Computer Me MotherBoard Kya Hota Hai?- HindiMeMaster

[pl_row] [pl_col col=12] [pl_text] Computer Me Motherboard Kya Hota Hai? : अगर आप मोबाईल या कंप्युटर खोलते होंगे तो देखते होंगे की उसमे एक बड़ा से बोर्ड रहता है जिसमे सारे वायर कनेक्ट होते है और उसमे बहुत सारे Transistors जैसा चीज लगा हुआ होता है । उसी को Motherboard कहा जाता है । 

Computer Me Motherboard Kya Hota Hai?

 

ये तो आप शॉर्ट मे जाने लेकिन इसके बारे मे हम पूरा डीटेल मे बात करेंगे और इसके बारे मे हरेक चीज के बारे मे आपको जानकारी देंगे ताकी आपको किसी तरह के सवाल दिमाग मे न रह जाए और अगर ऐसा कोई सवाल छूटता है तो आप नीचे कमेन्ट कर दीजिएगा मैं उसका रिप्लाइ कर दूंगा । 

                                                                                      आजकल के युग मे कंप्युटर और लैपटॉप या फिर ये सब नहीं तो मोबाईल जरूर होता है और ये सभी मे मदरबोर्ड होता है जो की अलग अलग डिवाइस का अलग अलग होता है जो की जाहीर सी बात है । 

क्योंकि अगर हम लैपटॉप और कंप्युटर के मदरबोर्ड को मोबाईल मे लगाना चाहे तो ये पॉसिबल नहीं है और नहीं मोबाईल के मदरबोर्ड को लैपटॉप या कंप्युटर मे लगा सकते है इसलिए मैं बोल रहा हूँ कि हर चीज का अलग अलग मतलब है और अलग अलग साइज़ है । 

चलिए अब जानते है की Motherboard Kya Hai In Hindi, ताकी हम सभी चीजों के बारे मे पूरा डीटेल मे बात कर सके । 

Computer Me Motherboard Kya Hota Hai?

Motherboard एक प्रकार का PCB ( Printed Circuit Board ) होता है, जो की कंप्युटर मे सभी Components को एक दूसरे से कनेक्ट करता है जैसे की अगर हम माउस को कंप्युटर मे Connect करते है तो वो भी मदरबोर्ड मे ही Attach होता है और उसके बाद वो काम करने लगता है । 
 
                                                                                    Motherboard एक बहुत ही जरूरी component होता है कंप्युटर है जो की महंगा मिलता है और ये लाखों Transistors से मिलकर बना हुआ होता है और ये देखने मे एक बोर्ड जैसा लगता है, जिसमे बहुत सारे पोर्ट्स होते है और वो हार्डवेयर को कनेक्ट करने मे मदद करता है । 
 
जैसे की CPU ( Central Processing Unit ), Hard Drive, SMPS ( Switch Mode Power Supply ) ये सभी चीज मदरबोर्ड मे ही लगा हुआ होता है और उसके बाद ही कंप्युटर काम करणअ स्टार्ट करता है मतलब हम ये कह सकते है की मदरबोर्ड का बहुत ही बड़ा रोल है आपके कंप्युटर को काम करने मे । 
 
तो अब आप समझ गए होंगे की Computer Me Motherboard Kya Hota Hai? और मदरबोर्ड क्या होता है ? । 
 

Types Of Motherboard In Hindi 

मदरबोर्ड दो तरह के होते है । –
 
  1. Integrated
  2. Non-Integrated 
 

Integrated 

ये मदरबोर्ड मे सभी तरह के पोर्ट्स रहता है जिसके कारण हरेक डिवाइस को कनेक्ट किया जा सकता है इसलिए इसको INtegrated Motherboard कहा जाता है ।
 
Non-Integrated 
 
ये मदरबोर्ड मे किसी भी तरह के पोर्ट्स नहीं रहता है जैसे की पहले के मदरबोर्ड Non-Integrated आता था । 
 
                                                                                    उपयोग के आधार पर motherboard तीन प्रकार के होते है –
  1. Desktop Motherboard
  2. Server Motherboard
  3. Laptop Motherboard

Desktop Motherboard

जैसा की नाम से भी ये पता चलता है की ये कंप्युटर के लिए बना हुआ होता है जिसको हम अपने घर मे use करते है जिसको PC ( Personal Computer ) कहा जाता है । इस टाइप का मदरबोर्ड Basic टाइप का होता है ।

Server Motherboard

ये Motherboard, Desktop Motherboard से काफी Advance होता है और ये High End मशीन के लिए Design किया गया है जो की बहुत Reliable होता है और Use के लिए हमेशा Ready होता है, ये Motherboard Expansion को Support करता है ।
                                                                                       Server Motherboard किसी भी तरह के Applications को रन करने मे सक्षम है । और इसमे बहुत सारे Connectors और Ports होते है जो की सभी तरह के Hardware को रन कर सके ।

Laptop Motherboard

इस Motherboard मे Advance Feature होता है Compare to Desktop Motherboard, और जैसा की मैंने पहले ही बताया की लैपटॉप Integrated Motherboard होता है जिसमे की सभी तरह के पोर्ट्स होता है और हम आसानी से Hardware को Connect कर सकते है ।
आशा करता हूँ की अब आपको पता चल गया होगा की Motherboard Kitne Prakar Ke Hote Hai In Hindi Or Types Of Motherboard In Hindi.

Motherboard Kaisa Hota Hai?

नीचे दिखाए गए Photo जैसा ही Motherboard होता है जो की देखने मे एकदम बोर्ड जैसा होता है और उसमे बहुत सारे चिप जैसा लगा हुआ होता है जिसके कारण Motherboard बढ़िया से काम कर पाता है ।
motherboard kaisa hota hai
Read Also- 
Conclusions 
दोस्तों आशा करता हूँ की आज आपको Computer Me Motherboard Kya Hai?, Motherboard Kya Hota Hai?, What Is Motherboard In Hindi के बारे मे पूरी तरह से जानकारी दिया और आपको इसके बारे मे अगर कोई भी Doubt हो तो नीचे कमेन्ट करे मैं आपको रिप्लाइ करके उसका जवाब दे दूंगा ।
[/pl_text] [/pl_col] [/pl_row]

About hindimemaster

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »