क्या आप भी एक नया ब्लॉग बनाए है या फिर वेबसाईट बनाये है लेकिन आपके पास ट्राफिक नहीं आ रहा है तो आज हम इसी के बारे मे बात करने वाले है की ब्लॉग की ट्राफिक कैसे बढ़ाए ( Blog Ki Traffic Kaise Badhaye) ताकि आप सर्च इंजन के नजर मे एक अच्छा राइटर बन सको ।

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye
Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

दोस्तों हर किसी का अपना वेबसाईट पर ट्राफिक लाने का इंतजार रहता है ताकि उसका ब्लॉग भी लोग जाने और वो अच्छा खासा नाम कमा ले तो चलिए बिना समय गवाए जानते है की Website Par Traffic Kaise Laye?

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

इसके लिए आपको ढेर सारा काम करना पड़ेगा जो की अलग अलग टॉपिक के द्वारा आपको समझा रहा हूँ इसको आप फॉलो जरूर करे। –

Tittle अट्रैक्टिव बनाए

अगर आप कुछ सर्च करते है तो आपको किसी के वेबसाईट पर जाना है की नहीं जाना है वो यही तय करता है क्योंकी यही चीज आपको सबसे पहले दिखता है और आप इसको पढ़ कर इसपर क्लिक करते है और उसके बाद आपको बाद का कंटेन्ट दिखता है ।

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

इसलिए आप हमेशा ट्राइ करे की आप एक अट्रैक्टिव और suitable tittle लिखेंगे और अगर आपको नहीं पता चल रहा है तो आप उस टॉपिक को सर्च करे और जो रिजल्ट आ रहा है उसके हिसाब से tittle रखे अपना।

आप हमेशा सुने होंगे की Content Is The King, मतलब की आपको अगर रैंक करना है तो आपको यूनीक और अरिजनल कंटेन्ट लिखना है अपने वेबसाईट के लिए क्योंकी इसके द्वारा ही गूगल रैंक करवाएगा आपको अलग अलग कीवर्ड पर तो हमेशा आप अपने भाषा मे ही कंटेन्ट लिखना शुरू कर दीजिए।

अपना कंटेन्ट यूनीक रखे।

ये नहीं की कहीं से कॉपी करके अपने वेबसाईट पर डाल दीजिए और फिर कहते फिरिए की ये काम एकदम बेकार है क्योंकी मेरा वेबसाईट मे ट्राफिक नहीं आ रहा है और नहीं वो कहीं रैंक कर रहा है तो ऐसे नहीं चलता है मेरे दोस्त क्योंकी सर्च इंजन पहले से ज्यादा तेज हो गया है ।

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

आप खुद सोचिए की सर्च इंजन के पास लाखों वेबसाईट है तो उनको छोड़ कर आपके ही ब्लॉग को क्यों दिखाएगा किसी के सामने? और वो भी कॉपी कंटेन्ट को दिखाएगा जो की पहले से ही कॉपी किया हुआ है। इसलिए आज ही इसको बंद करे और आप अपने भाषा मे कंटेन्ट लिखना शुरू कर दे ।

Use Low Competition Keywords

सबसे बड़ा गलती करते है हमलोग हमेशा क्योंकी हम अपने वेबसाईट मे सोचते है की बनाते ही ट्राफिक आने लगे और इसके लिए हम हाई काम्पिटिशन वाले कीवर्ड पर काम करना शुरू कर देते है और सोचते है की रैंक कर जाएंगे तो ऐसा बिल्कुल नहीं है ।

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

अगर आप अभी अभी वेबसाईट बनाये है तो आपको कोशिश करना चाहिए की आप कम से कम काम्पिटिशन वाले कीवर्ड पर काम करे और उसमे अगर आपके पास टूल है तो आप अपने कम्पेटिटर को चेक या ऐनलाइज़ कीजिए की वो किस कीवर्ड पर रैंक कर रहा है और कितना सर्च वॉल्यूम है और काम्पिटिशन क्या है उसके बाद आप उसपर अपना आर्टिकल लिख दीजिए ।

इसलिए आप हमेशा अब ट्राइ कीजिए की सबसे कम काम्पिटिशन वाले कीवर्ड पर काम करना है हमेशा। आशा कर रहा हूँ अब आपको और ज्यादा समझ मे आ रहा होगा ।

Use Long Tail Keywords

काम्पिटिशन और लॉंग टेल कीवर्ड दोनों एक दूसरे से रेलते करते है और वो इसलिए करते है क्योंकी जो आपके फील्ड मे बड़े बड़े वेबसाईट है वो पहले से ही शॉर्ट कीवर्ड पर रैंक कर चुके है और आपको उस कीवर्ड पर रैंक करना शुरू शुरू तो बहुत मुश्किल है ।

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

इसलिए आप हमेशा ट्राइ कीजिए की लॉंग टेल कीवर्ड को टारगेट करे ताकि उसपर काम्पिटिशन भी कम होगा और ऊपर से आपको तरह तरह के कीवर्ड पर आपका वेबसाईट रैंक करे। तो आज से ही शुरू कीजिए।

Use Push Notification

जैसे की आप यूट्यूब मे देखते है की जब आप किसी के यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करते है तो उसके बगल मे एक घंटा का बटन होता है जिसको हम टैप करके ऑन करते है जिसका मतलब ये है की जब उस चैनल पर विडिओ आएगा तो आपको उसका नोटफकैशन आएगा और आपको पता चल जाएगा की उस चैनल पर नया विडिओ आया है।

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

एकदम वही फीचर वेबसाईट मे भी आता है जिसको आप ब्लॉगर और वॉर्डप्रेस दोनों जगह पर कर सकते है जो की आने वाला कंटेन्ट मे पता चल जाएगा की कैसे लगाना है और लोग जैसे ही आपके वेबसाईट पर आएंगे तो उनको शो करेगा की क्या आप नोटफकैशन पाना चाहते है ? और अगर वो लोग ऑन करते है तो आप जैसे ही ब्लॉग डालेंगे तो उनको पता चल जाएगा और आपके वेबसाईट मे आकार वो कंटेन्ट को रीड करेंगे।

Post Update Regularly

हर चीज के एक समय के बाद उसमे अपडेट करना जरूरी होता है क्योंकी आज ये फीचर काम कर रहा है और कल कोई और फीचर आ गया तो उसमे ऐड करके लोगों को बताना पड़ता है उसी को पोस्ट अपडेट कहते है और हर कोई को अपने ब्लॉग मे ये काम करना चाहिए।

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

जैसे की आपको पता होगा की कुछ दिन पहले ब्लॉगर के इंटरफेस कुछ अलग था लेकिन सडन्ली वो चेंज हो गया और उसमे सब कुछ अलग हो गया है तो अगर पहले वाला इंटरफेस पर कोई आर्टिकल लिखे हुए होंगे तो उसको अपडेट करके नया वाला इंटरफेस पर बताना पड़ेगा न ? इसलिए ये जरूरी है ।

Reply Every Comments

सप्ताह मे एक दिन जरूर समय निकालिए ताकि आप उस दिन सिर्फ और सिर्फ कमेन्ट कर रिप्लाइ करेंगे जो की आपके यूजर के द्वारा आपके वेबसाईट पर डाला गया है ताकि उनको उस चीज का जवाब मिल सके। और अगर आप उनको रिप्लाइ करेंगे तो इससे ये होगा की उनको जवाब मिल जाएगा।

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

और ऊपर से खुश होंगे की आप उनके सवाल का जवाब दिए और वो लोगों को बताएंगे भी की ये वेबसाईट के बंदा बढ़िया है जो की मेरा सवाल का जवाब दिया और रिप्लाइ किया और आपको पास एक रेगुलर विज़िटर आ गया जो की हमेशा सवाल जवाब करता रहेगा।

अपने ब्लॉग का अथॉरिटी बढ़ाइए ।

बहुत सारे लोग बोलेंगे की आप अपने ब्लॉग वेबसाईट के backlink बनाना शुरू कर दीजिए जिससे की आपके वेबसाईट मे एक अथॉरिटी बन जाएगा लेकिन आपके लिए बोले तो ये सब करने की जरूरत नहीं है।

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

आपको सिर्फ सिर्फ कंटेन्ट पर ध्यान देना है और उसको एक यूनीक वे मे लिखना है और उसको लोगो के बीच शेयर करना है। अब जब आपका वेबसाईट रैंक करने लगेगा तो आपका पोस्ट अपने ब्लॉग मे इक्स्टर्नल लिंकिंग के जैसा उपयोग करने लगेंगे जिससे की आपको ऑटोमैटिक मिल जाएगा और आपका वेबसाईट का अथॉरिटी बढ़ जाएगा।

आप Quora पर अपना प्रोफाइल बनाए।

जैसा की हम सभी जानते है की कोरा एक कम्यूनिटी वेबसाईट है जहां पर लोग अपने सवाल का जवाब ढूँढने के लिए आते है और कुछ लोग उस सवाल का जवाब देने आते है तो अगर आप भी चाहते है की आप अपने ब्लॉग पर Quora से ट्राफिक लाए तो आपको एक प्रोफाइल बनाना है ।

Quora

और उसके बाद वहाँ पर लोगों को पहले बिना लिंक के द्वारा जवाब देना शुरू कर दीजिए और जब एक दो महिना हो जाए तो उसके बाद आप लिंक ऐड करने लगे और लोगों को अपने वेबसाईट के लिंक देकर अपने वेबसाईट तक खींच लीजिए।

ट्रेंडिंग टॉपिक पर ब्लॉग लिखे।

इसका मतलब ये है की आज और अभी क्या चल रहा है जो की आप आसानी से Google Trends मे देख सकते है और आपको उसके बारे मे जानकारी हो तो आप उस टॉपिक पर अपना ब्लॉग लिख दीजिए।

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

जैसे की क्रॉल होगा और लोग सर्च करेंगे तो आपका वेबसाईट वहाँ पर आ जाता है तो आप सोच नहीं सकते है उतना ट्राफिक आ सकता है इसलिए सभी लोग इसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग करते है और अगर आपको भी चाहिए तो आप कर सकते है।

अपना पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर करे।

इसका मतलब ये है की जो आप पोस्ट लिखे है उसके बारे मे आप अपने फेसबूक, ट्विटर और व्हाट्सप्प जैसे बड़े बड़े सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है लेकिन ध्यान बस इतना देना है की आप उनलोगों को ही शेयर करे जिनका आपका केटेगरी मे इन्टरिस्ट हो और आपका ब्लॉग पूरा पढ़ सके।

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

अब आप जब शेयर कर दीजिएगा तो आपका ब्लॉग पूरा पढ़ेगा और इससे दो काम होगा एक तो आपके वेबसाईट पर ट्राफिक आएगा और ऊपर से दूसरा ये काम होगा की सर्च इंजन को पता चल जाएगा की आपका वेबसाईट लोगों को बहुत अच्छा लग रहा है तभी लोग इतना देर तक आपका वेबसाईट पढ़ रहे है।

Question Hub का उपयोग करे

ये Quora के जैसा ही गूगल के द्वारा एक कम्यूनिटी वाला वेबसाईट है जहां पर लोग अपने सवाल पूछते है और अगर आपके पास वेबसाईट है तो आप उनका ऐन्सर देकर वहाँ पर अपने वेबसाईट के लिंक लगा सकते है।

Question Hub

लेकिन वो थोड़ा अलग है क्योंकी इसमे आपको टेक्स्ट शेयर करने की जरूरत नहीं पड़ेगा इसमे आप सिर्फ लिंक शेयर कर सकते है बस। इसलिए आप इसका उपयोग भी कर सकते है।

Read Also

Bina Coding Sikhe Website Kaise Banaye?

ब्लॉग का Full SEO कैसे करे ?

Conclusions Of Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की Blog Ki Traffic Kaise Badhaye और How To Increase Blog Website Traffic In Hindi? कैसे करते है और अगर इसके बारे मे आपको कुछ भी डाउट हो तो नीचे कमेन्ट करना न भूले।

2 thoughts on “ब्लॉग की ट्राफिक कैसे बढ़ाएं| Blog Ki Traffic Kaise Badhaye”
  1. What’s up, the whole thing is going perfectly here and ofcourse every one is sharing facts,
    that’s genuinely fine, keep up writing.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *