Optical Disk Drive Kya Hai? – दोस्तों अगर आपके पास लैपटॉप या फिर कंप्युटर है तो आप उसमे देख सकते है की एक इनपुट का मेथड होता है जिसको हमलोग कहते है सीडी रीडर या फिर ODD ( Optical Disk Drive ) कहते है । आप आज से 5 से 6 साल पीछे चले जाइए आप देखते होंगे की हमलोग को फिल्म देखने के लिए कैसेट लेना पड़ता था जो की गोलाकार और चमकदार होता था । 

 

Optical Disk Drive Kya Hai?

                                                                                  

जिसको हमलोग डीवीडी प्लेयर के मदद से हमलोग टीवी मे फिल्म देख पाते थे इसका मतलब ये है की उस चमकदार कैसेट एक प्रकार का स्टॉरिज डिवाइस था तभी तो उतना बड़ा फाइल को एक अपने अंदर सहेज करके रखा करता था । 

तो उसका जवाब है की हाँ वो कैसेट एक प्रकार का स्टॉरिज डिवाइस था जिसको आज भी कहीं न कहीं उपयोग जरूर होता है जो की आज हम जानेंगे की कहाँ कहाँ इसका उपयोग होता है और कैसे कैसे इसका उपयोग हमलोग कर सकते है । 

चलिए अब पहले ये जान लेते है की What Is Optical Disk Drive ( ODD ) In Hindi? ताकि इसके बारे मे अधिक से अधिक जानकारी लेने मे किसी प्रकार के कोई दिक्कत न आए और हमलोग आसानी से समझ सके । 

 

Optical Disk Drive Kya Hai?

Optical Disc Drive एक प्रकार का डिवाइस है जो की डाटा को पढ़ सकता है और उसको कॉपी कर सकता है । इसका बहुत नाम है क्योंकि ये एक लाइट पर काम करता है जो की लेजर जैसा होता है और डाटा को  रीड करने के लिए लेजर का ही उपयोग होता है । 
 
सीडी जिसको हमलोग स्टॉरिज डिवाइस कहते है वो लेजर पर घूमते रहता है और उसके बाद आप सीडी का पूरा डाटा को पढ़ते है और उसको कॉपी और पेस्ट कर सकते है । जैसे की मान लीजिए की आपके घर मे शादी है तो आप विडिओ कैमरा वाले को जरूर बुलाएंगे ताकि आपका शादी का कैसेट बन सके और जब भी आप चाहे उसको आप देख सके । 
 
                                                                       तो जब आपका शादी का कैसेट बनकर तैयार हो जाएगा तब वो सीडी मे ही कॉपी करके देगा और फिर आपको उसको सीडी प्लेयर होगा तो उसमे लगा कर देखिए या फिर अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्युटर होगा तो उसमे लगा कर देख सकते है । 
 
लेकिन ये भी सच है की आजकल इसका उपयोग बहुत कम होने लगा है क्योंकि इसका जगह पर आजकल सब Pendrive का उपयोग करने लगे है और यही कारण है की आजकल के लैपटॉप मे ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव नहीं दिया जा रहा है ।
 
अब आप समझ गए है की Optical Disk Drive Meaning In Hindi क्या है ?
 

Types Of Optical Disk Drive In Hindi

ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव तीन प्रकार के होता है । 
 
  • CD Drive 
  • DVD Drive
  • Blue-Ray Drive
 

CD Drive 

CD का फुलफ़ॉर्म Compact Disc होता है जो की एक प्रकार का Storage Device होता है जिसका उपयोग डाटा को स्टोर करने मे और उसको एक जगह से दूसरे जगह तक ले जाने मे किया जाता है जैसे की अगर आपके पास फोटो का कलेक्शन है और आप उसको सेव करके रखना चाहते है तो इसका उपयोग आप कर सकते है । 
 
                                                                                      इसमे आपको 700 MB का Storage Device मेमोरी दिया जाता है जिसका मतलब ये है की उसमे आप ज्यादा से ज्यादा 700 MB तक डाटा को स्टोर करके रख सकते है । 
 
ये एक Removable Storage मीडिया है और ये सबसे सस्ता और Reliable Media है । ये गोलाकार है और इसमे आपको बीच मे जिसको की सेंटर कहा जाता है उसमे एक होल होता है जिसका उपयोग सीडी को एक जगह पर टिकने मे किया जाता है । 
 
Get this image on: Wikimedia Commons | License details

DVD ( Digital Versatile/Video Disc ) 

DVD एक प्रकार का Digital Storage है जिसका उपयोग बिल्कुल CD के जैसा ही किया जाता है और वो देखने मे भी एक तरह का लगता है बस फरक बस इतना है की जब आप CD को देखिएगा तो वो थोड़ा व्हाइट जैसा चमकदार होता है और अगर आप DVD को देखिएगा तो वो ब्लू जैसा रंग मे दिखता है । 
 
                                                                          DVD मे ज्यादा Storage मिलता है According तो CD, CD मे आपको 700 MB दिया जाता है स्टोर करने के लिए तथा DVD मे 4.7 GB का Storage दिया जाता है जो को अधिक होता है और आप इसमे डाटा को कॉपी कर सकते है । और ये भी है की डीवीडी थोड़ा महंगा मिलता है क्योंकि इसमे ज्यादा स्टॉरिज दिया गया है । 
 
Optical Disk Drive Kya Hai?

 

 

Blu-Ray Disc ( BD )

ये एक Next Generation का Optical Disc Format है जिसमे आपको CD और  DVD  से कई गुना ज्यादा स्टॉरिज दिया गया है मतलब की इसमे आपको 25 GB से 50 GB तक का Storage दिया गया है जिसमे की आप अपने डाटा को स्टोर करके रख सकते है । 

                                        और अगर आप विडिओ रिकार्ड करना चाहते है इसमे तो आप लगातार 2 घंटा का High Definition विडिओ रिकार्ड कर सकते है। इसमे आपको एक लैअर मे 25 GB का डाटा स्टोर हो सकता है जबकी दूसरे लैअर मे 50 GB तक का डाटा को स्टोर कर सकते है । 
 
Get this image on: Wikimedia Commons | License details

Connecting An Optical Disk Drive To PC In Hindi

 
अगर आपके पास ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव है और आप उसको अपने कंप्युटर से कनेक्ट करना चाहते है तो आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा । 
 
  • सबसे पहले आपको जम्पर सेटिंग करना है अगर आपका जम्पर IDE Drive मे है तो । 
  • अब आपको Drive मे इंटरफेस केबल तो कनेक्ट करना है जो की आपके मदरबोर्ड मे भी कनेक्ट करना है । 
  • अब आपको BIOS मे देखना है की क्या ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव डिटेक्ट हुआ है या नहीं ?
 

A – Jumper Setting 

IDE Cable ऐसा केबल होता है जो की DVD Drive को Motherboard से कनेक्ट करने मे काम आता है और ये Interface Provide करता है किसी भी Storage device को कनेक्ट करने के लिए । अगर आपके कंप्युटर मे एक ही DVD Drive लगा हुआ हो तो आप उसको Master मे सेव करे नहीं तो उसके बाद नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ कर select करे । 
 

A.1 – MA – Master

इसका नाम Master है और ये डीवीडी ड्राइव को मास्टर डिवाइस के तौर पर सेट करता है ये तभी सिलेक्ट किया जा सकता है जब आपके IDE Cable मे सिर्फ और सिर्फ एक ही डीवीडी ड्राइव लगा हुआ रहे । 
 

A.2 – SL – Slave

ये डीवीडी ड्राइव को Slave Device के तौर पर कनेक्ट करता है और ये Default Option है । 
 

A.3 – CS – Cable Select 

ये देखता है की आपका कनेक्शन Master से हुआ है या फिर Slave से हुआ है। 
 

B – Connecting Cables

Connectors हमेशा ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव के बैक साइड मे अटैच्ट रहता है । और हम इसमे पावर केबल और डाटा केबल को कनेक्ट कर सकते है । 
 

C – Detecting ODD Drive Through BIOS

जब आपका ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव कनेक्ट हो गया हो तो उसके बाद आपको CMOS Setting देखना चाहिए की वहाँ पर ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव डिटेक्ट हो रहा है की नहीं । 
 

Troubleshooting Of DVD Drive In Hindi

जैसा की हyeम सभी जानते है की हर चीज मे किसी न किसी प्रकार का दिक्कत होता ही है इसलिए आज हम इसका सेशन रखे हुए है की अगर आपके डीवीडी ड्राइव मे किसी प्रकार के कोई दिक्कत आए तो आप उसको कैसे बढ़िया कर सकते है ।  तो नीचे बताए गए सभी चीज को ध्यान से देखिए । 
 

1. ODD ऐबल नहीं है की आपका डिस्क को रीड कर सके । 

 
– अगर आप अपने डिस्क को ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव मे इन्सर्ट कर दिए है और उसके बाद भी आपका डाटा को नहीं सर्च कर पा रहा है या फिर आप कह सकते है की उसको वो रीड नहीं कर पा रहा हो तो आप बताए गए स्टेप को फॉलो करे । – 
 
  • आप ये चेक करे की कहीं आपका डिस्क पर स्क्रैच तो नहीं आया है या फिर कहीं पर टूटा हुआ तो नहीं है । और साथ मे ये भी चेक करे की उसपर कहीं धूल ये सब तो नहीं बैठ हुआ है इसलिए आपको उसको क्लीन करके लगाना चाहिए । अगर वो क्लीन नहीं हो तो आप सूती कपड़ा से उसको बढ़िया से साफ करके लगाए । 
  • आप दूसरे डिस्क को लगाए और चेक करे की बढ़िया से चल रहा है की नहीं और अगर चल रहा है तो आपका डिस्क खराब हो गया होगा या फिर उसमे किसी तरह के दिक्कत हो गया होगा । 
  • ये भी चेक करे की जब आप सीडी को इन्सर्ट करे तब ड्राइव मे लाइट जल रहा हो जो की रेड कलर के होता है और वो लेसर लाइट कहलाता है अगर वो नहीं जल रहा हो तो फिर समझिए की उसको आपका डिस्क को रीड करने मे दिक्कत आएगा । 
  • अगर आपका ड्राइव क्लीन नहीं है तो उसको cleaning cd या डिस्क से उसको क्लीन कर ले और उसके बाद उसमे डिस्क लगाए और अगर फिर काम नहीं कर रहा हो तो समझिए की आपका ड्राइव मे कोई दिक्कत आया हो । 
  • BIOS चेक करे की आपका ड्राइव वहाँ पर detect हो रहा है की नहीं । 
  • ये भी चेक करे की पावर केबल और डाटा केबल बढ़िया से लगा हुआ हो आपके डीवीडी ड्राइव मे । 

2. BIOS ड्राइव को डिटेक्ट नहीं कर रहा है । 

  • अगर आपके BIOS मे ODD डिटेक्ट नहीं कर रहा है तो सबसे पहले उसको Restore Default पर सेट करे या फिर उसको कह सकते है की आप अपने BIOS को डिफ़ॉल्ट सेटिंग मे लाएं । 
  • ये चेक कर ले की आपका ODD आपके कंप्युटर के मदरबोर्ड से बढ़िया से कनेक्ट हो । 
  • ये चेक कर ले की आपकी ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव मे पावर कनेक्ट है और पावर का निरंतर सप्लाइ हो रहा हो । 
  • और अगर उसके बाद भी आपका ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव काम नहीं कर रहा हो तो उसको निकाल के किसी और सिस्टम मे कनेक्ट करके चेक करे की आपका ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव सही है । 
 

3. पावर एलईडी नहीं लाइट कर रहा है । 

  • इसमे सबसे पहले आप दूसरे पावर सप्लाइ को कनेक्ट करके चेक करे । 
  • अगर पावर सप्लाइ चेंज करने के बाद भी आपका ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव काम नहीं करता है तो इसका मतलब है की आपको अपना एलईडी को चेक करना चाहिए । 
 
 
Read Also – 
 
 
 
Conclusions of Optical Disk Drive Kya Hai?
 
दोस्तों आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की Optical Disk Drive Kya Hai? या Optical Disk Drive Kya Hota Hai?, Optical Disk Drive Definition In Hindi,Optical Disk Drive Uses In Hindi, ODD Meaning In Hindi. जिसके बारे मे हमने पूरे डीटेल मे आपको जानकारी दी है और आपको समझाने के बहुत प्रयाश किया है । 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *