Blogger Vs WordPress – दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आपके मन मे ये सवाल आता होगा की किस प्लेटफॉर्म पर हमे अपना वेबसाईट बनाना चाहिए जिससे की हमारा वेबसाईट बढ़िया से काम करे ।

तो आज हम इस आर्टिकल मे आपको बताएंगे की वॉर्डप्रेस और ब्लॉगर मे कौन बढ़िया है ? या फिर दोनों के बीच के अंतर के बारे मे बात करेंगे।

Blogger Vs WordPress
Blogger Vs WordPress

Blogger Vs WordPress In Hindi

तो चलिए जानते है वो खास खास बाते जिससे की हमे पता चल सके की दोनों मे कौन सा बढ़िया है प्लेटफॉर्म आपके वेबसाईट के लिए और क्यों?

Easy To Understand

Easy To Understand Of Blogger VS WordPress

जैसा की हम जानते है की ब्लॉगर गूगल का ही एक प्लेटफॉर्म है जिसपर आप आसानी से अपना वेबसाईट बना सकते है जिसमे आपको किसी तरह के कोई डिमैन्ड नहीं है की आपको कोडिंग आना चाहिए या फिर बिना कोडिंग जाने आप अपना वेबसाईट नहीं बना सकते है।

और ब्लॉगर मे जब आप पोस्ट लिखने जाएंगे तो आपको साधारण इंटरफेस देखने को मिलेगा जिसका आप आसानी से उपयोग कर सकते है। जो की अगर आप माइक्रोसॉफ्ट का ऑफिस उपयोग करते होंगे तो उसमे एमएस वर्ड का इंटरफेस होता है।

लेकिन वही अगर आप वॉर्डप्रेस पर जाते है तो आपको थोड़ा सा समझने की जरूरत पड़ेगा और उसके बाद आप उसमे खुद माहिर हो जाएंगे और आपको वॉर्डप्रेस बढ़िया लगने लगेगा। ब्लॉगर की तरह इसमे भी आपको किसी तरह के कोई कोडिंग ज्ञान की जरूरत नहीं है।

Blogger Vs WordPress

Security

Security of Blogger VS WordPress
Blogger VS WordPress

ब्लॉगर मे आपको गूगल द्वारा होस्टिंग मिलता है जिससे आपका वेबसाईट सिक्युर रहता है और जब कोई अटैकर आपका वेबसाईट पर अटैक करना चाहे तो उसको आपका वेबसाईट एकदम सिक्युर नजर आता है।

वैसे ही अगर आप अपने वेबसाईट को वॉर्डप्रेस पर होस्ट करते है और आपका खुद का होस्टिंग होता है तो उसमे भी आपको plugin के मदद से आप अपना वेबसाईट को सिक्युर बना सकते है। तो इसमे भी आपको वेबसाईट सिक्युर बनाने का अथॉरिटी मिलता है।

Look

Look of Blogger VS WordPress
Blogger VS WordPress

अगर आपका वेबसाईट ब्लॉगर पर है तो आपको उतना थीम देखने को नहीं मिलेगा जैसा आप चाहते है और उसमे आप किसी तरह के कोई चेंज भी नहीं कर सकते है। और बहुत सारे आपको वेबसाईट ऐसे मिलते है जो की आपको थीम प्रवाइड करते है लेकिन वो क्रैक वाले वर्ज़न होते है जिसके वजह से आपको दिक्कत आ सकती है।

लेकिन वही अगर आपका वेबसाईट WordPress पर है तो आपको इसमे तरह तरह के थीम इंस्टॉल करने का मदद मिल जाता है और आप जितना चाहे उतना थीम को फ्री मे इंस्टॉल कर सकते है। हाँ ये बात अलग है की इसमे अगर लिमिटेड फीचर मिलेंगे लेकिन वो भी आपके वेबसाईट का एक अलग लुक देने मे कामयाब होता है।

जैसे की आप ये वेबसाईट देख रहे है ये भी WordPress पर ही होस्टेड है और इसका ही फ्री वाला थीम का उपयोग कर रहा हूँ लेकिन आप नहीं जान पाएंगे की एक प्रीमियम है या फिर फ्री। तो ये है मज़ा wordpress का ।

Blogger Vs WordPress

Ownership

Take Ownership Of Blogger VS WordPress
Blogger VS WordPress

जैसा की हम जानते है की अगर हम ब्लॉगर पर वेबसाईट बनाए है तो ब्लॉगर हमे होस्टिंग फ्री मे देता है और जब हम अपने वेबसाईट मे कोई पोस्ट डालते है तो वो आपका ब्लॉगर के होस्टिंग मे सेव होता है। लेकिन अगर वही एक बैक ब्लॉगर अपना वेबसाईट बंद कर दे तो आपका सारा डाटा उड़ जाएगा।

लेकिन वही अगर आपका वेबसाईट किसी होस्टिंग कंपनी के सर्वर मे सेव है तो आप उसको किसी भी समय अपने पास बैकअप मे ले सकते है और उसके बाद आप नया होस्टिंग या फिर किसी भी तरह के होस्टिंग मे शिफ्ट कर सकते है।

तो इसका मतलब ये है की अगर आपका वेबसाईट वॉर्डप्रेस पर है तो आप अपने उस वेबसाईट का खुद का मालिक है और आप जब चाहे तब आप अपने वेबसाईट के साथ कुछ भी कर सकते है जैसे की बंद या चालू ।

Control

Control Of Blogger VS WordPress
Blogger VS WordPress

ब्लॉगर मे आप किसी भी तरह के अडिश्नल फीचर को ऐड नहीं कर सकते है जैसे की अगर आपका वेबसाईट मे टेबल ऑफ कंटेन्ट ऐड करना हो तो आप डायरेक्ट नहीं कर सकते है या फिर अपने वेबसाईट मे किसी तरह के कोई plugin ऐड करके उसमे किसी भी तरह के कोई चेंज नहीं कर सकते है।

लेकिन वही अगर आपका वेबसाईट वॉर्डप्रेस पर है तो आप उसमे किसी भी तरह के plugin ऐड करके आप उसमे अनेक अनेक फीचर को ऐड कर सकते है जैसे की आपके पोस्ट मे ऑटोमैटिक टेबल ऑफ कंटेन्ट लगाना या फिर SEO करने के लिए Plugin ऐड करना।

Blogger Vs WordPress

Transfer

File Transfering Of Blogger VS WordPress
Blogger VS WordPress

यकीन मानिए आज न कल आपको अपना वेबसाईट वॉर्डप्रेस पर लाना ही है क्योंकी इसमे बहुत सारे फीचर है और आपको एक वेबसाईट को बढ़िया से मैनेज करना आना ही चाहिए। तो अगर आप आज ब्लॉगर पर अपना वेबसाईट बनाए है और फीर आप बाद मे WordPres पर transfer करने जाइएगा तो उसमे आप अपना वेबसाईट के रैंकिंग खो सकते है या फिर सॉल्व करने मे बहुत समय लग सकता है।

लेकिन वही अगर आपका वेबसाईट एक होस्टिंग पर है और आप उसको दूसरे होस्टिंग पर शिफ्ट करना चाहते है तो आप उसको आसानी से कर सकते है जिसमे आपका वेबसाईट का कोई रैंकिंग नहीं बिगड़ता है।

Update

Update Of Blogger VS WordPress
Blogger VS WordPress

ब्लॉगर गूगल का प्रोडक्ट है और इसमे आपको अपडेट आने मे सालों लग जाता है इसका उदाहरण आप खुद देख सकते है की ब्लॉगर के एक ही इंटरफेस काफी दिनों से चलते आ रहा है। तो इसमे आपका ज्यादा अपडेट नहीं मिलता है।

लेकिन वही अगर आपका वेबसाईट वॉर्डप्रेस पर है तो आप उसमे हमेशा अपडेट पाते रहते है जिसमे आपको ढेर सारी फीचर मिलते रहती है और इसका ये प्लस पॉइंट है।

Which Is Best Blogger Or WordPress In Hindi?

SEO ( Search Engine Optimization )

SEO
Blogger VS WordPress

ब्लॉगर वेबसाईट पर आपको किसी तरह के कोई टूल नहीं मिलता है जिससे की आप पता कर सके की आपका पोस्ट SEO Friendly है या नहीं और इससे आपका नुकसान ये है की आपका वेबसाईट गूगल पर रैंक नहीं करेगा।

लेकिन वही अगर आपका वेबसाईट वॉर्डप्रेस पर है तो आप इसमे yoast plugin और रैंक मैथ जैसे plugin का उपयोग करके अपना पोस्ट को seo friendly बना सकते है।

Free

Free
Blogger VS WordPress

ब्लॉगर एक फ्री वेबसाईट है प्लेटफॉर्म है जिसमे आपको किसी भी तरह के कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है और आप आसानी से ब्लॉग बना सकते है और इसका फायदा ये है की अगर आपका वेबसाईट मे ज्यादा पोस्ट हो गया तो वो एक न एक दिन रैंक करेगा और आपका लाखों का ट्राफिक झेल लेगा।

WordPress Com VS Blogger

लेकीन वही अगर आपका वेबसाईट वॉर्डप्रेस पर है तो आपको वहाँ पर पैसा देना पड़ेगा और अगर आप वॉर्डप्रेस पर वेबसाईट बनाते हो तो आपको इसमे होस्टिंग लेने की जरूरत पड़ती है और साथ मे आपको डोमेन की जरूरत पड़ती है।

Fast

Fast
Blogger VS WordPress

ब्लॉगर मे आपको गूगल का होस्टिंग मिलता है जिसके वजह से आपका वेबसाईट सेकंड मे खुल जा है। लेकिन अगर आप वॉर्डप्रेस पर होस्टिंग लेकर स्टार्ट करते है तो अगर आपका प्लान कम पैसा वाला होता है तो आपका वेबसाईट स्लो खुलता है।

और अगर आप उसमे ज्यादा पैसा लगाते है तो उसमे ज्यादा फास्ट वेबसाईट खुलता है। जो की रैंक करने के लिए एक बहुत बड़ा Fact है।

Business Website

Business website
Blogger VS WordPress

ब्लॉगर पर बिजनस वेबसाईट बनाना एक दम पॉसिबल नहीं है लेकिन वही अगर आपका वेबसाईट वॉर्डप्रेस पर है तो आप जैसा चाहे वैसा वेबसाईट बना सकते है और सब बिजनस वॉर्डप्रेस पर ही बना होता है।

वॉर्डप्रेस पर आप ई कॉमर्स वेबसाईट बनाना चाहते है तो आसानी से बना सकते है लेकिन वही अगर आप ब्लॉगर पर चाहेंगे ऐसा वेबसाईट बनाना तो ये कभी नहीं हो सकता है।

Also Read

वेब होस्टिंग क्या है और कैसे काम करता है ?

ब्लॉगर मे Table Of Content कैसे ऐड करे ?

WordPress.Com और WordPress.Org मे क्या अंतर है?

ब्लॉग का Full SEO कैसे करे ?

Bina Coding Sikhe Website Kaise Banaye?

Conclusions Of Blogger Vs WordPress

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज पता चल गया की Blogger Vs WordPress मे क्या अंतर है? या फिर WordPress Vs Blogger ताकि आप आसानी से अपने वेबसाईट के लिए एक बढ़िया प्लेटफॉर्म सिलेक्ट कर सके।

3 thoughts on “Blogger VS WordPress – दोनों मे कौन बढ़िया है ?”
  1. You really make it appear really easy with your presentation but
    I find this topic to be really one thing that I believe I would
    never understand. It seems too complex and extremely broad for
    me. I am looking forward in your next put up, I will
    attempt to get the hold of it!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *