Processor Kya Hai Aur Iska Kaam Kya Hai? – HindiMeMaster

क्या आप कंप्युटर के प्रोसेसर के बारे मे जानना चाहते है की Processor Kya Hai (क्या है ) Aur Iska Kaam Kya Hai? तो घबराइए नहीं आज हम इसी के बारे मे पूरा डीटेल मे जानेंगे । क्योंकि अगर आप कंप्युटर use करते है तब आपको इसको जानना बहुत जरूरी है ।

 

Processor Kya Hai?
ऐसे बहुत बार होता है की कंप्युटर चलाते तो सभी है लेकिन इसके हार्डवेयर कॉमपोनेन्टस के बारे मे कोई ध्यान नहीं देता है और अपने आप को ज्ञानी समझने लगते है लेकिन उसी के लिए ये सब के बारे मे जानना जरूरी है की अगर कोई पूछे तो तुरंत बताए आप उसको ।
कंप्युटर आज का सबसे ज्यादा काम आने वाला चीज है और हर कोई को इसके बारे मे जानना चाहिए क्योंकि अब इसी का जमाना है और लोग अपना काम इसी के माध्यम से करेंगे, इसलिए आपको कंप्युटर तथा कंप्युटर के कॉमपोनेन्टस के जानकारी रखना चाहिए ।

 

                  Processor Kya Hai? / Processor Kya Hota Hai?

अगर साधारण भाषा मे कहे तो प्रोसेसर एक प्रकार का कंप्युटर का दिमाग है और इसके कारण ही हम अपने कंप्युटर मे कुछ भी खोज सकते है और इसके कारण ही कंप्युटर हमे प्रोसेस करके रिजल्ट देता है ।
                                                                             प्रोसेसर एक प्रकार का कंप्युटर का हार्डवेयर है जो की कंप्युटर को प्रोसेस करने मे या फिर यूजर क्या इन्स्ट्रक्शन दिया है उसको समझने का ताकत होता है और जो भी हम अपने कंप्युटर को इन्स्ट्रक्शन देते है वो उसके अनुसार हमे रिजल्ट देता है ।
जैसे की आप अपने कंप्युटर मे जानना चाहते है की कंप्युटर का आविष्कार किसने किया था और उसको कंप्युटर के सहारे इंटरनेट मे सर्च कीये तो कुछ देर मे उससे रिलेटेड रिजल्ट आ जाता है या फिर इंटरनेट पर नहीं तो ऐसे ही कुछ काम करने को कहते है तो कंप्युटर प्रोसेसर के माध्यम से ही करता है ।
                                                                             जैसे आदमी के पास एक खुद का दिमाग होता है जिसमे हमेशा कुछ न कुछ चलते रहता है वैसे ही कंप्युटर जब ऑन रहता है तो उसमे कुछ न कुछ प्रोसेस होते रहता है जिसको हम नहीं देख सकते है लेकिन अगर आप देखना चाहते है तो टास्क मैनेजर खोलकर देख सकते है ।
आप चाहे तो unnecessary task को बंद भी कर सकते है और उसके बाद उसमे ज्यादा कुछ दिक्कत नहीं आता है और हमारा कंप्युटर थोड़ा फास्ट काम करने लगता है जैसे की आदमी के दिमाग फ्रेश रहता है  या फिर टेंशन नहीं रहता है वैसा ।

Computer Clock Speed In Hindi

ये कंप्युटर मे प्रोसेसर पर depend करता है क्योंकि इसका मतलब है कितना इन्स्ट्रक्शन एक सेकंड मे पूरा हो सकता है, मतलब की जैसा की हम जानते है की कंप्युटर हमारे दिए हुए इन्स्ट्रक्शन पर काम करता है वैसे ही एक सेकंड मे जितना कंप्युटर काम कर सकता है उसको क्लाक स्पीड कहते है ।
                                                                                   ये कंप्युटर के प्रोसेसर टाइप्स पर depend करता है की कितना स्पीड है उसका और उसका क्या टाइप है जैसे की अगर हम प्रोसेसर Core 2 Duo का उपयोग करते है तो उसमे क्लाक स्पीड कम होगा लेकिन वही i7 प्रोसेसर मे क्लाक स्पीड ज्यादा होगा ।

Front Side Bus In Hindi

फ्रन्ट साइड बस हमेशा कंप्युटर के प्रोसेसर और रैम के बीच काम करता है जैसे की इसका ये काम है की प्रोसेसर और रैम के बीच कितना स्पीड का काम हो रहा है, और फ्रन्ट साइड हमेशा प्रोसेसर को मदरबोर्ड के नॉर्थ ब्रिज से कनेक्ट करता है ।
                                            फ्रन्ट साइड बस का स्पीड रेंज 66 to 1333 MHz है जिसको BIOS सेटिंग और Jumpers से सेट किया जा सकता है ।

How Many Types Of Computer Processor In Hindi

1993 मे सबसे पहले Intel Pentium Microprocessor को बनाया गया था जिसमे प्रोग्राम्स को जल्दी से execute करने का ताकत था जिसको हरदम improve किया गया है और हमारे पास अभी बहुत सारे टाइप्स के प्रोसेसर है जिसको आज हम जानेंगे।
                                                                               पहले का प्रोसेसर आजकल के कंप्युटर मे नहीं आ रहे है लेकिन उसके बारे मे जानना जरूरी है की उसमे क्या गलती रहा की दूसरा प्रोसेसर बनाना पड़ा और दूसरा मे क्या बढ़िया चीज रहा ।

Hyper-Threading

एक ऐसा प्रोसेसर जो इंटेल के द्वारा लॉन्च किया गया जिसका use कंप्युटर मे इसलिए किया गया की एक अकेला प्रोसेसर को दो Logically प्रोसेसर के रूप मे काम मे लिया जा सके । जो पहला execution code होता था वो थ्रेड के नाम से जाना जाता था ।
                                                                                  इसमे एक समय मे दो काम हो सकता था जिसका मतलब है की इसमे आप एक बारे मे सिर्फ दो ही काम कर सकते थे जैसे की एक तरफ अगर आप गूगल क्रोम खोले है तब आप दूसरे तरह सिर्फ एक और application काम कर सकता था ।

Intel Celeron

ये प्रोसेसर इंटेल पेंटियम माइक्रोप्रोसेसर जैसा ही था लेकिन ये थोड़ा सस्ता था और इसमे Cache memory थोड़ा छोटा था या कह सकते है की कम था।
                                                                                जैसा की हम सभी जानते है की जो थोड़ा सस्ता रहता है उसमे वैसा ही क्वालिटी रहता है इसलिए ये प्रोसेसर हाइपर threading से सस्ता है वैसा ही इसमे गुण है क्योंकि इसमे आपको क्लाक स्पीड और फ्रन्ट बस स्पीड सब कम था ।
जिसके कारण इसमे काम करने मे ज्यादा समय लगता था लेकिन इसमे एक अच्छाई ये थी की इसमे एक ऐप्लकैशन को रन करने के लिए ज्यादा प्रोसेसिंग की जरूरत नहीं पड़ती थी ।

Intel Core 2 Duo

ये प्रोसेसर हमेशा फ़ास्ट परफॉरमेंस, ज्यादा एनर्जी और ज्यादा Responsive multitasking का फायदा देता था जिसके कारण इसका ज्यादा मांग रहा है और आज से 7 साल पहले इसी का दौर था जिसमे लैपटॉप और कंप्युटर दोनों आता था ।
                                                                                   वो भी बहुत ज्यादा महंगा क्योंकि इसमे multitasking हो जाता था इसके कारण इसमे ज्यादा काम हो जाता था,और इसको ज्यादा पसंद इसलिए करने लगे क्योंकि ये ज्यादा इलेक्ट्रिक नहीं लेता था मतलब की इसमे ज्यादा बिजली नहीं लगता था ।
और लोग अपने घर मे कंप्युटर के रुप मे इससे काम लेने लगे, ये प्रोसेसर 6 MB का Cache Memory के साथ आता है और साथ ही इसमे आपको 1333 MHZ का फ्रन्ट साइड बस स्पीड के साथ आता है ।

Core 2 Duo Processor Specification

PROCESSOR

CLOCK SPEED

CACHE

ARCHITECTURE

BUS SPEED

E8600

3.33 GHz

6 MB L2 Cache

45 nm

1333 MHz

E8500

3.16 GHz

6 MB L2 Cache

45 nm

1333 MHz

E6850

3 GHz

4 MB L2 Cache

65 nm

1333 MHz

E67500

2.66 GHz

4 MB L2 Cache

65 nm

1333 MHz

E6700

2.66 GHz

4 MB L2 Cache

65 nm

1066 MHz

E6600

2.40 GHz

4 MB L2 Cache

65 nm

1066 MHz

E6400

2.13 GHz

2 MB L2 Cache

65 nm

1066 MHz

E6300

1.86 GHz

2 MB L2 Cache

65 nm

1066 MHz

Core I3 Processor

ये प्रोसेसर भी हाइपर threading को सपोर्ट करता है और जैसा की हम जानते है की हाइपर threading अपने अपने प्रोसेसर को दो टास्क काम करने के लिए जाना जाता है, इसलिए इसमे आपको यही फीचर मिलता है और साथ ही साथ इसमे आपको 4 MB का Cache Memory और उसके बाद 32 nm का Micro architecture मिलता है ।
                                                                              ये आजकल सभी कंप्युटर और लैपटॉप मे आता है और आज का Minimum Requirenment वाला कंप्युटर यही है मतलब की अगर आप कंप्युटर लेने जा रहे है तो सबसे कम वाला प्रोसेसर यही है और इसको ही आपको लेना चाहिय।
ये प्रोसेसर Intel HD Graphic और  Advances Video Engine को सपोर्ट करता है और आपके कंप्युटर को एक अच्छा सा परफॉरमेंस प्रवाइड करता है ।

Intel Core I3 Processor Features In Hindi

32 nm Dual-Core Processing

ये एक समय मे दो Independent Processor Core को रन कर सकता है एक ही ferquancy मे ।

Multitasking

ये दो टास्क को एक साथ करने मे मदद करता है ।

Intel hd Graphics

ये बढ़िया परफॉरमेंस देता है और साथ ही साथ क्लेयर इमेज को आउट्पुट देता है और साथ ही साथ औडियो और विडिओ का भी बढ़िया आउट्पुट रिजल्ट देता है ।

Smart Cache

ये आपको जल्दी काम करने मे मदद करता है कंप्युटर मे क्योंकि इसके पास 4 MB  का Cache Memory है वो भी Direct Media Interface के साथ ।

Intel 64 Architecture

इसका मतलब ये है की इसमे आपको 64 बिट का आर्किटेक्चर मिलेगा जिसमे आपको 4 GB का वर्चुअल और फिज़िकल RAM सपोर्ट करता है ।

Intel Virtualization Technology

ये सबसे बढ़िया फीचर है जो की आपके कंप्युटर मे एक समय मे 1 या 1 से अधिक ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करने मे मदद करता है मतलब की अगर आप विंडोज़ 7 का उपयोग कर रहे है और आप चाह रहे है की एक तरफ मैं विंडोज़ 10 का उपयोग करू तो आप कर सकते है ।

Intel Core i3 Processor Specification

PROCESSOR NUMBER

CACHE

CLOCK SPEED

BUS SPEED

SOCKET

MAXIMUM MEMORY SIZE

MEMORY TYPE

i3-560

4 MB

3.33 GHz

2.5 GT/s DMI

FCLGA1156

16 GB

DDR3

i3-550

4 MB

3.2 GHz

2.5 GT/s DMI

FCLGA1156

16 GB

DDR3

i3-540

4 MB

3.06 GHz

2.5 GT/s DMI

FCLGA1156

16 GB

DDR3

i3-530

4 MB

2.93 GHz

2.5 GT/s DMI

FCLGA1156

16 GB

DDR3

Core i5 Processor

इया प्रोसेसर मे Turbo Boost Technology आता है जो की कंप्युटर को यूजर के अनुसार काम करने मे मदद करता है और ये अभी का सबसे बढ़िया और मिड रेंज वाला प्रोसेसर है जिसमे आपको 4 MB से 8 MB तक का Cache Memory मिलता है और इसका स्पीड 2.8 GHz है ।
                                                                            सभी प्रोसेसर के अलग अलग cache size होता है और साथ ही साथ इसमे अलग लग फ्रन्ट साइड बस का भी स्पीड होता है ।

Intel Core I5 Processor Features In Hindi

Turbo Boost Technology

ये यूजर को Better Performance Provide करता है और ये हमेशा यूजर के demand पर  काम करता है ।

HD Graphics

इसमे आपको visuality बढ़िया देखने  को मिलेगा साथ ही साथ आपको हाई डेफनिशन वाला विडिओ देखने मे कोई रुकावट नहीं आएगा और साथ ही साथ गेम खेलने मे भी मज़ा आएगा ।

Integrated Memory Controller

इसका मतलब है की आपको बढ़िया परफॉरमेंस मिलेगा जब आप Data Intensive Application पर काम कीजिएगा ।

Intel Core I5 Processor Specification

Processor Model

Smart Cache

Clock Speed ( In GHz )

Bus Speed ( In GT/s DMI )

No. of cores

680

4 MB

3.66

2.5

2

670

4 MB

3.46

2.5

2

660

4 MB

3.33

2.5

2

650

4 MB

3.2

2.5

2

750S

8 MB

2.4

2.5

4

760

8 MB

2.8

2.5

4

Core i7 Processor

ये सबसे बढ़िया और महंगा प्रोसेसर है जिसका काम जल्दी और फास्ट होता है क्योंकि ये परफॉरमेंस एकदम फास्ट देता है , इसमे आपको नया साकिट है और साथ ही साथ इसमे आपको न्यू मेमोरी आर्किटेक्चर मिलेगा ।
                                                                                        मतलब की इसमे आपको सब कुछ नया देखने को मिलेगा चाहे वो साकिट हो, मोटहएबोर्ड हो या फिर मेमोरी का साकिट हो ।

Intel Core I7 Processor Features In Hindi

Quick Path Interconnect

इसमे आपको Point To Point Interconnect है जो की प्रोसेसर को Input-Output Hub से कनेक्ट करने मे मदद करता है ।

HD Boost

ये आपके कंप्युटर मे इंस्टॉल Multimedia और Compute- Intensive Application  को फास्ट काम करने मे मदद करता है ।

Intel Core i7  Processor Specification

Processor Model

Smart Cache

Clock Speed ( In GHz )

Intel Quick Path Interconnect ( In GT/s )

No. of cores

I7- 965

8 MB

3.20

6.4

4

I7- 940

8 MB

2.93

4.8

4

I7- 970

12 MB

3.2

4.4.88

6

I7- 960

8 MB

3.2

4.8

4

I7- 950

8 MB

3.6

4.8

4

Features Of Intel Processor In Hindi

EIST Feature ( Enhanced Intel Speed Step Technology )

ये आपके कंप्युटर मे ऑटोमैटिक प्रोसेसर वोल्टेज और कोर frequency को मैन्टैन करता है जिसके कारण आपका कंप्युटर ज्यादा बिजली नहीं लेता है और नहीं ज्यादा हीट होता है ।

EDB Feature ( Execute Disable Bit )

ये आपके कंप्युटर मे हार्डवेयर बेस्ड सिक्युरिटी फीचर है जो की आपके कंप्युटर को वायरस से बचाता है, जिसका मतलब है की अगर आप अपने कंप्युटर मे कोई सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर रहे है और प्रोसेसर उस कोड को रन कर रहा है और देखता है की कोई कोड है जो आपके फाइल को नष्ट करने वाला है तो उसको ब्लॉक करता है ।

Intel Turbo Boost Technology

ये आपके कंप्युटर को लो एनर्जी मे भी फास्ट काम करने मे मदद करता है और आपका कंप्युटर फास्ट काम करता है ।

Smart Cache

ये आपके प्रोसेसर को बतलाता है की आप मेरा 100 % काम ले सकता है और जल्दी से परफॉरमेंस दे सकते है ।

Virtualization
 
ये सबसे बढ़िया फीचर है की यूजर अपने कंप्युटर मे 1से अधिक ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल कर सकता है और उसका use कर सकता है जैसे यूजर चाहे वैसा ।
 
Intel 64 Technology
ये आपके कंप्युटर मे इंस्टॉल मेमोरी से ज्यादा काम लेने की क्षमता रखता है और उसके बाद आपका परफॉरमेंस बढ़ जाता है कंप्युटर का ।

Microprocessor Sockets In Hindi

Socket PGA 370

ये साकिट फीमैल साकिट कहा जाता है जिसमे 370 पिन वाला प्रोसेसर लगता है, इसमे सभी Pins 6 Rows मे होते है जिसमे L2 Cache Memory Inbulit आता है जो की बहुत पहले वाला प्रोसेसर होते थे जैसे की Celeron 2, Pentium 3 Microprocessor .
Note – PGA = Pin Grid Area

Socket PGA 478

इसमे आपको 478 Pins वाला प्रोसेसर लगता था जो की फीमैल साकिट कहलाता है और इसमे भी L2 Cache Memory Inbuilt आता था और ये पेंटियम 4 माइक्रोप्रोसेसर को सपोर्ट करता था ।

Socket LGA 775

इसमे आपको 775 पीनस सपोर्ट करता है जो की मेल साकिट कहलाता है , ये इंटेल के द्वारा बनाया गया साकिट है जिसमे इंटेल पेंटियम 4 Extream Edition Processor का सपोर्ट मिलता है जो की 64 Bits Computing Technology सपोर्ट करता है ।
Note – LGA = Land Grid Area

Socket LGA 1156

ये साकिट LGA 775 का अपग्रेड वर्ज़न है जिसमे आपको एक PCI Express 2.0 * 16 कनेक्शन का उपयोग होता है ताकी ग्राफिक कार्ड से कम्यूनिकेशन हो सके । इसमे आपको DMI ( Direct Media Interface ) का उपयोग होता है ताकी Input-Output Hub से कनेक्ट हो सके ।

Socket LGA 1155

ये आजकल का प्रोसेसर के साथ आने वाला साकिट है क्योंकि ये i3,i5,i7 के साथ काम करता है जिसमे 32 nm का microarchitecture technology का उपयोग होता है और ये साकिट LGA 1156 का लैटस्ट वर्ज़न है ।

Socket LGA 1366

इसमे आपको 1366 पीन्स रहता है जो की मेल साकिट के साथ आता है जिसका Quick Path Interconnect ( QPI ) का Frequancy 3.2 GHz है । जो की i7 प्रोसेसर और Xeon Processors के साथ मे काम आता है ।
ये भी पढे –
Conclusions 
दोस्तों आज मैंने इस आर्टिकल मे बताया है की Processor Kya Hai और  Procesor Ka Kaam Kya Hai और मैंने अपने भाषा एम बातया है और About Processor Information In Hindi का पूरा विवरण दिया है ।

About hindimemaster

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »