Blogging Kya Hai ( ब्लॉगिंग क्या है ) – आज हम पोस्ट मे जानेंगे की ब्लॉगिंग क्या होता है और ब्लॉग का क्या काम है जिसके द्वारा आप अपने बिजनस को ग्रो कर सकते है और साथ ही साथ इससे पैसे कमा सकते है। जो की आपको अलग ही लेवल का मज़ा देता है। चलिए अब बिना समय गवाय Blogging Kya Hai के बारे मे जानते है।

 Blogging Kya Hai
Blogging Kya Hai?

Blogging Kya Hai

ब्लॉगिंग एक प्रकार का मेथड है जिसके मदद से हम अपने ज्ञान को लोगों तक शेयर करते है वो भी अपने वेबसाईट के द्वारा, अब आप सोच रहे होंगे की कैसा ज्ञान और कैसा वेबसाईट? तो आपके अंदर जो ज्ञान है चाहे वो खाना बनाने से लेकर इंटरनेट से जुड़ी जानकारी तक की ज्ञान को अगर आप वेबसाईट बनाकर टेक्स्ट के माध्यम से लिखते है और लोगों तक उसका ज्ञान शेयर करते है इसको ब्लॉगिंग कहते है।

जैसे अगर आप यूट्यूब के माध्यम से ज्ञान ले रहे है तो उसको vlogging कहते है जिसका मतलब है की वो विडिओ के माध्यम से अपना ज्ञान को शेयर करेगा और वही अगर कोई वेबसाईट पर कंटेन्ट के माध्यम से ज्ञान को शेयर करता है उसको ब्लॉगिंग कहते है। कंटेन्ट मे आपका टेक्स्ट और इमेज आता है।

अगर आप गूगल मे जाकर कुछ सर्च करते है तो वहाँ पर जो वेबसाईट आता है वो सब के सब ब्लॉगिंग ही है। जैसे की अभी आप जो आर्टिकल पढ़ रहे है न ये भी ब्लॉगिंग ही है जिसमे मे मैं आपको Blogging Kya Hai के बारे मे बता रहा हूँ। तो मैं अपने वेबसाईट मे टेक्स्ट के माध्यम से आपलोगों को समझने को कोशिश कर रहा हूँ।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको ढेर सारी चीजों को ध्यान मे रखना पड़ता है और उसके बाद आप अपना एक वेबसाईट बना कर उसमे अपना ज्ञान को टेक्स्ट के माध्यम से शेयर करते रहिएगा तो आप ब्लॉगर कहलाएंगे और जो आप कंटेन्ट लिखेंगे उसको ब्लॉगिंग कहा जाएगा। और अगर आपको वेबसाईट बनवाना है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे और कान्टैक्ट करे –

SeaCost Digital Marketing Agency

अब आपको समझ मे आ गया की Blogging Kya Hai? अब चलिए जानते है की Blogging Kaise Kaam Karta Hai?

Blogging Kaise Kaam Karta Hai?

अगर आप अपने वेबसाईट मे कंटेन्ट डालते है तो उसके लिए आपको SEO का ज्ञान होना जरूरी है जिसके मदद से आप अपने वेबसाईट पर लिखे गए कंटेन्ट को SEO Friendly बना सकते है और जब आपका कंटेन्ट SEO Friendly हो जाएगा तो उसको गूगल क्रॉल करता है और जब भी लोग गूगल मे आकार आपके कंटेन्ट से रिलेटेड सर्च करेंगे तो आपका वेबसाईट वहाँ पर शो करने लगेगा जिससे की आपका वेबसाईट मे ट्राफिक आएगा और फिर आप उससे पैसे कमा सकते है।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको ढेर सारे रास्ते है जिसके बारे मे डीटेल मे बात करते है –

Google Adsense

जब आपके वेबसाईट मे ट्राफिक आने लगे तो आपको गूगल अड़सेंस के लिए अप्लाइ करना चाहिए जिसके मदद से आप अपने वेबसाईट मे ads शो करने लगोगे और जब आपका वेबसाईट मे कोई आदमी उस ads पर क्लिक करता है तो उसके बदले मे आपको CPC के अकॉर्डिंग पैसे मिलते है।

Affiliate Marketing

आपने किसी के मुह से सुना होगा की भाई अगर Flipkart या Amazon से कुछ मंगवाना होगा तो मुझे बोलना मैं एक लिंक दूंगा उसके मदद से तूम अपना समान मँगवा लेना जिससे मुझे कुछ पैसा मिलेगा। तो वो यही होता है की अफिलीएट मार्केटिंग करते है लोग। और अगर आपको किसी एक चीज मे अच्छी पकड़ है तो आप इससे पैसे कमा सकते है।

जैसे की अगर आपको लैपटॉप के बारे मे बहुत जानकारी है की उसका कैसा रैम चाहिए या फिर कैसे प्रोसेसर चाहिए तो आप अपना एक वेबसाईट बनाए जिसमे आप लैपटॉप के रिव्यू बताते है की आप ये लैपटॉप ले लो इसमे ये फीचर है और उसके बाद नीचे मे अपना लिंक दे दिए जिसके द्वारा अगर वो आदमी लैपटॉप लेता है तो आपको बड़ा सा फायदा होगा।

तो आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए ये भी कर सकते है जिससे की आपका पैसा बढ़ जाए। क्योंकि अगर किसी को उस चीज के बारे मे नहीं पता है तो वो गूगल जरूर करेगा ताकि उसको एक बढ़िया सा suggestion मिल जाए और वो बढ़िया लैपटॉप choose कर सके।

Sponsorship

जब आपके वेबसाईट मे दिन के हजार ट्राफिक आने लगेंगे तो आपसे लोग कान्टैक्ट करेंगे की आप मेरा इस प्रोडक्ट का प्रमोशन कर दो अपने वेबसाईट मे और मैं इतना पैसे दूंगा। अगर आप उस प्रोडक्ट को लिस्टिंग करना चाहो तो उसके बदले आपको पैसे मिल जाएंगे जो की यूट्यूब मे भी होता है।

Guest Post

अगर आपका वेबसाईट बढ़िया से चलने लगा और इसमे आपका वेबसाईट का एक बढ़िया अथॉरिटी बन गया तो लोग आपको बोलेंगे की भैया मैं आपके लिए एक पोस्ट लिख देता हूँ उसके बदले मे मुझे एक डोफोलो backlink दे दीजिएगा और अगर आप उसके बदले मे पैसा लेना चाहेंगे तो वो पैसा भी देगा। तो आप गेस्ट पोस्टिंग के द्वारा भी पैसा कमा सकते है ।

इसमे आपका बस इतना ही काम है की जब आप किसी चीज का लिंक किसी को शेयर कर रहे है तो उसमे आप लिंक shorten का उपयोग करे जिससे की जो बांदा उस लिंक पर क्लिक करे तो उसको ads शो हो और उसके बदले मे आपको पैसे मिले।

ये पाँच तरीके है जिसके मदद से आप पैसे कमा सकते है।

ब्लॉग पर कितनी पोस्ट डाली जा सकते है या अधिकतम कितना पोस्ट डाला जा सकते है क्या लेख का कोई सीमा है या जितना चाहे लेख लिख सकते है?

ब्लॉग पर आप जितना मन चाहे उतना लेख लिख सकते है इसका कोई सीमा नहीं है। आप अपनी सारी ज़िंदगी ब्लॉग लिख सकते है।

एक वेबसाईट से कितने निस पर ब्लॉग लिखा जा सकता है ?

एक वेबसाईट से आप जितना निस पर काम करना चाहते है कर सकते है। लेकिन अगर आपका निस एक रहे तो उसका ज्यादा फायदा होगा क्योंकि अगर आपके वेबसाईट मे बहुत सारे निस पर कंटेन्ट लिखा हुआ रहेगा तो गूगल ये नहीं समझ पाएगा की ये वेबसाईट किस चीज से रिलेटेड है।

इन्टर्नल लिंक ब्लॉग मे कैसे ऐड करे?

इन्टर्नल लिंक ब्लॉग मे ऐड करना बहुत ही आसान है बस आप उस वर्ड को सिलेक्ट करे जिसमे आपको लिंक लगाना है और उसके बाद लिंक वाले बटन पर क्लिक करके उसमे लिंक ऐड कर दे।

क्या हिन्दी ब्लॉग मे बायोग्राफी लिखकर पैसे कमा सकते है?

हाँजी आप हिन्दी ब्लॉग मे बायोग्राफी लिखकर पैसे कमा सकते है क्योंकि आजकल लोग बायोग्राफी पढ़ने मे ज्यादा इन्टरिस्ट दिखा रहे है जिसका एक प्रूफ नीचे मैं दे रहा हूँ।

Also Read

Adsense CPC Kya Hai?

Blogger Blog Ka Font Kaise Change Kare?

Domain Name Kya Hai?

Web Hosting Kya Hai?

Conclusions Of Blogging Kya Hai? | ब्लॉगिंग क्या है in Hindi

दोस्तों आशा करता हूँ की अब आपको पता चल गया होगा की Blogging Kya Hai या Blogging Kya Hai In Hindi Or Blog Kya Hota Hai? इत्यादि के बारे मे मैंने पूरे डीटेल मे बताया है और होप करता हूँ की आपको ये पसंद आया होगा और अगर किसी तरह के कोई डाउट मन मे है तो नीचे कमेन्ट करना न भूले।

One thought on “ब्लॉगिंग क्या है ? | Blogging Kya Hai Kaise Kare”
  1. Hi! This post couldn’t be written any better!
    Reading through this post reminds me of my old room mate!
    He always kept talking about this. I will forward this page to him.
    Pretty sure he will have a good read. Thank you for sharing!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *