Click-Through Rate (CTR) Kaise Badhate Hain? – क्या आप ब्लॉगिंग करते है एवं आपका ब्लॉग सर्च मे शो करता है लेकीन आपका वेबसाईट मे ट्राफिक नहीं आता है ? तो आज के इस आर्टिकल को ध्यान से पढे और इसमे बताए गए सभी बातों को आप ध्यान मे रखे और अपना सिटीआर ( CTR )बढ़ाए

Click-Through Rate (CTR) Kaise Badhate Hain

क्लिक थ्रू रेट आपके वेबसाईट मे ट्राफिक लाने का अहम रोल अदा करते है जिसके द्वारा हमारे वेबसाईट मे ट्राफिक ही ट्राफिक आते है लेकीन बहुत लोगों को इसके बारे मे नहीं पता होता है और वो सोचते है की हमारे वेबसाईट मे ट्राफिक क्यों नहीं आ रहा है जबकि हमारा पोस्ट रैंक कर रहा है। तो चलिए बिना समय गवाए जानते है की Website Ki CTR Kaise Badhaye?

CTR Kya Hota Hai?

CTR का फुलफोरम क्लिक थ्रू रेट ( Click Through Rate ) होता है । इसका मतलब ये है की आपका पोस्ट या वेबसाईट कितने लोगों को शो करता है और कितना लोग उसपर क्लिक करते है उसका percentage को CTR कहते है। जैसे की मान लीजिए की आपका पोस्ट या वेबसाईट 100 लोगों को दिखाया गया जिसमे 40 लोग उस पोस्ट पर क्लिक किए । तो इसका मतलब है की आपका उस पोस्ट का CTR 40% है।

CTR = Impressions/Click

Click-Through Rate (CTR) Kaise Badhate Hain?

जैसा की हम सभी जानते है की जब हम गूगल मे कुछ भी सर्च करते है तो हमे किसी भी पोस्ट के तीन चीज सामने दिखाई देता है और यही डिसाइड करने वाला है की आपके वेबसाईट मे लोग आएंगे या नहीं आएंगे जो की निम्नलिखित है और इसके ही द्वारा हम अपना वेबसाईट या पोस्ट का CTR बढ़ाएंगे ।

  1. Permalink
  2. Tittle
  3. Meta Description

इसका मतलब ये है की हम अपने किसी भी आर्टिकल के जो पर्मालिंक होता है उसमे अपने फोकस कीवर्ड का उपयोग करना है जिसके कारण जब यूजर देखे तो उसको लगे की ये पोस्ट उसके Question से रिलेटेड है और उस पोस्ट पर वो अगर जाता है तो उसको उसका जवाब मिल जाएगा। तो ये आपको हमेशा याद रखना है की पर्मालिंक मे आपका फोकस कीवर्ड रहना चाहिए।

अगर फोकस कीवर्ड आपके पोस्ट के पर्मालिंक मे है तो समझिए की वो दो काम करेगा – पहला तो ये की बोट या गूगल को बताएगा की हमारा ये आर्टिकल इस कीवर्ड के रिलेटेड है और दूसरा ये की ट्राफिक लाने मे मदद करेगा ।

Click-Through Rate (CTR) Kaise Badhate Hain

Tittle / टाइटल

जब भी कोई गूगल मे सर्च करता है तो उसको सबसे पहले यही दिखता है और ये जब पढ़ता है तो उसको मालूम चलता है की उसको उस पर क्लिक करना है की नहीं । जैसे की मान लीजिए की आप गूगल मे जाकर लिखते है की Blog Ka CTR Kaise Badhate Hain? और अगर मेरा आर्टिकल वहाँ पर आता है तो आप क्या देख कर उसपर क्लिक करेंगे?

वहाँ पर आप टाइटल और डिस्क्रिप्शन देख के क्लिक करेंगे क्योंकि वहाँ पर पूरा के पूरा आर्टिकल तो दिखाई नहीं देगा तो उसके लिए मुझे अपने ब्लॉग के टाइटल को अट्रैक्टिव बनाना होगा और उसके लिए मुझे अलग अलग चीज वर्ड को उसमे ऐड करना होगा ताकि आपका आँख मे वो गड़े और आप जल्दी से उसपर क्लिक करे।

जैसे अगर मैं उसका टाइटल Learn About Blog Ki CTR Kaise Badhaye? Get upto 40% CTR लिख दूँ तो क्या आप इसपर क्लिक नहीं करेंगे ? बिल्कुल करेंगे क्योंकि आपको जानना है की CTR बढ़ाए और उसी के लिए आप सर्च कर रहे है । तो ऐसे ऐसे अट्रैक्टिव टाइटल आप बना सकते है और अगर आपका ब्लॉग इंग्लिश मे है तो नीचे वेबसाईट दे दिए है ये आपको हेल्प करेगा टाइटल कूल बनाने मे।

Blog Tittle Generator

आप ध्यान रखे की नंबर का उपयोग जरूर करे जिससे की थोड़ा और अट्रैक्टिव बन जाए और लोग उसपर जल्दी से क्लिक करे जैसे की अगर आप किसी चीज का जवाब दे रहे है जो 2021 साल के लिए है तो आप उसमे 2021 को ऐड करके अट्रैक्टिव बना सकते है जिससे की आपको और भी ज्यादा चांस रहेगा की आपका वेबसाईट मे ट्राफिक आए और आपका CTR बढ़े।

Click-Through Rate (CTR) Kaise Badhate Hain

Meta Description/ मेटा डिस्क्रिप्शन

मेटा डिस्क्रिप्शन टाइटल के बाद दूसरा चीज है जो आपको बताता है की आपको उस वेबसाईट मे क्या देखने को मिलने वाला है और उसका भाषा कैसा और क्या होने वाला है। और ये टाइटल के जस्ट नीचे प्लेस रहता है। तो आपको ध्यान देना है की आपका ब्लॉग का डिस्क्रिप्शन आप बढ़िया से और थोड़ा अट्रैक्टिव बनाए जिससे की लोग उसपर क्लिक करने को मजबूर हो जाए।

आप अपना कीवर्ड को मेटा डिस्क्रिप्शन मे जरूर ऐड करे और इससे आपका SEO मे भी फायदा मिलेगा और दूसरा मे यूजर के लिए भी अच्छा रहेगा। तो अगर ये सभी चीजों को आप फॉलो करते है तो आपका ब्लॉग का CTR बढ़ने वाला है और इसी के द्वारा आपके वेबसाईट या ब्लॉग मे भर भर के ट्राफिक आने वाला है।

Click-Through Rate (CTR) Kaise Badhate Hain

Also Read

How To Generate Sitemap For Blogger

Blogger Image को SEO Friendly कैसे बनाए?

अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करे

Blogger Kya Hai? | ब्लॉगर प्लेटफॉर्म क्या है ?

Conclusions Of Click-Through Rate (CTR) Kaise Badhate Hain?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको इस आर्टिकल मे पता चल गया होगा की Click-Through Rate (CTR) Kaise Badhate Hain? और Apne Blog Ke CTR Kaise Badhayen? और अगर इससे रिलेटेड आपके मन मे कुछ डाउट या सवाल है तो नीचे कमेन्ट जरूर करे।

One thought on “Get UP To 40% Click-Through Rate (CTR) Kaise Badhate Hain?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *