Backlink Kya Hai? – अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो उसमे आप एक टर्म के नाम सुने होंगे जो की कहलाता है backlink तो अगर आप इसके बारे मे नहीं जानते है तो आज हम इसी के बारे मे बात करने वाले है की Backlink Kya Hota Hai?

backlink kya hai

Backlink Kya Hai? 

Backlink एक प्रकार का लिंक है जो की हम किसी दूसरे वेबसाईट से अपने वेबसाईट के लिए बनाते है । जैसा की आप जानते होंगे की किसी पोस्ट को रैंक करने के लिए उसपर ट्राफिक लाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है ठीक उसी प्रकार शुरू के ब्लॉग या वेबसाईट पर ट्राफिक लाना बहुत दिक्कत का बात होता है । 
 
इसलिए हम अपने वेबसाईट के रिलेटेड niche वाले वेबसाईट पर जाकर अपना लिंक छोड़ते है चाहे वो गेस्ट पोस्ट के माध्यम से हो या फिर कमेन्ट के माध्यम से और जब लोग वो कमेन्ट देखते है और उनको लगता है की इसके बारे मे जानना चाहिए तो उसपर क्लिक करते है और हमारे वेबसाईट पर आकर उसके बारे मे पढ़ते है । 
 
ठीक इसी तरह कहा गया है की जब गूगल के बोट उस वेबसाईट पर आते है तो हमारा वेबसाईट पर भी आते है क्योंकी वो आर्टिकल के रीड करते हुए सभी लिंक्स को देखते हुए आता है । और जब हमारा वेबसाईट पर किसी हाई अथॉरिटी वाले वेबसाईट से लिंक आने लगता है तो हमारा अथॉरिटी बढ़ता है और हमारा पोस्ट रैंक होता है । 
 
इसलिए सलाह देते है की जब भी आप अपने वेबसाईट पर पोस्ट डाले तो कमसे कम 2 backlink जरूर बनाए अपने रिलेटेड वेबसाईट से चाहे वो किसी भी तरह के backlink मिले आपको जिसके बारे मे अभी नीचे बात करने वाले है । 
 

Backlink Kitne Prakar Ke Hote Hain?

Backlink दो तरह के होते है जो की निम्नलिखित है –
 
1. Dofollow Backlink
2. Nofollow Backlink
 
आइए अब इसके बारे मे डीटेल मे जाने –
 

Dofollow Backlink

अगर हम पोस्ट लिखते है और किसी के वेबसाईट मे जाकर अपना लिंक जोड़ते है तो उसके बाद उसके हाँथ मे होता है की आपको कौन सा लिंक प्रवाइड करे जो की आपके वेबसाईट के स्पैम स्कोर के बारे मे जानते हुए देता है । 
 
अगर आपको Do follow backlink मिलता है तो इसका मतलब है की जब भी उसके वेबसाईट पर crawler आएगा तो आपके वेबसाईट पर भी आएगा और इसके बाद वो सर्च इंजन को बताएगा की आपका वेबसाईट उसको हाई वेबसाईट के द्वारा दिखा है और इसके बाद आपका डोमेन अथॉरिटी बढ़ जाएगा । 
 
जैसे की हमलोग हमेशा कहते है की संगत अगर अच्छा हो तो आप कितने भी खराब हो वो अच्छा ही माना जाएगा । वैसे ही अगर आपके वेबसाईट के लिए कहीं से डोफोलो Backlink मिलता है तो वो आपके लिए सबसे अच्छी बात है । 
 
किसी के वेबसाईट पर जाकर लिंक जोड़ने से पहले आप ये ध्यान दे की उस वेबसाईट के स्पैम स्कोर कितना है और उसका डोमेन अथॉरिटी कितना है उसके बाद ही आप अपना लिंक जोड़े । अगर स्पैम स्कोर 1 दिखा रहा है तो आप उसपर जाकर बना सकते है अपने backlink । 
 
Comment के through अपने वेबसाईट को या पोस्ट को लिंक करने के लिए आप नीचे दिए गए कोड को उपयोग कर सकते है जिसमे आपका वेबसाईट रहेगा और आपके वेबसाईट के नाम या फिर पोस्ट के नाम । 
 
<a href=”yourwebsite”>websitename or postname</a> 
 

Nofollow Backlink 

ये भी बिल्कुल डोफोलो के जैसा हो काम करता है लेकिन इसमे अगर दूसरे के वेबसाईट पर क्रॉलर आता है और अगर आपका लिंक मिलेगा तो उसपर वो नहीं जाएगा क्योंकी नोफॉलो के मतलब ही यही है की आप क्रॉलर को लिंक पर जाने का अनुमति नहीं दे रहे हो । 
 
और ये उस वेबसाईट के ओनर पर निर्भर करता है की आपको कौन सा लिंक प्रवाइड करता है। लेकिन ये है की अगर वहाँ पर कोई यूजर आपका लिंक देखेगा और अगर चाहेगा की आपके उस पोस्ट को पढे तो वो आसानी से आ सकता है और पढ़ सकता है उसमे दिक्कत नहीं है ।
 
<a href=”yourwebsite” rel=”nofollow”>Postname</a>
 
 

Backlink Kaise Banaye?

Backlink बनाने के 3 तरीका है जो की सबसे आसान है । 
 

Guest Posting 

अगर आप SEO Friendly आर्टिकल लिखने मे सक्षम है तो आप अपने से रिलेटेड वेबसाईट पर जाकर उसके ओनर से बात करके कह सकते है की मैं आपके वेबसाईट पर गेस्ट पोस्टिंग करना चाहता हूँ और आपसे एक डोफोलो backlink लेना चाहता हूँ । 
 
अगर सामने वाला ओनर मान जाए तो आप उसको वो पोस्ट प्रवाइड कर दे जिसके बाद आपको वो पोस्ट मे कहीं पर मेन्शन कर देगा और आपको एक डोफोलो backlink मिल जाएगा । लेकिन ये इतना आसान नहीं है क्योंकी आपको उसके लिए पैसे देना पड़ सकता है । 
 

Comment Posting 

इसके बारे मे तो हमलोग बात ही कर चुके है जो की सबसे आसान है और आपको इसके लिए किसी को कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है क्योंकी ये काम आप किसी के वेबसाईट के पोस्ट मे जाकर आप अपना लिंक दे सकते है । 
 
लेकिन उससे पहले आप ये जान ले की उस वेबसाईट के स्पैम स्कोर का जरूर ध्यान रखे और मैं ये बार बार इसलिए कह रहा हूँ क्योंकी ये सबसे ज्यादा जरूरी है नहीं तो आपके नहीं ट्राफिक आएगा और नहीं आपका डोमेन अथॉरिटी बढ़ेगा और उपर से स्पैम स्कोर बढ़ जाएगा । 
 

Rank Your Post 

आप अपने वेबसाईट मे अच्छे पोस्ट लिख के उसको रैंक करवा दे और जब भी कोई अपने लिए पोस्ट लिखेगा तो उससे रिलेटेड टर्म को सर्च करेगा और जब आपका वेबसाईट या पोस्ट उसके सामने आएगा तो उसको वो अपने वेबसाईट से लिंक कर देगा और इसी तरह आपका Backlink बन जाएगा वो भी आसानी से । 
 
लोगों के द्वारा पुछा गया सवाल –
Backlink Exchange Karne Se Fayda Hota Hai?

Backlink एक्सचेंज करने से फायदा तभी होता है जब आपका वेबसाईट और जिस वेबसाईट से आप लिंक ले रहे है वो वेबसाईट दोनों एक ही निस पर बना हुआ हो जिसके द्वारा आपके वेबसाईट पर ट्राफिक आएगा और उसके साथ साथ लिंक जूस भी साथ मे आए लेकिन ऐसा कोई नहीं करेगा क्योंकि आप उसका कम्पेटिटर है तो आपको वो लिंक देकर खुद पीछे कैसे रह सकते है?

क्या आपको अपने वेबसाईट के लिए Backlink खरीदना चाहिए?

ऐसा बहुत सारे वेबसाईट है जिसके पास खुद का लिखा हुआ स्क्रिप्ट है जिसके द्वारा अगर आप उसको पैसा देते है तो आपके वेबसाईट के लिए मिनटों मे लाखों backlink बना सकता है लेकिन इससे आपका कोई फायदा नहीं है क्योंकि जब तक आपके वेबसाईट मे Same केटेगरी के वेबसाईट से लिंक न मिले तो उसका कोई फायदा नहीं है। उससे अच्छा है की आप पोस्ट को SEO Friendly बनाए।

अगर मैं 0 डोमेन अथॉरिटी वाले वेबसाईट मे backlink बनाता हूँ तो क्या मेरा वेबसाईट रैंक करेगी?

देखिए backlink अगर आप बनाते है तो उससे पहले उस वेबसाईट के ट्राफिक के बारे मे जान ले और उसके बाद उस वेबसाईट मे backlink बनाए ताकि आपका वेबसाईट मे उस वेबसाईट से ट्राफिक कन्वर्ट हो सके। चाहे वो 0 ही वाले डोमेन अथॉरिटी वाले वेबसाईट के backlink क्यों न हो। रैंक करने के लिए आपका कंटेन्ट बढ़िया होना चाहिए न की Backlink की जरूरत है।

एक कीवर्ड के लिए कितना backlink बनाना चाहिए ?

एक कीवर्ड या एक पोस्ट मे आप जितना backlink बना सकते है उतना बनाइये इससे कोई दिक्कत नहीं है लेकिन ये ध्यान मे रखे की एक ही दिन मे ज्यादा backlink न बना दे और दूसरा ये की आपका backlink same ही केटेगरी के वेबसाईट से आए और नहीं तो फिर आपका Quora का उपयोग करे ।

SEO मे Backlink क्यों जरूरी है ?

एससीओ मे बैकलिंक इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे आपके वेबसाईट मे ट्राफिक आता है और उसके बाद जब आपका वेबसाईट मे ज्यादा समय लोग बिताते है तो गूगल को लगता है की आपका वेबसाईट मे कुछ न कुछ ऐसा बात जरूर है की आपका वेबसाईट मे लोग ज्यादा आ रहे है और ज्यादा समय बीता रहे है।

Read Also 

Blogger Image को SEO Friendly कैसे बनाए?

अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करे

Blogger Kya Hai? | ब्लॉगर प्लेटफॉर्म क्या है ?

Blogger Post URL का Date or Month कैसे हटाये step by Step

ब्लॉगिंग क्या है ? | Blogging Kya Hai Kaise Kare

Adsense की CPC क्या है और इसे कैसे बढ़ाये?

Conclusions Of Backlink Kya Hai?   दोस्तों आशा करता हूँ की अब आपको पता चल गया होगा की Backlink Kya Hai? और Backlink Kya Hota Hai? ताकि आप अपने वेबसाईट के लिए किसी जगह पर भी Backlink बना सकते है और आपको उसके लिए क्या क्या सावधानी रखना है उसके बारे मे भी बात कर चुके है ।   

4 thoughts on “Backlink क्या है और Quality Backlink कैसे बनाये?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *