Blogger Kya Hai? – दोस्तों क्या आप ब्लॉगिंग करना चाहते है या फिर फ्री मे वेबसाईट बनाना चाहते है तो ब्लॉगर एक ऐसा माध्यम है जिसके मदद से आप अपना फ्री मे वेबसाईट बना सकते है। और इसके बारे मे चलिए हम डीटेल मे बात करते है ताकि ब्लॉगर क्या है के बारे मे आप डीटेल मे जान सके।

Blogger Kya Hai
Blogger Kya Hai

Blogger Kya Hai? / ब्लॉगर क्या है?

ब्लॉगर एक गूगल के प्लेटफॉर्म है जिसके मदद से हम अपने लिए एक वेबसाईट बना सकते है जो की फ्री मे होगा और इसका ज्यादातर उपयोग कीया जाता है ब्लॉगिंग के फील्ड मे। जैसे की आपको अपना नालिज को शेयर करना है तो गूगल के दो प्लेटफॉर्म है जिसमे आप फ्री मे नालिज शेयर कर सकते है। पहले नंबर पर यूट्यूब है और दूसरे नंबर पर ब्लॉगर है।

ब्लॉगर मे अकाउंट बनाने के लिए आपके पास गूगल के ही ईमेल होना जरूरी है जिसको जीमेल कहते है। और उसके बाद इसमे आपको कुछ नहीं चाहिए आप आज से ही फ्री मे वेबसाईट बना सकते है ब्लॉगर के मदद से और अगर आपको नहीं मालूम है की कैसे वेबसाईट बनाते है तो नीचे दिए गए पोस्ट मे जाकर आप जान सकते है।

Website कैसे बनाये | 10 मिनट में सीखे

इसमे आपको किसी प्रकार के कोई पैसा नहीं देना है। अगर आप चाहो तो एक डोमेन खरीद सकते है जो की आपके लिए ही फायदा है और आप उसके मदद से और भी बेहतरीन तरीके से ब्लॉगिंग कर सकते है। ब्लॉगिंग और यूट्यूब मे बस फरक इतना है की यूट्यूब मे आपको विडिओ बनाकर ज्ञान को शेयर करना पड़ता है। और ब्लॉगर मे आपको टेक्स्ट के माध्यम से नालिज शेयर करना पड़ता है।

आजकल जिसको देखो वो बताते रहता है की ब्लॉगिंग से पैसा कमाओ लेकिन उससे पहले आपको SEO के बारे मे भी जानना जरूरी होता है क्योंकि यही एक टर्म है जिसके माध्यम से दुनिया के कोई भी वेबसाईट रैंक करता है। तो इसको बारे मे आपको ज्यादा से ज्यादा जानना चाहिए और अगर आपको इसके बारे मे जानना है तो नीचे दिए गए पोस्ट को पढ़ सकते है।

ब्लॉग का Full SEO कैसे करे ?

ब्लॉगर पर अगर फ्री मे वेबसाईट बनाना चाहते है तो वो भी आप आसानी से कर सकते है जो की आपको ऑफर करता है की आप फ्री मे ब्लॉगर के सबडोमेन .Blogspot.Com के साथ आप अपना एक वेबसाईट बनाए। अब आप ये कहिएगा की फ्री मे क्यों दे रहा है तो उसका जवाब ये है की गूगल चाहता है की उसके पास हर चीज का जवाब हो ।

इसलिए वो लोगों को फ्री मे डोमेन और होस्टिंग देता है ताकि हरेक लोगों के अंदर अलग अलग ज्ञान होता है तो उसको वो गूगल से शेयर करे और जब आपका वेबसाईट एक कामयाब वेबसाईट आ जाएगा तो उससे आप आसानी से पैसा कमा सकते है। कामयाब ब्लॉग और वेबसाईट कहने के मतलब है की उसमे ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक आए और आपका ब्लॉग रैंक करे।

ब्लॉगर पर कौन वेबसाईट बना सकता है ?

दोस्तों पिछले पैराग्राफ मे हमने Blogger Kya Hota Hai ( ब्लॉगर क्या होता है?) के बारे मे जाने है और चलिए जानते है की आखिर मे ब्लॉगर पर अपना वेबसाईट कौन कौन बना सकता है?

Student

अगर आप एक स्टूडेंट है तो आप ब्लॉगर पर अपना अकाउंट बना कर अपना वेबसाईट बना सकते है और उसके बाद आपके अंदर जो भी ज्ञान हो उसके अनुसार एक सबडोमेन या फिर डोमेन को कनेक्ट करके अपना वेबसाईट बना सकते है जिसमे आपको अपने नालिज को प्रापर तरीके से शेयर करना है ताकि लोगों को किसी चीज मे दिक्कत न हो और सबसे खास बात ये है की आप अपने भाषा मे भी ब्लॉगिंग कर सकते है।

Student Doing Job | Student
Blogger Kya Hai

लेकिन उससे पहले आपको बस एक काम करना है की गूगल अड़सेंस के लैंग्वेज पॉलिसी को जरूर पढ़ लीजिएगा ताकि आपको गूगल अड़सेंस के अप्रूवल जल्दी मिल जाए और किसी तरह के कोई दिक्कत न हो।

House Wife

अगर आप घर बैठे बोर होते है या फिर चाहते है की पार्ट टाइम कोई जॉब करे और अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्युटर है तो आज से ही आप अपने ब्लॉगर पर एक वेबसाईट बना ले और अपने अंदर किसी एक केटेगरी को चूज़ कीजिए जिसमे आपका मन लगता है और आप उस टॉपिक मे हजारों ब्लॉग लिख सकते है तो फिर आपको आसानी से घर बैठे काम मिल जाएगा।

Housewife
Blogger Kya Hai

और आप अपने परिवार के साथ रहते रहते पैसे कमा सकते है और किसी प्रकार के कोई दिक्कत भी नहीं होगा। आप अपने वेबसाईट के खुद मालिक है और आपको जब समय मिले तब आप आर्टिकल लिख के डाल दीजिएगा। लेकिन उससे पहले आप ये जान लीजिए की आपको लगातार पोस्ट डालते रहना है जिससे की आपका रेग्यलेरटी बनी रहे।

Working People

अगर आप किसी कंपनी मे काम कर रहे है और आपको उतना ज्यादा सैलरी नहीं मिल रहा है और आप सोच रहे है की इधर उधर से पैसे आए तो आप घर बैठे बस 1 घंटा निकालिये और रोज एक आर्टिकल लिख के पोस्ट कर दीजिए और उसमे SEO कर दीजिए उसके बाद आपको रिजल्ट देखने को मिल जाएगा लेकिन इसमे थोड़ा समय लगता है।

Working People
Blogger Kya Hai

इसलिए आप ये मत सोचिएगा की आज लिखना शुरू कीये तो कल आपको पैसे मिलने लगेगा तो ये इम्पॉसिबल है इसमे आपको समय लगता है और उसके बाद इसका रिजल्ट ऐसा आएगा की लोग देख के कहेंगे की भाई कैसा कीया और अभी क्या क्या कर रहा है। इन शॉर्ट मैं कहूँ तो आपको लाखों रुपये तक आ सकते है एक महीने मे।

बेरोजगार / Unemployment

अगर आप पढ़ाई कर चुके है और जॉब के पीछे भाग रहे है तो उसके साथ साथ आप अपने एक वेबसाईट बना लीजिए जिसमे आपको कंटेन्ट डालना है और उसके बाद थोड़ा समय के बाद आपको गूगल अड़सेंस के लिए अप्लाइ करना है और जब आप ads लगा दीजिएगा अपना वेबसाईट मे और उसके बाद जब ट्राफिक आने लगेगा तो आपको खूब अर्निंग होगी।

और शायद ऐसा भी हो सकता है की आप जॉब करे भी नहीं और आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है। तो इसमे आपको किसी तरह के कोई पैसा नहीं लग रहा है सिर्फ आपको समय देना है और रिजल्ट आपके सामने आएगा एक न एक दिन।

आपके मन मे आए सवाल का जवाब –
ब्लॉगर कंटेन्ट कहाँ से लाते है?

ब्लॉगर कंटेन्ट अपने से लिखते है और उनका अपना नालिज शेयर करते है और अगर उनका कंपनी बड़ा है तो वो कंटेन्ट राइटर हायर करते है और वो कंटेन्ट राइटर ही वो पोस्ट को लिख के देता है।

ब्लॉगर लेख मे कितना कम से कम शब्द होने चाहिए?

अगर आप ब्लॉगर मे अपना कैरियर बनाना चाहते है और अपने पोस्ट को रैंक करवाना चाहते है तो आपको कम से कम 800 से 1200 वर्ड के अब आर्टिकल लिखना चाहिए और उसमे आपको फूल इनफार्मेशन होना चाहिए जिसके मदद से आपका ब्लॉग रैंक करेगा। ऐसे तो अगर आप 300 वर्डस मे भी ब्लॉग लिखेंगे तो उसमे अड़सेंस का अप्रूवल मिल जाएगा लेकिन उसमे ज्यादा इनफार्मेशन नहीं रहेगा जिसके कारण उसमे ट्राफिक नहीं आएगा।

क्या ब्लॉगर पैसा कमाते है?

हाँ जी ब्लॉगर पैसा कमाते है और इतना कमाते है की अच्छे अच्छे जॉब वाले भी उतना पैसा नहीं कमाते होंगे लेकिन उसके लिए आपको उस लेवल का मेहनत भी करना पड़ेगा तभी आपको बढ़िया से बढ़िया रिजल्ट मिल पाएगा।

नये ब्लॉगर किस गलती के कारण ब्लॉगिंग छोड़ देते है?

नए ब्लॉगर किसी दूसरे के देख के ब्लॉगिंग स्टार्ट करते है और सोचते है की वो आज ब्लॉग लिखेंगे और कल से पैसे कमाने लगेंगे जो की कभी पॉसिबल नहीं है इसलिए वो छोड़ देते है और दूसरा ये की उनके पास नालिज नहीं होता है सिर्फ दूसरे के देखा देखि सोचते है की मैं भी ब्लॉगर बन जाऊ।

ब्लॉगर मे पोस्ट कीये गए पोस्ट को गूगल मे कैसे रैंक करे?

ब्लॉगर मे पोस्ट कीये पोस्ट को गूगल मे सर्च कॉनसोल के मदद से आप उसको बता सकते है की आपने अपने वेबसाईट मे एक ब्लॉग लिखा है जिसको आप क्रॉल करो और उसके बाद गूगल आपके वेबसाईट को क्रॉल करता है।

Also Read

Blogger Post URL का Date or Month कैसे हटाये

ब्लॉगिंग क्या है ? | Blogging Kya Hai Kaise Kare

Adsense की CPC क्या है और इसे कैसे बढ़ाये?

Blogger Blog Ka Font Kaise Change Kare – Full Guide in Hindi

YouTube Vs. Blogging: आपके लिए कौन सा Option बढ़िया है?

Conclusions Of Blogger Kya Hai?

दोस्तों आशा करता हूँ की अब आपको पता चल गया होगा की Blogger Kya Hai ( ब्लॉगर क्या है?) या Blogger Kya Hota Hai ( ब्लॉगर क्या होता है ) या What Is Blogger In Hindi या Blogger Meaning In Hindi, Blogger Kya Hota Hai In Hindi. और अब आप आज से ब्लॉगर पर अपना एक वेबसाईट बना लिए है और अगर आपको किसी प्रकार के कोई दिक्कत आए तो नीचे कमेन्ट जरूर करे।

One thought on “Blogger Kya Hai? | ब्लॉगर प्लेटफॉर्म क्या है ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *