अगर आप अपना एक वेबसाईट बनाये है और उसमे आप ये नहीं जानते है की Blog Ka Full SEO Kaise Kare? तो आज हम इस आर्टिकल मे यही के बारे मे बात करने वाले है ताकि आपका वेबसाईट जल्दी से रैंक करे चाहे वो किसी भी प्लेटफॉर्म पर हो मतलब की ब्लॉगर पर हो या फिर WordPress पर हो दोनों को रैंक कर सकते है ।

Blog Ka Full SEO Kaise Kare
Blog Ka Full SEO Kaise Kare?

SEO Kya Hai?

SEO का फूलफॉर्म Search Engine Optimization होता है जो की सर्च इंजन के एक requirement होता है आपके ब्लॉग मे या वेबसाईट मे जिसको अगर आपका वेबसाईट या ब्लॉग फॉलो करता है तो आपका वेबसाईट जल्दी रैंक करता है। जैसे की अगर आप किसी कंपनी मे नौकरी करने जाते है तो आपको वहाँ पर कुछ कुछ Requirement होता है और अगर आपके अंदर वो सब ज्ञान होगा तो आपको वो नौकरी मिलेगा ।

बिल्कुल उसी तरह से अगर आपका ब्लॉग SEO के रूल को फॉलो करता होगा तो आपका वेबसाईट जल्दी से और जरूर रैंक करेगा । तो चलिए जानते है की अगर आप ब्लॉगिंग शुरु कीये है तो आपको किन किन चीजों का ध्यान रखना है और आपको अपने वेबसाईट को रैंक करवाना है ।

Blog Ka Full SEO Kaise Kare?

अपने वेबसाईट के On Page SEO करने के लिए आपको ढेर सारी बातों को ध्यान रखना पड़ेगा तो चलिए जानते है इसके बारे मे डीटेल मे एक एक करके ताकि आपको ज्यादा समझ मे आए ।

Tittle बढ़िया और अट्रैक्टिव लिखे ।

जैसा की आप सभी जानते है की आपके अगर पोस्ट रैंक करता है तो सबसे पहले यूजर इसी को देख के क्लिक करता है और फिर आपके वेबसाईट पर आता है तो इसको आप एकदम से अच्छा बनाइये ताकि जब भी यूजर देखे तो लगे की इसमे जरूर कुछ बात है और इसमे हमे ज्यादा नालिज देखने को मिलेगा । तो सबसे पहला काम ये है की आपको अपने आर्टिकल के Tittle को Clickable बनाना है ।

अगर आपको नहीं मालूम चल रहा है की हमारा tittle कैसे होना चाहिए तो आप उस टॉपिक को सर्च करे और जैसे आपके कम्पेटिटर का Tittle रहेगा वैसे ही उससे idea लेकर आप अपना Tittle बनाए और देखे की लोग उसपर क्लिक कर सकते है की नहीं । और ये कभी नहीं कीजिएगा की आपका आर्टिकल किसी और चीज के बारे मे है और आप Tittle मे कुछ और रख रहे है ।

डिस्क्रिप्शन बढ़िया से लिखे ।

डिस्क्रिप्शन मे आप अपना फोकस Keyword को जरूर ऐड करे ताकि लोग जब सर्च करे तो आपके Tittle के नीचे आपके डिस्क्रिप्शन मे भी आपका कीवर्ड बोल्ड होकर दिखे तभी लोग को बिस्वास होगा की आप ज्ञान शेयर कीये है और वहीं से वो पता लगा लेंगे की आपका भाषा कैसा होने वाला है और उनको समझ मे आएगा की नहीं आएगा ।

तो ध्यान दे की आप अपने ब्लॉग के पहले लाइन मे अपने कीवर्ड को शामिल जरूर करना है और उसके बाद ही आपको आगे की बाते करना है ।

हरदम यूनीक कंटेन्ट लिखे ।

आपका पोस्ट इसी पर निर्भर करता है क्योंकी सर्च इंजन को चाहिए एकदम यूनीक कंटेन्ट ताकि लोग को उसके बारे मे पूरी अच्छी तरह से ज्ञान हो । आप खुद सोचिए की उसके पास आपके जैसा हजार वेबसाईट है तो आपको ही क्यों दिखाएगा ? और अगर सब कॉपी करके ही लिखने लगेंगे तो कैसे चलेगा ? इसलिए आपको सबसे ज्यादा यूनीक कंटेन्ट लिखना है और अपने भाषा मे लिखना है ।

ये नहीं की आप देख रहे है की इंग्लिश मे ज्यादा कंटेन्ट और सर्च मिलता है तो आप इंग्लिश मे लिखने लगे, पहले आप अपने अंदर ये देखिए की हम किस भाषा मे लिख सकते है और हमेशा लिख सकते है उसके बाद आप अपने भाषा को चुने । आप चाहो तो किसी के आर्टिकल पढ़ कर उससे ज्ञान लेकर आप अपने ब्लॉग मे लिख सकते है अपने भाषा मे लेकिन उसके कंटेन्ट को कॉपी करके अपने ब्लॉग मे कभी नहीं लिखे ।

हमेशा तुरंत टॉपिक स्टार्ट कर दे ।

इसका ये मतलब है की आप ज्यादा देर तक इधर उधर की बाते नहीं करे आप डायरेक्ट अपने कंटेन्ट के बारे मे जानकारी दे ताकि लोग आए तो डायरेक्ट उनको उनका जवाब मिले । अगर इधर उधर की बाते करते रहिएगा तो आपका वेबसाईट पर लोग आकर जरूर भाग जाएंगे और इसके चलते ये होगा की आपका बाउन्स रेट बढ़ जाएगा और आपका रैंकिंग बढ़ने के जगह पर रैंकिंग घटने लगेगा ।

इससे अच्छा है की आप एक पैराग्राफ बात कर ले और उसके बाद आप अपने टॉपिक मे चले जाइए इससे आपका यूजर आपको ध्यान से पढ़ेगा भी और समय भी देगा । इसके वजह से जब सर्च इंजन को पता चलेगा की आपके वेबसाईट पर लोग आ रहे है और ज्यादा से ज्यादा समय गुजर कर रहे है तो आपका वेबसाईट को रैंकिंग करने लगेगा ।

हमेशा इमेज का उपयोग करे।

अगर आपके वेबसाईट या ब्लॉग मे सिर्फ वर्ड और character ये सब रहेगा तो उतना लोग उसके साथ interact नहीं हो पाएंगे लेकिन वही अगर आपके वेबसाईट मे कोई फोटो ये सब ऐड रहेगा तो लोग उसके साथ थोड़ा इनरैक्ट करेंगे और आपका वेबसाईट के अच्छा लुक भी मिलेगा इसलिए आप अपने ब्लॉग मे हमेशा एक न एक फोटो का जरूर उपयोग करे । और आपको जान के हैरानी होगा की सर्च इंजन मे इमेज भी रैंक करते है और अगर आपका फोटो रैंक कर जाएगा तो वहाँ से भी ट्राफिक आना शुरू हो जाएगा ।

इसलिए आप अपने वेबसाईट मे हमेशा फोटो का उपयोग करे और एक बात और जब भी आप किसी चीज के बारे मे बताने जा रहे है तो उसमे हमेशा अपने स्टेप्स को इमेज के माध्यम से दर्शाने के कोशिश करे ताकि लोग को ज्यादा दिक्कत न हो। और यूजर बाद मे आपके वेबसाईट पर आने के ही ट्राइ करे ।

आप जब इमेज का उपयोग कीजिएगा तो उसमे आप अपने ब्लॉग के फोकस कीवर्ड को ALt Tag मे जरूर डाले ताकि सर्च इंजन को पता चल सके की फोटो किसके बारे मे है और उसको उस कीवर्ड पर इमेज मे रैंक करे सके ।

हमेशा सभी हेडिंग का उपयोग करे ।

जैसा की हम जानते है की ब्लॉगर मे Heading, Sub Heading, Minor Heading के नाम से और WordPress मे H1,H2,H3,H4,H5 और H6 के जैसा हेडिंग का रूप मिलता है । तो आप अपने ब्लॉग के पोस्ट मे इसको जरूर ऐड करे और हो सके तो सबके सब का उपयोग करे ताकि आपका वेबसाईट मे हर तरह के हेडिंग रहे और सबसे खास बात ये है की जब आप अपने ब्लॉग के पहला हेडिंग दीजिएगा उसमे आप अपने फोकस कीवर्ड को ऐड कीजिएगा ।

और उसके बाद आप जितना चाहो वैसे करके ब्लॉग के हेडिंग बना के अपने कंटेन्ट को डालते रहे और सभी हेडिंग का उपयोग करे ।

एक बढ़िया सा पर्मालिंक बनाए ।

ये भी सबसे ज्यादा जरूरी है जब आपका पोस्ट रैंक कर रहा हो क्योंकि Tittle और डिस्क्रिप्शन के बाद दिखने वाला यही है जो यूजर को बताता है की हमारा कंटेन्ट किसके बारे मे है । तो आपको इसको अपने फोकस कीवर्ड से ही बनाए ताकि ये SEO Friendly पर्मालिंक या यूआरएल बन जाए और सर्च इंजन को भी पता चल सके की आपका ब्लॉग किस चीज के बारे मे है ।

इसमे आप Year या Date या Month ये सब को नहीं लिखे जैसे की अगर आप मान लीजिए एक आर्टिकल लिख रहे है SEO Tips In Hindi तो आपका इस आर्टिकल का पर्मालिंक seo-tips-in-hindi-2021 के बजाय seo-tips-in-hindi लिखे ताकि बाद मे जब आपका पोस्ट रैंक कर जाए तो आपको आर्टिकल अपडेट करने मे कोई दिक्कत न रहे ।

अपने ब्लॉग मे रिलेटेड पोस्ट को लिंक करे ।

SEO के नजर मे ये सबसे बढ़िया चीज है क्योंकी जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट को एक दूसरे से अपने ब्लॉग के लिंक को लिंक करते है तो उस वक्त जब यूजर आपके एक पोस्ट पढ़ के दूसरे पोस्ट मे चल जाता है तो ऐसे आपके वेबसाईट पर एक यूजर काफी ज्यादा समय बिताता है जिसके कारण आपके वेबसाईट के बाउन्स रेट कम होता है और आपका वेबसाईट को रैंक करने के लिए सर्च इंजन काम करने लगता है ।

इसलिए जब भी आप अपने ब्लॉग लिख रहे हो तो उसमे आप अपने किसी ब्लॉग जो की उस आर्टिकल से रिलेटेड हो उसको ऐड कर दे ताकि जब यूजर आपका ब्लॉग पढ़ ले तो उसके बाद उसके बारे मे भी जानना चाहे और फिर आपके ही वेबसाईट पर घूमते रहे ।

अपने ब्लॉग मे बाहरी लिंक को ऐड करे ।

इसका मतलब ये है की जब आप अपने ब्लॉग को लिख रहे हो तो आपको किसी चीज के बारे मे अगर आपके वेबसाईट पर कुछ नहीं लिखा हुआ तो आप उसको किसी और वेबसाईट से लिंक कर दे ताकि अगर आपका यूजर उसके बारे मे नहीं जनता हो और जानना चाहता हो तो आपके वेबसाईट के उस लिंक के चलते उस चीज के बारे मे भी जान सके । और लिंक करने से पहले आप ये जरूर जान ले की उस वेबसाईट का अथॉरिटी ज्यादा होना चाहिए और उसका स्पैम स्कोर ज्यादा नहीं होना चाहिए और साथ साथ ये भी जान ले की उस वेबसाईट मे उसके चीज के बारे मे ही पूरा डीटेल मे लिखा हुआ हो ।

जिससे ये होता है की आपका वेबसाईट के संगत बड़े बड़े साइट के साथ होता है और सर्च इंजन इसको बाद मे अथॉरिटी बढ़ाने मे मदद करता है। इसलिए आपको ये चीज जरूर करना चाहिए और ये भी ध्यान रखना चाहिए की बाद मे वो लिंक अगर काम न करे तो आपको उसको चेंज करना चाहिये ताकि आपके वेबसाईट मे expired link न रहे।

अपने ब्लॉग मे विडिओ ऐड करे ।

ये सबसे खास बात है की जब आप अपने ब्लॉग मे एक विडिओ जरूर ऐड करे ताकि यूजर आपके वो पोस्ट पढ़ने के साथ साथ आपका वो ऐड किया हुआ विडिओ भी देखे और आपके वेबसाईट पर ज्यादा से ज्यादा समय बीता सके और आपका ब्लॉग रैंक हो सके । अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो आप उसको इससे लिंक करके रख दे ताकि आपका वाच टाइम भी बढ़ सके और आपका सबस्क्राइब भी बढ़ सके ।

लेकिन अगर आपका यूट्यूब चैनल नहीं है तो आप किसी और के विडिओ भी यहाँ पर ऐड कर सकते है उसके लिए किसी तरह के कोई दिक्कत नहीं होता है।

पैराग्राफ मे लिखे ।

मान लीजिए की आप अपने ब्लॉग मे 500 वर्ड के ब्लॉग लिख रहे है और उसमे एक भी पैराग्राफ नहीं छोड़े है तो उसमे यूजर को पढ़ने मे थोड़ा खराब लगेगा और साथ मे उसको हेडैक भी लगेगा की उसको इतना सारा पढ़ाई करना है लेकिन वही अगर आप पैराग्राफ मे लिख के उसको दीजिएगा तो आराम से पढ़ लेगा और किसी तरह के कोई दिक्कत भी नहीं होगा तो अगर आप पैराग्राफ नहीं छोड़ते थे तो आज शुरू कर दीजिएगा छोड़ना और पहले वाला मे सुधार कीजिए ।

ज्यादा कीवर्ड नहीं उपयोग करे ।

अपने ब्लॉग मे कीवर्ड ज्यादा से ज्यादा भरने के कोशिश नहीं करे आप जितना अपने ब्लॉग के आर्टिकल मे कीवर्ड लिख सकते है उतना ही लिखे और उसको एक Percentage के हिसाब से रखे जैसे की मान लीजिए आप 1000 वर्ड के आर्टिकल लिखे है तो आप उसमे 1 से 2 % ही कीवर्ड को ऐड रखे और इससे ज्यादा न करे नहीं तो फिर आपका वेबसाईट penalize हो जाएगा और आपका कोई भी पोस्ट रैंक नहीं करेगा ।

इसलिए आप इस चीज पर खास ध्यान दे और अपने ब्लॉग को बढ़िया लिखे आजकल सब सर्च इंजन समझदार हो गया है और वो जनता है की आपका ब्लॉग किस चीज पर लिखा हुआ है और किस कीवर्ड पर इसको रैंक करवाना है ।

Also Read

Bina Coding Sikhe Website Kaise Banaye?

Backlink Kya Hai? | Backlink Kaise Banaye?

Conclusions Of Blog Ka Full SEO Kaise Kare?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की Blog Ka Full SEO Kaise Kare? और What Is SEO In Hindi? ताकि आप अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से रैंक कर सके और लोगों को उसके बारे मे डीटेल मे बता सके । अगर आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड किसी तरह के कोई दिक्कत हो तो नीचे कमेन्ट जरूर करे ।

2 thoughts on “ब्लॉग का Full SEO कैसे करे ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *