Blogger Me Image Ka SEO Kaise Kare? – क्या आपका वेबसाईट ब्लॉगर मे है तो आज हम बात करने वाले है की आप कैसे अपने ब्लॉगर वेबसाईट मे बनाए गए पोस्ट के इमेज को SEO Friendly बना सकते है और जिससे की आपका पोस्ट के साथ साथ आपका इमेज भी गूगल मे रैंक करे ।

Blogger Me Image Ka SEO Kaise Kare
Blogger Me Image Ka SEO Kaise Kare

दोस्तों सर्च इंजन आप्टमज़ैशन का हर जगह उपयोग होता है चाहे वो ब्लॉगिंग हो या यूट्यूब हो चाहे आप विडिओ डाल रहे है या फिर ब्लॉग पोस्ट डाल रहे है सब जगह आपका SEO का उपयोग होता है और अगर आप ब्लॉगिंग करते है और उसमे पोस्ट लिखने जा रहे है तो आपको इमेज एससीओ के बारे मे आज बात करेंगे की आप Blog Me Image SEO Kaise Kare?

Blogger Me Image Ka SEO Kaise Kare?

नीचे बहुत सारे स्टेप्स को शेयर कर रहा हूँ जिससे की आपके मन मे ये सवाल न रह जाए की Blogger Image को SEO Friendly कैसे बनाए?

Rename Image

आपको गूगल मे ऐसे बहुत सारे इमेज मिल जाएंगे जिसमे कि उसका नाम सही से नहीं रहता है जैसे की लिखा रहता है 23478.Jpg जो की एक SEO Friendly Image का उदाहरण नहीं है तो अब SEO Friendly इमेज का rename कैसा होना चाहिए? तो आपका इमेज का नाम आपका इमेज को दर्शाना चाहिए जैसे की अगर आपका फोटो मे एक लड़की पढ़ रही है तो उस इमेज का फ़ाइल नाम Girl-Is-Reading होना चाहिए।

Rename Image

जिससे की अगर कोई गूगल मे सर्च करे आपके इमेज से रिलेटेड तो वहाँ पर आपका इमेज आए जिससे की दो फायदा होगा पहला तो आपके ब्लॉग या वेबसाईट मे बहुत सारे ट्राफिक आएंगे और दूसरा ये की जब भी कोई आपके इमेज को डाउनलोड करेगा तो उसका फाइल नाम भी Girl-Is-Reading ही आएगा।

जैसा की हम सब जानते है की जैसा कि हम जानते हैं की गूगल बोट हम लोग का लैंग्वेज नहीं समझता है वह कोडिंग लैंग्वेज को समझता है तो जब आप अपने इमेज का फाइल नाम अपनी इमेज से रिलेटेड लिखिएगा तो वह इमेज वाला सेक्शन में रैंक करेगा जिससे की आपके पास ट्रैफिक आएगा। इसलिए आप कोशिश कीजिए कि आप अपने इमेज से रिलेटेड ही अपना इमेज का फाइल नाम डालें।

मान लीजिए आप गूगल में जाकर लिखते हैं बिरयानी और आपके पास या आपके सामने गुलाब जामुन का फोटो आ जाए तो आप क्या कीजिएगा? उस वक्त आपको गूगल बंद करना पड़ेगा इसलिए आप बोट को बताइए कि आपका इमेज किससे रिलेटेड है और कोई क्या सर्च करेगा कि आपका इमेज वहां आए।

Alt Tags & Tittle Tags

अब आप जब अपने ब्लॉगर के पोस्ट में इमेज को ऐड करने जाइएगा तो वहां पर ऐड करने के साथ आपको एक सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा और सेटिंग पर जैसे क्लिक कीजिएगा तो वहां पर आपको पूछेगा अल्ट टैग और टाइटल टैग तो इसका मतलब क्या होता है और इसमें आपको क्या डालना है यह भी SEO का ही Part है।

Alt Tags & Tittle Tags of image

आपको हर एक पोस्ट के हर एक इमेज में अल्ट टैग में आप अपना फोटो के बारे में बताइए उस फोटो में क्या है और टाइटल टैग में आप अपने उस फोटो का टाइटल डालिए जैसे कि मान लीजिए एक लड़का के हाथ में एक कलम है तो उसको अल्ट टैग मे लिखिए की A Pen In Boy’s Hand और टाइटल टैग में लिखिए Boy With Pen मतलब की आपको दोनों चीज में उसी से ही रिलेटेड पॉइंट को लिखना है ऐसे बहुत सारे यूट्यूब पर आपको मिल जाएंगे जो बताएंगे कि आपके इमेज के अलट टैग और टाइटल टैग में आपका हेडिंग होना चाहिए जो कि SEO के नजर से गलत होता है।

Add Caption

जब आप ब्लॉगर के डैशबोर्ड में अपना एक इमेज ऐड कीजिएगा तो उसमें एक ऑप्शन आता है एड कैप्शन जिसमें आपको अपने इमेज के ही बारे में लिखना होता है ताकि कभी अगर किसी को कोई इमेज नहीं दिखे तो उसको पता चल सके कि उस जगह में किस चीज से रिलेटेड फोटो है। जैसे अगर आप अपने ब्लॉगर के पोस्ट में गुलाब का फूल का फोटो ऐड किए हैं तो उसका कैप्शन आप लिख सकते हो Rose Image, ठीक है? जिससे कि कोई भी यूजर को लगेगा की उस जगह पर गुलाब का फोटो होगा।

add caption of a image

फाइल साइज़

इसका मतलब ये है की आपका इमेज का फाइल साइज़ कम होना चाहिए जैसे की अगर आप मोबाईल या कैमरा से फोटो खिचते है या फिर उसको किसी जगह से बना कर डाउनलोड या उपयोग करते है तो उसका साइज़ बहुत ज्यादा होता है जिसके चलते आपका एक पोस्ट को खुलने मे ज्यादा समय लगता है जिससे की आपके वेबसाईट पर लोग आते तो है लेकिन लेट पोस्ट खुलने के वजह से भाग जाते है।

file size of image

जो की आपके वेबसाईट के लिए बहुत बड़ा गलती है क्योंकि इससे आपका बाउन्स रेट बढ़ जाएगा और आपका पोस्ट रैंक करने के जगह उल्टा घट जाएगा। इसलिए आपको इसपर खास ध्यान देना चाहिए।

Image Format

जैसा की अभी हाल मे गूगल के अपडेट के माने तो आप अपने ब्लॉगर वेबसाईट मे अब Webp फाइल के भी उपयोग कर सकते है जो की बहुत ज्यादा कम साइज़ का होता है और इसमे आपका क्वालिटी भी बढ़िया होता है लेकिन ये WordPress मे सपोर्ट नहीं करता है। तो इसके लिए आपको ढेर सारे फाइल इक्स्टेन्शन मिल जाते है जैसे की JPEG, JPG इत्यादि।

image format

आप किसी भी इक्स्टेन्शन वाले फाइल के फोटो को WEPG मे कन्वर्ट करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे ।

WebP Converter

Image Size

जैसे हर चीज का एक साइज़ होता है की किस साइज़ का इमेज बढ़िया होता है या फिर किस साइज़ का विडिओ बढ़िया होता है उसी प्रकार आज इमेज का साइज़ के बारे मे जानेंगे की अगर आपका ब्लॉगर पर वेबसाईट है या फिर WordPress वेबसाईट है तो आपका उसका साइज़ क्या होना चाहिए । तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल है तो उसका जवाब है 600px*750px

image dimensions

इमेज साइज़ कम क्यों होना चाहिए ?

इमेज साइज़ इसलिए कम होना चाहिए क्योंकि ये आपके SEO का एक बड़ा मुद्दा है जिसके द्वारा आपका वेबसाईट का स्पीड बढ़िया होना चाहिए नहीं तो वो फिर रैंक नहीं कर पाएगा। इसलिए अगर आप ब्लॉग लिख रहे है तो उसका इमेज कम होना चाहिए और ये हर जगह के लिए जरूरी है चाहे वो ब्लॉगर है या फिर WordPress पर है।

Image SEO का क्या फायदा है?

इमेज एससीओ के फायदा ये है की ये Google Image Search मे रैंक करने लगता है जिसके द्वारा अगर आपके उस इमेज से रिलेटेड कोई भी सर्च करता है तो आपका इमेज वहाँ शो करने लगेगा जिससे की आपके वेबसाईट मे हजारों और लाखों ट्राफिक आ सकता है आपके वेबसाईट पर। इसलिए आपको ये करना चाहिए।

इमेज का साइज़ कम कैसे करे ? | How To Compress Image Size In Hindi

  • सबसे पहले आपको Compress Image के वेबसाईट को खोलना है।
  • उसेक बाद इसमे आपको अपलोड पर क्लिक करना है और अपना फोटो सिलेक्ट करना है जिसको आप कम्प्रेस करना चाहते है ।
  • उसके बाद आपको कम्प्रेस पर क्लिक करना है ।
  • और इसके बाद आपका फोटो दायें तरफ शो होने लगेगा जिसके नीचे डाउनलोड का बटन दिया हुआ है उसपर क्लिक करे और आपका फाइल डाउनलोड हो जाएगा ।
compress image now

Also Read

अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करे

Blogger Kya Hai? | ब्लॉगर प्लेटफॉर्म क्या है ?

Blogger Post URL का Date or Month कैसे हटाये

ब्लॉगिंग क्या है ? | Blogging Kya Hai Kaise Kare

Adsense की CPC क्या है और इसे कैसे बढ़ाये?

Conclusions Of Blogger Me Image Ka SEO Kaise Kare?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की Blogger Me Image Ka SEO Kaise Kare? या इमेज का साइज़ कम कैसे करे ? या Image SEO का क्या फायदा है? तीनों चीजों का जवाब इस एक पोस्ट मे आपको मिल गया । और अगर आप इससे रिलेटेड किसी भी तरह के कोई दिक्कत आए तो नीचे कमेन्ट करना न भूले।

One thought on “Blogger Image को SEO Friendly कैसे बनाए?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *