लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी – अगर आप एक नया लैपटॉप लेना चाहते है तो आपको किन किन बातों को ध्यान रखना चाहिए इसी के बारे मे इस आर्टिकल मे हमलोग जानेंगे क्योंकी हमलोग सभी जानते है की ये एक समय का इनवेस्टमेंट है। 

लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी

मेरा कहने का ये मतलब है की हम सभी जानते है की लैपटॉप बस एक बार खरीदा जाता है और अगर उस वक्त हम अगर गलती करते है तो उसके लिए हमे ज़िंदगी भर अफसोस रहता है की कैसे हम बढ़िया लैपटॉप नहीं लिए जो की एकदम गलत है क्योंकी उस वक्त आपको किसी से सलाह लेना चाहिए था । 

इसलिए अगर आज आप गूगल पर सर्च कर ही लिए है की लैपटॉप इन हिन्दी तो आज हम आपको इसके बारे मे पूरा डीटेल मे बताएंगे की लैपटॉप क्यों खरीदना चाहिए ? 


लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी 

पोर्टेबल 

जैसा की हम सभी जानते है की लैपटॉप पोर्टेबल होता है इसका मतलब ये है की हम इसको कहीं भी ले जा सकते है और इसपर काम आसानी से कर सकते है जैसे की अगर आप किसी ऑफिस मे काम करते है और आप चाहते है की मैं बाहर जा रहा हूँ तो अपने लैपटॉप को अपने साथ लेकर जाऊँ तो ये आप आसानी से कर सकते है । 


लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी

आप यही नहीं बल्कि अगर आप मेज पर रखे रखे लैपटॉप चलते हुए थक जाते है और आप चाहते है की मैं बेड पर लेटे लेटे लैपटॉप चलाउँ और अपना काम करू तो वो भी आप आसानी से कर सकते है लेकिन वही अगर आपके पास कंप्युटर रहेगा तो आप उसपर ऐसे नहीं कर सकते है । 

अगर आप ऐसे कंपनी मे काम करते है जहां पर आपको हरदम travelling पर रहना पड़ता है तो उसके लिए आपको सबसे बढ़िया चीज लैपटॉप ही है की आप बिना किसी दिक्कत के एक बैग मे अपने लैपटॉप को रखे और चलते रहिए जहां जाना है वहाँ तक । 

बैटरी 

इसका मतलब ये है की आप देखते है की आपका लैपटॉप या फिर लैपटॉप बैटरी पर काम करता है जिसका मतलब ये है की आपके घर मे अगर बिजली कटा हुआ है और अगर आपको काम करना है तो आसानी से कर सकते है वो भी बिना किसी दिक्कत के । 

लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी


जैसे की अगर आप किसी ऑफिस मे काम करते है और आपको फोन आता है की किसी एक प्रोजेक्ट पर काम करना है और अगर आपके घर मे लाइट या बिजली नहीं है उस समय तो आप ये काम कैसे कर सकते है अगर आपके पास कंप्युटर है तो ? और अगर आपके पास लैपटॉप है तो आप ये काम आसानी से कर सकते है । 

इतना ही नहीं बल्कि अगर आपका घर गाँव मे है जहां पर हमेशा बिजली के दिक्कत होते रहती है तो उस समय आपको अपना काम करने मे दिक्कत होगा लेकिन वही अगर आपके पास लैपटॉप है और आपको कितना भी काम करना है तो आसानी से कर सकते है और बैटरी का बैकअप आपके लैपटॉप पर निर्भर करता है । 

अगर आप नया लैपटॉप लेने जाते है तो आप कोशिश ये करे की आपका लैपटॉप कम से कम 4 घंटा का बैटरी बैकअप दे तभी वो सही रहेगा आपके लिए । 

किबोर्ड 

इसमे आपको लैपटॉप मे लगा हुआ ही किबोर्ड मिलेगा जिसका मतलब ये है की आपको बाहर से किबोर्ड लेने के जरूरत नहीं है और बिना मतलब के वायर इधर उधर दिखने की जरूरत नहीं है । क्योंकी आपके पास लैपटॉप मे ये सब inbuilt रहता है । 

लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी

अगर आप चाहे तो बाहर से एक किबोर्ड लगा सकते है जिसको आप यूएसबी के साथ अटैच करके उपयोग मे ले सकते है लेकिन वही अगर आप कंप्युटर के बात करेंगे तो उसमे आपको किबोर्ड बाहर से ही लेना पड़ेगा और उसका उपयोग करना पड़ेगा । 

टचपैड 

टचपैड का मतलब होता है माउस जो की आपको लैपटॉप मे इनबिलट ही मिलता है इसका मतलब ये है की आपके पास अगर माउस नहीं है तो आप उसके बिना भी कंप्युटर चल सकते है जो की टचपैड के मदद से हो सकता है । 

लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी

लैपटॉप मे ये इनबिलट रहता है इसलिए इसमे आपको किसी तरह के कोई दिक्कत न होगा लेकिन वही अगर आपके कंप्युटर मे माउस नहीं है या फिर एक बैक खराब हो गया तो आपको मार्केट से लाए बिना आपका काम नहीं चलने वाला है । 

हार्डवेयर 

लोग कहते है की लैपटॉप के हार्डवेयर थोड़ा स्लो काम करता है और कंप्युटर का हार्डवेयर थोड़ा फास्ट काम करता है जो की एकदम गलत है क्योंकी दोनों का एक ही काम होता है और दोनों एक ही जैसा दिखते है । 

लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी

जैसे की अगर आप i5 प्रोसेसर लेने जाते है कंप्युटर के लिए और वही अगर आप कंप्युटर के लिए लेने जाते है दोनों मे फरक हो जाएगा पैसा का लेकिन स्पीड वही के वही रहेगा । क्योंकी आपको कंप्युटर मे हर चीज बड़ा रहता है लेकिन लैपटॉप मे वही के वही सब चीज छोटा होता है । 

अगर आप एक नया लैपटॉप लेने जा रहे है तो आप ट्राई करे की आपको 8 जीबी की रैम और कम से कम i3 प्रोसेसर रहे । क्योंकी आजकल i3 प्रोसेसर एकदम स्टार्टिंग पॉइंट है अगर आप इससे नीचे लेते है तो आपको स्पीड नहीं देखने को मिलेगा । 

ग्राफिक कार्ड 

अगर आप गेमिंग करना चाहते है या फिर ऐसा कुछ प्लान है की आपका लैपटॉप थोड़ा फास्ट चले तो आप ग्राफिक कार्ड वाला लैपटॉप जरूर लीजिए जिसमे आपका पैसा तो लगेगा लेकिन आपका स्पीड का कोई जवाब न होगा और हीटींग इशू भी नहीं होगा ।

लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी

अगर आपको 2 जीबी का ग्राफिक कार्ड भी मिलता है लैपटॉप मे तो ये सबसे बढ़िया है ताकि आप अपने लैपटॉप मे हेवी से हेवी सॉफ्टवेयर या गेम चला सकते है और उसका उपयोग आसानी से कर सकते है । 

आप बिस्वास कीजिए की मेरे पास लैपटॉप एचपी का है जिसमे 2 जीबी का ग्राफिक कार्ड है और इसमे मैं काफि सारा सॉफ्टवेयर रखा हुआ हु वो भी काम बढ़िया से कर रहा है ।  

इसलिए अगर आप गेमिंग या फिर हेवी सॉफ्टवेयर उपयोग करना चाह रहे है तो आपको लैपटॉप मे ग्राफिक कार्ड होना बहुत जरूरी है । 

SSD कार्ड 

Solid State Drive जो की एक प्रकार का स्टॉरिज डिवाइस है जिसका उपयोग फाइल को स्टोर करने के लिए किया जाता है लेकिन अगर आपके कंप्युटर मे ये है न तो समझिए की आपका कंप्युटर एकदम पानी के जैसा काम करेगा । वो इसलिए क्योंकी इसमे फाइल स्टोर या फिर खोजने का स्पीड हार्ड डिस्क से बहुत गुना है । 

लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी

जिसके वजह से अगर आप इसमे अपना ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करते है तो आपको इसमे स्पीड का कोई दिक्कत नहीं होने वाला है और आपको पानी जैसा स्पीड को देखने को मिलेगा और आप कहिएगा की मेरा लैपटॉप एकदम फास्ट काम करने लगा है । 

अगर आप नया लैपटॉप ले रहे है तो आप उसमे जरूर SSD Card लगाए चाहे वो 256 जीबी का ही क्यों न हो लेकिन जरूर लगाए ताकि आपका लैपटॉप एकदम अच्छा से और फास्ट काम करे । 

टच स्क्रीन 

आप जानते ही होंगे की लैपटॉप मे भी अब टच का स्क्रीन आ गया है जिसका मतलब ये है की आपका लैपटॉप भी टच पर आसानी से काम कर सकता है और वो भी बिना किसी दिक्कत के जैसे हम अपने मोबाईल को काम करते है वैसे ही हम अपने लैपटॉप को काम ले सकते है । 

लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी


इससे ये होगा की हमारा समय बचेगा और जो भी काम हमे जल्दी करना होगा वो आसानी से कर सकते है और समय बचने का बात इसलिए कह रहे है क्योंकी जब तक हम अपने कर्सर को किसी जगह तक ले जाएंगे उतना समय मे टच स्क्रीन से तुरंत उसको खोल लेंगे । 

लेकिन हाँ ये बात जरूर है की टच स्क्रीन वाला लैपटॉप महंगा मिलता है तो अगर आपके पास उतना बजट हो की आप एक टच स्क्रीन के लिए पैसे दे सको तो आप उसके साथ जा सकते है लेकिन मेरी मानो तो आप उसके साथ नहीं जाओ । 

वजन और साइज़ 

इसका साइज़ और वजन दोनों कम होता है तभी ये पोर्टेबल होता है । वजन कम इसमे इसलिए होता है क्योंकी इसमे सभी चीज को छोटा और कम्पैक्ट बनाया गया है जिसका उपयोग करके इसको थोड़ा वजन मे और साथ मे साइज़ भी छोटा बनाया गया है । 

लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी



इसमे आपको रैम ऐसे देखने को मिलेगा –

लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी



जबकि अगर आप कंप्युटर मे देखने जाइएगा तो ऐसे दिखेगा –

लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी



अगर आप लैपटॉप खरीद रहे है तो इन बातों को ध्यान मे रखे – 


  • अगर आप लैपटॉप किसी दुकान से ले रहे है तो आप ये जरूर जान ले की वो आपको बिल दे दिया हो जिसमे आपके लैपटॉप मे क्या क्या हार्डवेयर लगा हुआ है और कितना कपैसिटी है उसका वो सब भी मेन्शन करवा ले । 
  • अगर आप अनलाइन खरीदे हो तो आप उसका रिव्यू पढ़ ले और अगर आपके मन मे कुछ सवाल हो तो वहाँ पुच ले  उसके बाद अगर आपको लगे की ये सही प्रोडक्ट है तब आप उसका ऑर्डर दे दे । 
  • अगर आप अनलाइन खरीदे हो तो आप अपने ईमेल आईडी पर वॉरन्टी कार्ड को मंगा सकते है तो आपको अपने ईमेल पर जरूर मांगा ले । 
  • आप ये जरूर जान ले की आप जो लैपटॉप ले रहे है उसका सर्विस सेंटर आपके अगल बगल मे है की नहीं ?


Read Also 

Internet Kya Hai Aur Internet Kaise Kaam Karta Hai?

ATM Kya Hai | ATM Kya Hota Hai | Types Of ATM In Hindi

Windows 10 Kya Hai Aur Iska Features In Hindi 2021 – HindiMeMaster

Conclusions 

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की लैपटॉप खरीदने से पहले का जानकारी, laptop kyon kharide laptop kyon kharidna chahiye इत्यादि के बारे मे आपको पूरे अच्छे तरह से पता चल गया होगा । 

2 thoughts on “लैपटॉप खरीदने से पहले इन बातों का जानकारी लें लें ।”
  1. My brother recommended I may like this blog. He used to be totally right.
    This submit actually made my day. You cann’t believe simply how so much time I had spent for this information!
    Thank you!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *