Affiliate Marketing Kya Hai? – अगर आप अफिलीएट मार्केटिंग के बारे मे जानना चाहते है और इससे घर बैठे पैसा कमाना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढिए और समझिएगा की कैसे कैसे काम करना है। अगर आप स्टूडेंट है या फिर हाउस वाइफ है तो आप इस चीज को कर सकते है और घर बैठे पैसे कमा सकते है तो चलिए जानते है इसके बारे मे पूरे डीटेल मे ताकि आज से ही आप काम करना स्टार्ट कर दे ।

Affiliate Marketing Kya Hai
Affiliate Marketing Kya Hai?

Affiliate Marketing Kya Hai?

अफिलीएट मार्केटिंग एक प्रकार का प्रोग्राम है जिसके मदद से आप किसी के प्रोडक्ट को अपने लिंक के द्वारा बेचते है तो आपको उसके बदले मे कमिशन मिलता है । अब इसको एक उदाहरण के द्वारा समझते है जैसे की मान लीजिए मेरा एक कपड़ा का दुकान है और मैं आपको बोला की अगर आप अपने द्वारा किसी को कपड़ा बेचवाते है तो मैं आपको हर बिक्री पर 2% कमिशन दूंगा, अब आप अपने द्वारा उसका काम करना शुरू कर दिए ।

अब इससे उसका ये फायदा है की उसको कम मेहनत मे ज्यादा ऑर्डर आ रहा है और उसका कमाई हो रहा है और आप खुश इसमे है की आपको हर खरीद पर एक अच्छा खासा कमिशन मिल रहा है । तो इसी को अफिलीएट मार्केटिंग कहते है और इसको करने के लिए आपको किसी प्रकार के कोई इनवेस्टमेंट करने की जरूरी नहीं है वो आप ऐसे भी कर सकते है। जैसे की आपके सर्कल मे किसी को कुछ चीज चाहिए होगा तो आप उसको बोलिए की मेरे लिंक के द्वारा आप खरीदिए ताकि इसमे मेरा फायदा होगा ।

ऐसे बहुत सारे वेबसाईट और ऐप्लकैशन आपको मिल जाएंगे जो की आपको हेल्प करेंगे अफिलीएट मार्केटिंग करने मे जैसे की Amazon, ClickBank, Earnkaro, CashKaro Etc. जो की और यहाँ तक की आप अगर ब्लॉगिंग के एक्सपर्ट है या फिर डिजिटल मार्केटिंग मे काम करते है तो उसका भी अफिलीएट प्रोग्राम होता है जो की हरेक वेबसाईट देता है । वेब होस्टिंग का भी अफिलीएट मार्केटिंग होता है जो की आपका बहुत ज्यादा हेल्प करता है ।

Affiliate Marketing Kaun Kar Sakta Hai?

Affiliate Marketing हर वो आदमी कर सकता है जो की थोड़ा मेहनत करने मे राजी हो और शुरू से ही पैसा के बारे मे नहीं सोचता हो क्योंकी कभी कभी ऐसा होता है की हमलोग के हाँथ मे कुछ नहीं आ पता है तो उस जगह पर आपको एक चीज मे कम से कम ज्ञान तो मिल की कैसे कैसे काम करता है और आजकल क्या चल रहा है दुनिया मे । मैं ऐसे बहुत सारे तरीके बताऊँगा जिसके मदद से आप अफिलीएट मार्केटिंग कर सकते है ।

अगर आप स्टूडेंट, हाउस वाइफ, किसी कंपनी मे काम करते है या कुछ भी है तो आप इस काम को आसानी से कर सकते है और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है । तो चलिए जानते है वो माध्यम जिसके मदद से आप अपने इस अफिलीएट मार्केटिंग मे एक पहचान बना सकते है ।

Product Sale Karne Ke Tarike

यूट्यूब चैनल बना कर

अगर आपको किसी चीज मे अच्छी ज्ञान है और लोगों को दो प्रोडक्ट के बीच के अंतर आप बता सकते है और दोनों मे से एक कोई डिसाइड कर सकते है तो आप एक कम्पैरिसन वाला चैनल खोल सकते है जिसमे आपको उस प्रोडक्ट के लिंक को अपने डिस्क्रिप्शन मे देना होगा और अगर कोई उस लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उस प्रोडक्ट का कमिशन मिल जाएगा । तो आप ये काम आज से ही कर सकते है ।

जैसे की मान लीजिए मुझे कंप्युटर मे जानकारी है तो मैं अगर दो लैपटॉप के बीच के कम्पैरिसन करूंगा और दोनों लैपटॉप के लिंक अपने उस विडिओ के डिस्क्रिप्शन मे दे देंगे और उसमे बता देंगे की अगर आप इस लिंक से खरीदते है तो हमारा अफिलीएट कमिशन जेनरैट होगा लेकिन उसके लिए लोगों को ट्रस्ट बनाना पड़ेगा नहीं तो आपके एक Suggestion से वो हजारों रुपया क्यों दांव पर लगाएगा ।

ऐसे भी आप देखते होंगे की अगर आप यूट्यूब पर कोई विडिओ देखते है तो उसके डिस्क्रिप्शन मे आपको वैसे लिंक जरूर मिल जाएंगे और उससे उनका पैसा जेनरैट होता है, जिसमे आपके पास क्या क्या गैजिट है उसके बारे मे लिखा हुआ रहता है । जैसे की कोई अगर यूट्यूब चैनल चलाता है तो आपको उसके बारे मे जानने के मन करेगा की वो आदमी उस विडिओ को बनाने मे क्या क्या चीज का उपयोग किया है ।

वेबसाईट बना कर

यूट्यूब एक बाद दूसरा अगर कोई प्लेटफॉर्म है जहां पर ये सब के बारे मे लोग सर्च करते है तो वो है गूगल और गूगल वेबसाईट के कंटेन्ट को प्रोमोट करता है तो इस वजह से अगर आपके पास वेबसाईट है और आप एक अच्छा खासा कंटेन्ट लिख सकते है किसी एक प्रोडक्ट के बारे मे तो ये बहुत अच्छा हो जाएगा और ऐसे करके आप अपना अफिलीएट का वेबसाईट बना सकते है और उसके बाद आपका पैसा आना स्टार्ट हो जाएगा ।

अगर आप वेबसाईट बनाना नहीं जानते है तो आप ये आर्टिकल को पढ़ सकते है । – Bina Coding Sikhe Website Kaise Banaye?

लोगों को जानकारी देकर

अगर आपके जाने पहचाने लोग किसी चीज खरीदना चाहते है तो आप उनको बता सकते है की हमारे लिंक से अगर आप खरीदते है तो इसमे मेरा फायदा होगा और आपको उतना ही चार्ज लगेगा जितना की लगता है । अगर आपका मुनाफा ज्यादा होता है तो आप कह सकते है की इसमे आपका 40 % रहेगा या फिर आप जितना देना चाहे उतना दे सकते है । इसका सीधा उदाहरण है की अगर मान लीजिए की आपका 1000 का फायदा होता है तो उसको बोलिए की आपको 500 देंगे या 400 देंगे ताकि उसको भी लगे की हाँ ये सही है इसमे मेरा फायदा है ।

फेसबूक पेज बनाकर

अगर आप फेसबूक चलाते है तो आपको उसमे एक पेज बनाना है और आप अपने उस आदमी या दोस्त को उस पेज को लाइक करने के लिए कहे जो की आपके interest से मैच करता हो ताकि अगर आप किसी चीज का लिंक शेयर करे तो वो पहले उस चीज को देखे और उसके बाद वहाँ से खरीदी करे लेकिन इसके लिए पहले उसके terms and conditions को पढ़ लीजिएगा क्योंकी कोई कोई वेबसाईट सोशल नेटवर्क पर शेयर करने पर पैसा नहीं देता है ।

Also Read

Conclusions Of Affiliate Marketing Kya Hai?

दोस्तों आशा करता हूँ की अब आपको पता चल गया होगा की Affiliate Marketing Kya Hai? या What Is Affiliate Marketing In Hindi? ताकि आप घर बैठे पैसे कमा सकते है । और अगर आपको किसी तरह के कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेन्ट करे ।

One thought on “Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *