How To Protect Your Computer From Online Attacks In Hindi
How To Protect Your Computer From Online Attacks In Hindi?

How To Protect Your Computer From Online Attacks In Hindi? 2020

How To Protect Your Computer From Online Attacks In Hindi? – दोस्तों क्या आप भी चाहते है की आप अपने कंप्युटर या लैपटॉप को सिक्युर रख सके तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढे क्योंकि इसके अलावा कोई उपाय नहीं है की आप अपने कंप्युटर को सैफ रख सकते है ।

आजकल अनलाइन का दुनिया है और सभी हैकर सिर्फ और सिर्फ अनलाइन ही लोगों को फंसा रहे है और उनसे पैसा कमा रहे है लेकिन आपको इससे बचने के लिए आज जो मैं बता रहा हूँ उसको ध्यान से समझिएगा और इसका फॉलो भी कीजिएगा क्योंकि ऐसा नहीं है की आप अनलाइन काम भी करते रहे और आप हमेशा सैफ भी रहे ।

क्योंकि कभी कभी हम लोग गूगल से भी बहुत सारे ऐसे फाइल को डाउनलोड करते है जिसका कोई अता पता नहीं रहता है और हैकर बस इसी तरह से लोगों को टारगेट करते है की किसी को पता भी नहीं चले और हम किसी भी कंप्युटर को आराम से हैक कर ले और उनका सारा डाटा को हैक कर ले ।

इसलिए जब भी आप अपने कंप्युटर मे इंटरनेट का इस्तेमाल करे तो आपको कुछ चीजों को ध्यान मे रखना है तो चलिए अब जानते है की how to protect your computer from hackers and viruses in Hindi?

How To Protect Your Computer From Online Attacks In Hindi?

दोस्तों अभी हम आपको कुछ पॉइंट बताने वाले है जिसके हेल्प से आप समझेंगे की हैकर से कैसे  बचे ?

क्रैक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल नहीं करना

दोस्तों ऐसा बहुत बार होता है की आपको बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे जिसके लिए आपको पैसा देना पड़ता है और आप चाहते है की बिना पैसा दिए मैं किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लूँ और कर भी लेते है लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए

क्योंकि आप जब भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करते है तो उसमे किसी तरह के कुछ पाता नहीं चलता है और जैसे ही आप अपने कंप्युटर मे उसको इंस्टॉल और डाउनलोड करते है तो वैसे ही वो काम करने शुरू कर देता है और आपका कंप्युटर हैक हो जाता है ,

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब हम किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करते है तो उसमे हैकर लोग पहले से ही कोई प्रोग्राम को सेट करके रखे हुए होते है जो की अपके कंप्युटर मे इंस्टॉल होते ही आपका डाटा को हैकर के पास भेजना शुरू कर देता है और इसी के कारण हमारा कभी कभी बहुत बड़ा लॉस हो जाता है ।

क्योंकि आजकल हम कोई भी काम जल्दी के लिए अनलाइन ही कर रहे है जैसे की अनलाइन शॉपिंग और उसके साथ ही साथ उसमे हम क्रेडिट कार्ड ये सब भी Provide करते है और जिसके कारण हमारा कंप्युटर के साथ साथ हमारा बैंक से भी पैसा चला गया और हम सिर्फ मुंह देखते रह जाते है ।

इसलिए आपको सबसे पहले किसी भी सॉफ्टवेयर के क्रैक सॉफ्टवेयर डाउनलोड नहीं करना है जिसके मदद से आप अपने कंप्युटर को बिल्कुल सैफ रख सकते है ।

हमेशा एंटिवाइरस का उपयोग करना

सबसे बढ़ीया तरीका जो की जैसे ही आपके कंप्युटर मे किसी तरह के खराब फाइल और हैकर वाला फाइल आ जाएगा तो तुरंत ये उसको ब्लॉक कर देगा और आपको बता देगा की आपका कंप्युटर मे ऐसा फाइल आ गया है जो की आपके कंप्युटर को हानि पहुँचा सकता है और अगर आप सैफ रखना चाहते है तो आपको इसको रिमूव करना पड़ेगा ।

इसलिए आज से कम से कम 4 5 साल पहले अगर किसी के कंप्युटर मे एंटिवाइरस नहीं रहता था तब आपको किसी तरह के फाइल को शेयर नहीं कर सकता था क्योंकि उसको डर था की मेरा कंप्युटर हैक हो जाएगा और हमारा डाटा हैक हो जाएगा इसलिए वो किसी भी हालत मे फाइल को नहीं शेयर करता था ।

इसलिए अगर आपके पास नया कंप्युटर या लैपटॉप है तो आपको एक कम से कम एंटिवाइरस जरूर रखना चाहिए और इसी के कारण आपका कंप्युटर सैफ रह सकता है , ये हरदम आपके कंप्युटर मे हर समय रन करते रहता है और इसी के कारण आज सभी के कंप्युटर मे एंटिवाइरस जरूर मिल जाएगा ।

इसलिए आप अपने कंप्युटर मे एंटिवाइरस का उपयोग जरूर करे । अगर आप इस बात को फॉलो कीजिएगा तो आपको अब How To Protect Your Computer From Online Attacks In Hindi?  खोजने की जरूरत नहीं पड़ेगा ।

हमेशा विंडोज़ अपडेट करना

अगर आपके पास जेन्युइन Windows Operating System है तो उसमे हमेशा आपका अपडेट आते रहता है और लोग उसको अपडेट नहीं करते है जिसके कारण भी ये सब गलती हो जाता है और आपका कंप्युटर हैकिंग का शिकार हो जाता है इसलिए आपको थोड़ा समय देकर जब भी अपडेट आए उसको अपडेट जरूर कर ले ।

अब आप कहिएगा की इसका सिक्युरिटी से क्या मतलब है तो दोस्तों इसका ही सिक्युरिटी से सीधा संपर्क है क्योंकि जब भी कोई डेवलपर को पता चलता है की आपका कंप्युटर मे इस तरह से अटैक हो सकता है तो वो सबसे पहले उसका तोड़ निकलता है और आपको उसका अपडेट भेजता है की आपका कंप्युटर सैफ रह सके ।

इसलिए आपको सबसे पहले अपडेट पर ध्यान जरूर देना है और यही नहीं बल्कि आपको उसमे फीचर भी मिल जाते है जैसे की अगर आप विंडोज़ 7 का उपयोग कीये होंगे तो मालूम होगा की उसमे क्या क्या फीचर था और अब जब विंडोज़ 10 आ गया तो कैसे कैसे फीचर इसमे आपको देखने को मिलते है ।

तो ये सिर्फ और सिर्फ अपडेट के माध्यम से ही होता है और आपका सबसे पहला यही काम है की जब भी आपके कम्प्यूटर मे अपडेट शो करने लगे तो आप सबसे पहले उसको अपडेट ही करेंगे और उसके बाद ही कोई कदम उठायेंगे ।

यूनीक पासवर्ड का उपयोग करे

आपको अगर कंप्युटर को सैफ रखना है तो आपको उसमे पासवर्ड लगाना पड़ेगा जो की एकदम यूनीक हो ताकी आपको किसी तरह के कोई दिक्कत न हो और लोग कभी आपका पासवर्ड को गेस नहीं कर सके और आपका कंप्युटर सैफ रह सके और आप अपने कंप्युटर के पासवर्ड को एकदम किसी के साथ नहीं शेयर करना है ।

और यूनीक का ये कतई मतलब नहीं होता है की Manish123 जैसा कुछ रख ले आपका कोई भी पासवर्ड रखना हो तो आप उसमे कोशिश करे की आप उसमे Alphabet, Number और Special Symbol का जरूर इस्तेमाल करे जैसे की Manish@123, ताकी लोग गेस नहीं कर सके।

ये तो बस उदाहरण के लिए था इसलिए आपको ऐसा भी पासवर्ड नहीं रखना है की कोई भी आसानी से गेस कर ले, जैसे की आप अपने फेस्बूक आईडी के बचाव के लिए पासवर्ड उपयोग करते है उसी तरह से आप अपने कंप्युटर मे भी पासवर्ड का उपयोग कर ले ।

सॉफ्टवेयर बढ़िया वेबसाईट से डाउनलोड करे

ऐसा बहुत सारे वेबसाईट मिल जाएगा जो की आपके कंप्युटर को सिर्फ वायरस ही provide करेंगे इसलिए आपको ऐसे ऐसे सॉफ्टवेयर के वेबसाईट से डाउनलोड करना हो जहां पर सभी सॉफ्टवेयर एक बढ़िया तरीका से डाउनलोड किया जा सकता है और जो की एकदम सैफ रहना चाहिए क्योंकि इसके बिना नहीं चलने वाला है ।

क्योंकि हम जल्दीबाजी मे इंटरनेट खोलकर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके इंस्टॉल करने के फिराक मे रहते है और बेकार साइट से भी डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेते है जो की एकदम गलत बात है क्योंकि आपको सैफ रहना है तो किसी तरह के भी सावधानी मे चूक नहीं होना चाहिए ।

इसलिए आप वेबसाईट के लिस्ट बना सकते है जहां पर आप अपने कम्प्यूटर के लिए एकदम बढ़िया और सिक्युर सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते है और ज्यादा कोशिश करे की उस सॉफ्टवेयर के मेन वेबसाईट से ही डाउनलोड करे और उसके बाद उसको आसानी से बिना किसी टेंशन के डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते है ।

Unknown Email नहीं खोले

अब हैकर लोग सबसे ज्यादा इसी चीज का उपयोग कर रहे है क्योंकि लोग इंटरनेट का सर्फ कम कर रहे है और जब भी एक ऑफिस के आदमी को हैक करना होगा तो उसका मेन टारगेट सिर्फ और सिर्फ ईमेल ही हो सकता है क्योंकि हर किसी के पास अब ईमेल होने लगा है और लोग हमेशा इसी पर काम करना शुरू कर दिया है ।

जैसे की अगर आप किसी ऑफिस मे काम करते है और अगर आपको रिपोर्ट भेजना है तो आपको मेल का ही उपयोग करना होगा जो की 2 मिनट मे हो आसानी से हो जाएगा इसीलिए लोग इसका उपयोग सभी लोग करते है और इसी का फायदा हैकर लोग करते है ।

How To Protect Your Computer From Online Attacks In Hindi?
                           How To Protect Your Computer From Online Attacks In Hindi?

हैकर लोग आपको एक मेल भेजेंगे और किसी फाइल को अटैच कर देंगे और जैसे ही आप अपने कंप्युटर मे उसको ओपन करने के कोशिश करेंगे तब तक वो आपका कंप्युटर मे एक अलग रूप लेकर बैठा रहेगा, इसलिए आप वैसा ईमेल को ऊपर से ही डिलीट कर दे जो की आपके काम के नहीं हो।

और अगर आप किसी के ईमेल खोलते है तब आपको पता चलेगा कि आपका कंप्युटर हैक हो गया और उसके बाद आपको फिर से खोजना पड़ेगा की How To Protect Your Computer From Online Attacks In Hindi? 

Read Also –

Computer Se Virus Kaise Hataye -2020 – HindiMeMaster

Windows 10 Kya Hai Aur Iska Features In Hindi 2020 – HindiMeMaster

लैपटॉप कंप्युटर के ड्राइवर्स कैसे अपडेट करे 2020 – HindiMeMaster

 

Conclusions Of How To Protect Your Computer From Online Attacks In Hindi? 

तो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये विषय की How To Protect Your Computer From Online Attacks In Hindi?, ताकी आपका कंप्युटर सैफ रह सके और आपको किसी तरह के कोई दिक्कत भी नहीं हो और आपका काम भी हो जाए नीचे कमेन्ट मे जरूर बताए ताकी हमे भी पता चल सके की आपको समझ मे आया की नहीं आया ? और साथ मे ये भी बताए की आपका कंप्युटर कभी हैक हुआ है की नहीं ?

 

About hindimemaster

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »