दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम बात करने वाले है की Nifty Kya Hota Hai? जिससे की आप निफ्टी के बारे मे सही सही सभी चीजों के बारे मे आप जान सके और इससे रिलेटेड सभी टॉपिक को भी इस ब्लॉग मे हम कवर करेंगे जिससे की आपको इसके बारे मे और भी सही तरीका से सब मालूम हो।

Nifty Kya Hota Hai ?

Nifty Kya Hota Hai?

निफ्टी दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है जो की नैशनल और फिफ्टी है, Nifty का Full Form National Stock Exchange Fifty होता है जिसको की बहुत लोग Nifty 50 भी कहते है लेकिन शॉर्ट के तौर पर इसको Nifty ही बोला जाता है।

Nifty, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज ओफ इंडिया मे लिस्ट हुए 50 प्रमुख शेयर पर नजर रखने का काम करता है और ये वही कंपनी का शेयर शो करता है जो की National Stock Exchange Fifty मे लिस्टिड होता है तो अगर आप ऐसे कंपनी के शेयर पर नजर रखना चाहते है जो की National Stock Exchange Fifty के अंदर लिस्टिड नहीं है तो आप ऐसे कंपनी का शेयर नहीं देख सकते है।

Nifty अभी के समय मे भारत का सबसे ज्यादा पोपुलर और महत्वपूर्ण स्टॉक इंडेक्स ( Stock Index ) है जो की भारत मे सबसे ज्यादा ट्रेंड होता है और अगर दूसरे नंबर की बात करे तो उसमे बीएसई ( BSE – Bombay Stock Exchange ) आता है।

निफ्टी एक तरह का स्टॉक इंडेक्स होता है जो की National Stock Exchange Fifty मे लिस्टिड मेन 50 कंपनी के शेयर को इंडेक्स कीये हुए रहता है और इसमे 50 से ज्यादा कंपनी के स्टॉक को लिस्ट नहीं किया जा सकता है।

Nifty Ka Kya Kaam Hai?

 

निफ्टी का काम बस इतना होता है की National Stock Exchange Fifty मे जीतने भी कंपनी लिस्टिड है उसका मार्केट के चाल के बारे मे हमे जानकारी देना, इससे हमे ये जानकारी मिलती है की जो जो कंपनी के शेयर निफ्टी मे लिस्टिड है वो कैसा काम कर रहा है?

अगर वो सही से काम कर रहा है तो इसका सीधा असर उस कंपनी के शेयर के भाव मे दिखता है जो की बढ़ा हुआ होता है और ये स्वभाविक है की अगर किसी कंपनी के शेयर के मांग बढ़ेगा तो उसका शेयर का भाव बढ़ेगा जो की वो करते है।

और इस बात का हमेशा ध्यान रखे की जब जब आपको लगे की किसी कंपनी के शेयर का भाव बढ़ा हुआ है तो इसका मतलब ये है की अब निफ्टी मे तेजी आने वाली है। और अगर निफ्टी मे लिस्टिड किसी कंपनी के शेयर मे गिरावट आता है तो इसका मतलब ये है की उस कंपनी के शेयर का दाम घटने वाले है और ऊपर से ये भी जान जाइए की अब निफ्टी का गिरावट के साथ काम कर रही है।

 

Nifty Kis Prakar Banta Hai?

Nifty का बनना सीधा सीधा इस बात पर निर्भर करता है की निफ्टी मे लिस्टिड 50 कंपनी के शेयर के गणना कितना आता है, और जैसा की हम सब जानते है की निफ्टी मे केवल 50 ही कंपनी लिस्टिड होते है लेकिन वही अगर हम NSE की बात करे तो इसमे 6000 के आसपास कंपनी लिस्टिड होती है।

NSE के 6000 कंपनी मे से 50 ऐसे कंपनी को रखा जाता है जो की बड़ी हो और जिससे बाजार के शुरू होने का अनुमान हो, निफ्टी मे लिस्टिड 50 कंपनी बहुत सारे सेक्टर से चुने हुए होते है जिसके शेयर सबसे ज्यादा खरीदे जाते है और उसके साथ साथ बेचे जाते है।

निफ्टी मे लिस्टिड कंपनी का मार्केट कैपिटलिज़ैशन पूरे बाजार के 60% ( साठ प्रतिशत ) होता है और जब इन कंपनी के शेयर ज्यादा से ज्यादा लोग खरीदने लगते है तो निफ्टी मे तेजी आ जाती है और जैसे ही अगर वो नुकसान मे होता है तो वो सीधे नीचे जाने लगता है।

इसका सिलेक्शन इन्डेक्स कमिटी करते है की निफ्टी मे 50 कंपनी कौन कौन होंगे और ऐसे कमिटी मे बड़े बड़े अर्थशास्त्री होते है।

Yaha Click Karke Upstox Account Free Me Open Kare

Nifty Aur Sensex Me Kya Antar Hai?

ऐसे देखा जाए तो दोनों ही स्टॉक इंडेक्स है लेकिन अगर कंपनी की बात करे तो निफ्टी, National Stock Exchange Fifty का हिस्सा है लेकिन वही अगर हम सेंसेक्स की बात करे तो वो Bombay Stock Exchange का हिस्सा है, मतलब दोनों अलग अलग कंपनी के हिस्सा है।

अगर कंपनी लिस्टिड की बात करे तो बीएसई मे सिर्फ 30 कंपनी ही लिस्टिड होता है इसका मतलब ये है की Sensex मे सिर्फ 30 कंपनी ही लिस्टिड होगा लेकिन वही अगर हम निफ्टी की बात करे तो इसमे 50 कंपनी का लिस्ट होता है और यही कारण है की निफ्टी पर बिस्वास ज्यादा किया जाता है।

क्योंकि अगर कोई कंपनी के पास ज्यादा मात्रा मे स्टाफ है तो उसका प्रीडिक्शन एकदम सही होगा तो वैसे ही निफ्टी मे ज्यादा कंपनी होने के कारण इसका मार्केट Captilization एकदम सही और बढ़िया होता है।

Also Read :

Stock Market Kya Hai?

Upstox Kya Hai?

What is Zerodha in Hindi ? Zerodha Kya Hai?

Share Market Se Paise Kaise Kamaye?

Nifty Ka Kya Fayda Hai?

Nifty का फायदा तो ऐसे अनेक है लेकिन उनमे से चुने हुए कुछ फायदे निम्नलिखित है –

  • अगर आप ये जानना चाहते है की NSE कैसे काम कर रहा है और अभी का NSE का परफॉरमेंस क्या है तो वो आप आसानी से जान सकते है।
  • अगर आप निफ्टी का उपयोग करते है तो आपको पता चल जाएगा की अभी कुछ देर मे बाजार मे तेजी आएगी या फिर मंदी आएगी जिसको आप निफ्टी के नीचे और ऊपर होने से पता चल जाएगा।
  • निफ्टी के मदद से हम अपने देश के अर्थव्यवस्था पर नजर रख सकते है जैसे की अगर निफ्टी ऊपर जा रही है तो हमार देश का अर्थव्यवस्था बढ़िया होगा और अगर नीचे चल गया तो समझिए की हमारा देश का अर्थव्यवस्था नीचे जाने वाला है।

 

Conclusions Of Nifty Kya Hota Hai?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की Nifty Kya Hota Hai? ( निफ्टी क्या होता है? ) के बारे मे था और अगर इससे रिलेटेड किसी तरह के मन मे डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे जिससे की आपका सवाल का जवाब सही से और जल्दी से मिल जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.