दोस्तों क्या आप भी घर बैठे पैसे कमान चाहते है ? तो इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की Online Paise Kaise Kamaye? ताकि आप अपने परिवार के साथ रहते रहते अपना काम कर सके और पैसा कमा सके ।

घर बैठे  इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

दुनिया के हर आदमी चाहता है की हम अपने घर बैठे पैसा कमाए और अपने परिवार के साथ साथ रहे ताकि किसी भी परिस्थिति मे अपने परिवार को सहयोग कर सके । तो चलिए जानते है इसके बारे मे की Online Paise Kaise Kamaye In Hindi?

घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

लेकिन टॉपिक स्टार्ट करने से पहले आप ये जान लीजिए की आपको क्या क्या चीज चाहिए जो आपके अनलाइन कमाई के सपना को पूरा करे ।

  1. मोबाईल/ लैपटॉप / कंप्युटर
  2. इंटरनेट कनेक्शन

अब चलिए टॉपिक स्टार्ट करते है और जानते है की नेट से पैसे कमाने का तरीका के बारे मे ।

Blogging

लॉकडाउन के बाद सबसे ज्यादा प्रचलित यही है की आप एक वेबसाईट बनाकर उसमे ब्लॉग पोस्ट कीजिए और अपने नालिज को लोगों तक आर्टिकल के माध्यम से शेयर करे और आप अपने वेबसाईट को Monetize करके इंटरनेट से पैसे कमाए

लेकिन ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले आप ये जान ले की आपके अंदर क्या चीज का ज्ञान ज्यादा है और जिसको आप लोगों तक सही सही नालिज शेयर कीजिएगा और उसके बाद भी बहुत सारे चीज है जो की नीचे दिए गए लिंक से आप जान सकते है ।

Successful Blogger Kaise Bane | सक्सेसफूल ब्लॉगर कैसे बने

और अब अगर आप फ्री का ब्लॉग वेबसाईट बनाना चाहते है तो नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ के आप उसके बारे मे पढ़ सकते है । और अगर कुछ समझ मे नहीं आए तो नीचे कमेन्ट जरूर करे।

Bina Coding Sikhe Website Kaise Banaye?

ब्लॉगिंग से कैसे पैसे कमा सकते है ?
Showing Ads

आपको बहुत सारे प्लेटफॉर्म और वेबसाईट मिल जाएंगे जो की आपके वेबसाईट को monetize करते है और आपके वेबसाईट मे उनका ads रन होने लगता है और जैसे ही कोई उस ads पर क्लिक करता है तो उसके बदले मे आपको पैसा मिलता है।

जिसमे गूगल एडसेंस फेमस है और बहुत सारे लोग इसी को ऐड करते है और उनका अच्छा खास अर्निंग होता है । इसलिए आपको ये तरीका का उपयोग अच्छा रहेगा ।

Affiliate Marketing

जैसे की आप अपना एक ब्लॉग लोगों को बढ़िया प्रोडक्ट बताने के लिए भी बना सकते है जिसमे आप अगर अफिलीएट लिंक लगाते है तो उसके बदले भी आपका पैसा आएगा और ये भी सबसे बढ़िया तरीका है की आप बिना कुछ काम कीये बस बढ़िया से एक ब्लॉग पोस्ट लिख के पैसा कमा सकते है ।

जिसके बारे मे मैंने आपको नीचे बताया हुआ है आप पढ़ लीजिएगा ताकि आपको इससे रिलेटेड कोई दिक्कत न रहे ।

Promotion

हाँ ये भी एक तरीका है की आप अपने वेबसाईट पर किसी दूसरे कंपनी का या फिर किसी चीज का प्रमोशन करेंगे तो आपको उसके बदले पैसा मिलेगा लेकिन ये तब मिलेगा जब आपका वेबसाईट ग्रो हो जाएगा और आपके वेबसाईट पर काफी ज्यादा ट्राफिक आने लगे।

इसको आप सेकन्डेरी कह सकते है जैसे की मान लीजिए की आपको अपने ब्लॉग मे किसी यूट्यूब विडिओ को प्रोमोट करना है तो आप अपने वेबसाईट पर उसका एक प्रमोशन लगा सकते हो और उसके बदले आप उससे पैसे चार्ज कर सकते हो ।

YouTube

जैसा की हम सभी जानते है की पूरा दुनिया मे दूसरे नंबर का सर्च इंजन यूट्यूब ही है और पहले मे गूगल है । तो अगर लोगों को विडिओ देखना पसंद आता है तो वो यूट्यूब पर जाकर अपना सवाल पूछते है और उनको उससे रिलेटेड जवाब मिलते है ।

तो अगर आपमे किसी एक चीज के बारे मे नालिज है तो आप उसको अपने यूट्यूब चैनल और विडिओ के माध्यम से लोगों तक शेयर कर सकते है । और उसके बाद जब आपका चैनल ज्यादा बड़ा हो जाएगा तो उसको Monetize करके आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है ।

अगर आप नहीं जानते है की यूट्यूब चैनल कैसे बनाए तो नीचे दिए गए आर्टिकल को पढे और इसके माध्यम से आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते है ।

YouTube Channel Kaise Banaye Aur Paise Kaise Kamaye?

यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते है ?

Ads Showing

जैसे आप अपने वेबसाईट मे ads लगाते हो वैसे ही आपके यूट्यूब चैनल मे ads आता है जिसके मदद से आप लाखों कमा सकते है। और इसमे आपको एक criteria है की आपके चैनल पर 4000 घंटा के वाच टाइम रहना चाहिए और 1000 सब्स्क्राइबर रहना चाहिए उसके बाद ही आपका चैनल monetize होगा ।

तो अगर आपके यूट्यूब चैनल पर ये criteria पूरा रहता है तो आप इसके लिए अप्लाइ कर सकते है तो ये सबसे बढ़िया तरीका है की आप अपने घर पर बैठे बैठे पैसा कमा सकते है ।

Affiliate Marketing

हाँ जी आप सही सुन रहे है की आपके अपने यूट्यूब चैनल से अफिलीएट मार्केटिंग भी कर सकते है । जो की मैंने एक अलग आर्टिकल मे पूरा डीटेल मे बताया है तो अगर आप जानना चाहते है तो नीचे दिए गए आर्टिकल मे पढ़ सकते है ।

Affiliate Marketing Kya Hai? Isse Paise Kaise Kamaye?

Sponsorship

जैसे आप अपने वेबसाईट पर प्रमोशन करते है वैसे ही आप अपने यूट्यूब चैनल पर प्रमोशन करते है जिसको की sponsorship कहते है जिसमे आप किसी प्रोडक्ट को अपने ऑडियंस को बताते है । और इसके बदले आपको वो कंपनी आपको पैसा देता है ।

जैसे मान लीजिए की मेरा एक प्रोडक्ट है जो की कलम है और मैं उस कलम का प्रचार करने के लिए आपसे कान्टैक्ट करूंगा और आपको बोलूँगा की आप अपने चैनल पर एक विडिओ डालिए जो की मेरे कलम से रिलेटेड हो और मैं उसके बदले आपको पैसा दूंगा ।

तो अगर आप मान जाते है और अपने यूट्यूब चैनल पर एक विडिओ मेरे कलम के बारे मे बताते है तो आपको उसके बदले पैसा देना होगा हमको । लेकिन इसके लिए आपको बहुत ज्यादा सतर्क रहना होगा क्योंकि बहुत सारे हैकर यही काम कर रहे है आजकल ।

Affiliate Marketing

अफिलीएट मार्केटिंग सुनने मे नया है लेकिन ये पहले से चलते आया है अब आप ये कहिएगा की कैसे ? पूछिए पूछिए कैसे ? तो इसका जवाब ये है की जब आप कहीं घर खरीदने जाते है तो जो बीच वाला होता है जिसको हम कहते है दलाल वो 2 % कमिशन लेता है ।

क्योंकी उसके द्वारा आपका समान बिका है तो उसका वो हक है बिल्कुल ऐसे ही जब आप किसी के प्रोडक्ट को किसी से बेचवाते है अपने लिंक के द्वारा तो आपको एक कमिशन मिलता है । और इस तरह आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है ।

इसके बारे मे अगर ज्यादा डीटेल मे जानना है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे और आप उसके बारे मे पूरे डीटेल मे जान सकेंगे ।

Affiliate Marketing Kya Hai? Isse Paise Kaise Kamaye?

Freelance

गूगल मे ऐसे बहुत सारे वेबसाईट है जो आपको मदद करता है अपने ज्ञान के अनुसार जॉब खोज कर उसका काम करना जिसको freelancing कहते है और इसको कोई भी कर सकता है । जैसे की मान लीजिए आपको आर्टिकल लिखने का या फोटो क्लिक करने का बहुत अच्छा नालिज है तो आप अपने केटेगरी के अनुसार Skill सिलेक्ट करके उसमे आप बीड लगा सकते है ।

ये इसलिए होता है क्योंकी हम जानते है की हर आदमी हर चीज मे परफेक्ट नही होता है इसलिए अगर लोगों को कुछ काम किसी से करवाना रहता है तो वो किसी को हायर करते है और इसी को Freelancing वाला जॉब कहते है।

तो ऐसे बहुत सारे वेबसाईट है जिसका लिस्ट नीचे मैं शेयर कर दिया हूँ जहां पर आप जाकर आज से ही काम करना शुरू कर सकते है ।

  1. Freelancer
  2. Upwork
  3. Fiverr

Freelancing से पैसे कैसे कमाते है?

इसके लिए आपको अपने स्किल के अनुसार जॉब देखना है और उसके बाद उसमे बीड लगा देना है और उसके बाद जब आपका प्रोफाइल सिलेक्ट हो जाता है तो आपको वो काम मिल जाता है और वो काम आपको कर के दे देना है और जितना आपका कमाई होगा उसमे कुछ आपका freelancing वाला कंपनी रख लेगा और आपको बाकी का पैसा दे देगा ।

Resell

अगर आपके पास मोबाईल है और आप जानना चाहते है की Mobile Se Paise Kaise Kamaye? तो ये आर्टिकल को ध्यान से पढे जिसके मदद से आप मोबाईल से पैसा कमा सकते है ।

अब आपके मन मे सवाल आ रहा होगा की ये रीसेल क्या होता है ? तो इसका ये मतलब है की जब किसी दूसरे के प्रोडक्ट को अपना मार्जिन खुद ऐड करके अपने द्वारा सेल करते हो तो इसको रीसेल कहते है ।

इसमे अफिलीएट से ज्यादा पैसा है क्योंकी आप जब किसी प्रोडक्ट को बेचते है तो उसमे फिक्स कमिशन मिलता है और वो भी एक निश्चित अमाउन्ट के बाद ही लेकिन इसमे आप अपना मार्जिन खुद ऐड कर सकते है और आपका अकाउंट मे चाहे वो 1 रुपया क्यों न हो वो आपके बैंक अकाउंट मे आ जाएगा ।

अगर आप हाउस वाइफ हो या स्टूडेंट हो या फिर आप पार्ट टाइम जॉब चाहते हो और काम करना चाहते हो तो ये सबसे बढ़िया तरीका है की आप रीसेल करो और घर बैठे पैसा कमाओ ।

रीसेल से कैसे पैसे कमा सकते है ?

Facebook Marketplace

फेसबूक पर एक नया फीचर ऐड हुआ है जिसका नाम है फेसबूक मार्किट्प्लैस जिसके मदद से आप अपने किसी प्रोडक्ट को लिस्टिंग कर सकते है और जिसको वो प्रोडक्ट चाहिए होगा वो आपसे कान्टैक्ट करेगा और उसका अड्रेस ये सब लेकर आपको ऑर्डर दे देना है ।

ज्यादा कमाई यही से होने वाला है क्योंकी सब लोग जानते है की अगर हम अपने फ्रेंड सर्कल मे ये सब करेंगे तो वो अच्छा Response नहीं मिलेगा और अगर उसको पता चल जाएगा की आप उससे मार्जिन ऐड करके समान बेचे हो तो फिर आपके बीच दरार आ जाएगा ।

इसलिए आप अपने से जानकार और फ्रेंड ज़ोन मे ये काम न करे और आप फेसबूक मार्किट्प्लैस का उपयोग करे जिससे की आपके पास नए नए कस्टमर आए और आपको ऑर्डर मिलता रहे । नीचे मे मैं ऐप्लकैशन का नाम बता रहा हूँ जिसको आप डाउनलोड करके कमाई कर सकते है । जिसको आप कह सकते है की Mobile Application Se Paise Kaise Kamaye?

Mobile Application

अगर आप साइन अप करते समय अगर रेफरल आईडी DLEZGXU56248 डालते है तो आपको 30% का छूट मिलेगा किसी भी ऑर्डर पर ।

  1. Meesho
  2. Shop101

Telegram

अगर आपका टेलीग्राम उपयोग करते है तो आपको मालूम होगा की उसमे ग्रुप भी बनता है और ऊपर से चैनल भी बनता है तो आप एक चैनल या ग्रुप बना लीजिए जिसमे ज्यादा से ज्यादा ग्रुप मेम्बर हो ।

उसके बाद उसमे आपको अपने प्रोडक्ट ये सब का अफिलीएट लिंक प्रवाइड करके कमा सकते है ऊपर से उसमे आपको प्रमोशन का ऑप्शन मिल जाता है जिससे की आपको पैसा मिलेगा । तो ये सभी चीज मे आप काम करके घर बैठे पैसे कमा सकते है ।

Also Read

Conclusions Of घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज पता चल गया होगा की घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? या How To Make Money Online In Hindi? ताकि आप अच्छे से घर बैठे पार्ट टाइम काम करके आप पैसा कमा सकते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *