दोस्तों आज हम जानने वाले है की ईमेल क्या है ( Email Kya Hai) और Email Address Kya Hai या Email Address Kya Hota Hai? के बारे मे पूरे डीटेल मे जानेंगे।

email-id-kya-hai

आज के दुनिया मे सभी लोग के पास मोबाईल है और मोबाईल मे ऐसे ढेर सारे Features है जो सिर्फ और सिर्फ ईमेल आईडी पर ही चलता है जैसे की Google Play Store या फिर YouTube या और भी बहुत सारे Application।

Email Kya Hai

अगर साधारण भाषा मे कहे तो ईमेल आईडी एक चिठी है जिसमे लोग अपने मन के भाषा को Writing के भाषा मे करके Destination Path तक भेजते है, मतलब की आपने सुना होगा की पहले के जमाना मे चिठी से लोग बाते किया करते थे ।
और अपने मन की बात या फिर अपने कुशलता की जानकारी अपने परिजन को देते थे, लेकिन जब फोन आ गया तो चिठी का थोड़ा कम काम होने लगा लोग अपने मोबाईल फोन से ही बात करने लगे ।
और अब ईमेल आ गया जिसके कारण पहले तो लोग कागज भेजना रहता था तब चिठी का ही उपयोग होता था लेकिन जबसे ईमेल आया है लोगों का पैसा बच रहा है और ऊपर से समय भी बच रहा है मतलब की एक सेकंड मे आप दुनिया के इस कोने से दूसरे कोने तक ईमेल भेज सकते है ।
अगर Technically परिभाषा दूँ तो ईमेल एक प्रकार का Communication Way है जिसके जरिए मिनटों मे काही बैठे अपना जान पहचान के व्यक्ति से बात कर सकते है और उसके बाद उसके पास अगर जरूरी कागजात होगा तो वो भी भेज सकते है।
ये आज का बहुत ज्यादा प्रचलन वाला चीज है क्योंकि अब इसी के जरिए लोग अपने बहुमूल्य कागजात को किसी एक जगह पर भेज रहे है और जानकारी ले रहे है तो ये सबसे बढ़िया तरीका है और इसको जानना सभी को जरूरी होता है।
क्या पता इसका कब किसको जरूरत पद जाए और जानकारी रखना कोई गलत बात नहीं है तो चलिए अब जानते है की Types Of Email Id In Hindi के बारे मे ।

Email ID Ke Prakar / ईमेल आईडी के प्रकार 

ईमेल आईडी दो प्रकार के होते है –

POP Based Email ID ( Post Office Protocol )

इसमे आप जब भी अपने कंप्युटर के लिए एक इंटरनेट कनेक्शन लेते है तब उसमे आपको एक ईमेल और पासवर्ड दिया जाता है जिसको आप अपने कंप्युटर से Log In कर सकते है और इसको अपने कंप्युटर मे Log In करके आप किसी को मेल भी कर सकते है ।
सबसे बड़ी और खास बात ये है की जब आप अपने कंप्युटर को इंटरनेट से कनेक्ट नहीं करके रखे हुए रहते है तभी आप इसमे अपने मेल को बनाकर सेव रख सकते है और जब कंप्युटर मे इंटरनेट आएगा तब आपको भेज देना होगा ।
आप इसमे वो सब कुछ कर सकते है जो की आप किसी अन्य ईमेल मे कर सकते है जैसे की Attachment को डाउनलोड करना और उसको अपने कंप्युटर मे सहेज कर रखना, तथा आप अपने कंप्युटर मे ईमेल का बैकअप भी ले सकते है ।
 आप इसको सिर्फ कंपनी के लिए नहीं बल्कि आप अपने कंप्युटर मे भी कर सकते है जिसमे Microsoft का Outlook सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो, और उसमे आप आसानी से ये सब काम कर सकते है ।
इसका लाभ –
  • हम इसमे ऑफलाइन रहकर भी अपने ईमेल को भेजने के लिए तैयार कर सकते है और जब हमे इंटरनेट मिल जाएगा तो तुरंत उसको किसी के पास भेज सकते है ।
  • आप अपने सारे ईमेल का बैकअप ले सकते है ताकी बाद मे अगर कोई दिक्कत हो तो आप उसमे उस फाइल को इम्पोर्ट कर सकते है ।
  • इसमे आपको कम इंटरनेट की खपत होगी लेकिन जबसे जिओ आया है तबसे इंटरनेट के बारे मे सोचने के लिए लोग छोड़ ही दिए है तब आपको उस जगह प्र फायदा होगा ।

Web Based Email Id

इसमे आपको इंटरनेट के माध्यम से किसी एक वेबसाईट पर जाकर ईमेल बनाना पड़ता है और उसके बाद आप उसको उपयोग कर सकते है और ये बिल्कुल फ्री होते है इसलिए इसमे ज्यादा कुछ दिक्कत नहीं है, इसके लिए आपकों बस वेबसाईट पर जाकर आप अपना अकाउंट बना लीजिए इसके बाद आपका काम शुरू हो जाएगा ।
आगे आने वाले टॉपिक मे इसी के बारे मे बात करने वाले है की ईमेल आईडी कैसे बनाए ? और उसके बाद हमलोग अपने कंप्युटर और मोबाईल से ईमेल करना भी सीखेंगे ।
इसका लाभ – 
  • सबसे पहला चीज तो आप इसको कहीं से भी Use कर सकते है मतलब कि देश या विदेश हर जगह से ये काम करता है बस आपको इसके वेबसाईट पर जाकर ईमेल आईडी और पासवर्ड देना है और उसके बाद आपके आँखों के सामने ईमेल आईडी खुल जाएगा ।
  • इसमे आपको अपने इम्पॉर्टन्ट फाइल को ड्राइव मे रखने के फायदा मिलता है जिसको आप जब चाहे तब उस ईमेल आईडी और पासवर्ड से Access कर सकते है ।
ये भी पढे –
Conclusions OF Email Kya Hai
दोस्तों आशा करता हूँ की आप आज पूरे डीटेल मे जान गए होंगे की Email Kya Hai Aur Email Ka Matlab Kya Hota Hai और आज से आप ईमेल भेजना भी जान गए है और उस ईमेल मे कुछ अटैच भी करना जान गए है।
One thought on “ईमेल क्या हैं और ईमेल के प्रकार कौन कौन है?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *