Computer Me Hindi Me Kaise Likhe? – 2020 हिन्दीमेमास्टर

Computer Me Hindi Me Kaise Likhe? : हिन्दी ब्लॉगिंग के लिए या फिर किसी और चीज के लिए कंप्युटर मे एक फीचर जरूर होना चाहिए जो की सिर्फ और सिर्फ यही है की कंप्युटर मे हिन्दी मे कैसे लिखे ?

 

Computer Me Hindi Me Kaise Likhe?

 

दोस्तों सबसे ज्यादा जरूरी तो इसीलिए है की जब आपको ब्लॉगिंग करना हो तो आपको हिन्दी मे लिखने मे परेशानी होगा और जो की सबसे ज्यादा दिक्कत की बात है इसलिए आज हम बिना सॉफ्टवेयर के ( Without Any Software ) के हिन्दी मे लिखना सीखेंगे ।

अगर आप एक बार ये सेटिंग कर लेते है तब आप अपने कंप्युटर मे सिर्फ ब्लॉगिंग के लिए ही नहीं बल्कि जो आप चाहो उसके लिए हिन्दी मे लिख सकते है जैसे की अगर आप जानना चाहते है की M.S. Word Me Hindi Me Kaise Typing Kare?

इसका मतलब ये है की अगर आप चाहो तो Microsoft Word और Microsoft Office ये सभी सॉफ्टवेयर मे हिन्दी मे लिख सकते है और बिल्कुल एकदम आसान है क्योंकि आप English Keyboard से लिखना सीखेंगे न इसलिए आपको ये जरूरी है । 

आप इस मेथड को use करके सिर्फ हिंदी मे नहीं बल्कि आप जो भी भाषा जानते है और आप जिसमे लिखना चाहते है उसको आप डाउनलोड कर सकते है और फिर उसका काम मे ले सकते है ।

                                                                              हिन्दी का आजकल बहुत ज्यादा demand है और लोग चाहते है की हम कंप्युटर मे सभी काम हिन्दी मे करे और सरकार भी अब हिन्दी को ज्यादा महत्व दे रही है क्योंकि ये हमारा अपना भाषा है जिसे लगभग सभी राज्यों मे बोला जाता है और सभी जानते है ।

अगर आप ब्लॉगिंग के फील्ड मे काम करने लगेंगे तब आपको सबसे ज्यादा हिन्दी मे ही काम करने मे मज़ा आएगा क्योंकि यहाँ पर आपको सब चीज एकदम डीटेल मे समझाने मे मज़ा आता है और लोगों को जानना मे मज़ा आता है तो चलिए अब जान लेते है की Computer me english keyboard se hindi typing kaise karte hai?

 

Computer Me Hindi Me Kaise Likhe? – कंप्युटर मे हिन्दी मे कैसे लिखे ? 

दोस्तों बताए गए सभी स्टेप्स को मैं Windows 10 मे बता रहा हूँ और आपको ये काम करेगा क्योंकि जैसे की हम सब जानते है की अब विंडोज़ 10 ही सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम बन गया है और इसी मे ये फीचर है की बिना किसी सॉफ्टवेयर के आप हिन्दी मे टाइप कर सकते है ।

                                                                                         इसलिए नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यान देकर फॉलो करना है । चलिए अब जानते है Hindi Typing Keyboard के बारे मे ।

  • दोस्तों सबसे पहले आपको स्टार्ट पर क्लिक करके सेटिंग मे जाना है और उसके बाद आपको Time &Language का ऑप्शन आएगा उसपर क्लिक करना है ।
how to type in hindi in computer windows 7
  • अब आपको बाएं तरफ Language पर क्लिक करना है ।
how to type in hindi in ms word 2007
  • अब आपको नीचे मे ऑप्शन आएगा Add a preferred language पर क्लिक करना है ।
how to type in hindi in laptop windows 7
  • अब आपको भाषा चुनना है जिसमे आप अपने कंटेन्ट मे लिखना चाहते है और अभी अगर आप हिन्दी मे लिखना चाहते है तो आपको Hindi Phonetic भाषा को चुनना है । और उसके बाद आपको next पर क्लिक करना है ।
how to type in hindi in laptop windows 10
  • अब आपको Install पर क्लिक करना है ।
how to type in hindi using english keyboard on pc
  • डाउनलोड हो जाने के बाद आपको Choose An input method to always use as default पर क्लिक करना है ।
Computer Me Hindi Me Kaise Likhe?
  • अब आपको Language Bar Options पर क्लिक करना है।
Computer Me Hindi Me Kaise Likhe?
  • अब आपको नीचे दिखाए pic जैसा ही सब सेटिंग करना है ।
Computer Me Hindi Me Kaise Likhe?

 

Computer Me Hindi Me Kaise Likhe?
  • अब आपको नीचे मे दायें तरफ भाषा का ऑप्शन आ जाएगा उसपर क्लिक करके आप जो भाषा मे लिखना चाहते है या फिर आप जो डाउनलोड कीये है वो भाषा को सिलेक्ट करना है । आप चाहो तो Alt + Shift Key को press करके आप चेंज कर सकते है ।
Computer Me Hindi Me Kaise Likhe?

 

ये भी पढे – 
Conclusions 
दोस्तों आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की Computer Me Hindi Me Kaise Likhe?, लैपटॉप मे हिन्दी टायपिंग कैसे करे?, कंप्युटर का हिन्दी कीबोर्ड, लैपटॉप हिन्दी टायपिंग कीबोर्ड और कंप्युटर मे हिंदी टाइप कैसे करे?

 

About hindimemaster

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »