Social Media Kya Hai? – दोस्तों आजकल सबके मन मे ये सवाल जरूर आता है की सोशल मीडिया क्या है और अगर हम सोशल मीडिया का उपयोग करते है तो इसमे क्या फायदा है और क्या नुकसान है तो आज इस आर्टिकल मे इसी के बारे मे बात करने वाले है ।

Social Media Kya Hai
Social Media Kya Hai?

तो चलिए बिना समय गवाएं जानते है की Social Media Kya Hota Hai In Hindi?

Social Media Kya Hai?

सोशल मीडिया एक प्रकार का साधन है जिसके माध्यम से हम अपने मन की बात को दुनिया के सामने रख सकते है और उसके प्रति लोगों को जागरूक कर सकते है। सोशल मीडिया इंटरनेट के द्वारा काम करता है।

दुनिया के हर कोई आदमी आजकल सोशल मीडिया का उपयोग करना चाहता है। और इसके लिए वो स्मार्टफोन और कंप्युटर या लैपटॉप लेता है जिसके मदद से वो आसानी से सोशल मीडिया मे जुड़ जाए । आजकल सोशल मीडिया का क्रेज बढ़ गया है ।

जैसे की आप फेसबूक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सप्प, ट्विटर इत्यादि के बारे मे सुने होंगे जो की messaging application है जिसमे हम एक सेकंड मे कहीं भी बैठे आदमी से बात कर सकते है। तो ये सब सोशल मीडिया ही है।

फेसबूक मे आप एक रात मे हजारों की संख्या मे फ्रेंड बना सकते है वैसे ही Instagram मे भी आपलोग हजारों के संख्या मे फ्रेंड बना सकते है। यही नहीं बड़े बड़े सेलिब्रिटी भी सोशल मीडिया का ही उपयोग करते है ।

सोशल मीडिया से आप एक दूसरे से कनेक्ट रहते है और अपना तरह तरह के फोटो विडिओ और अपना बिचार टेक्स्ट के रूप मे लोगों के बीच रखते है । और लोग उससे प्रभावित भी होते है। तो कूल मिलाकर आप ये कह सकते है की आजकल के युग मे छोटा से बड़ा आदमी सोशल मीडिया का उपयोग करते है।

Social Media Kya Hai
Social Media In Hindi

यही नहीं बल्कि अगर आपका बिजनस है या फिर कंपनी है तो आप उसका भी सोशल मीडिया पर प्रचार कर सकते है क्योंकी दुनिया मे जितना लोग रहते है उसके 50% लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते है।

जिससे की आप अपना टारगेट ऑडियंस तक आसानी से पहुच सकते है। तो ये सोशल मीडिया का पावर और आजकल तो लोग एक रात मे पोपुलर हो जा रहे है और उसको पूरा दुनिया जानने लग रहा है वो भी सोशल मीडिया के कारण।

अब मान लीजिए की आप आज एक अनोखा विडिओ बना दिए और उसको सोशल मीडिया पर डाल दिए चाहे वो फेसबूक हो या फिर यूट्यूब या फिर Instagram पर और लोगों को अगर पसंद आने लगे तो वो शेयर करेंगे जिससे की आपका विडिओ करोड़ों लोग देखेंगे और इसके कारण आप एक दिन मे प्रचलित आदमी बन गए।

सोशल मीडिया पर लोग एंटेरटैनमेंट के लिए भी आते है जैसे की विडिओ देखना, मेमे देखना, लोगों के फोटो पर कमेन्ट करना और किसी पोलिटिकल पार्टी के बारे मे बात करना इत्यादि के चलते लोग सोशल मीडिया पर आजकल आने ही लगे है।

सोशल मीडिया पर लोग जॉब खोजने भी आते है और कंपनी वाले लोग जॉब के लिए आदमी खोजने भी आते है। सोशल मीडिया मे हर चीज हो रहा है और ऐसे कुछ नहीं है जो सोशल मीडिया का चलते न हो सकता है आजकल।

तब अब आशा करता हूँ की आपको मालूम चल गया होगा की What Is Social Media In Hindi? OR Social Media In Hindi Language OR Meaning Of Social Media In Hindi & Social Media in Hindi Wikipedia इत्यादि क्या है ?

सोशल मीडिया के फायदे

  • सोशल मीडिया मे आप एक दिन मे फेमस बन सकते है।
  • सोशल मीडिया पर आप अपना मन के बात को लाखों और करोड़ों लोगों तक पहुचा सकते है।
  • सोशल मीडिया पर आप लोगों से interact रह सकते है और लोगों के मन के बात जान सकते है।
  • सोशल मीडिया पर आप अपना बिजनस को ग्रो कर सकते है।
  • सोशल मीडिया से आप एक देश से दूसरे देश मे आसानी से बात कर सकते है।

सोशल मीडिया के नुकसान/ दुष्प्रभाव -सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव पर स्लोगन

  • आजकल लोग सोशल मीडिया का बुरी तरह से उपयोग कर रहे है जैसे की रात दिन इसी मे लगे हुए रह रहे है।
  • सोशल मीडिया मे लोग एक दूसरे को हिन भावना से देख रहे है और एक दूसरे पर कीचड़ उछाल रहे है।
  • सोशल मीडिया पर अपना फोटो और विडिओ को शेयर कर रहे है जिसको हजारों लोग देख रहे है और उन्मे से कई लोग उनके फोटो का गलत इस्तेमाल कर रहे है। हालांकि आजकल पर्सनल अकाउंट करके फीचर आ गया है जिसमे आपके सिर्फ फ्रेंड लोग ही आपका पोस्ट को देख सकते है।
  • आप सिक्युर नहीं रह पा रहे है क्योंकी ये आपका हर चीज का डाटा को स्टोर करके रख रहा है जैसे की आपका लोकैशन, कान्टैक्ट gallery इत्यादि।

सोशल मीडिया का बच्चों पर प्रभाव

सोशल मीडिया का आजकल के युवाओं पर काफी ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है क्योंकी आजकल के युग मे सब चीज इंटरनेट पर मिल जाता है और लोग वो चीज भी देख सकते है जो की उनलोगों को नहीं देखना चाहिए।

इसलिए आजकल के लोग छोटे बच्चे से ही सब कुछ जानने लगते है जिससे की आगे जाकर दुष्परिणाम निकाल के सामने आता है। जिसको लोगों को रोकना चाहिए।

सोशल मीडिया का युवाओं पर नकारात्मक प्रभाव

सोशल मीडिया का युवाओं पर नकारात्मक प्रभाव

सोशल मीडिया का नकारात्मक प्रभाव ये है की लोग इस चीज का बुरी तरह से इस्तेमाल कर रहे है जैसे की रात दिन इसका उपयोग करना। अगर लड़का है तो लड़की के पीछे भागना और लड़की है तो लड़के के पीछे भागना इत्यादि।

आजकल लोग राजनीति मे ज्यादा ध्यान दे रहे है जिससे की युवाओ के दिमाग पर गहरा असर पड़ रहा है। और किसी भी गलत न्यूज पर लोग जल्दी से ट्रस्ट कर ले रहे है जो की नुकसान दायक है । इसलिए आपको सबसे पहले उस चीज के बारे मे जानना होगा की क्या सही है आपके लिए या फिर क्या गलत है आपके लिए।

FAQ’s

सोशल मीडिया से आप क्या समझते है ?

सोशल मीडिया से हम ये समझते है की इसके मदद से हम एक जगह से दूसरे जगह तक आसानी से बात कर सकते है और अपने मन की बातों को लोगों तक आसानी से पहुचा सकते है।

आप कौन कौन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं?

मैं फेसबूक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करता हूँ ।

Also Read

Facebook Profile Kaise Lagaye? | फेसबूक प्रोफाइल कैसे लगाए ?

Facebook Page Kaise Delete Kare? – 2020 – HindiMeMaster

Twitter Par Tweet Kaise Kare 2021- Hindimemaster

Telegram Kyon Famous Ho Raha Hai? | टेलीग्राम क्यों फेमस हो रहा है ?

Conclusions Of Social Media Kya Hai?

दोस्तों आशा करता हूँ की आज आपको मैं बढ़िया से बताया पाया हूँ की Social Media Kya Hota Hai? OR advantages and disadvantages of social media essay in hindi OR essay on social media in hindi language इत्यादि के बारे मे। और अगर किसी चीज मे आपको दिक्कत हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *