Android Kya Hai : आजकल सबसे ज्यादा स्मार्टफोन सिर्फ और सिर्फ Android का ही होता है लेकिन इसके बारे मे कोई जानता ही नहीं है और सिर्फ ऐसे ही बोलते रहता है तो आज हम इसी के बारे मे पूरे डीटेल मे जानेंगे की एंड्रॉयड क्या है ( What Is Android In Hindi ? ), Features Of Android In Hindi, Android Ka Latest Version Kya Hai ( What Is Latest Android Version In Hindi ). ताकी आपको इसके बारे मे कही और जगह जाने की जरूरत न पड़े । 




Android Kya Hai?





Android Kya Hai In Hindi? 


जैसे की कंप्युटर मे Operating System होता है कंप्युटर और लैपटॉप को रन करने के लिए वैसे ही मोबाईल को चलने के लिए उसमे ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होती है जिसको एंड्रॉयड कहते है और हरेक मोबाईल के लिए अलग अलग Operating System होता है । 


                                                                                  जैसे की अगर आप एक मोबाईल लेते है तो उसमे भी कई तरह के मोबाईल आते है जैसे की एक Apple का आता है जिसका Operating System Ios होता है जो की एंड्रॉयड के बिल्कुल विपरीत होता है । 

Android ज्यादातर इसलिए उपयोग होता है क्योंकि इसमे पैसा कम लगता  है और काम ज्यादा होता है जैसा की अगर आप एंड्रॉयड के फोन उपयोग कर रहे है तो इसमे आप फ्री मे सभी तरह के apps को डाउनलोड कर सकते है Play Store से लेकिन वैसे ही अगर आप Apple के फोन के लिए जाइएगा तो उसमे आपको apps को download करने के लिए पैसा लगता है । 

एंड्रॉयड का मोबाईल use करने मे कुछ फायदा भी है और नुकसान भी क्योंकि जब भी कोई Developer, Google Play Store पर apps को अपलोड करता है या फिर डालता है तो उसमे उसको किसी तरह के verification नहीं करना होता है की आप जो app upload कीये है वो वायरस प्रूफ है । 

                                                                                  लेकिन वही जब बात IoS की आती है तो उसमे आपको सब कुछ verify करना होता है जिसके कारण apple के फोन ज्यादा secure होते है और वैसे भी अगर पैसा वाला app को download करके install करना चाहते है तो वो आप एंड्रॉयड मे बिना पैसा के कर सकते है लेकिन apple के फोन मे ऐसा कुछ होने वाला नहीं होता है । 

इसलिए ज्यादातर लोग apple का फोन लेकर रहते है जिनको Privacy चाहिए होता है उनको लेकिन ज्यादा बिकने वाला मोबाईल एंड्रॉयड है जो की हर घर मे मिल जाएगा आपको और ये सबसे सस्ता भी आने लगा है जैसे की अगर आप भारत मे मोबाईल को लेना चाहते है तो आपको 7000 तक बढ़िया एंड्रॉयड फोन आ जाता है । 

तो अभी आप समझ गये है की Android Ka Matlab Kya Hota Hai? और Android Sabse Jyada Kyo Use Hota Hai?

Android Pie Kya Hai?

Android Pie एक एंड्रॉयड का Version है जैसे की अगर आप जानते होंगे की पहले मोबाईल जो आता था वो Marshmallow ये सब वही सब का लैटस्ट वर्ज़न है जिसमे सभी तरह के फीचर दिया गया है और जिसमे आपको Security को भी मजबूत कर दिया गया है । 

                                                                            जितना भी लैटस्ट वर्ज़न आता है उसमे सबसे ज्यादा Security का ही Priority दिया जाता है क्योंकि आजकल के सबसे ज्यादा जरूरी बात सिर्फ और सिर्फ Security और Privacy ही होता है । 

और इसी के कारण जब भी आपके मोबाईल मे सॉफ्टवेयर अपडेट आए तो आपको अपने मोबाईल को अपडेट करना चाहिए क्योंकि इसमे आपका सिक्युरिटी भी मजबूत रहता है और ऊपर से आपको नया नया फीचर से भी वाकिफ होते है । 

History Of Android In Hindi

जैसा की हम सभी जानते है की सबसे पहले का मोबाईल Black & White मे आता था जिसमे सिर्फ और सिर्फ बात कर सकते थे लेकिन उसके बाद धीरे धीरे विकास होते गया और नए नए तरीके के Gadget आने लगा जिसको अलग अलग नाम से जाना जाता था । 

                                                                                   लेकिन 2011 मे जब मोबाईल आया जिसको मे सबसे पहले Android का Android 1.0 वर्ज़न आया जी की HTC के मोबाईल मे आया था और उसके बाद नए नए Android का Version आने लगा जो की हर device मे आने लगा । 

और ऐसे ही 2013 मे टैबलेट मे Android का वर्ज़न आने लगा जिसको लोग ज्यादा पसंद करते थे जो की कंप्युटर के ही तरह काम करता था और ये थोड़ा बड़ा Screen होने के कारण लोग इसको ज्यादा पसंद करते थे और इसमे भी Android का Support आने लगा । 

और ऐसे ही करके आपका Android का धीरे धीरे विकास हुआ और आज जैसा की आप देख ही रहे है की आजकल सबसे ज्यादा इसी का use होता है और आगे भी होता रहेगा । 

                                                                                 कंप्युटर के ज्यादातर काम मोबाईल से हो जाता है इसलिए सबसे ज्यादा मोबाईल ही लोग लेते है क्योंकि इसमे पैसा भी कम लगता है और कहीं भी मोबाईल को ले जा सकते जी और उसके बाद वहाँ पर आप काम कर सकते है । 

लेकिन अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्युटर रहता है तो उसका ज्यादा लोग इधर से उधर नहीं ले जा सकते है क्योंकि ये बड़ा होता है और इसको हरेक जगह काम मे नहीं लिया जा सकता है और इसी के कारण मोबाईल ज्यादा लोग लेते है । 

ये अलग बात है की कंप्युटर या लैपटॉप मे कोई भी काम बहुत जल्दी हो जाता है और हमारा समय बचता है और इसी के कारण आज भी लैपटॉप और कंप्युटर का खरीददारी लोग कर रहे है नहीं तो लैपटॉप या कंप्युटर बहुत पहले भी बंद हो जाता । 

Android Version Kya Hai? ( What Is Android Version In Hindi? )  

जैसा की मैंने पहले ही बोला की Android Marshmallow, Android KitKat, Android Oreo ये सब के आप नाम सुने होंगे जिसको Android का Version बोला जाता है और हरेक एंड्रॉयड वर्ज़न के अलग अलग Capacity हुआ करता था । 

                                                                                        क्योंकि अगर सबके पास Capacity Same रहता तो नया नया Android के Version को Launch करने के फायदा ही क्या रहता इसलिए इसमे अलग अलग Feature के साथ साथ अलग अलग Capacity भी रहता है । 

वैसे ही Android के कई कई तरह के Version होता है जिसको अलग अलग नाम से जाना जाता है और इसको क्रम से सजाया गया है जो की नीचे बताया गया है जिसमे सबसे Latest सबसे नीचे मे है और सबसे पुराना सबसे ऊपर है । 

  1. Android 1.0 – Alpha
  2. Android 1.1 – Beta
  3. Android 1.5 – Cupcake
  4. Android 1.6 – Donut
  5. Android 2.1 – Eclair
  6. Android 2.2 – Froyo
  7. Android 2.3 – Gingerbread
  8. Android 3.2 – Honeycomb
  9. Android 4.0 – Ice Cream Sandwich
  10. Android 4.1 – Jelly Bean
  11. Android 4.4 – KitKat
  12. Android 5.0 – Lollipop
  13. Android 6.0 – Marshmallow
  14. Android 7.0 – Nougat
  15. Android 8.0 – Oreo
  16. Android 9.0 – Pie
  17. Android 10.0 

इतना ही अभी Android 11 पर काम चल रहा है और जल्दी ही इसको भी देखने को मिल सकता है और नए मोबाईल मे इसका अपडेट मिलने लगेगा । 

एंड्रॉयड का फीचर ( Features Of Android In Hindi )

User Interface – इसका मतलब ये है की अगर आपके पास एंड्रॉयड है तो इसको कोई भी Use कर सकता है क्योंकि इसमे आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और जिसके कारण सब लोग इसको ले सकते है । 

                                                                                   जैसा की आप अगर गाँव मे रहते है तो आप देखते होंगे की लोग मोबाईल लेकर उसमे गाना बजाकर के इधर उधर चलते रहते है या फिर काम करते रहते है ये इसलिए की क्योंकि उनके पास एंड्रॉयड मोबाईल है और इसको आसानी से सीखा जा सकता है और समझा जा सकता है । 


Open Source – इसका ये मतलब है की जब भी आपके मोबाईल मे एंड्रॉयड का ऑपरेटिंग सिस्टम रहेगा तो आप उसमे जब चाहे तब Customize कर सकते है अगर आपको कोडिंग ये सब का knowledge और ज्ञान हो तो आप उसमे अलग अलग Feature को add कर सकते है । 

Multitasking  – ये Function पहले के मोबाईल मे था और आज के भी मोबाईल मे है लेकिन पहले वाला मोबाईल मे थोड़ा स्लो होता था क्योंकि पहले के एंड्रॉयड मोबाईल मे उतना कपैसिटी नहीं होता था की मल्टीटैस्किंग को सपोर्ट कर सके । 

                                                                                    लेकिन अभी के जीतने मोबाईल आ रहे है उसमे ये फीचर रहता है जिसको ऐसे जान सकते है की एक app पर काम करते हुए दूसरे app पर शिफ्ट करके काम कर सकते है । इसलिए इसको Multitasking कहते है । 

Multi-Touch – इसका मतलब है की जब आप अपने मोबाईल मे कुछ काम कर रहे है और उसके बाद आपको कोई फोटो दिखा और आप उसको ज़ूम करके देखना चाहते है तो दोनों उंगलियों को फैला करके आप उस फोटो मे डीटेल मे देख सकते है की क्या क्या चीज है । 

Connectivity – इसका मतलब ये है की आजकल के हर मोबाईल मे 4जी का सिम या फिर 5 जी का सिम या पहले का अगर मोबाईल हो तो उसमे 2 जी और 3 जी ये सब का Connectivity रहता था जिसके कारण हम इंटरनेट से जुड़े हुए रहते थे वैसे ही Wi-Fi, Bluetooth, और NFC ये सब के सपोर्ट मिलता है । 

Multi- Language Support  – इसका मतलब ये है की जब आपको किसी एक भाषा मे ज्ञान हो तो आप अपने मोबाईल को उस भाषा मे Operate कर सकते है या कह सकते है की उस भाषा मे उसे चला सकते है ताकी मोबाईल चलाने मे आसानी हो और हमारा काम हो जाए । 

                                                                                 इसका सीधा उदाहरण आप देख सकते है की जो पहले के लोग रहते थे उनको अगर हिंदी मे ही समझ मे आता था तो आप उनके पसंदीदा भाषा मे मोबाईल को कर सकते है और उनको बता सकते है की कैसे काम करना है । 

Security Update – जैसा की हम सभी जानते है की हरेक बार हमारे मोबाईल मे अपडेट आते रहता है की आपको अपने मोबाईल को अपडेट करना है और इसी के कारण आपका मोबाईल मे नया फीचर भी आ जाएगा और Security का अपडेट भी आ जाएगा जिसके कारण आपका मोबाईल और भी सिक्युर हो जाएगा । 

Google Play Store Kya Hai In Android ( What Is Google Play Store In Hindi )

जब हमारे पास एंड्रॉयड का मोबाईल रहता है तो उसमे एक app दिखता है जो की पहले से ही Install रहता है और जिसको हम कभी हटा नहीं सकते है जो की आपको अपने मोबाईल मे नया नया app को download और Install करने मे मदद करता है । 

                                                                          ऐसे तो आप गूगल से भी डाउनलोड कर सकते है लेकिन गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कीये हुए सभी app एकदम सिक्युर रहता है और ये हमेशा अपडेट रहता है और इसमे किसी तरह के कोई ads ये सब का प्रॉब्लेम नहीं रहता है इसका मतलब है की आपको जो भी App को download करना हो तो बस एक क्लिक मे कर सकते है । 

इसमे आपको करोड़ों Apps मिल जाएंगे जो की हीट भी रहेगा और नया भी रहेगा, कुछ पैसा से रहेगा तो कुछ फ्री भी रहेगा मतलब की जो भी apps चाहते है तो आप डाउनलोड कर सकते है और उसपर काम कर सकते है जो की एकदम सही Platform है । 

                                                                             इसलिए क्योंकि आपको कही जाना नहीं पड़ेगा और आप एक ही जगह से हजारों apps को download करके Install कर सकते है और उसके बाद उसपर काम कर सकते है । 

Play Store Download Karne Ke Liye Kya Kare? 

कई कई मोबाईल मे प्ले स्टोर नहीं दिया हुआ होता है या फिर कह सकते है की उसमे सपोर्ट ही नहीं करता है लेकिन वैसे ही जब आपसे गलती से डिलीट हो गया हो तो आप गूगल पर सर्च करके डाउनलोड कर सकते है । 

और अगर आपके मोबाईल मे गूगल प्ले स्टोर सपोर्ट नहीं करता है तब आप गूगल पर ऐसे बहुत सारे apps है जो की गूगल प्ले स्टोर के जैसा ही काम करता है तो आपको उसी को डाउनलोड करना चाहिए और उसपर से ही डोनलोड करना चाहिए जो Apps आप डाउनलोड करना चाहते है । 

गूगल प्ले सर्विसेज़ क्या है ( Google Play Services Kya Hai?) 


ये एंड्रॉयड मोबाईल मे एक ऐप्लकैशन है जो की आपके मोबाईल मे कोई भी गूगल के apps को रन करने के लिए use मे लिया जाता है जैसे की आप गूगल के Gmail app को use करना चाहिएगा तो आपको उसके लिए Google Play Services App होना जरूरी है । 

Mobile Root Kya Hai? – मोबाईल रूट क्या है 

जब हम एक ही मोबाईल के इंटरफेस को use करते करते परेशान हो जाते है तब हमारे पास एक ही सोल्यूशंस होता है की अपने मोबाईल को रूट करके उसमे आप अलग से Operating System डालकर उसमे आप अपने जरूरत के हिसाब से काम कर सके । 

                                                                        इतना ही नहीं जब आपका मोबाईल स्लो काम करता है तो आप सोचते है की इसमे इंस्टॉल बेकार के apps जो की कभी use मे नहीं आता उसको हटा दूँ ताकी हमारा मोबाईल जल्दी और फास्ट काम कर सके तो आपके पास रूट का ही एक ऑप्शन रहता है और इसके कारण आप अपने मोबाईल के सभी apps को हटा सकते है । 


                                                                         और जब आप अपने मोबाईल को रूट कर देते है और आपका फोन वॉरन्टी मे होता है तब आपका मोबाईल वॉरन्टी से बाहर हो जाता है मतलब की जब आप अपने फोन को रूट कर देते है तब आप भूल जाइए की वॉरन्टी उस मोबाईल मे काम भी करेगा । 

इसलिए जब भी आप अपने मन मे रूट के ख्याल लाए तो वॉरन्टी खत्म होने के बाद ही लाए और इसमे आप जरा संभाल के काम करना क्योंकि छोटी से लापरवाही आपके मोबाईल को डेड कर सकती है इसलिए जो भी फैसला ले थोड़ा सोच समझ कर ले । 

तो अब आप समझ गए होंगे की Root Karne Se Kya Hota Hai?

Also Read:-



Conclusions 

तो दोस्तों आशा करता हूँ की अभी आपको पता चल गया होगा की Android Kya Hai?, Android Kya Hota Hai? , Android Ke Versions, इत्यादि के बारे मे हमलोगों ने आज पूरा डीटेल मे बात किया है । 


2 Comments

व्हाट इस सर्वर इन हिंदी - What Is Server In Hindi? - Hindi Me Master - Blogging, SEO, YouTube, Tech Tips · September 18, 2020 at 9:44 pm

[…] Android Kya Hai? Aur Features Of Android – HindiMeMaster […]

Laptop Vs Desktop In Hindi क्या खरीदे? - Hindi Me Master · October 23, 2020 at 12:35 pm

[…] Android Kya Hai? Aur Features Of Android – HindiMeMaster […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »