Monitor Kya Hai?  – अगर आप कंप्युटर चलाते है तो उसमे देखते होंगे की डिस्प्ले आता है जिसपर हम अपने दिए गए सभी इनपुट के आउट्पुट देखते है चाहे वो किसी तरह के भी इनपुट हो, किसी तरह के कहने का मतलब है की जब आप अपने कंप्युटर मे कोई टेक्स्ट देते है तो उसका रिजल्ट भी टेक्स्ट मे ही आता है और अगर विडिओ मे देते है तो विडिओ मे आता है । 

Monitor Kya Hai?
ये तो हो गया Practically बात लेकिन जब आप इसका पूर्ण रूप से विवरण कीजिएगा तो जनिएगा की इसमे आपको बहुत सारे चीजों के बारे मे अध्ययन करना  है जैसे की मानिटर क्या होता है, मानिटर कितने प्रकार के होते है ? इत्यादि । 
चलिए अब जानते है की Monitor Kya Hota Hai? ताकी इसके बारे मे और भी जानकारी ले सके वो भी बिना समय गवाएं हुए । 

Monitor Kya Hai ? – मानिटर क्या है ?

Monitor एक प्रकार का आउट्पुट डिवाइस होता है जिसके मदद से हम अपने कंप्युटर मे दिए गए किसी भी तरह के इनपुट चाहे वो टेक्स्ट के रूप मे हो या फिर ग्राफिक के रूप मे हो उसको दिखाता है और हमारा काम आसान करता है । 
ये एक प्रकार का आयताकार बॉक्स होता है जिसमे डिस्प्ले दिया हुआ रहता है जिसपर सभी तरह के आउट्पुट आते है । इसको हम कह सकते है की कम्प्यूटर के डिस्प्ले है।  अगर आप कोई कंपनी मे काम करते है तो उसमे अगर किसी तरह के कोई प्रोजेक्ट दिया हुआ रहता है जो की कंप्युटर बेस्ड है तो इसी के मदद से संभव हो पाएगा । 
आजकल कंप्युटर तो हर किसी के पास नहीं लेकिन सभी के पास एलईडी टीवी जरूर होगा, वो भी एक प्रकार का मानिटर ही है जिसको की कंप्युटर मे जोड़ कर हम अपने कंप्युटर को बड़े स्क्रीन मे कन्वर्ट कर सकते है और सभी चीजों को बड़ा बड़ा दिखाई देगा । 
जिसके लिए आपको एक अलग अडैप्टर की जरूरत होगी जिसको HDMI ( High Definition Multimedia Interface ) या फिर VGA ( Visual Graphic Array ) के नाम से जाना जाता है और यही दो केबल के द्वारा हम अपने कंप्युटर को टीवी से कनेक्ट कर सकते है । 
जो पुराने वाले कंप्युटर या लैपटॉप हुआ करता था उसमे VGA केबल का उपयोग होता था लेकिन अब के सभी लैपटॉप या कंप्युटर मे एचडीएमआई केबल का ही उपयोग होता है जो की लैटस्ट केबल है । आशा करता हूँ की अब आपको पता चल गया होगा की What Is Monitor In Hindi?

Types Of Monitor In Hindi 

मानिटर टेक्नॉलजी के आधार पर बटा हुआ है जिसके बारे मे नीचे पूरा डीटेल मे जानेंगे एक एक करके । तो चलिए जानते है Monitor Kitne Prakar Ke Hote Hai?

Cathode Ray Tube ( CRT ) Monitor 

ये एक प्रकार का Economical Monitor है जिसको की सभी जगह उपयोग हुआ करता है जैसे की अगर आप किसी पुराने ऑफिस मे जाते होंगे तो देखते होंगे की आज के भी युग मे पुराना वाला ही मानिटर रखा रहता है और उसी पर सब काम होते रहता है । 
कभी आप सोचे है की ऐसा क्यों ? की आजकल एलईडी के जमाना मे वही पुराना मानिटर क्यों उपयोग होता है जो की देखने मे एक पुराना और बड़ा सा डब्बा लगता है ? तो इसका जवाब ये है की यही वो मानिटर है जिसको की कंप्युटर का हार्ट कहा जाता था जो की Electronic Screen का Rule फॉलो करता है । 
और इसमे आपको कलर करेक्शन भी बढ़िया दिया गया है मतलब की आप किसी भी जगह से अपने कंप्युटर के मानिटर को देखते है तो वो एकदम परफेक्ट दिखता है । ये उस जगह पर ज्यादा उपयोग होता है जहां पर कलर और ग्राफिक ज्यादा मैटर करता है । ये curved और flat screens के साथ आता है । 
अब आपको मालूम चल गया होगा की What Is CRT Monitor In Hindi?
Monitor Kya Hai?
Computer Monitor Kya Hai? 

Liquid Crystal Display ( LCD ) Monitor 

एलसीडी मानिटर थोड़ा पतला होता है और थोड़ा कम स्पेस लेता है CRT Monitor के अपेक्षा मे । और ये हल्का भी होता है और साथ साथ कम पावर लेता है जिसका उपयोग लैपटॉप और कंप्युटर दोनों के साथ किया जाता है । इसमे आपको पिक्चर कभी Flickering नहीं करेगा जिसके वजह से आपके आँखों पर ज्यादा भार नहीं आएगा । 
और आप ज्यादा देर तक आसानी से काम कर सकते है क्योंकी पूरा का पूरा इमेज एलसीडी डिस्प्ले पर दिखलाता है । 
अब आपको मालूम चल गया होगा की What Is LCD Monitor In Hindi?
Monitor Kya Hai?
Computer Monitor Kya Hai? 

Thin Film Transistor ( TFT ) Monitor

टीएफ़टी मानिटर का उपयोग Thin- Film Transistor Technology मे किया जाता है, ये एक प्रकार का Active Matrix LCD है , आजकल एलसीडी मानिटर TFT टेक्नॉलजी का ही उपयोग करता है जिसमे की एक Separate Tiny transistor का उपयोग सभी Pixel को Display मे करता है । 
इसमे सभी Transistor का साइज़ एकदम छोटा होता है इसलिए इसमे इसको कंट्रोल करने के लिए ज्यादा एनर्जी का उपयोग नहीं होता है । ये किसी भी इमेज को Re- Drawing करने मे बहुत फास्ट है । एक टीएफ़टी मानिटर आपको शार्प टेक्स्ट, क्लेयर इमेज और विडिओ का आनंद देता है । 
अगर आपके पास टीएफ़टी स्क्रीन या मानिटर है तो आप उसको +30 से +70 डिग्री तक के ऐंगल से आप देख सकते है । 
अब आपको मालूम चल गया होगा की What Is TFT Monitor In Hindi?
Monitor Kya Hai?
Computer Monitor Kya Hai? 

LCD Monitor

एलईडी मानिटर हमेशा इसलिए जाना जाता है क्योंकी इसमे ज्यादा पावर नहीं लगता है और साथ साथ इसमे आपको अच्छे तरह से साफ साफ दिखाई देता है । आजकल के सभी ऑफिस या फिर आप दुकान मे जाइएगा तो इसी का उपयोग होता है क्योंकी आपको इसमे सभी तरह के फायदा मिलता है । 
एलईडी मानिटर एक प्रकार का नया Evaluation है एलसीडी मानिटर का जो कि एलईडी का उपयोग करता है डिस्प्ले को Illuminate करने को, ये काम तो ऐसा करता है की एलसीडी डिस्प्ले है लेकिन इसका backlight दूसरा है जो की एलईडी का है । 
अब आपको मालूम चल गया होगा की What Is LCD Monitor In Hindi?
Monitor Kya Hai?
Computer Monitor Kya Hai? 

Feature Of Monitor In Hindi

Size 

इसका मतलब ये है की आपका मानिटर के कितना साइज़ होना चाहिए या फिर आपके मानिटर का कितना साइज़ है अभी, जैसा की हम सभी जानते है की आज सभी तरह के मानिटर मिलता है मतलब की वो साइज़ मे ज्यादा बड़ा भी हो सकता है और छोटा भी हो सकता है । 
आप जितना बड़ा मानिटर रखना चाहते है उतना बड़ा रख सकते है जो की आपके शौक पर निर्भर करता है, जैसे की अगर आप सोचते है की मेरा मानिटर दीवाल बड़ा हो तो वो भी हो सकता है, जैसा आप चाहो वैसा हो सकता है । 
और मानिटर का साइज़ हमेशा Diagonal ही मापा जाता है मतलब की एक कोने से दूसरे कोने के बीच के दूरी को ही Pixel बोलते है। 
Monitor Kya Hai
Get This Image From – Amazon

Resolution 

आजकल के सभी कंप्युटर या मानिटर मे सबसे ज्यादा मायने यही रखता है की आपका मानिटर का रेसोल्यूशन कितना है और कितना तक वो सपोर्ट कर सकता है । अगर आपके पास कोई पिक्चर है जिसमे की डॉट आ रहा होता है और जितना ज्यादा डॉटस आए उसका मतलब है की आपका मानिटर का उतना ही ज्यादा Resolution है । 
अगर आप किसी चीज को अपने कंप्युटर मे ज़ूम करके देखना चाहते है तो आप उसको ज्यादा पर सेट कर दे और अगर आप मीडीअम मे देखना चाहते है तो उसको Low कर दे जिसके मतलब ये है की आपको दिखने मे ज्यादा मज़ा आएगा और किसी तरह के कोई दिक्कत न होगा । 
NOTE – टीएफ़टी मानिटर मे 1920 * 1080 का Resolution आता है जो की फूल एचडी माना जाता है । 
Monitor Kya Hai
Get This Image From – SQLSHACK

Contrast Ratio

सबसे ज्यादा आजकल के युग मे यही चल रहा है कि कैसे Contrast के साथ खेल जाए और यही आजकल का Craze है । Contrast Ratio एक प्रकार का White और Black कलर का Comparisons है । 
तब अगर आप एक अच्छा मॉनिटर के तलाश कर रहे है तो आपको ऐसा मॉनिटर लेना चाहिए जिसमें ऊपर बताये गए सभी चीज़ों में वो आसानी से मिलता हो, ।
और एक बात हमेशा ध्यान रखे कि आजकल के मॉनिटर में बहुत ज्यादा कलर आने लगा है तो आप एक ऐसा ग्लास का उपयोग करे जो कि आपकी आँखों तक रौशनी नही पहुंचने दे। 
जिसमे आपको ब्लू रे कटर वाला ग्लास मिल जाएगा जिसको आप आसानी से किसी भी चश्मा शॉप से मंगा सकते है और।इसका उपयोग आप कर सकते है। ताकि आपके आँख अच्छी तरह से स्वस्थ रहे और किसी तरह के हानि न हो। 

Types Of Connectors Of Monitor In Hindi

VGA ( Visual Graphic Array ) 

What Is VGA Connector In Hindi? – ये एक सबसे पुराना Connectors है जो की आज भी कोई पुराना लैपटॉप या कंप्युटर मे देखा जा सकता है । इसमे एक दिक्कत ये आता था की इसका पिक्चर थोड़ा खराब आता था और इसमे Electrical Noise हुआ करता था । और इसका उपयोग CRT Displays मे किया जाता है । 
Monitor Kya Hai?

DVI ( Digital Visual Interface ) 

What Is DVI Connector In Hindi? – इसका उपयोग फ्लैट पैनल के डिस्प्ले मे किया जाता है जैसे की एलसीडी, प्लैज़्म स्क्रीन, वाइड हाई डेफनिशन टीवी स्क्रीन और विडिओ projectors। ये Image distortion तथा Electrical Noise को कैन्सल करता है ।  



Monitor Kya Hai?
Got This Image From – Amazon



HDMI ( High Definition Multimedia Interface ) 

What Is HDMI In Hindi? – एचडीएमआई एक प्रकार का स्टैन्डर्ड इंटरफेस है जिसमे की आप अपने कंप्युटर को टीवी और होम थीअटर ये सब चीज से कनेक्ट करते है इसमे आपको विडिओ के साथ साथ साउन्ड भी जाता है । मतलब की आप अपने कंप्युटर से टीवी को कनेक्ट करते है तो टीवी मे आपका विडिओ के साथ साथ आपका उस विडिओ का आवाज भी जाएगा । 
और ये आजकल के जितना भी नया नया लैपटॉप ये कंप्युटर आ रहा है उसमे ये ही कनेक्टर आ रहा है । इसमे आपको 19 तार का एक केबल रहता है इसका मतलब है की आप कह सकते है की ये आपको 19 पिन का कनेक्टर है । और सबसे खास बात की एचडीएमआई 5 जीबी तक का Bandwidth Carry कर सकता है । 
Monitor Kya Hai?

Read Also – 

लोग ये भी सवाल करते है की – 

Monitor Konsa Device Hai? 

Monitor एक प्रकार का आउट्पुट डिवाइस है जो की हमारे कंप्युटर मे दिए गए इन्स्ट्रक्शन को दिखलाता है चाहे वो टेक्स्ट के फोरम मे हो या फिर विडिओ और ग्राफिक के फोरम मे हो । 

Monitor Kya Hai Input Ya Output?

मानिटर एक प्रकार का आउट्पुट डिवाइस है । 

Monitor Kya Karta Hai?

मानिटर हमेशा कंप्युटर मे दिए गए सभी इन्स्ट्रक्शन को शो करता है । 
Conclusions 

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको अब समझ मे आ गया होगा की Monitor Kya Hai?, Monitor Kya Hota Hai?, What Is Monitor In Hindi?, Monitor Kya Hai In Hindi? , Monitor Kya Chij Hai?, Monitor Kya Hai Iske Prakar, Monitor Kya Hai Iska Sachitra Varnan Kare. जो की हमने सबसे आसान भाषा मे बताया है और ऐसे ही किसी चीज के बारे मे जानने के लिए नीचे कमेन्ट जरूर करे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *