दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम Credit Card Kya Hota Hai In Hindi? के बारे मे जानेंगे जिससे की अगर आपको Credit Card की जरूरत हो तो उससे पहले उसके बारे मे सही सही जान ले जिससे की आपको उस कार्ड को लेने मे आसानी हो।

Credit Card Kya Hai ?

Credit Card Kya Hota Hai?

क्रेडिट कार्ड एक Plastic या Metal के बना हुआ एक कार्ड है जो आपको किसी चीज को खरीदने के लिए मदद है जिसमे आप अपना क्रेडिट कार्ड से पैसे का पेमेंट कर देते है और उसके बाद उसके बाद क्रेडिट कार्ड को बाद मे बिल भरना होता है जिसको आप पैसा जमा करना भी कह सकते है।

उदाहरण के तौर पर अगर हम एक मोबाईल लेते है वो भी क्रेडिट कार्ड से तो उस समय क्रेडिट कार्ड वाले उस मोबाईल के दुकानदार को तुरंत सब के सब पैसे दे देते है लेकीन आपको क्रेडिट कार्ड को बाद मे पैसे भरने पड़ते है।

जो Company या Bank आपको कार्ड बनाकर देती है वो पहले आपको कम पैसों के ही लिमिट देती है जिससे की आपके बारे मे वो सही से जान सके, जैसे की अगर आप 1000 के शॉपिंग करते है और सही समय पर आप उसका भुगतान कर देते है तब उसका ट्रस्ट आपपर बन जाएगा और इससे आपका पैसों का लिमिट ज्यादा हो जाएगा।

अगर देखे तो Debit Card और Credit Card  मे ज्यादा अंतर नहीं है बल्कि उसमे अंतर बस इतना है की अगर आप शॉपिंग करने के बाद अपना डेबिट कार्ड को स्वाइप करते है तो उस वक्त पैसा आपका बैंक अकाउंट से कट जाएगा लेकीन वही अगर आप क्रेडिट कार्ड को स्वाइप करते है तो उस समय आपका पहले से Approve पैसों मे से ही Payment हो जाएगा।

क्रेडिट कार्ड धारक किसी चीज के लिए अपना Credit Card को Swipe कर सकते है या उसका उपयोग कर सकते है लेकीन ध्यान बस इस बात का देना है की आपको समय रहित पैसा जमा करना है जो आप उपयोग कीये है और अगर ऐसा नहीं करते है तो आपको इसके बदले ज्यादा पैसा देना होगा।

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो इस बात का हमेशा ध्यान रखे की आपको अपना क्रेडिट कार्ड से रिलेटेड जानकारी को किसी के साथ शेयर नहीं करना है क्योंकि ऐसे बहुत बार देखा जाता है की लोग फोन करके आपके क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के Detail मांगते है तो उस समय आपको बस ये ध्यान रखना है की आपका क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के हर रिकार्ड बैंक मे रहता है तो ऐसे कोई भी लोग जो आपसे जानकारी मांगे तो अपना डाटा शेयर न करे।

 

Credit Card Kaise Kaam Karta Hai?

जब आप कहीं भी अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है तो उस वक्त आपने जिस कंपनी या बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड लिया है वहाँ से आपका पैसा कटता है या भुगतान होता है, जो की लोन के जैसा काम करता है जिसमे अगर आप सही समय  पर अपना बकाया पैसों को नहीं भुगतान करते है तो उस समय के बाद आप पर ब्याज लगना शुरू हो जाता है।

इसलिए अगर आप ब्याज देने से बचना चाहते है तो आप समय से पहले ही पैसा को जमा कर दे जिससे की आपका हिस्ट्री सही हो जाए और आपका लिमिट ज्यादा हो जाए जिससे की अगर आप चाहते है की आप ज्यादा का शॉपिंग करे तो आप आसानी से कर सके।

अभी के समय मे सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड का उपयोग अनलाइन शॉपिंग मे किया जाता है जहां पर आप आसानी से अपना समान खरीद लेते है और जब पैसे हो जाते है तो आप उसका पेमेंट कर देते है, और सबसे ज्यादा इसका उपयोग लोग मोबाईल खरीदने मे कर रहे है।

और सबसे बड़ी बात ये है की जब आप किसी जगह पेमेंट करते है तो उस समय आपको कैशबैक भी मिलता है जिससे की आपका फायदा होता है।

Debit Card Aur Credit Card Me Antar-

Debit Card Kya Hai?

Debit Card आपके बैंक अकाउंट मे Current और Saving Account के बदले मे Issue किया जाता है जिसके द्वारा अगर कहीं से आप कुछ भी Shopping करते है या फिर Payment करते है तो उस वक्त आपका बैंक अकाउंट से पैसे कटेंगे।

Debit Card के मदद से आप UPI Connect कर सकते है जिससे की आपको हर जगह कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप आसानी से मोबाईल से ही Payment कर दे सकते है जिससे की आपका Security बना रहता है।

अगर आपका मोबाईल चार्ज नहीं है या घर पर छूट गया है तो आप आसानी से ATM मे जाकर अपना पैसा निकाल सकते है और उसका उपयोग कर सकते है, मतलब की Debit Card, ATM मे काम करता है और आप आसानी से पैसा निकाल सकते है।

Also Read:-

PAN Card Kya Hota Hai? / Pan Card Kyu Jaruri Hai?

What is Zerodha in Hindi?

WazirX Kya Hai?

Upstox Kya Hai?

Credit Card Kya Hai?

Credit Card मे आपको एक लिमिट क्रेडिट दिया जाता है जिसके अंदर आप जितना चाहो उतना शॉपिंग कर सकते है वो पैसे उस दिए हुए क्रेडिट से कटेंगे और जब आपका लिमिट खत्म हो जाएगा तो उस वक्त से आपको कुछ समय तक आपको समय दिया जाएगा जिसमे आपको जितना का खरीद कीये है उसका Payment करना होता है।

अगर आप उसका टाइम से पहले Payment नहीं करते है तो आपको अब Compound Interest के हिसाब से ब्याज लगने लगेगा और आपको उसका Payment करना होगा। और अगर आप समय के अंदर Payment कर देते है तो आपका लिमिट बढ़ जाएगा जिससे की अगर आप 10000 के शॉपिंग कर सकते थे तो आप 20000 तक भी शॉपिंग कर सकते है।

लेकीन Trust बनाने मे समय लगता है और उसके लिए आपको समय पर पैसे देने होंगे, और इसको आप UPI से कनेक्ट नहीं कर सकते है।

Credit Card Ke Liye Kitni Salary Honi Chahiye?

अगर आप क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है तो आपका सालाना कमी 1,20,000 रुपया होनी चाहिए ।

Conclusions Of Credit Card Kya Hota Hai?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का ब्लॉग पसंद आया होगा जो की Credit Card Kya Hota Hai? उससे रिलेटेड है और अगर आपको इससे रिलेटेड किसी तरह के मन मे डाउट हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे जिससे की आपका सवाल का जवाब जल्दी से मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.