CRYPTOCURRENCY  KYA HAI ? – इस तेजी से आगे बढ़ते डिजिटल वर्ल्ड में करेंसी में भी डिजिटल रूप ले लिया हैI और इस डिजिटल करेंसी को ही क्रिप्टो करेंसी कहा जाता है|  जैसे कि बिटकॉइन जिसका नाम आपने बहुत बार सुना हैI लेकिन ये क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या है? और कैसे इसे यूज़ किया जाता है ? इसके बेनेफिट क्या होते है ऐसे सवालो के जवाब आज के इस ब्लॉग मे हम जानेंगे जिससे की इसका बारे मे ज्यादा से ज्यादा जानकारी आपको हो सके।

CRYPTOCURRENCY  KYA HAI

CRYPTOCURRENCY  KYA HAI?

क्रिप्टो करेंसी एक वर्चुअल करेंसी होती है जिसे 2009 में इंट्रोड्यूस किया गया था और पहली क्रिप्टो करेंसी मोस्ट पॉपुलर बिटकॉइन ही थी क्रिप्टो करेंसी कोई असली सिक्का या नोट जैसी नहीं होती है यानी इस करेंसी को हम लोगों की तरह हाथ में तो नहीं ले सकती अपनी जेब में भी नहीं रख सकते लेकिन यह हमारी डिजिटल वॉलेट में सेफ रहती है।

इसलिए आप इसे  ऑनलाइन करेंसी भी कह सकते हैं क्योंकि केवल ऑनलाइन एक्जिस्ट करती है बिटकॉइन से होने वाला पेमेंट कंप्यूटर के थ्रू होता है ऐसे दोस्तों यह तो आप जानते ही हैं कि हमारे इंडियन रुपीस और इसी तरह यूरोडॉलर जैसी करेंसी  पर गवर्नमेंट का पूरा कंट्रोल होता है।

लेकिन बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी पर ऐसा कोई कंट्रोल नहीं होता है इस वर्चुअल करेंसी पर गवर्नमेंट  अथॉरिटी जैसे की  सेंट्रल बैंक या  किसी देश और एजेंसी का कोई कंट्रोल नहीं होता है यानी बिटकॉइन ट्रेडिशनल बैंकिंग सिस्टम को फॉलो नहीं करती बल्कि कंप्यूटर वॉलेट  से दूसरे वॉलेट  ट्रांसफर होता रहता है.

ऐसा नहीं है कि केवल बिटकॉइन ही क्रिप्टो करेंसी है बल्कि ऐसी 5000 से भी ज्यादा अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसीज मौजूद है और कुछ पॉपुलर  क्रिप्टो करेंसी हैI

इनमे आप इन्वेस्ट कर सकते है और बिटकॉइन की तरह इन्हें आसानी से खरीद और बेच  सकते हैं हां यह बात अलग है कि फिलहाल सबसे ज्यादा पॉपुलर क्रिप्टोकोर्रेंसी बिटकॉइन ही है  और ये कितनी पॉपुलर है  इसका अंजादा  आपको इस बात से लग जाएगा कि अब दुनिया की बहुत सी कंपनी इस बिटकॉइन पेमेंट एक्सेप्ट करने लगी है.

अभी के समय मे बहुत सारे ऐसे शॉपिंग वेबसाईट है जो क्रीपटोंकरेंसी को एक्सेप्ट कर रहे है और आने वाले समय मे इसका भी बहुत ज्यादा मांग बढ़ने वाला है तो अगर आप भी चाहते है की थोड़ा बहुत क्रीपटोंकरेंसी के मालिक आप भी बन जाए तो आपको भी इसमे इन्वेस्ट करना चाहिए।

और जैसे की हमने पहले ही बताया की इसको आप देख नहीं सकते है इसको आप सिर्फ उपयोग कर सकते है वो भी इंटरनेट के वॉलेट से, मतलब की ये एक डिजिटल फोरम है जिसके मदद से आप किसी भी सर्विस को ले सकते है, इसका काम पैसा और रुपया जैसा ही है लेकिन आप पैसा और रुपया को देख सकते है लेकिन इसको आप देख नहीं सकते है।

ये मोबाईल से मोबाईल तक पहुँच जाएगा और उसी के द्वारा आपका समान आपतक पहुँच जाएगा तो आप इसका उपयोग कर सकते है और आसानी से कर सकते है।

Different Types Of Cryptocurrency in hindi

  • Ethereum
  • Bitcoin

  • Bitcoin Cash

  • Stellar

  • NEO

  • Cardano

  • IOTA

  • Ripple
  • Litecoin
  • Tether
  • Libra

Cryptocurrency Kaise Kharide?

Bitcoin खरीदने के लिए अभी के समय मे सोचने की बात नहीं है बल्कि भारत मे बहुत साटे ऐसे इंटरनेट पर वेबसाईट है जो आपको Bitcoinखरीदने मे मदद करता है और इसमे आप आसानी से Bitcoin खरीद सकते है। और सबसे बड़ी बात ये है की आप आसानी से अपना बैंक के डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के जरिए Bitcoin खरीद सकते है और इसमे किसी तरह के कोई दिक्कत भी नहीं आएगा।

Cryptocurrency Me Kaise Invest Kare?

किसी भी चीज को इन्वेस्ट करने के लिए सबसे पहले सही प्लेटफॉर्म चुनना बहुत ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि इसी से आपका आय व्यय दोनों निर्भर करता है और भारत मे ऐसे बहुत सारे प्लेटफॉर्म है जिसमे की आप इन्वेस्ट कर सकते है और उसका नाम है – Wazirx

तो अगर आप भी सही जगह पर अपना क्रीपटोंकरेंसी को इन्वेस्ट करना चाहते है तो आप उसके लिए Wazirx पर अपना अकाउंट open कर सकते है क्योंकि ये भी भारतीय का ही कंपनी है और इसमे आपको ज्यादा चार्ज भी नहीं देना है जिससे की आप आसानी से इन्वेस्ट कर सकते है।

तो यहा पर click करके अभी से ही आप Wazirx पे Account बनाए और पैसे कमाए, क्योंकि अभी के समय मे सबसे ज्यादा बड़ा और जरूरी चीज है पैसा, जबसे कोरोना आया है तब से अच्छे और अच्छे लोगों को हालत खराब है जिससे की वो अनलाइन इन्वेस्ट करना शुरू कर दिए है।

जिससे की उनको कुछ कुछ फायदा होता रहे और घर परिवार चलता रहे, तो अगर आप चाहते है तो आप स्टार्ट कर सकते है।

Also Read : WazirX Me Trading Kaise Kare?

CryptoCurrency के फायदे

  • इसमे आपके साथ फ्रॉड होने का चांस कम है।
  • इसमे ट्रैन्सैक्शन चार्ज कम है दूसरे मेथड से, तो अगर आप कम चार्ज मे काम करना चाहते है तो ये सबसे बढ़िया तरीका है की आप क्रीपटोंकरेंसी से अपना काम चला सकते है।
  • ये सबसे सिक्युर होता है अगर हम नॉर्मल पेमेंट की बात से इसकी तुलना करे तब।
  • इसमे आपका अकाउंट सिक्युर है क्योंकि इसमे अलग अलग क्रीपटोंकरेंसी का उपयोग किया जाता है। तो आप इसका भी ध्यान दे सकते है जिससे की आपका अकाउंट सैफ और सिक्युर रहे।

Also Read : Upstox Kya Hai?

Cryptocurrency के नुकसान

  • अगर आप किसी को पेमेंट कर दिए है और उसका अड्रेस गलत होगा तो आप किसी और प्लेटफॉर्म मे उसको रोक सकते है लेकिन इसमे आप उसको नहीं रोक सकते है, तो इस बात का आप ध्यान रख सकते है और जब भी आप पेमेंट करे तो एक दो बार सही से जरूर देख ले।
  • इसमे अगर आप अपना वॉलेट के पासवर्ड भूल जाते है तो आप इसको कभी वापस से शुरू नहीं कर सकते है जो की आप किसी और प्लेटफॉर्म मे आसानी से कर सकते है, हो सकता है आगे आने वाले दिनों मे इसका कुछ निवारण हो जाए।

Conclusions Of CRYPTOCURRENCY  KYA HAI ?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की CRYPTOCURRENCY  KYA HAI ? से रिलेटेड था और अगर किसी तरह के इससे रिलेटेड मन मे डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे जिससे की आपका सवाल का जवाब सही से और जल्दी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.