डिजिटल मार्केटिंग क्या है (Digital Marketing Kya Hai?) – दोस्तों आज हम इस आर्टिकल मे जानेंगे की डिजिटल मार्केटिंग क्या है और Digital Marketing Meaning In Hindi? ताकि आपको किसी तरह के कोई दिक्कत न हो।

Digital Marketing Kya Hai?
Digital Marketing Kya Hai?

जैसा की हम सभी जानते है की आजकल सभी चीज अनलाइन और इंटरनेट के माध्यम से हो रहा है और हमलोग आजकल सभी चीज अनलाइन ही सर्च करते है जिसके चलते हमको किसी के पास जाने की जरूरत नहीं होती है और सभी समान हमारे सामने उपलब्ध हो जाते है।

अब आप ये कहिएगा की इसको डिजिटल मार्केटिंग से क्या लेना देना है तो चलिए पहले डिजिटल मार्केटिंग के बारे मे जानते है और आप इसको आसानी से समझ लेंगे।

Digital Marketing Kya Hai ?

डिजिटल मार्केटिंग को कई तरह के नाम से जाना जाता है जैसे इंटरनेट मार्केटिंग, अनलाइन मार्केटिंग इत्यादि तो अगर आप इन चीजों के बारे मे अगर कही सुनते है तो कन्फ्यूज़ बिल्कुल नहीं होइएगा क्योंकी ये सब एक ही है सिर्फ नाम अलग अलग है।

डिजिटल मार्केटिंग, मार्केटिंग का ही एक दूसरा रूप है जिसमे आप अपने किसी प्रोडक्ट को प्रचार करते है और अनलाइन उसका मार्केटिंग करवाते है। जैसे की अगर आप एक नया दुकान खोले और हमसे बोले की आप इसका मार्केटिंग कर दीजिए अनलाइन इंटेरनेट पर और मैंने कर दिया तो उसको डिजिटल मार्केटिंग का काम कहा जाएगा।

जिसमे आप अपने दुकान का एक वेबसाईट बना सकते है, उसका फेसबूक पेज बनाकर लोगों को उसके बारे मे जानकारी दे सकते है की आपके घर के बगल मे एक नया दुकान खुला है जो की इस चीज से रिलेटेड है तो लोग उसको लाइक करेंगे और आपका ब्रांड वैल्यू बढ़ेगा।

आज से कुछ साल पहले या फिर आज भी गाँव मे देखे होंगे की अगर कोई दुकान या कुछ खुलता है तो उसका प्रचार करवाते है और लोगों को template देते है ताकि उनका प्रचार हो जाए लेकिन आज वही सब काम अनलाइन हो गया है और आपको सिर्फ पैसा देना है और आपका सब काम अनलाइन ही हो जाएगा।

सीधा भाषा मे कहे तो आपको अपने Target Audience तक पहुंचना और अपना किसी चीज को उनको अपने प्रोडक्ट के बारे मे जानकारी देना इंटरनेट के द्वारा और अपना conversion करवाना ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है।

तो यही था What Is Digital Marketing In Hindi? का जवाब था। जो की एकदम विस्तृत और साधारण भाषा मे जानकारी देने का कोशिश कीये।

Benefits Of Digital Marketing In Hindi | Digital Marketing Ke Fayda

ज्यादा लोगों तक पहुंचना

इसके बारे मे हम सीधे उदाहरण से समझते है, अब मान लीजिए की आज आप एक दुकान खोले और उसका बैनर किसी चौक और चौराहा पर लगा दिए तो क्या गारंटी है की आपका होर्डिंग हर कोई देख रहा है? और आपका उस दुकान का प्रचार हो रहा है ?

लेकिन वही अगर आप डिजिटल के माध्यम से काम करते है तो आपको हर किसी के सामने आपका ads दिखेगा और उसको वो देखना पड़ेगा क्योंकी आप बढ़िया से अपने प्रोडक्ट का ads पर ध्यान दिए रहेंगे । तो वो लोग आपके दुकान के बारे मे जरूर जानेंगे और उसको लाइक करेंगे । आजकल सबसे ज्यादा लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते है और अगर हम किसी चीज का प्रचार करना चाहेंगे तो यही वो जगह जहां पर हम अपने प्रोडक्टस को ज्यादा प्रमोट करेंगे ।

इसलिए आप डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच सकते है।

इसमे कम समय लगता है।

जैसे की अगर आपको बोल दिया जाए की आपको रोड पर खड़ा होकर लोगों को हमारे दुकान के बारे मे पर्ची बांटना है तो इसमे आपको ज्यादा से ज्यादा समय लग जाएगा लेकिन वही अगर आप इसको सर्च इंजन या फिर फेसबूक पर campaign चलाए तो वो सबसे कम समय मे हमारे पास हजारों लोग आ सकते है ।

क्योंकी आजकल सबसे ज्यादा लोग सर्च इंटरनेट पर ही कर रहे है और आप अगर उनको उस चीज के बारे मे बताएंगे तो वो जल्दी से आपको कैच करेंगे और फिर आपका ट्राफिक बढ़ जाएगा और इस तरह से आपका कमाई दुगुना और तिगुना हो जाएगा ।

इसमे कम पैसा लगता है ।

अगर आप एक पर्ची बनाने जाते है तो मान के चलिए की 2 रुपया लगता है और उसको बँटवाने के लिए पर पेज पर 1 रुपया आप खर्च करते है मतलब की आपको एक पर्ची को किसी आदमी तक पहुंचाने मे 3 रुपया लगता है और अगर 1000 लोगों तक पहुंचाना हो तो आपको 3000 रुपया लग जाएगा ।

लेकिन वही अगर आप उस चीज को सोशल मीडिया पर रन करते है तो आपको 600 रुपया के अंदर आपको 3000 से ऊपर तक आपका ads पहुँच जाएगा तो आपको कौन अच्छा लगता है ? पर्ची वाला सिस्टम को सोशल मीडिया वाला सिस्टम ?

इस वजह से कम पैसा लगता है और काम ज्यादा होता है, अब आप कहिएगा की इसमे लाइक करने के क्या गारंटी देते है ? तो भैया मै आपसे यही कहूँगा की अगर आप एक आदमी को पर्ची देते है तो वो आपके पास आएगा उसका क्या गारंटी होगा ? तो बिना किसी दिक्कत के आप ये काम कर सकते है ।

आपके पास Target ऑडियंस होगा

अब मानिए की आप एक शृंगार दुकान खोले और उसमे आप एक लाल कलर की लिपीस्टीक को बेचना है तो आपको टारगेट ऑडियंस या तो लड़की होगी या फिर औरत ? और आपने प्रचार के लिए पर्ची बांटना शुरू कर दिए तो आप कैसे जानिएगा की ये लड़की जो जा रही है उसको लाल कलर की लिपीस्टीक पसंद है ?

यकीन मानिए इसको जानने की आपके पास कोई उपाय न होगा लेकिन वही अगर आपके पास सोशल मीडिया है तो आप उसमे अपने पेज या प्रोडक्ट मे ये फीचर लगा सकते है की जो लड़की या औरत को लाल कलर की लिपीस्टीक पसंद हो उसको ही हमारा प्रोडक्ट दिखे ।

तो इस कन्डिशन मे आपके पास ऑडियंस भी आएगा और आपका समान भी बिकेगा तो ये है डिजिटल मार्केटिंग का फायदा की आपको टारगेट ऑडियंस आपको मिल रहा है ।

इसमे आप ट्रैक कर सकते है ।

इसका सीधा उदाहरण ये है की मान लीजिए की आप अपने दुकान के प्रचार खूब कीये जैसे की रोड पर पर्ची साट दिए है, होर्डिंग लगा दिए है या फिर पर्ची बँटवा दिए है और आपके पास लोग आने लगे तो आपको कैसे पता चलेगा की आपके पास कहाँ कहाँ से लोग हमारे बारे मे सुन के आ रहा है ?

लेकिन वही अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा पता कर सकते है की आपके पास कहाँ से कितना लाइक आया है, आपका ads कितना लोगों के सामने शो हुआ है, कितने लोगों ने क्लिक किया है ये सब के हिसाब आपके पास होगा ।

तो ये सब डिजिटल मार्केटिंग का फायदा है और आपको आज न कल इस चीज पर आना ही होगा ।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या होता है?

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स एक Additional Course होता है जिसमे आप किसी बिजनस या कंपनी को कैसे डिजिटली प्रमोट कर सकते है उसके बारे मे डीटेल मे बताया जाता है ।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने महीने का होता है?

डिजिटल मार्केटिंग तो ऐसे तीन महीने का कोर्स होता है लेकिन अगर आप इसमे जॉब करना चाहते है तो उसके लिए 3 महीने का इंटर्नशिप करना होता है जिसमे आप उसके बारे मे डीटेल मे जानते है ।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें?

आपको ऐसे बहुत सारे कोचिंग और क्लासेस मिल जाएंगे जो की आपको ये सब आसानी से पढ़ा सकते है और ऐसे मे अगर आपको एक अच्छा क्लास करना है तो उस क्लास मे जाकर एक दो क्लास देख ले । और नहीं तो फिर आपको यूट्यूब पर ढेर ऐसे चैनल मिल जाएंगे जो की आपको बिना पैसे लिए ही पढ़ा देंगे ।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

डिजिटल मार्केटिंग से आप किसी बिजनस या कंपनी के लिए काम करके पैसा कमा सकते है या फिर खुद का बिजनस खोलकर पैसा कमा सकते है जैसे की यूट्यूब मार्केटिंग, वेबसाईट डेवलपमेंट इत्यादि इसी कोर्स के अंदर आते है ।

Read Also

Conclusions Of Digital Marketing Kya Hai?

आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की Digital Marketing Kya Hai? और Meaning Of Digital Marketing In Hindi? और अगर आपको इसके बारे मे किसी तरह के कोई दिक्कत हो तो आप नीचे कमेन्ट जरूर करे ।

One thought on “डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing in Hindi]”
  1. I got this web page from my buddy who told me concerning this web page and now
    this time I am browsing this web page and reading
    very informative posts at this place.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *