की ईमोशन को कोन्टरोल मे रखे।

उदाहरण के लिए अगर आपके पास 100000 रुपया है और आप उसका स्टॉक मे लगते हो तो आपको वो 10 साल मे आपका पैसा 370000 रुपया हो जाएगा जो की 4 गुण है क्योंकि इसमे आपका इन्टरिस्ट 14% मिलता है जिससे की आप आसानी से पैसा को 4 गुना कर सकते है।

Also Read:-

Stock Market Kya Hai?

Cryptocurrency Kya Hai

Upstox Kya Hai?

WazirX Kya Hai?

 

सही स्टॉक चुनने का तरीका

  • अगर आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते है तो आप लिक्विड शॉप मे ही स्टॉक चुने और ज्यादा से ज्यादा तीन स्टॉक चुने।
  • अगर आप देख रहे है की किसी शेयर मे कोरीलेशन है तो आप उसी मे अपना शेयर खरीदे और अगर आप वॉलटाइल स्टॉक या शेयर को देख रहे है तो आपको उससे दूर रहना चाहिए।
  • अगर आप पैसा कमाना चाहते है तो आपको इतना दिमाग मे रखना है की आपको ट्रेंड के खिलाफ नहीं काम करना है, और जब आप मार्केट मे शेयर खरीदने जा रहे है तो आप एक बार ट्रेंड जरूर चेक करे।
  • जब आप किसी शेयर को सिलेक्ट करे तो उसके बारे मे सही से जानकारी बटोर लीजिए उसके बाद ही उसका निवेश कीजिए।
  • और सबसे पहले आपको इसके बारे मे जानना है की आपका स्टॉक भाव कितना रहेगा और उसके बाद आप Stop Loss जरूर लगाए।
  • जब आपका टाइम या जाएगा तो अपना प्रॉफ़िट बुकिंग जरूर लगाए।

Conclusions Of Stock Market Se Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों आज के इस ब्लॉग स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए? ( Stock Market Se Paise Kaise Kamaye? ) से रिलेटेड था और अगर आपको इससे रिलेटेड किसी तरह के मन मे कोई डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे जिससे की आपका सवाल का जवाब जल्दी से आपको मिल जाए।

Yaha Click Karke Upstox Account Open Kare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.