अगर आपका ब्लॉग या वेबसाईट है और आप नहीं जानते है की SEO Kya Hai? और ON Page SEO और Off Page SEO के बारे मे डीटेल मे जानना चाहते है तो आज हम इस आर्टिकल मे यही जानेंगे की एससीओ क्या है ( SEO Kya Hai ) ताकि आपका पोस्ट या वेबसाईट जल्दी से रैंक करे।

SEO Kya Hai

दुनिया के किसी भी वेबसाईट को रैंक करने के लिए SEO Kya Hai के बारे मे जानना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि इसी के द्वारा लोग अपने वेबसाईट को रैंक करवा रहे है और उससे अच्छा ट्रैफिक ला रहे है और अपना वेबसाईट को ग्रो कर रहे है। और एक बात ये है की किसी भी आदमी को SEO के बारे मे पूरी तरह के डीटेल नही मालूम होता है।

गूगल के पास 200 से ज्यादा फैक्टर है जिसके द्वारा वो आपके वेबसाईट को मापता है और उसके अनुसार आपको वो रैंक करवाता है, और ये 200 फैक्टर किसी को मालूम नहीं है, अगर मालूम हो जाता तो लोग अपने वेबसाईट को सिर्फ और सिर्फ रैंक करके ही रखते। इसमे आप जब अपना ध्यान लगाएंगे तो मालूम चलेगा की SEO Kya Hai और SEO Kaise Karte Hai?

चलिए अब बिना समय गवाए जानते है की SEO Kya Hai?

SEO Kya Hai

SEO का Full Form, Search Engine Optimization होता है जिसके मतलब है की आपके अपने पोस्ट या वेबसाईट को सर्च इंजन मे सबसे ऊपर लाने के लिए जो जो काम किया जाता है उसको Search Engine Optimization कहते है। इसके लिए आपको ढेर सारे चीजों के बारे मे जानना जरूरी होता है।

SEO को आप ये भी कह सकते है की SEO एक प्रकार का सर्च इंजन का requirement है जिसके द्वारा आप अपने वेबसाईट या पोस्ट को गूगल मे रैंक करेंगे। इसके लिए आपको तीन चीजों का अध्ययन करना पड़ेगा जो की इसका टाइप है – On Page SEO, Off Page SEO और Local SEO.

On Page SEO Kya Hai?

On Page SEO का मतलब ये है की आप अपने पोस्ट या वेबसाईट पर अपने तरीके से जो जो टिप्स implement करते है उसको On Page SEO कहते है। जैसे की Tittle, Meta Description, Keyword Placement इत्यादि सभी के सभी On Page SEO मे आते है।

अब चलिए जानते है की On Page SEO Kaise Kare?

On Page SEO Kaise Kare?

On Page SEO करने के लिए आपको ढेर सारे चीजों को ध्यान मे रखना है जो की आपको नीचे बताया जा रहा है और अगर आप उसको अपने कंटेन्ट या फिर वेबसाईट मे Implement करते है तो वो जल्दी से जल्दी रैंक करेगा।

Tittle

जैसा कि हम जानते हैं कि कोई भी अगर गूगल में कोई कुछ सर्च करता है तो उसको सबसे पहले टाइटल दिखता है और उस पर क्लिक करके वह हमारे पोस्ट या फिर वेबसाइट पर आता है तो इसको अच्छा से लिखना और इसको ऑप्टिमाइज करना On Page SEO के अंतर्गत आता है। और इसको अट्रैक्टिव बनाने का मतलब है की इसमे आपको नंबर का उपयोग करना है और फोकस कीवर्ड इसमे आपको ऐड करना है।

जैसे की अगर आपका फोकस कीवर्ड What Is SEO In Hindi है तो उसको आप Learn About What Is SEO In Hindi [2021] करके अट्रैक्टिव Tittle बना सकते है।

Description

Tittle के बाद SERP मे दिखने वाला डिस्क्रिप्शन है जिसको आपको अट्रैक्टिव बनाना है और इसमे आपको अपने फोकस कीवर्ड का उपयोग करना है ताकि लोग जैसे ही इसको पढे तो इसपर जल्दी से क्लिक कर दे। और उनको लगे की इस पोस्ट मे उनको अच्छी जानकारी मिलने वाली है या जो मैं चाह रहा हूँ वही जानकारी मिलेगी।

जैसे की अगर आपका फोकस कीवर्ड SEO Kya Hota Hai है तो आप description ऐसे लिखोगे की – अगर आपका ब्लॉग या वेबसाईट रैंक नहीं कर रहा है तो उसमे जरूर आप SEO नहीं कर रहे होंगे या आपको SEO Kya Hota Hai उसके बारे मे जानकारी नहीं है तो चलिए जानते है की ये क्या होता है?

आपको अपने पर्मालिंक मे आपका मैं फोकस कीवर्ड रखना है बिना stoppage वर्ड के उपयोग कीये। जैसे की आपका फोकस कीवर्ड है SEO Kya Hota Hai Hindi Me तो इसका पर्मालिंक – seo-kya-hota-hai-hindi लिख सकते है आप । जिससे की गूगल को लगे की इस कीवर्ड पर इसको रैंक करवाना है।

Content

Content का seo Friendly होना मतलब आपका कंटेन्ट शॉर्ट शॉर्ट पैराग्राफ मे होना चाहिए और लोगों को अच्छे से समझ मे आना चाहिए। आप जब भी आर्टिकल लिखने जाए तो मन मे आप ये बैठा ले की आपका वेबसाईट एक छोटा बच्चा पढ़ने वाला है जिससे की आप बड़े बड़े और हार्ड वर्ड का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

और आप जब छोटे पैराग्राफ मे लिखेंगे तो आपका वेबसाईट देखने मे भी अच्छा लगेगा और लोगों को बोझ भी नहीं लगेगा की इतना सारा पढ़ना है। जैसे की अगर आपको ऐसा किताब दे दिया जाये जिसमे पैराग्राफ नहीं छोड़ा हुआ हो तो आप उसको नहीं पढ़ पाएंगे या फिर आपको पढ़ने मे खराब लगने लगेगा। इसलिए आपको शॉर्ट शॉर्ट पैराग्राफ मे अपने आर्टिकल को लिखना है।

Image

हर ब्लॉग मे Image का अलग ही महत्व है और इसको हर कोई उपयोग करता है लेकिन इसका भी SEO किया जाता है ताकि हमारा पोस्ट के साथ साथ ये भी रैंक हो और अगर आप इसके बारे मे जानना चाहते है तो नीचे आपको लिंक मिल जाएगा जिससे की आप Image SEO आसानी से कर सकते है। लेकिन यहाँ फिलहाल आप ये जानिए की आप जो भी इमेज का उपयोग अपने वेबसाईट या पोस्ट मे कर रहे है उसका साइज़ कम होना चाहिए ताकि जल्दी लोड हो जाये।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.