Successful Blogger Kaise Bane – क्या आप भी एक सक्सेसफूल ब्लॉगर बनना चाहते है ? लेकिन उसके लिए आपको क्या क्या करना चाहिए उसके बारे मे जानकारी चाहिए तो आज आप इस आर्टिकल मे सिख जाएंगे की आपको पास क्या रहना चाहिए जिसके माध्यम से आप ब्लॉगिंग मे अपना लाइफ बना सकते है।

Successful Blogger Kaise Bane
Successful Blogger Kaise Bane

चलिए जानते है इसके बारे मे पूरे डीटेल मे ताकि आपको किसी तरह के कोई दिक्कत न हो और आपको कोई मिस गाइड न करे । देखिए मेरे भाई मैं एक बात क्लेयर कर देता हूँ की इसमे आपको थोड़ा बहुत इनवेस्टमेंट तो करना ही पड़ेगा क्योंकी इसमे आप अपना लाइफ बनाना चाहते है ।

और लाइफ के लिए कुछ स्पेशल करिएगा तभी आपको भी लगेगा की हम अपने लाइफ के लिए कुछ कीये है और उसके बाद ही आप उसमे मन लगा के काम कर सकते है। इसलिए थोड़ा बहुत इनवेस्टमेंट जरूर कीजिएगा अगर आप लाइफ बनाना चाहते है तब।

Successful Blogger Kaise Bane?

Must Have Laptop Or Computer

लोग हमेशा पूछते है की क्या हम लैपटॉप या कंप्युटर के बिना ब्लॉगिंग कर सकते है ? या क्या हम मोबाईल से ब्लॉगिंग कर सकते है ? तो मैं उनको सीधा भाषा मे बोलना चाहता हूँ की भाई आप मोबाईल से ब्लॉगिंग नहीं कर सकते हो क्योंकी आपको एक पोस्ट लिखने मे कम से कम 20 बार इधर से उधर जाकर क्लिक करके लिखना पड़ेगा जिससे की आपको खुद लगेगा की मैं गलती कर रहा हूँ ।

Successful Blogger Kaise Bane

इसलिए अगर आप ज्यादा इन्वेस्ट नहीं करना चाहते है तो आप सेकंड हैन्ड ही लैपटॉप ले लीजिए ताकि आपका काम कम से कम चल सके और जब आप कमाने लगो तब आप नया लैपटॉप खरीद लीजिएगा। लेकिन ब्लॉगिंग के लिए अभी पुराना लैपटॉप जरूर ले ले ।

Select Niche

हमेशा लोग यहीं पर गलती करते है की उनको खुद ही नहीं पता होता है की मैं किस चीज मे अपना टाइम और अपना ज्ञान शेयर कर सकता हूँ तो भाई आपको सबसे पहले अपने अंदर झकना है की आपके अंदर क्या चीज का नालिज है जिसमे आप अपने लाइफ को बहुत ऊपर तक ले जा सकते है ?

Successful Blogger Kaise Bane

उसके बाद ही कुछ होगा और ये आपको ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले चुनना है ताकि बाद मे आपको किसी तरह के कोई दिक्कत न हो ।

Select Language

जी हाँ आपको ब्लॉगिंग के लिए एक भाषा को चुनना होगा जिसमे आप अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक अपना ज्ञान को शेयर कर सके । आपका जो भी भाषा है उसको अपना हथियार बनाना सीखिए और अगर आपको लगता है की मैं हिन्दी मे अपना ब्लॉग को लिख सकता हूँ तो आप हिन्दी मे अपना ब्लॉग को स्टार्ट कीजिए ।

Successful Blogger Kaise Bane

और अगर आपको लगता है की आप इंग्लिश मे अपना कंटेन्ट को लिख सकते है तो आप इंग्लिश मे अपना कंटेन्ट लिखना शुरू कर दीजिए लेकिन भाषा चुनने से पहले जरूर ध्यान मे रखे की आपको अंग्रेजी या हिन्दी दोनों एकदम बढ़िया से आना चाहिए ।

Buy A Domain Related To Your Niche

अब आप अपना niche चुन लिए, उसके बाद भाषा को चुन लिए की आपको ब्लॉग किस भाषा मे लिखना है और अब आप एक डोमेन खरीद लीजिए जो की आपके नीचे और भाषा से मिलता हुआ हो और लोगों को नाम जल्दी याद होने वाला रखिए।

Successful Blogger Kaise Bane

Domain जो लेना है वो हमेशा टॉप लेवल डोमेन लीजिएगा ताकि आपका वेबसाईट अथॉरिटी वाला वेबसाईट माना जाए जो की आपको 700 से 800 रुपया के बीच मे आ जाएगा एक साल के लिए । जो की मैंने पहले ही बोला था की इनवेस्टमेंट जरूर करिए ।

जैसे की आप मेरे ही साइट का नाम देख सकते है की है हिन्दी मे मास्टर जो की कोई भी पढ़ेगा तो ये जरूर जान जाएगा की ये एक हिन्दी वेबसाईट है । और अब हमारे वेबसाईट पर जैसे ही आएगा तो उसको पता चल जाएगा की यहाँ क्या क्या के ज्ञान शेयर किया जाता है ।

Buy A Best Hosting According To Your Audience

अब Last इनवेस्टमेंट के बारी है जो की होस्टिंग कहलाता है मतलब की आप एक डोमेन खरीद लिए तो उसके बाद अब आप अपने साइट को जिस जगह पर स्टोर करके रखेंगे तो उसके लिए जगह लेना पड़ेगा ना ?

Successful Blogger Kaise Bane

इसलिए आप एक अच्छी होस्टिंग ले ले जो की अभी शुरू शुरू मे Shared Hosting भी चलेगा क्योंकी अभी शुरू शुरू आपके वेबसाईट पर उतना ट्राफिक नहीं आएगा तो आपका होस्टिंग आसानी से झेल सकता है । लेकिन वही अगर आपके वेबसाईट मे ज्यादा ट्राफिक आने लगे तो उसके लिए आपको अलग से दूसरे हाई लेवल के होस्टिंग के तरफ जाना पड़ेगा ।

Shared Hosting के लिए ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं –


85Rs/ Month – Cheap WordPress Hosting In India

आप ब्लॉगर के साथ भी जा सकते है लेकिन वहाँ जाना आपके लिए सही नहीं है क्योंकी वहाँ पर साइट आपका जल्दी से रैंक नहीं करता है। और अगर आप होस्टिंग खरीद के करते है तो उसमे आपको बढ़िया से रैंकिंग भी मिलेगा और इसमे आपको ढेर सारा फीचर भी मिल जाता है ।

इसलिए आप शुरू से ही होस्टिंग खरीद के wordpress पर काम करना शुरू कीजिए क्योंकी आज न कल आपको इसी पर काम करना है। क्योंकी ब्लॉगर मे सारे फीचर नहीं आते है की आप उसमे सब कुछ कर पाओ ।

Unique Content

अगर आपके पास ऊपर के बताए हुए सभी चीज है लेकिन अगर आपका कंटेन्ट जिसको की आप पोस्ट कह सकते है अगर वो यूनीक नहीं है तो भाई आप ब्लॉगिंग करके कुछ नहीं कर पाओगे क्योंकी कॉपी कंटेन्ट Allow नहीं है ।

Successful Blogger Kaise Bane

इसलिए हमेशा कोशिश कीजिए की आप अपना कंटेन्ट खुद के भाषा मे लिखेंगे ताकि लोगों को लगे की आपका कंटेन्ट मे दम है और आप उसमे कुछ अच्छी चीज शेयर कीये है । तो सबसे ज्यादा जरूरी यही काम है ।

Maintain Regularity

इसका मतलब ये है की आप अपने ब्लॉग पोस्ट हर दिन जरूर पोस्ट करे और अगर ऐसा नहीं कर सकते है तो सप्ताह मे कम से कम 1 2 पोस्ट जरूर करे ताकि सर्च इंजन को लगे की आप कुछ कुछ ज्ञान शेयर करते रह रहे है ।

और अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपको प्रॉब्लेम आएगा की आपका कंटेन्ट क्रॉल नहीं होगा और उसके बाद वो रैंक भी नहीं करेगा इसलिए आपको अपना regularity को maintain करके रखना है ।

Publish Always SEO Friendly Article

अगर आप कंटेन्ट लिखते है तो इस चीज का काफी ध्यान दे की आपका ब्लॉग पोस्ट SEO फ़्रेंडली हो क्योंकी अगर आपका ब्लॉग पोस्ट SEO फ़्रेंडली नहीं रहेगा तो आपका ब्लॉग रैंक नहीं करेगा चाहे आप उसके लिए कितना मेहनत कर दो ।

Successful Blogger Kaise Bane

इसलिए अगर आपको नहीं पता की SEO Friendly आर्टिकल कैसे लिखते है तो नीचे दिए गए लिंक से आप पढ़ सकते है । –

ब्लॉग का Full SEO कैसे करे ?

तो अगर ऊपर बताए गए सभी बातों को आप ध्यान मे रखते है तो आपके मन के एक सवाल का हल मिल जाएगा की – How To Be Or Become A Successful Blogger In Hindi?

Conclusions Of Successful Blogger Kaise Bane

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको अब पता चल गया होगा की Successful Blogger Kaise Bane या सक्सेसफूल ब्लॉगर कैसे बने ? ताकि आपको किसी तरह के कोई दिक्कत न हो और अगर आपके मन मे और भी सवाल है तो नीचे कमेन्ट मे जरूर पूछे ।

2 thoughts on “Successful Blogger Kaise Bane | सक्सेसफूल ब्लॉगर कैसे बने”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *