Telegram Kyon Famous Ho Raha Hai? – आजकल सभी के दिमाग मे बस यही चल रहा है की Telegram कैसे और क्यों फेमस हो रहा है और इसका आजकल मांग WhatsApp से ज्यादा क्यों हो रहा है इसलिए मैंने सोचा की चलिए आज यही पर बात करते है और ये भी बता ही देते है की लोग Telegram को ज्यादा क्यों पसंद करने लगे है ।

Telegram Kyon Famous Ho Raha Hai?

Telegram Kya Hai?

Telegram एक Social Media Platform है और ये भी Messaging App है जिसका उपयोग आज से कुछ दिन पहले बहुत कम लोग करते थे लेकिन वही आजकल इसका उपयोग बहुत ज्यादा बढ़ गया है और आज यही कारण है की सभी लोग व्हाट्सप्प के साथ साथ Telegram का भी उपयोग करने लगे है ।

आज हम जानेंगे Telegram VS WhatsApp In Hindi, ताकी आपको पता चल सके की कैसे और क्यों Telegram का Users आजकल बहुत ज्यादा है ।

Telegram Kyon Famous Ho Raha Hai?

Send Messages Without Saving Numbers

इसका मतलब ये है की जैसे की हम सभी जानते है की WhatsApp मे किसी को Message करने के लिए आपको उस आदमी का नंबर Save करना होता है जिसको आप Message करना चाहते है और उसके बाद ही उसको Message कर सकते है लेकिन Telegram मे ऐसा कोई नहीं है की आपका बिना नंबर save कीये मैसेज नहीं जाएगा ।

आप Telegram पर Message कर सकते है और जिसके लिए Number के कोई जरूरी नहीं है । और एक बात की Telegram मे Username होता है जिसके मदद से आप उसको शेयर करते ही आपका कोई भी आदमी आपको मैसेज कर सकता है ।

Large Group Members – Telegram Kyon Famous Ho Raha Hai?

जैसा की हम सभी जानते है की व्हाट्सप्प मे ग्रुप बनाने के लिए बहुत सीमित ( फिलहाल 256 लोग ) ही ऐड हो सकते है एक ग्रुप मे लेकिन वही Telegram की बात करे तो उसमे एक ग्रुप मे पूरा गाँव को ऐड कर सकते है जिसमे की 200000 मेम्बर एक ग्रुप  मे ऐड हो सकते है । यही कारण है की Telegram आजकल ज्यादा फेमस है ।

Create Channel  – Telegram Kyon Famous Ho Raha Hai?

यूट्यूब पर जैसे चैनल क्रीऐट करते है वैसे ही Telegram पर आप चैनल क्रीऐट कर सकते है और जिसके मदद से आप लाखों करोड़ों लोगों को एक चैनल मे ऐड कर सकते है जो की बिल्कुल ग्रुप जैसा ही काम करता है और उसमे लोग अपना सवाल जवाब हंसी मज़ाक शेयर करते है और एक पूरा घर बनाते है ।

और यही नहीं अगर आपका चैनल मे लाखों और करोड़ों सब्स्क्राइबर हो जाएगा तो आप उससे पैसा भी कमा सकते है जैसे की अगर किसी को Permotion करवाना होगा तो वो आपसे संपर्क करेगा और आपको पैसा देकर कहेगा की आप इस लिंक को अपने ग्रुप मे शेयर कर दीजिए और उसके बदले आप पैसा उससे ले सकते है ।

Your Messages Will be kept – Telegram Kyon Famous Ho Raha Hai?

इसका मतलब ये है की जब हम अपने व्हाट्सप्प को हटा कर उसको फिर इंस्टाल करते है तो हमारे सारे Messages हट जाता है जबकि ऐसा नहीं होता है क्योंकि वो सारे Message आपको लाइफ्टाइम रहने वाला है जिसके कारण आपका डाटा पैक का ज्यादा खपत नहीं होगा की एक बार बैकअप ले और उसके बाद उसको Restore करे ।

इसलिए व्हाट्सप्प से ज्यादा पोपुलर आजकल टेलीग्राम ही है और इसका Use सभी लोग करते ही है ।

Read Also-

Conclusions 

दोस्तों आशा करता हूँ की अब आपको पता चल गया होगा की Telegram Kyon Famous Ho Raha Hai?  और इसका कारण क्या है ? तो दोस्तों कैसे लगा ये हमारा आर्टिकल आपको नीचे कमेन्ट मे बताना है और सबसे बड़ी बात की आपको ये शेयर करना है की आप telegram चलते है की नहीं ?

2 thoughts on “Telegram क्या है? WhatsApp vs Telegram (कौन हैं बेस्ट)?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *