Keyword Kya Hota Hai ? – अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो उसमे सबसे ज्यादा जरूरी चीज होता है कीवर्ड को फाइन्ड करना और उसपर आर्टिकल लिखना लेकिन अगर आप कीवर्ड के बारे मे जानते ही नहीं है की क्या होता है या फिर कितने तरह के होता है तो आपका ब्लॉग कैसे लिखाएगा और कैसे रैंक करेगा ?

Keyword Kya Hota Hai

तो अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो ये आर्टिकल को ध्यान से पढे जिसमे हमने आपको बताया है की What Is Keyword In Hindi? और अगर आप लास्ट तक इस आर्टिकल को पढ़ते है तो आपको Types Of Keywords In Hindi के बारे मे पता चल जाएगा।

तो चलिए बिना समय के waste कीये हुए जानते है की Keyword Kya Hota Hai?

Keyword Kya Hota Hai?

कीवर्ड एक प्रकार के शब्दों का समूह है जिसका उपयोग आप किसी चीज को खोजने मे करते है, मतलब की कीवर्ड वो होता है जो आप गूगल पर जाकर सवाल लिखते है। जैसे की आप अभी सवाल पूछ के ही आए है की Keyword Kya Hota Hai In Hindi या फिर किसी तरह के सवाल ।

दुनिया के हर सवाल एक कीवर्ड है या फिर उसको कह सकते है की आपके मन मे जो सवाल आता है और आप जब गूगल पर आकार पूछते है उसको कीवर्ड कहते है । अगर आप गूगल पर लिखते है तो उसको कीवर्ड कहते है और वही अगर आप यूट्यूब पर लिखते है तो उसको टैग्स कहते है ।

कीवर्ड की परिभाषा – Definition Of Keyword In Hindi

Keyword एक फोकस वर्ड होता है जो की हमलोग गूगल मे सर्च करते है और उसके बदले मे हमे जवाब मिलते है, फोकस वर्ड कुछ भी हो सकता है जैसे की आपके मन मे आ रहा है की पनीर पराठा कैसे बनाए ? तो ये भी एक कीवर्ड है ।

आपके मन मे जो सवाल आते है, क्यों, कैसे, क्या, कब, कहाँ ये सब एक वर्ड है और जब इसमे और वर्ड आप जोड़ते है उसको कीवर्ड कहते है जैसे की ताजमहल कहाँ है?, महात्मा गांधी का जन्म कब हुआ?, कीवर्ड क्या है?, कीवर्ड किसे कहते है ? इत्यादि एक कीवर्ड है ।

आप जो भी गूगल मे लिखते है और उससे रिलेटेड जो भी पोस्ट आता है उसको कीवर्ड कहते है। चाहे वो किसी भी तरह के सवाल हो । नीचे अब जानेंगे की कीवर्ड कितने प्रकार के होते है ?

कीवर्ड कितने प्रकार के होते है ? – Types Of Keyword In Hindi

Short Tail Keyword

ये कीवर्ड ज्यादा से ज्यादा 3 वर्ड का हो सकता है जिसको की शॉर्ट टेल कीवर्ड कहते है । और ये सबसे ज्यादा competitive होते है क्योंकी इसमे पहले से ही लोग रैंक कीये हुए रहते है तो अगर आप एक ब्लॉगर है और ब्लॉग लिखना चाहते है तो इस कीवर्ड पर आप ब्लॉग न लिखे ।

हाँ अगर आपका वेबसाईट का डोमेन अथॉरिटी ज्यादा है तो फिर आप इसको टारगेट कर सकते है लेकिन शुरुवात मे आपको इसपर काम नहीं करना है क्योंकी आपको रैंक होने का चांस नहीं मिलेगा ।

जैसे की – SEO Kya Hai? , Mobile Kya Hai?, Computer Kya Hai? इत्यादि जो की आपको 3 वर्ड का sentence है और इसमे आपको बहुत ज्यादा काम्पिटिशन देखने को मिल जाएगा ।

Long Tail Keyword

लॉंग टेल कीवर्ड वो होता है जिसमे की 4 वर्डस से ज्यादा का sentence होता है। और अगर आप ब्लॉगर है तो आपको इसी कीवर्ड पर अपना ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहिए जो की ज्यादा competitive नहीं होता है और साथ मे ज्यादा लोग इस कीवर्ड पर रैंक नहीं कर रहे होते है तो आपको आसानी होगा रैंक करने मे ।

जैसे की What Is Keywords In Hindi, Keyword Kya Hota Hai?, What Are Types of Keywords इत्यादि ये सभी के सभी लॉंग टेल कीवर्ड कहलाते है ।

Generic Keyword

जिसमे आप अपने सर्विस या बिजनस के बारे मे सर्च करते है या फिर बताते है उसको जनेरिक कीवर्ड कहते है। जैसे की Digital Marketing Company, Digital Marketing Agency इत्यादि ।

Local Keyword

लोकल कीवर्ड वो होते है जिसमे की आप अपने लोकैशन के अनुसार कुछ सर्च करते है और उसके बारे मे जानना चाहते है । जैसे की मान लीजिए की आपको कोलकाता मे विक्टोरिया घूमना है तो आप अपने मोबाईल से खोज सकते है की विक्टोरिया कहाँ है ।

या फिर आप किसी एक प्लेस पर किसी दुकान को खोज रहे है तो आप उसको लोकल कीवर्ड कहते है जिसमे की आपका लॉंग टेल कीवर्ड या फिर शॉर्ट टेल कीवर्डस और लोकैशन दोनों आता है । जैसे Best Digital Marketing Agency In Aurangabad Bihar. तो इसमे आप देख सकते है की Best Digital Marketing Agency एक लॉंग टेल कीवर्ड है और Aurangabad Bihar एक लोकैशन है ।

LSI कीवर्ड क्या होता है

LSI का फूल फोरम Latent Semantic Keyword होता है जो की आपको अपने कीवर्ड के इर्द गिर्द का कीवर्ड होता है जैसे की मान लीजिए आप सर्च कर रहे है की SEO Kya Hai? लेकिन अगर आप इसको LSI Keyword मे What Is SEO In Hindi? भी कहते है।

मतलब की उस कीवर्ड का मतलब तो same रहेगा लेकिन उसको अलग अलग तरीके से लिखने के टेक्नीक को LSI कीवर्ड कहते है । अगर आप अपने फोकस कीवर्ड के अनुसार LSI Keyword ढूँढना चाहते है तो आपको ढेर सारा टूल मिल जाएगा जिसमे एक नीचे दे रहा हूँ ।

LSIGraph

LSI कैसे काम करता है ?

जब आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते है तो नीचे मे आप देखते होंगे की ढेर सारा पोस्ट आ गया और जिसका स्ट्रक्चर ऐसा होता है की पहले लिंक उसके बाद Tittle और अंत मे डिस्क्रिप्शन । तो जब आप कुछ भी गूगल मे सर्च करते है तो डिस्क्रिप्शन मे आप देखते होंगे की जो जो वर्ड आपके कीवर्ड से मिलता है वो बोल्ड हो जाता है।

और ये गूगल को समझने मे हेल्प करता है की ये कीवर्ड किस चीज के बारे मे और फिर उसके सामने उससे रिलेटेड रिजल्ट आता है। नीचे फोटो मे आप देख सकते है की कैसे आपका डिस्क्रिप्शन मे वर्ड बोल्ड हो जाता है ।

Keyword kya hota hai

SEO के लिए कीवर्ड क्यों जरूरी है ?

SEO के लिए कीवर्ड इसलिए जरूरी है क्योंकी जब आप अपना पोस्ट लिखेंगे तो आपको अपना पोस्ट के बारे मे गूगल को बताना होता है की आपका पोस्ट किसके बारे मे है तभी वो आपका पोस्ट को उससे रिलेटेड लोगों तक पहुंचा पाएगा।

जैसे की आप अभी गूगल मे Keyword Kya Hota Hai लिखें और हमारा पोस्ट आपके सामने आया तभी आप ये आर्टिकल को पढ़ रहे है तो मैंने अपने पोस्ट मे कहीं न कहीं Keyword Kya Hota Hai ऐड कीया हुआ है । और मैने गूगल को बताया है की मेरा कंटेन्ट इससे रिलेटेड है ।

अगर आप पोस्ट लिखते है तो आपको इस चीज का जरूर ध्यान रखना चाहिए की आप कीवर्ड जरूर डाले हो तभी आपका पोस्ट गूगल मे रैंक करेगा इसलिए seo के लिए कीवर्ड बहुत जरूरी है।

Keyword Research Kya Hai ?

जब आप किसी चीज के बारे मे आर्टिकल लिखने जाते हो तो उसके बारे मे कीवर्ड रिसर्च करना होता है की लोग गूगल मे आकर उस चीज के बारे मे क्या क्या सर्च कर रहे है और इसका काम्पिटिशन कितना है और इसपर काम करना चाहिए की नहीं।

कीवर्ड रिसर्च एक प्रोसेस है जिसके मदद से आप अपने बिजनस के लिए एक बढ़िया सा कीवर्ड को खोज सकते है जो की आपके बिजनस को ग्रो करे और साथ मे टारगेट ऑडियंस आपके पास आए । और ये कीवर्ड को खोजने का पूरा प्रोसेस को कीवर्ड रिसर्च कहा जाता है।

कीवर्ड रिसर्च करते वक्त इन बातों को ध्यान मे रखे ।
  1. कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो ।
  2. उस कीवर्ड का काम्पिटिशन कम हो।
  3. उस कीवर्ड का CPC ( Cost Per Click ) ज्यादा हो।

Keyword Research Tool कौन से है ?

आपको ऐसे बहुत सारे टूल मिल जाएंगे लेकिन मैं जो लिस्ट प्रवाइड करने जा रहा हूँ उसका उपयोग बड़े से बड़े ब्लॉगर उपयोग करते है जो की कुछ फ्री है और कुछ पैड तो चलिए इसके बारे मे जानते है ।

Free Keyword Research Tools

  1. Ubersuggest
  2. Google Keyword Planner

Paid Keyword Research Tools

  1. Ahrefs
  2. Semrush
  3. Moz

Keyword Density Kya Hai?

कीवर्ड डेन्सिटी का मतलब होता है की आप अपने एक आर्टिकल मे कितना बार आप कीवर्ड का उपयोग कीये है उसका रैशीओ को कीवर्ड डेन्सिटी कहते है जिसको आपको ध्यान मे रखना पड़ता है नहीं तो फिर आपका साइट कीवर्ड स्टफिंग मे चला जाएगा और फिर आपका वेबसाईट कभी रैंक नहीं करेगा।

अब बात ये आता है की कीवर्ड आखिर कितना रखना चाहिए अपने एक आर्टिकल पर तो उसका जवाब ये है की आप अपने एक पोस्ट मे 1 से 2 % तक कीवर्ड का इस्तेमाल करे जो की गुड फैक्टर होता है ।

इसका मतलब ये है की मान लीजिए अभी आप 1000 वर्ड का आर्टिकल लिख रहे है तो उसमे आप अपना कीवर्ड को 10 से लेकर 20 बार लिख सकते है । इससे ज्यादा नहीं लिखे तो अच्छा रहेगा । क्योंकी आपको रैंकिंग चाहिए किसी भी हालत मे तभी ट्राफिक आएगा ।

कीवर्ड स्टफिंग क्या है? – Keyword Stuffing Kya Hai?

जब आप अपने किसी आर्टिकल मे कीवर्ड डेन्सिटी को एकदम ज्यादा रखते है जैसे की मैंने पिछले पैराग्राफ मे बताया की आपको 1 से 2 % कीवर्ड डेन्सिटी रखना है और आप रैंकिंग के लिए उसमे सिर्फ कीवर्ड ही भरे जा रहे हो और आप 5 6% कीवर्ड डेन्सिटी रखे हो तो उसको कीवर्ड स्टफिंग कहते है ।

और इससे आपको हमेशा बचना है क्योंकी अगर आपको गूगल एक बार penalize कर दिया तो समझिए की आपका वो साइट कभी रैंक नहीं करेगा इसलिए आप इससे बच के रहे और 1 से 2 % ही कीवर्ड का उपयोग करे।

फोकस कीवर्ड क्या होता है ? – Focus Keyword Kya Hota Hai?

फोकस कीवर्ड उसको कहते है जिसके बारे मे आप अपना आर्टिकल लिख रहे है और उसमे भी उस कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो और काम्पिटिशन कम हो उसको आप टारगेट करते हो और वही टारगेट कीवर्ड को फोकस कीवर्ड कहते है ।

जिसको आप ऊपर मे बताए टूल के मदद से आसानी से जान सकते है और उसमे आप पता लगा सकते है की आपका कौन सा फोकस कीवर्ड होने वाला है । और अब नीचे मे जानेंगे की कीवर्ड को आर्टिकल मे कैसे प्लैस्मन्ट करे ?

कंटेन्ट मे कीवर्ड कैसे इस्तेमाल करे ?

अगर आप एक आर्टिकल लिखने जा रहे है तो नीचे बताए गए सभी बातों को ध्यान मे रखकर आप अच्छा सा आर्टिकल लिख सकते है जो की रैंक करने मे मदद करेगा ।

  1. आपको लॉंग टेल कीवर्ड का ही उपयोग करना है ।
  2. आप कीवर्ड रिसर्च कर ले और फिर उसमे से एक फोकस कीवर्ड को सिलेक्ट करे जिसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो और काम्पिटिशन कम हो ।
  3. फोकस कीवर्ड को आप 0.5% बार अपने आर्टिकल मे ऐड करना है जैसे की हेडिंग मे और फिर पैराग्राफ मे लेकिन जब आप पैराग्राफ मे लिखने जाएंगे तो ऐसा लिखे की वो एक sentence बना रहे हो ये नहीं की ऊपर से लिखा हुआ जैसे लगे ।
  4. उससे रिलेटेड आप LSI कीवर्ड को खोज के एक लिस्ट बना ले और उसके बाद उसको ऐड कर कर के आर्टिकल बनाए और बचा हुआ 1.5 % कीवर्ड डेन्सिटी मे इसी का उपयोग करे ।
  5. जब जब आप कीवर्ड का उपयोग करे तब तब आप उसको बोल्ड कर दे ।
Also Read

ब्लॉगर मे Table Of Content कैसे ऐड करे ?

WordPress.Com और WordPress.Org मे क्या अंतर है?

Successful Blogger Kaise Bane | सक्सेसफूल ब्लॉगर कैसे बने

गेस्ट पोस्ट क्या है | Guest Post Kya Hai?

Conclusions Of Keyword Kya Hota Hai

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज मैं कीवर्ड से रिलेटेड सभी सवाल का जवाब दे दिया हूँ जैसे की Keyword Kya Hota Hai?, Types Of Keyword In Hindi, & How To Place Keyword In Article In Hindi? और अगर फिर भी आपको किसी चीज मे डाउट हो तो नीचे कमेन्ट बॉक्स इसी के लिए दिया गया है आप जाकर वहाँ अपना सवाल पूछ सकते है ।

One thought on “Keyword क्या है और ये SEO के लिए क्यों जरुरी है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *