दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम बात करने वाले है की Income Tax Kya Hai? और इससे रिलेटेड सभी तरह के सवालों का जवाब इस आर्टिकल मे हम शेयर करेंगे जिससे की आपको इसके बारे मे सही से ज्ञान हो जाए और आप सही से आप अपना ज्ञान को लोगों तक शेयर करे।

Income Tax Kya Hai

ये ऐसा सवाल है जो स्टूडेंट के साथ साथ  कॉमन लोगों के भी दिमाग मे आता है की आखिर मे Income Tax Kya Hota Hai? 

Income Tax Kya Hai?

टैक्स एक प्रकार का फी है जो की सभी कन्ट्री के गवर्नमेंट अपने अपने देशवाशी से लेते है और ये फी किसी प्रोडक्ट के हो सकता है, इंकम पर हो सकता है और उसके साथ साथ ऐक्टिविटी पर भी हो सकता है। तो जब बात आती है की इंकम टैक्स क्या है ( Income Tax Kya Hai? ) तो इसके नाम से ही मालूम चलता है की वैसे टैक्स जो इंकम पर चार्ज किया जाता है उसको इंकम टैक्स कहा जाता है।

इंकम टैक्स गोरवर्नमेंट द्वारा 1961 मे लिखा गया था और तब से इसको मानते आ रहे है जो की बहुत बढ़िया और जरूरी है।

इंकम टैक्स हमारे आमदनी पर लगने वाला टैक्स होता है जिसको की हम हर साल सरकार के द्वारा निर्धारित राशि को भुगतान करते है। सभी देश के कानून के अनुसार सभी बिजनस और व्यक्ति को कर देने या कर को वापस करने के लिए पात्र है और उनको हर साल एक आयकर रिटर्न फाइल करना होगा जिससे की डायरी मैन्टैन हो सके और उनको सभी तरह के सेवा दिया जाए।

इंकम टैक्स एक बड़ा महत्वपूर्ण स्रोत है जिससे की सरकार अपनी गतिविधियों और जनता की सेवा करने मे अपना खर्च करता है। जैसा की हम सब जानते है की हर साल सदन मे बिल पास होता है और उसके बाद उसके अनुसार टैक्स लगता है।

Income Tax Kyon Wasuli Jati Hai?

बहुत सी बार लोगों को मन मे ये सवाल आता है की इंकम टैक्स क्यों वसूली जाती है? ( Income Tax Kyon Wasuli Jati Hai? ) जिसका जवाब हम इस आर्टिकल मे जानेंगे –

सरकार द्वारा अपने अधिकार क्षेत्र मे निवाशीत लोगों एवं विभिन्न तरीकों के फसिलिटी जैसे की सुरक्षा से लेकर बिजली, पानी और अन्य सेवाये उपलब्ध करती है जिसको उपलब्ध करने मे भारी मात्रा मे पैसा खर्च होता है, और अपने द्वारा खर्च कीये गए इस भरपाई की सरकार टैक्स लगाकर करती है।

इसको एक उदाहरण के द्वारा समझते है की बड़े शहर मे अगर आप किसी सोसाइटी मे रहते है तो वहाँ पर आपको अपना सोसाइटी के मेन्टेन करने मे हमे कुछ पैसे हर महीने लगता है जैसे की पानी का, वार्डेन का, सिक्युरिटी गार्ड का इत्यादि के।

Also Read:-

What is Insurance in Hindi ?

Stock Market Kya Hai?

Cryptocurrency Kya Hai ?

तो वैसे ही किसी भी देश मे रहते है तो उसका फसिलिटी के फायदा आप ले रहे है तो आपको अपना टैक्स देना चाहिये न, तो उसी को इंकम टैक्स कहा जाता है, जिसके नाम से लोग डर जाते है जो की सबसे गलत है, आपको हर साल आगे आना चाहिए टैक्स देने मे।

इंकम टैक्स की दरे कितनी है?

अगर आपका सालाना इंकम 250000 से कम है तो आपको एक भी रुपया इंकम टैक्स को नहीं देना है या फिर इसको कह सकते है की टैक्स नहीं देना है किसी तरह के, अगर आपका 5 लाख तक इंकम है सालाना तो उसमे आपको 5% का टैक्स हर साल देना होगा मतलब की 20000 रुपया आपको टैक्स मे देना है हर साल।

और अगर आपका सालाना इंकम 10 लाख रुपया है तो उस वक्त आपको 20% का इंकम टैक्स भरना होगा यानि की 200000 रुपया आपको हर साल टैक्स के रूप मे देना होगा और अगर आपका सालाना आय बैलन्स मे या जाता है तो आपको 30 % टैक्स देना होगा।

इंकम टैक्स के प्रकार-

  1. प्रत्यक्ष कर/ डायरेक्ट टैक्स
  2. अप्रत्यक्ष कर / इंडिरेक्ट टैक्स

प्रत्यक्ष कर/ डायरेक्ट टैक्स

वैसा कर जिसमे की किसी व्यक्ति या बिजनस या फिर संस्था को सीधे सरकार को देना होता है जिसको की केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा संभाला जाता है। ऐसे कर को किसी अन्य व्यक्ति को हस्थानतरित नहीं किया जा सकता है।

जैसे – आय कर, कैपिटल गेनस टैक्स, सिक्योरिटीज ट्रांसक्शन टैक्स, कॉर्पोरेट कर और गिफ्ट टैक्स आदि। 

अप्रत्यक्ष कर / इंडिरेक्ट टैक्स

अगर सरकार कोई सेवा या उत्पाद आपको दे रहा है और उसपर वो टैक्स ले रहा है तो उसको अप्रत्यक्ष कर कहते है जो की अप्रत्यक्ष कर सेवा या उत्पाद के विक्रेता द्वारा तसिला जाता है। जितना भी कर होता है उतना को उत्पादों और सेवाओ की कीमत मे जुड़ा जाता है जो की सेवा के साथ साथ उत्पाद के भी कीमत बढ़ता है। अभी के समय मे सरकार द्वारा केवल एक अप्रत्यक्ष कर लगाया जाता है । जिसको की जीएसटी कहा जाता है।

Conclusions Of Income Tax Kya Hai?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की Income Tax Kya Hai? से रिलेटेड है और अगर आपके मन मे किसी तरह के कोई डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे जिससे की आपको अपना सवाल का जवाब जल्दी से मिल जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.